Friday, December 10, 2010

10 dec 2010 Daily Eveing NewsPaper Truthway

कार समेत मोटर साइकिल चोरी, मामला दर्ज
बठिंडा। स्थानीय सिटी मित्‍तल मॉल से एक महंगी कार व शिवाजी कालोनी कैंट से एक मोटर साइकिल चोरी होने की सूचना मिली है। पुलिस ने चोरी के दोनों मामलों में शिकायत दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। गौरतलब है कि अमनइंदर पाल सिंह वासी मॉडल टाऊन मित्‍तल मॉल स्थित पार्किंग स्थल पर अपनी सवा आठ लाख की कीमत कार खड़ी कर मॉल में बने सिनेमाहाल में फिल्म देखने गया हुआ था, जब उसकी कार चोरी हुई। जब फिल्म देखने के बाद शिकायतकर्ता अमनइंदर अपनी कार लेने के लिए पार्किंग स्थल पर पहुंचा तो उसकी कार वहां से गायब थी। उसने इस बाबत कोतवाली पुलिस को सूचित किया, जिन्होंने शिकायत दर्ज करने के बाद आगे की कार्रवाई शुरू कर दी। उधर, कैंट पुलिस को सूबेदार चिकान नामदेव गोबिंद ने शिकायत की कि वह सेना में कार्यरत है एवं क्‍वाटर नंबर 12/2 शिवाजी कालोनी कैंञ्ट में रहता है। उसने अपना मोटर साइकिल घर के बाहर खड़ा कर रखा था एवं साढ़े आठ बजे के आस पास उसका मोटर साइकिल उसके घर के बाहर खड़ा था, एवं खरोद कुमार वासी एडी कालोनी एवं मोहन सिंह नेगी वासी मॉडल टाऊन उनकी क्‍वाटर के आसपास घूम रहे थे, उनको शक है कि उक्त लोगों ने उसका मोटर साइकिल चुरा है। पुलिस ने शिकायतकर्ता के बयानों पर आरोपी खरोद कुमार व मोहन सिंह के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। मोटर साइकिल की कीमत 38000 हजार रुपए के आसपास आंकी जा रही है। फिलहाल, आरोपी पुलिस हिरासत से बाहर हैं।

सडक़ हादसे में मौत, अज्ञात चालक पर मामला दर्ज
बठिंडा। निकटवर्ती गांव मसाणा के समीप हुए एक सडक़ हादसे में एक व्यक्तिञ् की मौत हो जाने के बाद पुलिस ने गत दिवस आरोपी अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरूञ् कर दी है। जानकारी के अनुसार शिकायतकर्ता निर्मल सिंह वासी बठिंडा का जीजा बलबीर सिंह गत पांच दिसम्‍बर को अपने मोटरसाइकिल पर सवार होकर गांव पथराला से बठिंडा की तरफ आ रहा था कि अचानक गांव मसाना के समीप एक तेज रफतार वाहन ने उनको टक्कर मार दी एवं अज्ञात वाहन चालक अपना वाहन लेकर मौके से फरार हो गया। घायल बलबीर सिंह को इलाज के लिए डीएमसी लुधियाना में भर्ती करवाया गया, जहां उसकी गत दिवस उपचार अधीन मौत हो गई। पुलिस ने शिकायतकर्ता के बयानों पर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

पहले वाहन ठोका, फिर की हाथापाई
बठिंडा। पहले वाहन ठोका, फिर की हाथापाई के मामले में पुलिस ने एक व्यक्तिञ् को नामजद किया है। मिली जानकारी के अनुसार कुञ्लदीप सिंह वासी नाथपुरा अपने चाचा एवं चचेरी बहन के साथ इनोवा गाड़ी में सवार होकर गांव तुंगवाली की तरफ जा रहे थे कि उक्‍त गांव से कुछ दूर पहले सामने से आ रही एक तेज रफतार बस ने उनके वाहन को टक्कर मारकर क्षतिग्रस्त कर दिया। इसके बाद आरोपियों ने अपनी गलती मानने की बजाय इनोवा सवार लोगों पर लठ एवं अन्य हथियारों से हल्ला बोल दिया। मारपीट करने के बाद आरोपी जीत सिंह वासी चक्क राम सिंह वाला अपनी बस लेकर घटनास्थल से फरार हो गया। पुलिस ने शिकायतकर्ता के बयानों पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

नशीली दवाईयों समेत एक काबू
बठिंडा। जिला पुलिस विभाग मुखी के निर्देशों अनुसार चलाई जा रही नशाविरोधी मुहिम के तहत रामपुरा सिटी पुलिस ने एक मेडिकल स्टोर मालिक को नशीली दवाईयों समेत गिरヘतार किया। पुलिस को गुप्त सूचना प्राप्त हुई कि आरोपी जसवीर सिंह वासी महिराज बस्ती रामपुरा फूल दवाईयों की आड़ में नशीली दवाईयों को कारोबार धड़ल्ले से करता है। पुलिस ने मिली सूचना के आधार पर आरोपी की दुकान पर रेड की एवं वहां से 15 शीशियां रीकोडेक्‍स, 250 गोलियां कैरीसोल, 200 गोलियां कैरीसोमा बरामद की। पुलिस ने आरोपी को पुलिस हिरासत में ले लिया।

नाबालिगा को भगाने के आरोप में दो नामजद
बठिंडा। शादी का झांसा देकर एक नाबालिगा को भगाने के आरोप में दियालपुरा पुलिस ने दो युवकों को नामजद किया है। मिली जानकारी केअनुसार गत सात दिसम्‍बर वाले दिन कुलदीप सिंह वासी भैणी व गुरप्रीत सिंह वासी भुच्चो कलां दर्शन सिंह वासी कोठा गुरू का की बेटी रोजी (काल्पनिक नाम) को शादी का झांसा देकर घर से भगाकर ले गए, जोकि 14 वर्ष की है एवं नौवीं कक्षा में पढ़ती थी। सूत्र बताते हैं कि कुलदीप सिंह की कोठा गुरू का में रिश्तेदारी है, और वह इसकी गांव में बिजली फीटिंग का कार्य करता है। इस दौरान उसकी मुलाकात रोजी के साथ हुई, और दोनों एक दूसरे को कथित तौर पर पसंद करने लगे। जब इस बात की भनक रोजी के माता पिता को लगी तो उन्होंने रोजी पर पाबंदी लगाना शुरू कर दिया। अभिभावकों को बीच में रोड़ा बनते देख कुलदीप सिंह अपने साथी गुरप्रीत सिंह के साथ मिलकर कथित तौर पर रोजी को घर से भगाकर ले गया। पुलिस ने रोजी की माता गुरजीत कौर की शिकायत पर मामला दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई शुरू कर दी। फिलहाल, दोनों लडक़े एवं लडक़ी पुलिस हिरासत से बाहर है।

ट्रैफिक व्यस्था को सुचारू बनाने की कोशिश में जुटा पुलिस प्रशासन
बठिंडा। महानगर की सडक़ों पर दिन प्रति दिन बढ़ रही वाहनों की संध्‍या के कारण अस्त व्यस्त हुई ट्रैफिक व्यवस्था को लाइन पर लाने के लिए जिला पुलिस प्रशासन ने कमर कसना शुरू कर दिया है। अगर पुलिस प्रशासन अपनी बनाई योजना को लागू करने में सफल हो गया तो महानगर ट्रैफिक जाम की समस्या से बच सकता है। इस बाबत जानकारी देते हुए जिला ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज इंस्पैक्‍टर जगदीश बिश्नोई ने बताया कि ट्रैफिक टीम को सुचारू ढंग से चलाने के लिए उनकी अगुवाई में एक सॉलिड टीम कार्य कर रही है, जिसमें इंस्पेक्‍टर कृञ्ष्ण कुमार, एसआई भरपूर सिंह, एएसआई बलकरन सिंह तथा एएसआई अनिल कुमार शामिल है। उन्होंने बताया कि शहर भर में नाका प्वाईंट पर नाकाबंदी करके ट्रैफिक समस्या का समाधान करने के लिए 14 कर्मचारी तथा गश्त करने के लिए के ट्रैफिक मोटरसाईकिलों पर उनके कर्मचारी कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि अवैध कब्‍जों को हटाने के लिए नगर निगम के सहयोग से मुहिम चलाई गई है, जिसके तहत ट्रैफिक आवागमन में बाधा पहुंचाने वाले कホजों को हटाया जा रहा है जबकि भारी वाहनों को ट्रैफिक नियमों मुताबिक शहर के बाजारों में दाखिल करने को रोकने पर विशेष पॉलिसी तहत यत्न किए जा रहे हैं तथा ट्रकों की शहर में आवागमन कम करने के लिए ट्रक यूनियन को ट्रांस्पोर्ट नगर में शिफट करने के यत्न भी शुरू कर दिये गये हैं।

एकनूर वेलफेयर सोसायटी की अनूठी पहल
बठिंडा : ऐकनूर वेलफेयर सोसायटी बठिंडा का एक प्रतिनिधिमंडल सरूप परिंदा (चाची अतरो) की अगुवाई में जिले के एसएसपी सुखचैन सिंह गिल्ल को मिला, जिसमें संस्था द्वारा चल रही गतिविधियों बारे बताया एवं संस्था द्वारा शुरू की गई 'बुजुर्गों की देखभाल'  मुहिम की जानकारी दी। इस मौके पर संस्था प्रधान राजकुमार ने कहा कि संस्था द्वारा इस मुहिम के तहत संस्था वर्कर ग्रामीण तथा शहरी वार्डों में लोगों के घर जाएंगे तथा उनको बुजुर्गों की देखभाल बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, जिस घर में बुजुर्ग का सम्‍मान नहीं उनको जिल्लत की जिंदगी जीनी पड़ रही है उन बुजुर्गों के बच्चों को पहले बेनती की जाएगी कि वह इस तरह न करें यद्यपि फिर भी परिवार अपने बुजुर्ग की देखभाल नहीं करते तथा बुजुर्ग इस संबंधी अपना दुःख संस्था वर्करों के पास सुनायेंगे तो संस्था वर्कर जिला प्रशासन अधिकारियों की सहायता लेकर उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा। संस्था के इस कार्य की सराहना करते हुए कहा कि संस्था द्वारा जो बुजुर्गों की देखभाल मुहिम शुरू की है, इसके साथ बुजुर्गों का मान-सम्‍मान बढ़ेगा तथा संस्था को हर पुलिस चौंकी से सहयोग मिलेगा तथा वह खुद भी इस मुहिम में अपना योगदान देंगे। इस मौके पर संस्था मैंबर राजकुमार, मुकंद सिंह, डॉ.हरमंदर सिंह, श्रीमति परमजीत कौर सिद्धू, राधेश्याम बांसल, डॉ.पवन कुमार पठानियां, डॉ.शामलाल ठुकराल, डॉ.भुपिंद्र बांसल, सेशन रानी खिच्ची वकील, रजिंद्र सिंह मक्कडवकील आदि उपस्थित थे।


सेमीनार का आयोजन किया गया
बठिंडा :पंजाब कानूनी सेवाएं अथार्टी चंडीगढ़ की हिदायतों के अनुसार स्त्र दिसंबर क्0 दिन मंगलवार को गांव रायखाना में सेमीनार का आयोजन किया गया। इस सेमीनार की अध्यक्षता सहायक जिला अटार्नी राकेश कुञ्मार ने की। इस सेमीनार का सीधा प्रसारण बठिंडा एफएम रेडियो से マाी किया गया, ताकि गांव रायखाना की जनता के अलावा मानसा तथा बठिंडा जिले की आम जनता को भी इस सेमिनार के जरिए एक बेहतर जानकारी मिल सके। यह सेमीनार नगर सुधार सभा रजिस्टर्ड बठिंडा के सहयोग से आयोजित किया गया। इस सेमीनार में नगर सुधार सभा रजिस्टर्ड बठिंडा के चेयरमैन ईकबाल सिंह रायखाना व गांव के सरपंच हरजीत सिंह भी उपस्थित थे। इस मौके पर सहायक जिला कानूनी सेवाओं ने जनता को नरेगा, लोक अदालतों तथा मुヘत कानूनी सहायता बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस मौके पर पैनल के वकील बंसीलाल सचदेवा तथा वकील कंञ्वलजीत सिंह कुञ्टी ने लोगों सेमिनार के दौरान महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्‍ध करवाई। एफएम के प्रसारण में बंसीलाल सचदेवा तथा कंवलजीत सिंह कुटी का मुल्‍य योगदान था। इस मौके पर गांव के सरपंच हरजीत सिंह द्वारा नरेगा संबंधी किये गये सवालों के जवाब भी दिये गये तथा गांव की आम जनता को जो मुश्किलें पेश आ रही थीं को जल्द हल करने का भरोसा दिया गया। सेमीनार दौरान सहायक जिला अटार्नी राकेश कुमार ने कहा कि कानूनी सेवाएं अथार्टीज एक्‍ट 1987 अनुसार हर व्यक्ति जो अनुसूचित जाति या कबीले का मैंबर औरत/बच्चा/हिरासत में बंद कैदी/बड़ी मुसीबत का मारा/औद्योगिक कर्मी/अपंग या वह व्यक्ति जिसकी वार्षिक आमदनी एक लाख रूञ्पये से कम है वह व्यक्ति मुफत कानूनी सहायता ले सकता है। गांव की आम जनता तथा सरपंच द्वारा यह सेमीनार लगाकर गांव की आम जनता को जानकारी देने के लिए सहायक जिला अटार्नी (कानूनी सेवाओं) का धन्यवाद किया गया। उन्होंने कहा कि इस तरह के सेमीनार गांव-गांव में होने चाहिए ताकि आम जनता को अलग-अलग स्कीमों, मुफत कानूनी सहायता तथा लोक अदालतों संबंधी जानकारी मिल सके। इस मौके पर पंजाब कानूनी सेवाएं अथार्टी चंडीगढ़ द्वारा प्रकाशित प्रचार सामग्री भी बांटी गई।

गोयल को सभा का मंत्री नियुक्त किया
बठिंडा : पीडी गोयल की आर्य समाज के प्रति सेवाओं को देखते हुए सुदर्शन शर्मा प्रधान आर्य समाज प्रतिनिधि सभा जालंधर ने उनको सभा का मंत्री नियुक्त किया है। यह सभा पंजाब के लगभग 85 आर्य समाज तथा 100 स्‍कूलों तथा कॉलेजों का प्रबंध करती है। इसके अलावा गुरुकूल कांगड़ी विश्वविद्यालय का भी प्रबंध करती है। गोयल इस समय आर्य समाज बठिंडा, आर्य मॉडल हाई स्कूल के प्रधान तथा डीएवी कॉलेज बठिंडा के उप प्रधान हैं। यह जानकारी आर्य समाज के प्रैस सचिव रमेश कुमार गर्ग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके दी।

सिरकीबंद भाईचारे के युवक अशिक्षित नेताओं से दुखी
बठिंडा। सिरकीबंद भाईचारे के साथ संबंधित एक समाज सेवी संगठन सिरकीबंद वेलफेयर सोसायटी के युवा नेता अजमेर सिंह ने नेतृत्व में भाईचारे से संबंधित शिक्षित बेरोजगार नौजवानों की एक अहम बैठक मोहल्ला गुरू नानकपुरा, शहीद जरनैल सिंह चौंक बठिंडा पर आयोजित हुई। सिरकीबंद भाईचारे के शिक्षित बेरोजगार नौजवानों ने समाज सेवी व मेहनती नौजवान अजमेर सिंह की अध्यक्षता में भरोसा दिलाते हुए हर प्रकार से उनका सहयोग करने का प्रण लिया ताकि सिरकीबंद भाईचारे के संबंधित शिक्षित बेरोजगार नौजवानों को अधिक से अधिक रोजगार दिलाया जा सके। अजमेर सिंह ने मीटिंग में आए हुए नौजवानों को जानकारी देते हुए बताया कि सिरकीबंद भाईचारे के पिछले 50 सालों के समय से लेकर आज तक देखा जाए तो भाईचारे के अशिक्षित नेता भाईचारे को हमेशा इस बात से गुमराह करते रहे हैं कि हम पढ़े लिखे बेरोजगार नौजवानों को रोजगार लगवा देंगे। और यह झूठे आश्‍वासनों का सिलसिला आज तक जारी है। अजमेर सिंह ने प्रेस को जानकारी देते हुए बताया कि वह स्वयं स्नातक तक पढ़ाई करने के बाद सब्‍जी बेचने को मजबूर हैं। सिरकीबंद भाईचारे के नौजवानों ने भाईचारे के लोगों को अपील की है कि अगर यह लोग दुबारा बेरोजगारी दूर करने का एजेंडा लेकर वोट मांगने आए तो इनको मुंह मत लगाएं, क्‍योंकि यह लोग केवल ठेकेदारियों, एसजीपीसी की सदस्यता व नगर पार्षद बनने तक ही सीमित हैं। इस मौके पर करमजीत सिंह बीएससी आईटी, सुखविंदर सिंह बीएससी आईटी, अमनदीप बीए, अवतार सिंह बीएससी भाग दो, गुरमीत सिंह 12वीं, बलदेव सिंह, सुरेंद्र सिंह विक्की, रविंदर, कुलविंदर सिंह, गुरमेल सिंह, सोनू, विक्रमजीत, भुपेंद्र सिंह, सिरकीबंद वेलफेयर सोसायटी के जनरल सचिव गुरदीप सिंह आदि उपस्थित थे।

गैर गणित शिक्षिकों को गणित प्रशिक्षण 13 से
बठिंडा। जिला शिक्षा विभाग की ओर से कुछ स्कूल में गणित विषय को पढ़ रहे गैर गणित शिक्षकों के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर 13 दिसम्‍बर से शुरू होने जा रहा है। यह शिविर सीआरसी रामपुरा गांव, बीआरसी रामपुरा गांव, बीआरसी नथाना एवं सीआरसी फूल वेस्ट में आयोजित किया जाएगा, जिसमें करीबन 111 गैर गणित शिक्षक भाग लेंगे। इस शिविर में तैनात किए गए शिक्षकों में फेरबदल किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार सीआरसी रामपुरा गांव में शविंदर सिंह साइंस टीचर की जगह भुपिंदर कौर को, बीआसी रामपुरा गांव में रंजू को, बीआरसी नथाना में बलविंदर सिंह की जगह राजकुञ्मार लेक्‍चरार पॉलिटिक्‍स साइंस, सीआरसी फूल वेस्ट में सिकंदर सिंह लेक्‍चरार की जगह बलविंदर सिंह लेक्‍चरार को तैनात किया गया है। गौरतलब है कि उक्तञ् प्रशिक्षण शिविर 13 से 17 दिसम्‍बर तक आयोजित किया जाएगा।

राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी का जन्म दिवस मनाया
बठिंडा - यूथ कांग्रेस बठिंडा शहरी के अध्यक्ष आशु ठाकुर और समूह यूथ कांग्रेस के वर्करों द्वारा आल इंडिया कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी का जन्म दिवस बड़े उत्साह से मनाया गया। इस मौके आशु ठाकुर ने बोलते हुए कहा कि सोनिया गांधी देश की महिलाओं के लिए प्रेरण स्त्रोत है। हमारे देश की महिलाओं को भी समाजिक और राजनीतिक क्षेत्र में भी बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए। इस मौके कोमल सरीन, विपन मितू बलजीत सिंह, हरमन कोटफत्‍ता, बिशन कुमार, विकास गर्ग, सचिन बावा, जरनैल सिंह जैली, तरलोक चंद, सोनू , तरुण ठाकुर, सागर, अमृत, आदि हाजिर थे।

घायलों का सहारा ने उपचार करवाया
बठिंडा - महानगर में गत दिवस विभिन्न हादसों में ख् लोग घायल हो गए। घायलों को सहारा के सदस्यों ने उपचार हेतु सिविल अस्पताल पहुंचाया। स्थानीय भट्टी रोड पर एक साईकिल सवार रमन पत्नी बलजीत सिंह वासी गुरु की नगरी किसी अज्ञात वाहन की टक्कञ्र से गंभीर रूञ्प में घायल हो गई। वहीं, सिरकी बाजार में मोटसाईकिल सवार दलजीत सिंह पुत्र महिंद्र सिंह वासी बीड़ तालाब अचानक एक खミभे से टकरा कर घायल हो गया। सहारा ने वर्करों ने घायलों को उपचार हेतु सिविल अस्पताल दाखिल करवाया और उन के परिजनों को सूचना दी।

विशाल मशाल यात्रा निकाली
बठिंडा। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि में श्री राम मंदिर बनाने के लिए शहर निवासियों में भारी उत्साह व श्रद्धा बनी हुई,और श्रद्धालु जल्दी से जल्दी श्री राममंदिर बना हुआ देखना चाहता है क्‍योंकि श्रीराम मंदिर धार्मिक श्रद्धा व आस्था है न कि राजनीतिक मुद्दा, जिस तरह मुस्लिममानों के लिए मक्कञ मदीना, इसाईयों के लिए वेकनसिटी है, उसी तरह हिंदुओं के लिए अयोध्या में भगवान श्री राम का जन्मस्थल है। अब हिन्दुओं के साथ ज्यादा भेदभाव बर्दाशत नहीं किया जाएगा। सरकार जल्दी सोमनाथ मंदिर की तरह संसद में कानून बनाने व  राम जन्मभूमि स्थान हिन्दुओं को वापिस करें। यह विचार श्री हनुमत शांति जागरण अनुष्ठान के प्रधान सुरेंद्र वैद्य ने प्रकट किए। इसके अतिरिक्त सुरेंद्र वैद्य ने बताया कि 19 दिसम्‍बर को अमरीक सिंह रोड़ पर पहली बार माह यज्ञ व विशाल धर्म सम्‍मेलन हो रहा है, जिसमें देश के महान तपस्वी संत सत्यात्मानंद जी महाराज व अन्य संत महात्मा पहुंच रहे हैं। आज वीर कालोनी व शांति नगर की महिला कीर्तन मंडली की ओर से जन जागरण के लिए विशाल मिशाल यात्रा निकाली गई एवं महा यज्ञ में पूर्ण आहुति पाने के लिए घर घर हवन सामग्री बांटी गई। मशाल शोभा यात्रा में शिमला बांसल, निशा भावरी,माला देवी, पुष्पा, पंडि़त मिश्रा, साधू राम कुसला, अंगूरी लाल, अमृत बांसल, बीएन गोयल, डॉ. चंचल आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment