Saturday, December 25, 2010

25 dec 2010 Daily Eveing NewsPaper Truthway

शहर में धूम धाम से मनाया गया क्रिसमस डे
द मिलेनियम स्कूल ने सिटी मॉल में अनूठे ढंग से मनाया क्रिसमस

बठिंडा। क्रिसमस डे के मौके पर स्थानीय मिल सिटी मॉल को बहुत बढि़या ढंग से सजाया गया, इस आकर्षक सजावट के पीछे द मिलेनियम स्कूल का बहुत बड़ा योगदान था, क्‍योंकि इस मॉल में द मिलेनियम स्कूल बठिंडा की ओर से बच्चों व उनके अभिभावकों को आनंदित करने के लिए क्रिसमस कार्निवल का आयोजन किया गया, जो अपने आप में एकदम नया एवं सृजनात्मक प्रयास रहा। इस मौके पर स्कूल प्रबंधन के अलावा बठिंडा शहर के मशहूर उद्योगपति राजेंद्र मित्‍तल उपस्थित हुए। कार्निवल का शुभारम्‍भ द मिलेनियम स्कूल बठिंडा के बच्चों द्वारा गाए स्वागती गीत से किया गया। बच्चों और उनके अभिभावकों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं चित्रकला, परियों की कहानी, फैंसी ड्रेस आदि में भाग लिया। बच्चों ने भी मैजिक शो फेस पेंटिंग टैटू, नेल आर्ट, ट्रैयर हंट आदि में खूब आनंद उठाया एवं लड़कियों ने भी सिंड्रेला के जूते के माध्यम से अपनी अपनी किस्मत आजमाई। इन सबके अलावा बच्चों ने सिंड्रेला व सेंटों के साथ फोटो शूट का भी आनंद उठाया। द मिलेनियम स्कूल के बच्चों का शानदार प्रदर्शन बड़ा ही सराहनीय रहा। द मिलेनियम स्कूल की ओर से आयोजित द ग्रांड क्रिसमस कार्निवल में स्कूञ्ली छात्रों उनके अभिभावकों के अलावा आम शहरी लोगों ने भी खूब आनंद उठाया। समारोह के अंत में विजेता बच्चों को सम्‍मानित किया गया। स्कूञ्ल के प्रबंधन सदस्य कंवर गुजराल, स्कूल की प्रिंसिपल बीना रॉव, मीडिया कोआर्डिनेटर सुनील सिंगला, कोआर्डिनेटर नीतू अरोड़ा आदि उपस्थित थे। इसके अलावा स्थानीय ठंडी सडक़ पर स्थित कैथोलिक चर्च में आज क्रिञ्समिस का त्यौहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। क्रिञ्समिस की शुरूआत जीसस के सामने प्रार्थना कर की। इसके बाद चर्च सदस्यों ने जीसस के जन्मोत्सव की खुशी में केक काटने के बाद आम लोगों के लिए लंगर लगाया। इसके अलावा स्थानीय नगर निगम के समीप स्थित अमरटेक्‍स बठिंडा की ओर से क्रिसमस डे का सैलिब्रेशन अपने ही ढंग से किया गया। इस मौके पर अमरटेक्‍स के सदस्यों ने ग्राहकों के साथ आए हुए बच्चों को चॉकलेट व टॉफियां आदि बांटी। स्थानीय नई बस्ती स्थित सीजन सेलिब्रेशन को बुध फूड इंटरनेशनल की ओर से क्रिसमिस के मौके पर दुल्हन की तरह सजाया गया। रेस्टोरेंट में आने वाले ग्राहकों को शांता कॉलेज की ओर से गिफट आदि प्रदान किए गए। सेलिब्रेशन पदाधिकारियों ने बताया कि शाम को एक विशेष केक बनाया जाएगा।


आईटीआई इंस्ट्रक्‍टरों ने ड्डूंञ्का सरकार का पुतला
मांगों को लेकर किया जाएगा संघर्ष और तेज

बठिंडा। पंजाब की आईटीआई संस्थाओं में ठेके पर कार्य कर रहे सैंकड़े इंस्ट्रकटरों की ओर से आईटीआई इंस्ट्रक्‍टर यूनियन के बैनर तले अपनी सेवाएं को नियमित करवाने की मांग को लेकर पंजाब सरकार व बठिंडा से सांसद हरसिमरत कौर बादल खिलाफ विशाल रोष प्रकट करने के लिए स्थानीय डीसी दफतर के आगे धरना दिया गया। इस के बाद पंजाब भर से पहुंचे हुए इंस्टक्‍टरों ने विशाल रोष मार्च शहर के अलग अलग बाजारों से निकालते हुए स्थानीय बस स्टेंड के आगे यातायात जाम कर पंजाब सरकार का पुतला ड्डूंञ्का। इससे पहले डीसी दफतर के आगे लगाए गए विशाल धरने को संबोधित करते हुए नेताओं ने कहा कि पंजाब भर की उद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में ठेके पर काम कर रहे इंस्ट्रक्‍टरों का कम वेतन देकर शोषण करने से बेहतर होगा कि इनको पक्का कर इनका बनता हक प्रदान किया जाए। इस मौके पर हरसिमरत कौर को दोनों हाथों लेते हुए प्रवक्तञओं ने कहा कि इतने कम वेतन में उनके परिवारों का गुजरा नहीं हो रहा एवं उनके परिवार भूखमरी का शिकार हो रहे हैं ऐसे में उनकी ओर से चलाई जा रही नन्हीं छाया मुहिम आखिर कहां तक सार्थक होगी। उन्होंने इस मौके पर सरकार को याद करवाया कि पिछले मीटिंग में मुख्‍यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने उनको पक्के करने का भरोसा दिलाया था, लेकिन अभी तक उस बात को अमलीजामा नहीं पहनाया गया। इस रैली को जरनैल सिंह, नवजोत धूत, कंवर नौनिहाल, लखविंदर सिंह, दविंदर सिंह, तेजिंदर सिंह, कुञ्लवंत मोगा, सरबजीत सुनाम, प्रभजोत आदि ने संबोधन किया। इस मौके पर सरकार को चेताया कि अगर उनकी मांगों पर शीघ्र गौर न फरमाया गया तो आने वाले दिनों में इससे भी बड़े स्तर पर रोष प्रदर्शन किया जाएगा, जिससे होने वाले नुक्‍सान के लिए सरकार जिम्‍मेदार होगी। 

साहिबजादों की शहादत को समर्पित किया रक्‍तदान शिविर
बठिंडा। मेहना चौंक में यूनाइटेड वेलफेयर सोसायटी ने समूह दुकानदारों के सहयोग से श्री गुरू गोबिंद सिंह के साहिबजादों की शहादत को समर्पित एक रक्‍तदान शिविर का आयोजन किया। इस रक्‍तदान शिविर का शुभारम्‍भ मार्किञ्ट प्रधान सतपाल जैन व रेशम सिंह नम्‍बरदार की ओर रक्‍तदानियों को बैज लगाकर किया। इस मौके पर श्री सुखमणि साहिब सेवा सोसायटी के सदस्य हरचरण सिंह ने संबोधित करते हुए श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के साहिबजादों की शहादत व उनकी जीवनी पर प्रकाश डाला। उन्होंने युवाओं को रक्‍तदान की लहर में कूञ्दने का आह्वान करते हुए कहा कि आज के युग में श्री गुरूञ् गोबिंद सिंह जी के साहिबजादों जैसे युवाओं की जरूरत है, जो जन कल्याण के लिए अपना जीवन तक कुर्बान कर सके एवं आज दशम गुरू के पुत्रों की शहादत से कुञ्छ सीख लेने की जरूरत है। विक्‍की शर्मा व बिट्‌टू शर्मा के यत्नों से आयोजित हुए इस शिविर में समूह दुकानदारों के अलावा प्रकाश काला, नरेश पठानियां, पप्पी मक्कड, राजू, राजेंद्र सिंह, दिलबाग सिंह, विजय काला आदि उपस्थित थे। समारोह के अंत में संस्था के प्रमुख विजय भट्ट ने समूह दुकानदारों व रक्‍तदानियों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि ऐसे मौकों पर रक्‍तदान शिविर आयोजित कर देश के लिए व समाज कल्याण के लिए शहादत देने वालों को सच्ची श्रद्धांजलियां अर्पित की जा सकती हैं, क्‍योंकि समाज कल्याण के लिए प्राणों की आहूति देने वालों को समाज कल्याण के कार्यों से ही सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जा सकती है। श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के साहिबजादों की कुर्ञ्बानी को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है।    


फुलकेयर एजुकेशनल सेंटर में हुआ इंटरेंस एक्‍जाम

बठिंडा। स्थानीय बस स्टेंड के समीप स्थित फुलकेयर कम्‍प्यूटर एजुकेशन सेंटर में आज राष्ट्रीय साक्षरता अभियान एजुकेशन प्रोग्राम के तहत इंटरेंस एक्‍जाम लिए गए। इस मौके पर राष्ट्रीय साक्षरता अभियान एजुकेशनल प्रोग्राम के डायरेक्‍टर के जेके सलूजा की निगरानी में सौ के करीब बच्चों ने इंटरेंस एक्‍जाम दिया। श्री सलूजा ने बताया कि एजुकेशनल प्रोग्राम के तहत जिले भर में अलग अलग स्थानों पर चल रहे सेंटर में उक्‍त एक्‍जाम लिए जा रहे हैं। इन इम्‍िहतानों में पास होने वाले बच्चों को कम फीस पर एजुकेशनल प्रोग्राम के तहत शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसके तहत फुलकेयर कम्‍प्यूटर एजुकेशन सेंटर पर आज बच्चों के एक्‍जाम लिए गए, जिनका नतीजा आगामी मंगलवार तक घोषित कर दिया जाएगा। इस मौके पर उपस्थित सेंटर की डायरेक्‍टर श्रीमति बांसल ने बताया कि उनके सेंटर की ओर से बच्चों को कम्‍प्यूटर शिक्षा बहुत पहले से दी जा रही है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले बच्चों को कम दरों पर कम्‍प्यूटर एजुकेशन देने के लिए सेंटर की ओर से राष्ट्रीय साक्षरता अभियान एजुकेशनल प्रोग्राम के साथ मिलकर एक इंटरेंस एक्‍जाम लेने का प्रोग्राम बनाया गया, ताकि बच्चों को कम फीस में एक बढि़या शिक्षा प्रदान की जाए। इसके अतिरिक्‍त बातचीत करते हुए श्री सलूजा ने बताया कि इसके बाद शीघ्र ही निकटवर्ती गांव चक्‍क बख्‍तू व परस राम नगर स्थित सेंटर में भी इंटरेंस एक्‍जाम आयोजित किए जाएंगे एवं इनमें पास होने वाले बच्चों को उक्त प्रोग्राम के तहत शिक्षा दी जाएगी। इस मौके पर वीरपाल कौर, जगदीप कौर ने एक्‍जाम में बतौर निगरान अपनी जिम्‍मेदारी निभाई।

बाबा फरीद के छात्रों ने किया प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन
बठिंडा। बाबा फरीद सीनियर सेकेंडरी स्कूल मुक्‍तसर रोड़ बठिंडा में पंजाबी, इतिहास, फिजिक्‍स, केमिस्ट्री, बॉयोलोजी, हिसाब, फिजीकल एजुकेशन व कॉमर्स एवं कम्‍प्यूटर आदि विषयों के शानदार मॉडल बनाकर बाबा फरीद सीनियर सेकेंडरी स्कूल मुक्‍तसर रोड़ बठिंडा के 11वीं एवं 12वीं के आर्ट्स, मेडिकल, नॉन मेडिकल एवं कॉमर्स के छात्रों ने अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया। छात्रों द्वारा तैयार किए मॉडलों व प्रोजेक्‍टों की प्रदर्शनी देखकर हर कोई दंग रह गया। प्रदर्शनी देखने आए छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों को मेहनत व रुचि के साथ बनाए उपरोक्‍त विषयों से संबंधित मॉडलों व प्रोजेक्‍टरों के बारे छात्रों ने पूर्ण आत्मविश्र्वास के  साथ जानकारी दी। साइंस विषय से संबंधित प्रोजेक्‍टों में अलेक्‍ट्रोमैगनेटिक कारें, नए ढंग से सडक़ों की यातायात से बिजली उत्पन्न करना व गुरुत्व खींच की सच्चाई के सिद्धांत आदि बारे मॉडल विशेष तौर पर आकर्षण का केंद्र रहे। ग्रामीण पंजाबी सभ्‍याचारक व पुरातन संयुक्त परिवार की जीत जागती तस्वीर पेश करता मॉडल आजा मेरे पिंड की बहार देख लै काफी काबीले तारीफ रहा। इस प्रदर्शनी में कम्‍प्यूटर के अंदरूञ्नी कल-पुर्जों, पुरातन व आधुनिक वोटिंग सिस्टम, आधुनिक बाजार, बैंकों की कार्यप्रणाली, कपड़ा उद्योग की कार्यप्रणाली आदि के बारे में भरपूर जानकारी देते मॉडल पेश किए गए। बाबा फरीद ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के मैनेजिंग डायरेक्‍टर गुरमीत सिंह धालीवाल व डायरेक्‍टर एडमन परमजीत कौर धालीवाल ने स्कूल के प्रिंसिपल बलजिंदर सिंह व शिक्षकों को बधाई दी। उन्होंने छात्रों के प्रयत्नों की भरपूर सराहना की एवं आगे भी इस तरह के कार्य करने के लिए प्रेरित किया।


शिविर में छात्रों को दी ट्रैफिक रूलों की जानकारी

बठिंडा। गुरू गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ एजुकेशन तलवंडी साबो में चल रहे सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना कैंञ्प के चौथे दिन हैड कांस्टेबल ट्रैफिक पुलिस सुखराज सिंह ने विशेष तौर पर यातायात नियमों की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने बताया कि किस तरह हम यातायात नियमों की पालना कर मानवी जीवन को बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों से अनजान लोग सडक़ पर ड्राइव करते समय अपनी जिन्दगी से हाथ धो बैठते हैं। उन्होंने बताया कि नियम मानव जीवन की सुरक्षा के लिए बनाए जाते हैं, न कि सरकारी आमदनी में इजाफा करने के लिए, इसलिए लोगों को यातायात नियमों की अपने तौर पूरी तरह पालना करनी चाहिए। इस दौरान छात्रों ने सुखराज सिंह से कई सवाल किए, जिनका उन्होंने विस्तारपूर्वक उत्‍तर दिया। समारोह के अंत में सुखराज सिंह को कॉलेज की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। समारोह में प्रोग्राम अधिकारी मनप्रीत कौर ने स्टेज संचालक की जिम्‍मेदारी बाखूबी निभाई।

No comments:

Post a Comment