Saturday, December 11, 2010

11 dec 2010 Daily Eveing NewsPaper Truthway

राम भरोसे था शहर, शहर में हुई दो बड़ी वारदातें
कुलवंत हैप्‍पी @ बठिंडा 
निकटवर्ती रामां मंडी के समीप बने तेल शोधक सयंत्र में डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल के दौरे के कारण आज शहर की सुरक्षा राम भरोसे ही नजर आई। जहां सड़कों पर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए केवल दर्जन भर से द्गयादा ट्रैफिक कर्मचारी नहीं थे, वहीं पुलिस विभाग के द्गयादातर मुलाजिम डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल के सुरक्षा घेरव् को मजबूत करने में जुटे हुए थे। इस दौरान शहर में एक लूटमार की घटना के साथ साथ दिल दहला देने वाली वारदात घटित हुई, जिसमें एक युवक ने एक युवती की हत्या करने के बाद खुद को गोली मारकार आत्महत्या कर ली।

युवक ने युवती को गोली मार की आत्महत्या
स्थानीय मॉल रोड़ पर उस समय सनसनी फैल गई, जब एक युवक ने एक युवती को गोलियों से भूनने के बाद खुद को गोली मार आत्महत्या कर ली। दोनों को समाज सेवी संस्था नौजवान वेलफेयर सोसायटी के कार्यकर्ताओं द्वारा स्थानीय सिविल अस्पताल में पहुंचाया गया, जहां पर युवक व युवती दोनों को मृतक घोषित कर दिया गया। घटनास्थल पर मौजूद लोगों सें प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतका जगदीप कौर 22 वासी खिवी कलां (भीखी) अपनी माता के साथ स्थानीय मॉल रोड़ स्थित डॉ. तेजवंत सिंह ढिल्लों की रिहायश पर उनकी पत्नि द्वारा चलाए जा रहे बूटिक में विवाह के लिए कपड़े खरीदने आई थी, जिसका विवाह 26 दिसम्बर को होने जा रहा था। सूत्रों से एकत्र जानकारी के अनुसार मृतक युवक प्रभजोत सिंह वासी दाखा उत युवती का पीछा करता हुआ उक्त स्थान पर पहुंचा। जब युवती बूटिक के समीप बने ढिल्लों के घर से चाय पीकर बाहर की तरफ आ रही थी तो युवक ने घर में घुस कर कथित तौर पर युवती पर निरंतर फायरिंग की, एवं फिर घर से बाहर निकलकर घर के मुख्य गेट पर खुद को गोली मार ली। सूत्र बताते हैं कि युवक ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया था, जबकि युवती ने सिविल अस्पताल में पहुंचने के बाद दम तोड़ा। घटना की सूचना मिलने के बाद घटनास्थल पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने मौका ए वारदात का मुआयना किया। पुलिस अधिकारियों को घटना स्थल से एक रिवलावर मिला, जिससे युवक ने स्वयं को एवं युवती को गोली मारी थी। इसके अलावा घटनास्थल से पुलिस को आधा दर्जन के करीब रौंद मिले। प्राथमिक दृष्टि से उक्‍त वारदात के पीछे प्रेम संबंधों में दरार पड़ना माना जा रहा है, क्‍योंकि कुछ दिनों बाद युवती की शादी होने वाली थी। ऐसे में एक युवक द्वारा युवती की हत्या एवं खुद आत्महत्या करना उक्त संदेह को हकीकत में बदलता है। घटना की सूचना मिलते ही नौजवान वेलफेयर सोसायटी के जांबाज कार्यकर्ताओं ने घायल युवक एवं युवती को स्थानीय सिविल अस्पताल में पहुंचाया, जहां पर दोनों को मेडिकल निरीक्षण के बाद मृत घोषित कर दिया गया। सूचना मिलने के बाद घटनास्थल पर एसपी सिटी सैलेंदर सिंह, कोतवाली प्रभारी रणबीर सिंह एवं एसआई अजायब सिंह मौके पर पहुंचे, जिन्होंने मामले के बारे में आसपास के लोगों से पूछताछ की।

महंगी पड़ी महिला को अज्ञात कार की सवारी
स्थानीय हनुमान चौंक पर एक महिला को कार में लिफ्ट देकर लूटने का मामला सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार भुच्चो मंडी की रहने वाली अनीता रानी अपनी पड़ोसन मनजीत कौर के दांत दिखाने के लिए स्थानीय एक निजी दांत विशेष्ज्ञ के पास आई थी, लेकिन डॉक्‍टर के पास जाने से पहले ही अनीता रानी की आंखों में धूल झोंक कर अज्ञात कार सवार महिला व पुरुष लुटेरे सात तोले सोने के कंगन मारकर ले गए। मगर हैरानी की बात तो यह है कि उक्त अज्ञात कार सवार लुटेरों ने सिर्फ दस पंद्रह मिनटों में ही महिला को लाखों रुपए का चूना लगा डाला। लुटेरा का निशाना बनी अनीता रानी बताती हैं कि वह फौजी पर खड़ी किसी वाहन का इंतजार कर रही थी कि अचानक एक मारूति कार उनके सामने आकर रूकी, जिसमें एक नेपाली ड्राइवर एवं कुछ महिलाएं सवार थी, जिन्होंने हम भी दांत वाले डॉक्‍टर के पास जा रहे हैं कहते हुए उनको कार में बैठने का ऑफर दिया। फौजी चौंक से कार में बिठाकर उन्होंने श्री हनुमान चौंक से थोड़ा सा आगे जगह कम होने की बात कहते हुए उतार दिया। उतरने के बाद जब महिला ने अपने बाजू में डाले हुए कंगन को नीचे करने की कोशिश तो उसके पांव तले से जमीन खिसकी गई, योंकि वह बाजू से गायब हो चुके थे। उन्होंने तुरंत पुलिस को सूचित किया, लेकिन काफी देर तक पुलिस कर्मचारी घटनास्थल पर नहीं पहुंचे, क्‍योंकि शहर के ज्‍यादातर पुलिस मुलाजिम सुखबीर सिंह बादल की सुरक्षा को मजबूत करने में जुटे हुए थे। ट्रैफिक मुलाजिम भी इस मामले में या करते, क्‍योंकि शहर के पूरे ट्रैफिक को संभालने के लिए शहर में केवल एक दर्जन भर भी ट्रैफिक कर्मी नहीं थे। ऐसे में लूटेरे वारदात को अंजाम देकर बड़ी सरलता से निकल गए। अगर शहर की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी होती तो पुलिस कंट्रोल रूम के एक फोन पर शहर सील हो जाता एवं लूटेरे इतनी सरलता से फरार न होते। लिफ्ट देकर लूटने की घटना कोई पहली घटना नहीं, इससे पहले भी इस तरह की कई घटनाएं सामने आई हैं, लेकिन पुलिस प्रशासन अपनी नींद तोड़ने को तैयार नहीं। 

डिप्टी सीएम ने किया रिफाइनरी का दौरा
रिफाइनरी का 92 फीसदी कार्य मुकम्मल

बठिंडा। रामां मंडी के समीप स्थित तेल शोधक सयंत्र का आज डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल की ओर भ्रमण किया गया एवं सयंत्र में चल रहे कार्य की विस्तारपूर्वक जानकारी हासिल की। इस मौके पर आयोजित प्रेस सम्मेलन में सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि सयंत्र का 92 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है और उत सयंत्र अगले साल मार्च तक अपना कार्य करना शुरू कर देगा। श्री बादल ने बताया कि उत प्रोजेक्‍ट 22 हजार करोड रुपए की लागत से पूरी तरह मुकम्मल हो जाएगा। इस प्रोजेट के पूरा होते ही जिले के एक लाख से ऊपर लोगों को सीधे व असीधे तौर पर रोजगार मिल जाएगा, जिससे बठिंडा शहर की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। उन्होंने बताया कि अब तक पंजाब में विकास के लिए 83 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। गौरतलब है कि इससे कुछ समय पहले रिफाइनरी के उच्चाधिकारियों ने चंडीगढ़ में डिप्टी सीएम से मुलाकात मार्च 2011तक रिफाइनरी का कार्य मुकम्मल होने का विश्‍वास दिलाया था। 

बाबा फरीद में आयोजित हुआ मानवाधिकार समारोह
बठिंडा। गत दिवस बाबा फरीद ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन्स में मानव अधिकार दिवस मनाया गया। बाबा फरीद कॉलेज ऑफ एजुकेशन के सोशल स्टडीज विभाग के छात्रों द्वारा आयोजित इस समारोह में कॉलेज के चारों सदनों के छात्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस मौके पर छात्रों के बीच भाषण एवं कविता मुकाबले करवाए गए। मानवी अधिकारों के बारे में बताते हुए कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. प्रभजोत कौर ने कहा कि आज भी हमारे देश की आम जनता अपने अधिकारों से अनजान है। इसके लिए जरूरत है कि हम सब अपने अधिकारों के साथ साथ अपने फर्जों के प्रति भी सचेत हों। बाबा फरीद ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन्स के मैनेजिंग डायरेक्‍टर गुरमीत सिंह धालीवाल ने कहा कि मानव अधिकारों की रक्षा के लिए सख्‍त कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि शिक्षा संस्थाओं को आगे आकर अपने छात्रों एवं समाज को मानवी अधिकारों के बारे में जागरूक करना चाहिए।


पीकेएस में वार्षिक समारोह विरसा कल
बठिंडा। स्थानीय बठिंडा मालोट रोड़ स्थित पीकेएस इंटरनेशनल स्कूल में कल वार्षिक समारोह विरसा का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर मुख्यातिथि के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी हरबंस सिंह संधू एवं नायब तहसीलदार रामपुरा फूल गुरमेल सिंह उपस्थित होंगे। समारोह की शुरूआत सुबह साढ़े दस होगी। इस मौके पर प्रिंसिपल फतेह सिंह, डायरेक्‍टर डीएस मस्ताना व चेयरमैन सुखदेव सिंह उपस्थित होंगे।

माता काली मंदिर के लिए बस रवाना

बठिंडा : हर महीने धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए जय मां काली सेवा समिति की ओर एक निःशुल्क बस रवाना की जाती है। इस कड़ी के तहत बठिंडा से माता काली मंदिर पटियाला के लिए आज सुबह आठ बजे रवाना हुई। इस मौके पवन बादल व राजेंद्र बांसल उपस्थित थे।

स्थानीय मुद्दों को लेकर भूख हड़ताल कल से शुरू
बठिंडा। रामलीला के मंच पर रावण का रोल अदा करने वाले रावण विजय कुमार ने जीवन के मंच पर जन कल्याण का बीड़ा ऐसा उठाया कि वह जन नायक बन गए। लाइनों पार वासियों के दिलों पर राज करने वाले विजय कुमार कल से कुछ मुद्दों को लेकर भूख हड़ताल शुरू करने जा रहे हैं। इन मुद्दों में अंडरब्रिज के तले बिजली व्यवस्था को सुचारू बनाना, ठंडी सड़क को खड्ढा रहित सड़क में तदील करना एवं ठंडी सड़क के समीप बनने वाले लोहे के ओवरब्रिज का अधर में लटक रहा कार्य शीघ्र शुरू करवाना आदि शामिल है। वो विजय कुमार ही थी, जिन्होंने लाइनों पार के बशिंदों को एक ओवर ब्रिज दिलाया एवं अंडर ब्रिज को शीघ्र पूरा करने के लिए सरकार पर प्रदर्शन कर निरंतर दबाव बनाया। इन दोनों कार्यों को पूरा करवाने के बाद अब विजय कुमार ठंडी सड़क को खड्ढा रहित सड़क में तदील करने, अंडरब्रिज के तले रात के समय कायम होने वाले अंधकार को खत्म करने व अधर में लटक रहे लोह ओवरब्रिज को पूरा करने में जुटे हुए हैं। इसी संघर्ष के तहत वह कल अपने साथियों के साथ भूख हड़ताल पर बैठेंगे।

आत्मिक शांति के लिए रखे पाठ का भोग पड़ा
वैद्य शाम दास गक्‍खड़ को लोगों ने दी भावनात्मक श्रद्धांजलि

बठिंडा। आमंत्रण के संस्थापक वैद्य शाम दास गखड़ की आत्मिक शांति के लिए रखे श्री गरुड़ पुराण के पाठ का भोग स्थानीय छाबड़ा पैलेस में आज दोपहर डाला गया। इस मौके पर शिअद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला, शहर के मेयर बलजीत सिंह बीड़ बहमन, एमएलए हरमंदर सिंह जस्सी, निगम कमिश्नर रवि भगत, स्माल स्केल ट्रेडज़ बोर्ड के चेयरमैन मदन लाल कपूर समेत शहर की कई शख्सियतों ने शिकरत की एवं श्री गक्‍खड़ की आत्मिक शांति के लिए दुआ की। आमंत्रण के संस्थापक वैद्य शाम दास गखड़ बहुमुखी प्रतिभा के मालिक थे। आयुर्वेदिक डाटर के रूप में शहर के गुरू नानक पुरा में उन्होंने चार दशक तक लोगों की सेवा की। गरीब से वो कभी पैसा नहीं लेते थे। आधी रात के बाद भी अगर उनके पास कोई पेशेंट आने पर भी उनके माथे पर कभी शिकन नहीं आती थी। अपने बेटों मनोज व बॉबी को वो अपनी सबसे बड़ी पूंजी मानते थे। डॉ. शाम दास को गरीबों का निशुल्क इलाज करके एक अनूठी किस्म की समाज सेवा करते थे। श्री गक्‍खड़ की 2 दिसंबर को मृत्यु हो गई थी।

No comments:

Post a Comment