Monday, December 20, 2010

20 dec 2010 Daily Eveing NewsPaper Truthway

मुख्‍यमंत्री का फैसला दशक बाद भी नहीं हुआ लागू 
प्रशासकी सुधारों की बात सफेद झूठ : एसोसिएशन
डीआरडीए कर्मचारी पुनः संघर्ष की डगर पर

बठिंडा। पंजाब सरकार की ओर से समय समय लिए गए फैसलों को लागू करने के लिए, जो प्रशासिक सुधारों की बात दोहराई जा रही है, यह सफेद झूठा है, हकीकत में पंजाब की लालफीताशाही सरकारी फैसलों को अपने हिसाब से लागू करती है, न कि आम लोगों की भलाई को ध्यान में रखकर। इस बात का खुलासा आल इंडिया डीआरडीए स्टाफ वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान साधू राम कुसला व बठिंडा यूनिट के प्रधान जसविंदर सिंह वालिया की ओर से किया गया। यूनियन नेताओं ने मुख्‍यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की अध्यक्षता में 12 अक्‍टूबर 2000 को हुई मीटिंग के दौरान लिए गए फैसलों को तीन महीनों के अंदर लागू करने के लिए 8 दिसम्‍बर 2000 को जारी किए गए नोटिफिकेशन की कॉपी दिखाते हुए सरकार को याद करवाया कि मुख्‍यमंत्री पंजाब की ओर से दस साल पहले किया गया फैसला आज तक लाल फीताशाही की ओर से लागू नहीं किया गया। इस फैसला के जरिए डीआरडीए कर्मचारियों की सेवाएं जो इस समय अस्थाई हैं, को स्थाई रूप दिया जाना था। मुख्‍यमंत्री की ओर से दिए गए भरोसे पर विश्वास करते हुए डीआरडीए कर्मचारियों ने अपना अंदोलन साल 2000 में वापिस लिया था, लेकिन तीन माह में लागू किए जाने वाले फैसला 10 साल से अधिक समय बीतने पर भी लागू नहीं हुआ, जिसके कारण डीआरडीए के कर्मचारियों को फिर से संघर्ष करने को मजबूर हो रहे हैं। पंजाब सरकार की कुम्‍भकर्णी नींद तोडऩे के लिए डीआरडीए कर्मचारियों की ओर से आज कलम छोड़ हड़ताल की गई। इस मौके पर कर्मचारियों ने मांग रखी कि डीआरडीए में काम कर रही ग्रामीण सेविकाएं जो पिछले तीस साल से काम करती आ रही हैं को पंजाब सरकार की ओर से हर साल एक्‍सटेंशन दिया जाता है। इन कर्मचारियों को पक्के किया जाए ताकि इनके सिर पर लटकती छंटनी की तलवार हट जाए। 

चोरी हुई कार ढूंढऩे वाले को किया जाएगा पुरस्कृतअजीत रोड़ से चोरी हुई मारुति कार
बठिंडा। स्थानीय अजीत रोड़ से सफेद रंग की कार चोरी होने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने कार चोरी की शिकायत दर्ज करते हुए कार की तलाश जारी कर दी है। उधर, कार मालिक ने चोरी हुई कार ढूंढ़ने वाले को एक हजार रुपए का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है। मिली जानकारी के अनुसार ओम प्रकाश पुत्र रूञ्प सिंह चंद वासी अजीत रोड़ ने सिविल लाइन पुलिस को सूचित किया कि गत 16-17 की रात को उसने आम दिनों की तरह सफेद रंग की मारूति कार नम्‍बर पीबी 10एम 0252 को अपने घर के बाहर खड़ा किया, लेकिन सुबह गाड़ी उक्त स्थान पर नहीं थी। पुलिस ने ओम प्रकाश की शिकायत पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए आगे की कारवाई शुरू कर दी है। कार के मालिक राजेश कुमार पुत्र प्रेम कुमार वासी सराभा नगर ने मीडिया से बातचीत करते हुए घोषणा की कि उक्‍त चोरी हुई कार को ढूंढ़ने वाले को उनकी ओर से नगद एक हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गाड़ी का मॉडल 1994, इंजन नम्‍बर 979470, जैसी नम्‍बर 652081 है।

सिविल अस्पताल के सर्जिकल वार्ड में हुआ हंगामा
मां बेटे की हाथापाई में टूटा केबिन का शीशा
बलात्कार पीडि़ता को जलाने की कोशिश

बठिंडा। जब गत रात्रि सिविल अस्पताल स्टाफ गोनियाना रोड़ हादसे में घायल हुए लोगों के उपचार में व्यस्त था, तभी सिविल अस्पताल स्थित सर्जिकल वार्ड में हंगामा होने की सूचना प्राप्त हुई है। इस हंगामे के दौरान हुई हाथापाई में सर्जिकल वार्ड स्थित बने बर्न वार्ड के एक केबिन का शीशा टूट गया। जानकारी के अनुसार परस राम नगर स्थित गली नम्‍बर जीरो में रहने वाली सुरेश रानी को गत देर रात्रि कुछ नकाबपोशों द्वारा घर में घुसकर जलाने की कोशिश की गई। इस हादसे में 40 फीसदी जल चुकी सुरेश रानी को आस पास के लोगों ने गत देर रात्रि स्थानीय सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया। इस दौरान उसका बड़ा बेटा अस्पताल में आ धमका, जिसने अपनी मां को आरोपियों के खिलाफ गवाही न देने के लिए धमकाना शुरू कर दिया। इस दौरान उसने अपनी मां के साथ हाथपाई की, जिसके कारण वहां लगा शीशा टूट गया। सिविल अस्पताल के कर्मचारियों ने मामले के बीच हस्तक्षेप कर पीडि़ता के बेटे को उक्त वार्ड से बाहर धकेला। सुरेश रानी के साथ आए लोगों ने बताया कि सुरेश रानी के साथ आज से कुछ महीने पहले एक व्यक्ति द्वारा बलात्कार किया गया था, जिसके खिलाफ सुरेश रानी ने पुलिस प्रशासन के बड़े अधिकारियों को शिकायतें कर रखी हैं। आरोपियों ने सुरेश रानी पर केस वापिस लेने के लिए हर प्रकार से दबाव बनाने की कोशिश की, लेकिन सुरेश रानी अपने फैसले पर अडिंग है। उन्होंने बताया कि सुरेश रानी के साथ बलात्कार गांव धामू माजरा में हुआ, जोकि पटियाला जिले में आता है, जहां पर पत्नि अपनी रोजी रोटी कमाने केञ् लिए एक दवा फैक्‍टरी में कार्यरत थी। उधर, पीडि़ता ने आरोप लगाया कि गत रात्रि उन्हीं लोगों ने उसको घर में घुसकर जलाने की कोशिश की। खबर लिखे जाने तक पुलिस कर्मचारियों ने पीडि़ता के बयान दर्ज नहीं किए थे।

मृतकों के शव अंतिम संस्कार के लिए रवाना
सडक़ हादसे में एक बच्ची समेत नौ की मौत
रेलगाड़ी छूटने के बाद जाने के लिए करवाई थी बलैरो
संस्थाओं ने घायलों को बचाने के लिए किए प्रयत्न

बठिंडा। गत देर रात्रि स्थानीय गोनियाना रोड़ स्थित गांव गिलपति के समीप हुए सडक़ हादसे में मारे गए लोगों के शव आज पोस्टमार्टम करने के बाद संस्कार के लिए उनके गृह निवास कोटकपूरा रवाना कर दिए गए हैं। इस हादसे में एक बच्ची समेत नौ लोगों की मौत हुई है, जो बलैरो गाड़ी में सवार होकर कोटकपूरा की तरफ जा रहे थे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रविवार देर रात्रि बठिंडा गोनियाना रोड़ स्थित गांव गिलपति के समीप एक स्कूल बस व बलैरो की आमने सामने हुई भीषण टक्कर हुई एवं इस दौरान बलैरो सवार नौ सदस्यों की मौत हो गई। जब उक्‍त हादसा हुआ तो मृतक सिरसा से अपने रिश्तेदार की मौत पर शोक व्यक्‍ति कर वापिस अपने गृह निवास कोटकपुरा लौट रहे थे। गौरतलब है कि रात्रि करीब 10:45 पर हुए इस भीषण हादसे में मारे गए नौ लोग सिरसा अपने रिश्तेदार के शोक समागम से रेलगाड़ी के जरिए वापिस लौट रहे थे कि बठिंडा रेलवे स्टेशन पर उनकी ट्रेन छूट गई। उन्होंने कोटकपुरा अपने अन्य रिश्तेदारों को फोन पर इसकी सूचना दी, जिन्होने बलैरो गाड़ी का प्रबंध करवाकर बठिंडा रवाना कर दिया। बलैरो पर सवार होकर सभी 11 लोग कोटकपुरा के लिए रवाना हो गए। गाड़ी उनको लेकर अभी बठिंडा से कुञ्छ दूर ही पहुंची थी कि सामने से आ रही एक बस से टक्कञ्रा गई, जिसमें स्कूली बच्चे सवार थे, जो एजुकेशनल टूर से वापिस लौट रहे थे। घटना की सूचना मिलते ही बठिंडा शहर की समाज सेवी संस्थाएं नौजवान वेलफेयर सोसायटी, सहारा जनसेवा व अन्य संस्थाओं के जांबाज कार्यकर्ता घटना स्थल पर पहुंचे, जिन्होंने घायल को सिविल अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचाया। संस्थाओं ने घायलों की जिन्दगी बचाने के लिए जोरदार प्रयास किए। हादसे की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासनिक अधिकारी डिप्टी कमिश्नर, एसडीएम, सचिव रैड क्रास, एसपी व एसएमओ सिविल अस्पताल में पहुंचे एवं हादसे के शिकार लोगों को पहल के आधार पर इलाज मुहैया करवाने के आदेश दिए गए। हादसे में मारे गए लोगों की शिनाख्‍त पंकज पुत्र रत्न लाल, राकेश कुमार पुत्र नेकी राम, राजेश कुमार पुत्र वेद प्रकाश, संतोष रानी पत्नि राकेश कुमार, दीपू पुत्री राजेश कुमार, रामकली पत्नि वेद प्रकाश, तारावंती पत्नि मंटू राम, कुलदीप पुत्र मंटू राम, रोशनी पुत्री महावीर के रूप में हुई है, जबकि घायलों में हरनाम सिंह, मनी, जगदीप, सुखराज, राहुल तलवाड़, शंकर, मनी चौधरी, सचिन, अभिषेक, ओमवती, हरबाज, प्रितम, गगनदीप, बलजीत, गुरप्रीत व साहब सिंह आदि शामिल हैं। पुलिस ने इस मामले में बलैरो के चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जिसकी हादसे में मौत हो चुकी है।

लक्ष्य इंस्टीट्यूट ने बठिंडा शहर में दी दस्तक
बठिंडा। शैक्षणिक क्षेत्र में अहम स्थान रखने वाले लक्ष्य इंस्टीट्यूट की ओर से स्थानीय गुरूञ् नानक देव पब्‍लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अभिभावक जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्‍यातिथि के तौर नगर निगम मेयर बलजीत सिंह बीड़ बह्माण व  डीएवी स्कूञ्ल केञ् प्रिंसिपल एसआर प्रभाकर उपस्थित हुए। इस मौके पर इंस्टीट्यूट की ओर से सफल आईआईटी व एआईआईएमएस स्टूडेंटों को सेमिनार में उपस्थित लोगों के रूबरू करवाया गया। इस मौके पर इंस्टीट्यूट के प्रतिनिधियों द्वारा अभिभावकों के सवालों के जवाब दिए गए एवं इंस्टीट्यूट की विशेषताओं से उनको अवगत करवाया गया। इस मौके पर इंस्टीट्यूट के पदाधिकारी सौरभ सक्‍सेना, वी कृष्‍णा व पुल्कित जैन ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि अब होनहार छात्रों को आईआईटी जेईई, एआईईई, एआईआईएमएस, पीएमटी के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं, क्‍योंकि उनके संस्थान ने कोटा व चंडीगढ़ जैसे शहरों में मिलने वाली एजुकेशन सुविधा अब बठिंडा शहर में शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि इंस्टीट्यूट की ओर से आयोजित किए सेमिनार में सैंकड़े बच्चों व उनके अभिभावकों ने शिरकत की, जो अपने आप में एक अद्भूत बात है। इस मौके पर सैंकड़े स्टूडेंट्स की ओर से एएटी व एसएटी टेस्ट भी दिए गए, जिनका रिजल्ट बहुत शीघ्र घोषित किया जाएगा।

वाहन चोर गिरोह का एक सदस्य इंडिका समेत काबू
चोरी हुई बलैरो व दो मोटरसाइकिल बरामद

बठिंडा। वाहन चोर गिरोह के खिलाफ जिला पुलिस प्रशासन की ओर से छेड़ी मुहिम के तहत सिविल लाइन पुलिस ने वाहन चोर गिरोह के एक सदस्य को इंडिका कार व नगदी समेत गिरफतार किया। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि वाहन चोर गिरोह के सदस्य राजिंदर कुमार उर्फ बिट्टू वासी रुपाना व अमित उर्फ रोमी वासी मुक्‍तसर चोरी का वाहन लेकर शहर में घूम रहे हैं। गुप्त सूचना केञ् आधार पर सिविल लाइन पुलिस थाने के सब इंस्पेक्‍टर जसविंदर सिंह ने अपनी टीम को लेकर बताए हुए स्थान पर नाकाबंदी कर एक इंडिका कार को रोका, जिसमें सवार राजिंदर सिंह को तो पुलिस ने हिरासत में ले लिया, लेकिन अमित उर्फ रोमी मौके से पुलिस को चकमा देकर भाग निकला। पुलिस ने इंडिका कार में से 78450 रुपए की नगदी बरामद की। पुलिस ने बताया कि आरोपी राजेंद्र सिंह ने स्वीकारा है कि वह और रोमी मिलकर वाहन चुराते थे और आगे बेचने का धन्धा करते थे। पुलिस ने इन द्वारा चोरी किए दो मोटर साइकिल व एक बलैरो गाड़ी बरामद कर ली गई है।

मंदिर निर्माण के संकल्प से संपन्न हुआ सम्मेलन
बठिंडा : अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि में भव्य राम मंदिर निर्माण और संसद में इसके लिए कानून बनाने की मांग को लेकर श्री हनुमत शक्ति जागरण समिति द्वारा आयोजित विशाल महायज्ञ और धर्म सम्मेलन रविवार को यहां विधिवत तरीके से संपन्न हो गया। समागम में देश भर के धर्म गुरुओं के अलावा महानगर के प्रतिष्ठित शख्सियतों समेत बहुसंख्यक राम भक्तों ने हवन यज्ञ में आहुतियां देकर भव्य मंदिर निर्माण का संकल्प लिया। शुरुआत में समिति के अध्यक्ष सुरेन्द्र वैद्य ने आए धर्म गुरुओं को माल्यार्पण करने के उपरांत समागम के उद्देश्य की विस्तृत जानकारी दी। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग संपर्क प्रमुख प्रो. अशोक गुप्ता ने राम भक्तों को संबोधित करते हुए कहा कि मंदिर निर्माण के लिए 14 अप्रैल 2010 को देश के संत समाज, बुद्धिजीवी वर्ग और विभिन्न धार्मिक संगठनों ने जन जागरण अभियान चलाने का फैसला किया था। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी माना कि विवादित स्थान पर पहले राम मंदिर था। जिसको ध्वस्त करके विवादित ढांचे का निर्माण किया गया था। हाईकोर्ट के फैसले के बाद मंदिर निर्माण के लिए बनाई गई संस्था श्री हनुमत जागरण समिति ने जनजागरण अभियान चलाकर देश के लोगों को भव्य श्रीराम मंदिर के लिए लामबंद किया। उन्होंने कहा कि विवादित भूमि पर मंदिर निर्माण हो और संसद में कानून बने, इसके लिए विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेता भी सहमत हैं व जल्द ही राम भक्तों के सहयोग से श्रीराम जन्म भूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के कार्य को प्रारंभ कर दिया जाएगा। आरएसएस के प्रांत प्रचारक सतीश जी ने देश के धार्मिकइतिहास का वर्णन करते हुए कहा कि देश के सर्वोच्च न्यायालय ने भी माना कि विवादास्पद भूमि से मिले प्राचीन दस्तावेज, खुदाई में मिले प्राचीन अवशेषों से यह साबित हो गया है कि सन 1528 से पहले यहां भव्य हिंदू मंदिर था। इसके बाद मंदिर निर्माण के लिए कारसवेकों की भूमिका अदा करने वाले मदन लाल, सुरेश कुमार, कपिल, राकेश कुमार, गुलजार सिंह समेत अन्य लोगों को मंच पर विराजमान यज्ञमानों ने सिरोपा भेंट कर सम्मानित किया। समागम में विशेष तौर पर पहुंचे भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज के धर्म गुरु डा. देव सिंह अद्वैती ने अपने संबोधन में खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बड़े गर्व की बात है कि श्री राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए पूरा समाज एकजुट होकर खड़ा है। उन्होंने मौजूद भक्तों को रामायण के आदर्शो पर चलकर भारतीय संस्कृति को पुन: स्थापित करने का आह्वान किया। महामण्डलेश्र्वर स्वामी सत्यमानंद जी महाराज ने कहा कि भगवान राम तो पूरे विश्र्व के भगवान हैं। वह हिंदू, सिख, ईसाई और मुस्लिम सभी के दिलों पर विराजमान हैं। समस्या विवादित भूमि पर मंदिर निर्माण की नहीं है। बल्कि कुछ मौकापरस्त सियासतदानों द्वारा अपने वोट बैंक को मजबूत करने के लिए विवादित जमीन पर राजनीति की जा रही है। अब हम सबको मंदिर निर्माण के लिए व भारत को पुन: विश्र्व गुरु का दर्जा दिलाने के लिए साथ चलना होगा।
 
पिछड़ा वर्ग कांग्रेस संगठन मजबूत करने पर विचार
बठिंडा : शेड्यूल कास्ट एंड बैकवर्ड क्लासेज कांग्रेस संगठन कमेटी की रविवार को बाबू सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में संगठन को मजबूत करने पर विचार किया गया। इसके साथ ही शहर के सभी वार्डों में कमेटियां गठित कर दलित व पिछड़ा वर्ग को जागरूक करने का फैसला लिया गया। इस कार्य के लिए इक्कीस सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया। बैठक में दलितों के मुफ्त बिजली यूनिट व राशन में कटौती करने और शगुन स्कीम में भेदभाव करने को लेकर राज्य की अकाली-भाजपा सरकार की कड़ी आलोचना की गई। बैठक में भगवान दास भारती, खेमचंद पचेरवाल, हरद्वारी लाल सीलन, जगराज सिंह, दुली चंद, ओम प्रकाश दीपक, मास्टर राम लाल, बलवीर सिंह, गोपाल दास, ओम प्रकाश फौजी, काला राम आदि ने विचार व्यक्त किए।
 
दूध से धोए अकालियों के रखे नींव पत्थर
हमारे प्रतिनिधि, बठिंडा : यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने रविवार को राज्य की अकाली-भाजपा सरक ार की तरफ से पिछले समय के दौरान शहर में रखे गएविभिन्न विकास कार्यो के कई नींव पत्थरों को दूध के साथ धोकर राज्य सरकार पर करारा व्यंग्य कसा। दूध से धोए गए नींव पत्थरों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, फाइव स्टार होटल और आदर्श नगर में सीवरेज सिस्टम के रखे गए नींव पत्थर प्रमुख तौर पर शामिल हैं। यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष आशु ठाकुर ने कहा कि कई साल पहले रखे गए इन नींव पत्थरों पर अभी तक एक ईंट भी नहीं लगी है। केवल नींव पत्थर रखने से ही विकास नहीं हो जाता। अकाली-भाजपा के बड़े नेता जब बठिंडा आते हैं तो जालंधर, लुधियाना, पटियाला व अमृतसर में किए विकास की बातें करते हैं और जब उक्त शहरों में पहुंचते हैं तो बठिंडा में कराए गए विकास कार्यो की बात करते हैं। नींव पत्थरों को दूध से धोने वाले यूथ कांग्रेसियों में कोमल सरीन, सरपंच मेहर सिंह, बलजीत सिंह, हरमन कोटफत्ता, विपन, खुशविंदर खुशी, मनप्रीत सिंह, अमन शर्मा, विकास गर्ग, नवीन धीर, जरनैल सिंह, सुरिंदर तथा गगनदीप गग्गी आदि शामिल हैं।
 
 


No comments:

Post a Comment