Monday, December 13, 2010

13 dec 2010 Daily Eveing NewsPaper Truthway

मांगों को लेकर आईटीआई इंस्ट्रक्‍टरों ने की गेट रैली
18 दिसम्‍बर को होगी राज्यस्तरीय रैली

बठिंडा। आईटीआई इंस्ट्रक्‍टर यूनियन कंटरेक्‍ट बेस पंजाब की बठिंडा शाखा की ओर से आईटीआई बठिंडा में अपनी मांगों के हक में गेट रैली की गई एवं सरकार के विरूञ्द्ध डटकर नारेबाजी की गई। अपनी मांगों के संबंध में बताते हुए यूनियन नेता अमरदीप गिल ने कहा कि पंजाब सरकार एक तरफ तो अपने ड्डैञ्सलों के साथ शिक्षा विभाग के हजारों कर्मियों को रेगुलर कर चुकी है, वहीं दूसरी तरफ सरकार ग्रामीण व गरीब लोगों के बच्चों को प्रशिक्षण देने वाले आईटीआई इंस्ट्रक्‍टरों को कम वेतन देकर पिछले साढ़े तीन सालों से शोषण कर रही है। सरकार पर निशाना साधते हुए प्रदर्शनकारियों ने कहा कि एक तरफ तो सरकार रिफाइनरी शुरू करवाने के दावे ठोक रही है, वहीं दूसरी तरफ रिफाइनरी में तकनीकी कार्य करने वाले कर्मियों को ट्रेनिंग देने वाले इंस्ट्रक्‍टरों को महंगाई के इस युग में कम वेतन देकर उनका गला घोंट रही है। इस मौके पर इकाई अध्यक्ष अमरदीप गिल ने कहा कि आज की गेट रैली के जरिए पंजाब सरकार को चेताया कि आईटीआई इंस्ट्रक्‍टरों को तुरंत रेगुलर किया जाए, नहीं तो 18 दिसम्‍बर को होने वाली यूनियन की राज्यस्तरीय रैली के नतीजे सरकार को भुगतने होंगे। 

कैप्‍टन के बयान ने किया कांग्रेस का विकास विरोधी चेहरा नंगा : शिअद
बठिंडा। शिरोमणि अकाली दल के जिलाध्यक्ष सिकंञ्दर सिंह मालूका, शहरी हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला, गुरप्रीत सिंह मलूका राष्ट्रीय जनरल सचिव यूथ अकाली दल, बलकार सिंह बराड़ जिला प्रधान यूथ विंग, जिला प्रेस सचिव ओम प्रकाश शर्मा व चमकौर सिंह मान प्रेस सचिव हलका बठिंडा आदि नेताओं ने एक संयुक्त बयान में कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कैप्‍टन अमरेंद्र सिंह के बठिंडा तेल शोधक सयंत्र के संबंध में दिए बयान की सख्‍त शब्‍दों में निंदा करते हुए कहा कि कैप्‍टन के बयान से कांग्रेस का विकास विरोधी चेहरा नंगा हो गया एवं यह बात भी साफ हो गई कि कांग्रेस के राज में पांच साल सयंत्र का कार्य क्‍यों बंद पड़ा रहा। कांग्रेस के अध्यक्ष के ताजे बयान से उनकी पंजाब की रिफाइनरी विरोधी बहुराष्ट्रीय कंञ्पनियों के साथ सांठ गांठ जग जाहिर हो गई। श्री मलूका ने कहा कि मुख्‍यमंत्री प्रकाश सिंह बादल व सुखबीर सिंह बादल के यत्नों की बदौलत साढ़े तीन साल में 82 हजार करोड़ रुपए की लागत के साथ तेल शोधक सयंत्र व पांच थर्मल प्लांटों के तेजी से हो रहे निर्माण कार्यों से कांग्रेस बुखलाहट में है। शिअद नेताओं ने कहा कि कैञ्प्टन अमरेंद्र सिंह को इस संबंधी पंजाब के हजारों युवाओं माफी मांगते हुए यह भी बताना चाहिए कि पांच साल तक रिफाइनरी का कार्य क्‍यों बंद रख गया।

शिअद ने नव नियुक्त पदाधिकारियों को सम्‍मानित किया
बठिंडा। शिरोमणि अकाली दल विधान सभा हलका बठिंडा शहरी की ओर से हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला की अध्यक्षता में पार्टी के अलग अलग विंगों में नए नियुक्‍त किए नेताओं को सिरोपे देकर स्थानीय बरनाला बाइपास स्थित सुपर आयरन गैलरी के मैदान में विशेष सम्‍मान किया गया। इस मौके पर संबोधित करते हुए सरूप चंद सिंगला, मेयर बलजीत सिंह बीड़ बहमन, सुखदेव सिंह बाहिया, गुरप्रीत सिंह मलूका, बलकार सिंह, दलजीत सिंह बराड़, हरमंदर सिंह सिद्धू, जमील भाई आदि ने संबोधित करते हुए नव नियुक्त पदाधिकारियों को बधाई दी और 17 दिसम्‍बर को स्थानीय गुरुद्वारा हाजीरतन में रखी यूथ विंग की मीटिंग में बढ़ चढ़कर पहुंचाने की अपील की।

शहीद राम सिंह की चौथी बरसी कल
बठिंडा। मानव सेवा को समर्पित संस्था सहारा जनसेवा के जांबाज कार्यकर्ता शहीद राम सिंह की चौथी बरसी कल मनाई जाएगी। इस बाबत जानकारी देते हुए संस्था प्रवक्‍ता ने बताया कि इस मौके पर संस्था की ओर से बेसहारा लोगों के लिए लंगर लगाया जाएगा एवं जरूरतमंदों को गर्म लोई प्रदान की जाएगी। गौरतलब है कि शहीद राम सिंह सहारा जनसेवा का कार्यकर्ता था, जो कि 14 दिसम्‍बर 2006 को उस समय एक सडक़ हादसे का शिकार हो गया, जब वह एक अन्य सडक़ हादसे में घायल हुए लोगों को अस्पताल में पहुंचाने के लिए सडक़ पर जद्दोजहद कर रहा था। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार गरीब परिवार से संबंध रखने वाला शहीद राम सिंह अपने बड़े भैया टेक सिंह से प्रेरित होकर समाज सेवा के क्षेत्र में आया था एवं राम सिंह से प्रेरणा लेकर उसका छोटा भाई जग्गा सिंह भी सहारा जनसेवा के साथ आ जुड़ा। राम सिंह, जग्गा सिंह व टेक सिंह की तिकड़ी जिले युवाओं के लिए ही नहीं, बल्कि अन्य जिलाओं के लिए युवाओं के लिए भी प्रेरणास्त्रोत से कम न थी, इस तिकड़ी ने सहारा जनसेवा संस्था के बैनर तले कार्य करते हुए हजारों लोगों को मौत के मूंह से बाहर खींच निकाला, लेकिन 14 दिसम्‍बर 2006 को राम सिंह की सडक़ हादसे में मौत हो जाने से यह तिकड़ी टूट गई। राम सिंह जैसे समर्पित कार्यकर्ता की कमी को पूरा करना पाना बेहद मुश्किल है। राम सिंह द्वारा समाज सेवा के क्षेत्र में डाले योगदान के लिए उसको सदैव याद किया जाएगा। 


प्लेटफॉर्म 3 से मिली अज्ञात लाश
बठिंडा। स्थानीय रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म तीन से जीआरपी पुलिस को एक लाश मिलने की सूचना प्राप्त हुई है। मिली जानकारी के अनुसार जीआरपी को सूचना मिली कि उक्त प्लेटफार्म पर एक अधेड़ उम्र के व्यक्ति का शव मिला है। जीआरपी पुलिस के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे एवं उन्होंने सहारा जनसेवा के कार्यकर्ताओं सूचित किया। सूचना मिलने के बाद सहारा कार्यकर्ताओं ने लाश को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल में पहुंचाया। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक की शिनाख्‍त नहीं हो पाई।

साहिबजादों का शहीदी दिवस मनाया
बठिंडा। साहिबजादा जुझार सिंह नगर विकास कमेटी की ओर से श्री गुरूञ् गोबिंद सिंह जी की माता गुजरी व उनके चार साहिबजादों का शहीद दिवस धार्मिक श्रद्धा भाव से मनाया गया। इस मौके पर रखे श्री अखंड पाठ का भोग डाला गया। महान शहीदों की याद में अरदास की गई, जिसमें भारी संख्‍या में संगतों ने हिस्सा लिया। भोग के पश्चात धार्मिक दीवान सजाया गया, जिसमें कीर्तनी जत्थे ने गुरबानी का उचारण किया गया एवं भाई अजायब सिंह अणखी के ढाडी जत्थे ने शहीदों के प्रसंग गाकर अदुति कुर्बानियों के वर्णन को पेश किया। इस मौके पहुंची साध संगत को गुरू का अटूट लंगर भी छिकाया गया। यह जानकारी कमेटी अध्यक्ष जरनैल सिंह वालिया ने दी।

सहारा ने असहाय लोगों को स्नान करवाए व गर्म कपड़े बांटे
बठिंडा। आज मानव सेवा को समर्पित सहारा जनसेवा की ओर से बेसहारा एवं असहाय लोगों को स्नान करवाने के अलावा उनके बाल व नाखून आदि काटे गए। सहारा जनसेवा के अध्यक्ष विजय गोयल ने जारी प्रेस विज्ञाप्ति में बताया कि स्नान अभियान के तहत कुछ असहाय लोगों के सिर आदि पर जख्‍म पाए गए, जिनको सहारा कार्यकर्ताओं ने साफ कर मरहम आदि लगाई। इसके अलावा लोगों को स्नान करवाने के पश्चात संस्था की ओर से उनको साफ सुथरे कपड़े प्रदान किए गए और सर्दी से बचने के लिए उनको गर्म कंञ्बल बांटे गए। श्री गोयल ने कहा कि संस्था समाज सेवा को समर्पित है एवं ऐसे असहाय लोगों की सेवा कर अपना फर्ज अदा करती रही है एवं रहेगी। उन्होंने बताया कि संस्था की ओर से सर्दी के मौसम में सडक़ किनारे दयनीय जीवन बतीत करने वाले असहाय लोगों को संस्था पिछले कई सालों से गर्म कंञ्बल एवं अन्य गर्म कपड़े प्रदान करती आई है, ताकि वह सर्दी का शिकार होने से बच जाएं।


सरकारी स्कूञ्ल गोबिंदपुरा के छात्रों गए एजुकेशनल टूर पर
बठिंडा। सीनियर सेकेंडरी स्कूल गोबिंदपुरा बठिंडा के दसवीं कक्षा के छात्रों का एक दिवसीय एजुकेशनल टूर प्रिंसिपल कुलविंदर कौर की निगरानी में धार्मिक स्थल तलवंडी साबो गया। इस टूर दौरान बच्चों ने श्री तख्‍त दमदमा साहिब व अन्य गुरुद्वारा साहिबों के दर्शन किए। इस मौके पर छात्रों ने श्री तख्‍त साहिब में रखी पुरातन वस्तुओं के दर्शन किए एवं उनके इतिहास के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी हासिल की। इसके बाद छात्रों का दल भाई डल्ले की हवेली में गया, जहां पर उन्होंने श्री गुरू गोबिंद सिंह जी की ओर से इस परिवार को सुपुर्द की गई वस्तुओं के दर्शन किए। इस एजुकेशनल टूर में बच्चों के साथ सुखपाल सिंह लेक्‍चरार पंजाबी, कुञ्लवंत सिंह लेक्‍चरार पॉलिटिक्‍ल साइंस, सुरजीत सिंह मैथमैटिक्‍स टीचर, राजीव भाटिया, अंगरेज सिंह, अमरजीत कौर आदि गए। इसके बाद छात्रों का उक्‍त दल अपने शिक्षकों के साथ सेंट सहारा आयुर्वेदिक कॉलेज कोट शमीर पहुंचा, जहां से उन्होंने शरीर के अंगों एवं उनके कार्य करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी हासिल की। इसके साथ ही बच्चों ने बठिंडा स्थित वेरका मिल्क प्लांट का भ्रमण कर वहां लगी मशीनरी एवं उनकी कार्यविधि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी हासिल प्राप्त की।

समाज सेवी पीएल बांसल ने अनाथालय में मनाया जन्मदिवस

बठिंडा। समाज सेवा को तन मन धन से समर्पित समाज सेवी प्यारे लाल बांसल ने अपना 71वां जन्मदिवस अनाथालय में अनाथ एवं जरूरतमंद बच्चों के साथ बड़े ही निराले ढंग से मनाया। श्री बांसल अपनी धर्मपत्नि विद्या देवी व यूनाईटेड वेलफेयर सोसायटी के कार्यकर्ताओं के समेत रविवार देर शाम स्थानीय सौ फूटी सडक़ के समीप स्थित अनाथालय पहुंचे। अनाथालय के बच्चों ने बड़ी गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत करते हुए उनको जन्मदिन की बधाई दी। इस मौके पर श्री बांसल ने बच्चों के बीच केक काटकर अपना जन्मदिवस मनाया। इस मौके पर बच्चों बांसल परिवार की ओर से बच्चों को मिठाई आदि बांटी गई। बच्चों ने इस मौके पर गीत पेश कर जन्मदिवस की खुशी को दुगुना कर दिया। इस मौके पर बच्चों श्री बांसल ने बच्चों से वायदा किया कि वह आगे भी इसी तरह उनके बीच आते जाते रहेंगे एवं उनकी हरसंभव मदद करेंगे। इस मौके पर युवा शिक्षक अंगरेज सिंह की ओर से बच्चों को बड़ी शिक्षा प्राप्त कर समाज में बेहतर भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर दिनेश नीटा, श्रीमति पारूञ्ल शर्मा, रवि अरोड़ा, बीरबल बांसल व कुलवंत हैप्पी भी उपस्थित थे। समारोह के अंत में चिल्ड्रन होम के कर्मचारी नंद सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।     

गुडविल सोसायटी ने लगाया रक्‍तदान शिविर
बठिंडा : गुडविल वेलफेयर सोसायटी द्वारा समाजसेवा के क्षेत्र में 31 वर्ष पूरे होने की खुशी में बठिंडा चैंबर आफ कामर्स आफ इंडस्ट्री के सहयोग से इंडस्ट्रीयल एस्टेट रक्‍तदान  कैंप लगाया। कैंप का उद्घाटन डिप्टी कमिश्नर गुरकीरत कृपाल सिंह और हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला ने किया। इस मौके पर 43 लोगों ने रक्‍तदान किया, जिन्हें जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्‍मानित किया। कैंप को सफल बनाने के लिए इंद्रजीत गुप्ता, महासचिव केके गोयल, केके गर्ग, पीसी गर्ग, जीएस मित्‍तल, मनोहर लाल गर्ग, डा. मंगन राम गुप्ता, जनक राज बंसल, राकेश नरुला विकास गर्ग, अशोक गर्ग, मनमोहन सेठी, अजमेर सिंह मान, नवदीप गर्ग, भूषण बंसल, संतोष राज सैनी, डीके गर्ग, राकेश गोयल, राकेश गुप्ता और गुडविल स्कूल के स्टाफ ने अपना सहयोग दिया।

सिविल अस्पताल को दान में दिया बैड व गद्दा
बठिंडा : समाज सेवी संस्था आसरा वेलफेयर सोसायटी ने समाज सेवा कार्य को जारी रखते हुए मरीजों की जरूरत को देखते हुए संस्था के कार्यकर्ता नीरज कुमार के सहयोग से एक मरीज बैंड व गद्दा सिविल अस्पताल को भेंट किया। इसके अलावा संस्था ने आग से झुलसे मरीजों के लिए हवा वाला गद्दा व हवा भरने के लिए पंप भी भेंट किया गया, जोकि एमरजेंसी वार्ड में लगाया गया है। संस्था के प्रधान रमेश मेहता ने बताया कि सिविल अस्पताल में पिछले कई दिनों से उक्त चीजों की कमी देखी जा रही थी। मरीजों की जरूरत को देखते हुए संस्था के चेयरमैन विनोद गोयल, जिला प्रधान बसंत भट्ट, रमेश गर्ग, दीपक कुमार की अगुवाई में रविवार को उक्त सामान सिविल अस्पताल के एसएमओ डा. बीएस गिल, डा. सतीश गोयल, डा.परमदिंर बांसल व नर्स स्टाफ मैंबर रजिंदर कौर को भेंट किया।

एसबीएएस ने लगाया निःशुल्क मेडिकल जांच शिविर
बठिंडा : शहीद भगत एजूकेशन सोसायटी (एसबीईएस) व नोवा हार्ट एंड किडनी व नागपाल सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के सहयोग से रविवार को प्रताप नगर स्थित में शहीद भगत सिंह पब्‍लिक स्कूल निशुल्क मेडिकल जांच शिविर लगाया गया। शिविर का उद्दघाटन हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला ने किया, जबकि अध्यक्षता एमसी बंस सिंह, चमकौर सिंह मान, रमनीक वालिया, हरयशपाल जौडा, किशोरी लाल, गुरमंदिर सिंह, अनिल काला व रामकृष्‍ण ने की। इस मौके पर डाक्‍टर जीएस नागपाल, एसके नागपाल, टीएस नागपाल, एसपीके नागपाल, जेसी गर्ग व डिम्‍पल ने शिविर में पहुंचे 500 के करीब मरीजों का मेडिकल चैकअप किया व निशुल्क दवाईयां दी गई। इस के अलावा जरूरतमंद मरीजों का मौके पर ही शुगर, ब्‍लड प्रैशर व ईसीजी टेस्ट डाक्‍टरों द्वारा निशुल्क किए गए। इस मौके पर स्कूल के मैनेजिंग डायरेक्‍टर राजिंदर गुड्‌डू ने बताया कि इलाके के लोगों की सेहत सुविधा के लिए मेडिकल कैंप आयोजित करना उनका एक सपना था जोकि आज डा. नागपाल के सहयोग से पूरा हो गया है। कैंप को सफल बनाने में रेणु अरोड़ा, सपना, मनोज कुमार, सतपाल ग्रोवर, हरपाल वर्मा, प्रदीप वैद, रोशन लाल, रणजीत, मेजर सिंह, जसविंदर सिंह, मनोज कुमार आदि ने विशेष योगदान दिया।

गुरबख्‍स सिंह बने मुख्‍य सेवादार

बठिंडा :  गुरुद्वारा गुरु नानक पुरा के मुख्‍य सेवादार का चुनाव रविवार को समूह राठौड़ भाईचारा की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी 146सदस्यों ने मतदान किया गया, जिसमें 93 वोट सिख बंदी सभा के पूर्व प्रधान गुरबख्‍स सिंह को मिले जबकि राजपूत सभा के सूबा प्रधान तरलोचन सिंह को 46 वोट प्राप्त हुए। मुख्‍य सेवादार चुनाव में जीत प्राप्त करने के बाद गुरबख्‍स सिंह ने गुरुद्वारा में जाकर माथा टेका व गुरु का आशीर्वाद प्राप्त किया। गुरबख्‍स सिंह ने कहा कि गुरुद्वारा के मुख्‍य सेवादार की जो जिम्‍मेदारी लोगों द्वारा उन्हें सौंपी गई है। उन्हें वह पूरी ईमानदारी के साथ पूरा करेंगे। इस मौके पर ग्यान सिंह, जगजीत सिंह, गुरमीत सिंह, मास्टर मान सिंह, रंजीत सिंह, जसविंदर सिंह, मोहन सिंह, जगजीत सिंह, प्रीत सिंह आदि ने गुरबチय का मुंह मीठा करवा कर बधाई दी।

मांगें पूरी न होने की सूरत में होगा अधिकारियों का घेराव
बठिंडा : लम्‍बे संघर्ष के बाद बने अंडरब्रिज में रोशनी के लिए विद्युतीकरण की मांग को लेकर संघर्ष कमेटी ने रविवार को भूख हड़ताल रखी। यहां लगाए नाका संघर्ष कमेटी का में रेलवे के आला अधिकारियों को गुजरने नहीं दिया गया, वहीं शाम के  समय रेल प्रशासन के  खिलाफ नारेबाजी करते हुए रोष मार्च निकाला। सुबह 9 बजे रेलवे अंडरब्रिज पर विजय कुमार शर्मा के  नेतृत्व में संजीव सोनी, मदन मोहन साहनी, अनिल बख्‍शी, विक्रमजीत सिंह बौना, पप्पू जडिय़ा, अश्विनी कुमार सिल्ली, कमलसिंह, शशि कुमार, हरविंद्र लड्डू, विनय शर्मा, सुखविंद्र सिंह काला, पं. रूप चंद्र आदि ने भूख हड़ताल शुरू  कर दी, वहीं अंडरब्रिज की नाकाबंदी कर टीआई प्रदीप कुमार शर्मा समेत रेलवे के विभिन्न आला अधिकारियों को इस ओर से गुजरने नहीं दिया गया। शाम पांच बजे संघर्ष कमेटी की ओर से रोष मार्च निकाला गया और रेलप्रशासन के  खिलाफ नारेबाजी की गई। विजय कुञ्मार ने बताया कि अंडरब्रिज में रोशनी का बंदोबस्त न होने से अंधेरे में डूबे रहने वाले इस रास्ते में कभी भी कोई अनहोनी हो सकती है, पर रेलप्रशासन इस ओर आंखें मूंदे हुए है। इसके अलावा खड्ढों से भरी ठंडी सडक़ एवं अस्पताल रोड का निर्माण करने में भी रेल प्रशासन संजीदा नहीं है। उन्होंने चेतावनी दी कि मांगें न माने जाने की सूरत में डीआरएम, चेयरमैन एवं जनरल मैनेजर के दौरों के दौरान उनकी गाडिय़ों का घेराव होगा।

No comments:

Post a Comment