Tuesday, December 14, 2010

14 dec 2010 Daily Eveing NewsPaper Truthway

आरओ सिस्टम 'नेक्‍सट जेनरेशन' के लिए घातक : वाइस चांसलर
यूनिवर्सिटी की चारदीवारी का ठेका राइट्स को मिला
मैन कैंपस के ठेके हेतु आठ कंपनियां मैदान में
कुलवंत हैप्पी बठिंडा। जमीनी पानी को शुद्ध करने के लिए मौजूदा समय के दौरान इस्तेमाल किए जा आरओ सिस्टम यूरेनियम युत पानी से निजात पाने के लिए उच्चित वैकल्पिक नहीं है, क्‍योंकि आरओ सिस्टम की कार्यविधि नेक्‍सट जेनरेशन के लिए घातक सिद्ध होगी। यह शद आज पंजाब केंद्रीय यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर जयरूप सिंह ने आयोजित एक प्रेस काफ्रेंस के दौरान मीडिया द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहे। श्री सिंह ने कहा कि आरओ सिस्टम के आलावा अन्य वैकल्पिकों पर ध्यान देने की जरूरत है, योंकि आरओ सिस्टम कुछ शुद्ध पानी रखकर पानी खराब पानी को जमीन में जाने देता है, जो आने वाली पीढ़ी के सामने आज से भी भयानक हालात पैदा कर देगा। उन्होंने कहा कि यूरेनियम युक्‍त पानी को शुद्ध करने के लिए मिट्टी का घड़ा भी प्रचलन में लाना चाहिए, क्‍योंकि मिट्‌टी का घड़ा पानी से यूरेनियम को शोखने में सक्षम है। कुछ ऐसे ही साधारण विलप ढूंढऩे एवं अपनाने जरूरत है और यूनिवर्सिटी की ओर से शीघ्र ही यूरेनियम पर एक सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरित श्री सिंह ने बताया कि यूनिवर्सिटी की चार दीवारी के लिए छह करोड़ का ठेका रव्लवे मंत्रालय के अंतर्गत आती कंपनी राइट्स को दिया गया है जबकि मुख्य कैंपस के लिए आठ कंपनियों के बीच मुकाबला करवाया जाएगा एवं उनमें से एक कंपनी को मैन कैंपस का कार्य सौंपा जाएगा। कैंपस निर्माण पर करीबन तीन हजार करोड़ रुपए खर्च आएंगे। श्री सिंह ने बताया कि मुख्य कैंपस के लिए 64 कंपनियों की ओर से निवेदन पत्र मिले थे, लेकिन उनमें से आठ कंपनियों को चुना गया है, जिनमें से तीन को चुना जाएगा और तीन में से एक को मुख्य कैंपस बनाने के लिए ठेका दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि उक्‍त कंपनियां बड़ी बड़ी इमारतों को तैयार करने का अनुभव रखती हैं एवं इनकी कंपनियों की टर्न ओवर 500 करोड़ से भी द्गयादा है। यूनिवर्सिटी का 500 एकड़ का मैन कैंपस बठिंडा शहर के नजदीक बठिंडा बादल रोड़ पर बनाया जाएगा एवं इसके लिए जमीन एवायर कर ली गई है, लेकिन जमीन को यूनिवर्सिटी के नाम करवाने के लिए कार्य चल रहा है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी अप्रैल 2011 से कैमिकल एंड फार्मास्यूटिकल साइंसज, कम्पटेशनल साइंसेज, जेनेटिक डिसीजज एंड मॉलियूलर मेडिसन, कम्प्यूटर साइंस एंड टेनोलॉजी, इन्वायरमेंट लॉ आदि कोर्स शुरू करने जा रही है। इस मौके पर वाइस चांसलर जयरूप सिंह के अलावा डॉ. पी रामारॉव, डॉ.आरएल हंगोलू, आर एस सेनी, जीएस सरां आदि उपस्थित थे।  

व्यापार मंडल की बैठक का आयोजन
बठिंडा - व्यापार मंडल की एक बैठक व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजिन्द्र कुमार की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में मैंबर आफ कार्मस के अध्यक्ष रमन वाटस, अशोक कुमार धुन्‍नीके, प्रेम नाथ बांसल, कमल गर्ग, दुर्गा दास, पवन कुमार, जीवन गोयल, प्रवीण कुमार, राजिन्द्र और शहर के विभिन्ना हस्तियों ने भाग लिया। इस बैठक में व्यापारियों पर थोपे गए इंटरनेट प्रोफार्मे के बारे विचार किया गया। श्री राजिन्द्र ने कहा कि सरकार के इस नए कार्यक्रम में पंजाब में व्यापार करना बहुत कठिन हो जाएगा। सरकार इस कार्यक्रम को अति शीघ्र ले ऐसा न करने की सूरत में व्यापारियों को सरकार के विरुध संघर्ष् करने पर मजबूर होना पड़ेगा। इस कानून में माल बाहर से मंगवाना बहुत मुश्किल हो जाएगा। जिस से पंजाब के व्यापार में अति धक्का लगेगा। सरकार 15 दिनों के अन्दर-अन्दर इस कानून को वापिस ले, नही तो व्यापारी इस अंधे कानून के विरोध में अपना संघर्ष् करव्गा।

एक दिवसीय एनएसएस कैम्प का आयोजन
बठिंडा- गत दिवस गुरु काशी पलिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने प्रोग्राम अफसर शिंद्रपाल कौर, परमजीत कौर और मनदीप कौर के नेतृत्व में बीबी वाला गांव में एक दिवसीय एनएसएस कैम्प लगाया गया। कैम्प दौरान गुरुद्वारा साहिब और गांव के शमशान घाट की सफाई का प्रोजैट लिया गया। गुरुद्वारा साहिब में लड़कियों ने गुरुद्वारा साहिब के कंपाऊंड की सफाई की। सारे सामान को ठीक ढंग से लगाया। शमशान घाट में सभी जगह से बड़ी-बड़ी झाड़ियां और घासफूस साफ किया। कैम्प के दौरान 'शहीद करतार सिंह सराभा नहरु युवक भलाई लब' के पदाधिकारी, अध्यक्ष निर्मल सिंह, और पंचायत की तरफ से सरपंच जोगिंद्र सिंह और पंच दर्शन सिंह ने हाजिरी लगाई। स्कूल की प्रिंसीपल रणजीत कौर, स्कूल के एडमनिस्टे्रटर नार सिंह 'सिवियां' ने विद्यार्थियों को कैम्प की सफलता के लिए बधाई दी और आगे से ज्‍यादा मेहनत करने की प्रेरणा दी।


5वां सर्व हिन्द मुशायरा 18 दिसंबर को
बठिंडा - पलिक लाईब्रेरी बठिंडा में लाईब्रेरी के अध्यक्ष डॉ. भगत सिंह धालीवाल के  नेतृत्व में 5वां सर्व हिन्द मुशायरा 18 दिसंबर शनिवार 7 बजे आयोजित किया जा रहा है। इस संबंधी जानकारी देते हुए प्रैस सचिव पवन मानी ने बताया कि इस मुशायरे में देश भर से नामी शायर पहुंच रहे हैं। जिस में दिल्ली से वेद दिवाना, राजस्थान से अफजान मंगलोरी, जिया टोंकी, मलेरकोटले से डा. मुहम्मद रफी, पानीपत से सिराज पैकर, उज्जैन से रीयस निजामी, मलेरकोटले से कुबीना शबनम, आगरा से आरफा शबनम, अलगढ़ से सुमन बहार और अन्य मशहूर शायर शामिल होंगे। मुशायरे का उद्घाटन नगर निगम के मेयर बलजीत सिंह बीड़ बहमन करेंगे। लाईब्रेरी सचिव कुलदीप ने समूह शहर वासियों को इस समारोह में पहुंचने की अपील की।

सहारा कार्यकर्ताओं ने मनाई शहीद राम सिंह की बरसी
संस्था ने लंगर लगाया व गरीबों को बांटे गर्म कम्बल

बठिंडा। आज से करीब चार साल पूर्व एक सड़क हादसे में कुछ घायल लोगों के प्राण बचाते बचाते स्वयं प्राण गंवाने वाले सहारा जनसेवा के जांबाज कार्यकर्ता शहीद राम सिंह को उसकी चौथी बरसी पर सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए संस्था की ओर से स्थानीय माल गोदाम में असहाय एवं गरीब लोगों के लिए लंगर लगाया गया, और इस मौके पर अति जरूरतमंद लोगों को गर्म कम्बल बांटे गए। इस मौके पर संस्था प्रधान विजय गोयल, चेयरमैन पंकज सिंगला, टेक चंद, जग्गा सिंह, गौतम गोयल, अशोक गोयल, बिंदी, गुरप्रीत सिंह, तिलकराज, मनी, ओमप्रकाश आदि ने शहीद राम सिंह की प्रतिमा पर फूल मालाएं अर्पित करते हुए भावनात्मक श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर टरूथ वे की ओर से वहां पर मौजूद असहाय लोगों व साधू संतों से जब संस्था के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस शहर में अगर उनको कोई संभालने वाला है तो सहारा जनसेवा, यह केवल संस्था नहीं, उनके लिए भगवान है। इस मौके पर संस्था कार्यकर्ता टेक चंद ने बताया कि संस्था की ओर से अपनी गतिविधियां निरंतर जारी रखी जाएंगी, ताकि शहीद राम सिंह की शहादत व्यर्थ न जाए, और उनकी संस्था का एक ही उद्देश्य है मानवता की सेवा। संस्था अपने इस उद्देश्य पर हमेशा अडिंग़ रहते हुए समाज कल्याण के कार्यों में मगन रहेगी। उन्होंने बताया कि सर्दी के मौसम में सड़कों पर रहने वाले लोगों को भारी मुश्किलों को सामना करना पड़ता है। ऐसे में उनकी मुश्किलों को कम करने के लिए संस्था हर पल उनकी सेवा में उपस्थित है। संस्था प्रवता ने बताया कि संस्था का हर कार्यकर्ता समाज सेवा को तन मन से समर्पित है, लेकिन राम सिंह की कमी को पूरा कर पाना मुश्किल है। गौरतबल है कि शहीद राम सिंह सहारा जनसेवा का कार्यकर्ता था, जो कि 14 दिसम्बर 2006 को उस समय एक सड़क हादसे का शिकार हो गया, जब वह एक अन्य सड़क हादसे में घायल हुए लोगों को अस्पताल में पहुंचाने के लिए सड़क पर जद्दोजहद कर रहा था।

20वां विशाल भंडारा व सभ्याचारक मेला संपन्ना
छह गरीब कन्याओं का विवाह करवाया

बठिंडा। स्थानीय खेल परिसर के समीप स्थित पीरखाना परिसर में फ्क्वां विशाल भंडारा व सभ्याचारक मेला आयोजित किया गया। इस मौके पर पीराखाना गद्दीनशीन पप्पू शेख की अध्यक्षता में छह गरीब कन्याओं की शादी की गई। इस मौके पर जानकारी देते हुए पीराखाना प्रबंधक कमेटी पवक्ता ने बताया कि यह समारोह कमेटी  मकबरा बाबा निक्का शेख बठिंडा की ओर से आयोजित किया गया। इस मौके पर सभ्याचारक प्रोग्राम भी आयोजित किया गया, जिसमें अलग अलग पंजाबी गायकों ने अपने फन का शानदार प्रदर्शन किया। इस मौके पर पप्पू शेख व समाज सेविका नगीना बेगम भी उपस्थित थी, जिन्होंने गरीब कन्याओं को आर्शीवाद दिया। पीरखाना कमेटी की ओर से गरीब परिवारों की लड़कियों को शादी में जरूरत के अनुसार सब सामान मुहैया करवाया गया। इस मौके पर पप्पू शेख ने बताया कि मकबरा कमेटी की ओर से समय समय पर समाज कल्याण के कार्य किए जाते हैं।


पैलेस के बाहर खड़ी कार से लाखों रुपये के जेवर चुराये
कार का दरवाजा खोलकर दिया वारदात को अंजाम

बठिंडाः पैलस के बाहर खड़ी कार से लाखों रूपये के जेवर चुराने के आरोप में थर्मल पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ केस दर्ज  कर अगली कारवाई को शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार  गुरदियाल सिंह पुत्र प्रितपाल सिंह वासी पीरकोट ने बताया कि विगत दिवस वह बठिंडा के जीत पैलेस में अपने साले की शादी में अपनी कार नंबर सीएच 04 एच 2121 को लेकर गए हुए थे। इस दौरान उन्होंने अपनी कार में एक बैग में शादी समारोह के लिए 25 तोले सोने को रखा हुआ था। जैसे ही वह गाड़ी को लॉक करके किसी कार्य से पैलेस के अंदर गए तो किसी अज्ञात चोरों ने उसकी कार का चोरी छीपे दरवाजा खोल कर कार में रखे बैग को चोरी कर लिया और रफूचक्कर हो गए। उक्त बैग में रखे 25 तोले सोने की कीमत 5 लाख रूपये बनती है। पुलिस ने उक्त दी शिकायत पर  अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर अगली कारवाई शुरू कर दी है।

भुक्की तस्कर पुलिस के हत्थे चढ़ा
बठिंडा एक व्यक्ति को भुक्की लेकर जाते हुए सदर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सदर पुलिस को सूचना मिली कि आरोपी  राज कुमार उर्फ राजू पुत्र केवल कृष्ण वासी जंगीराणा चोरी छीपे गांव झूंबा मे अवैध तौर पर भुक्की लेकर जा रहा है। इसी सूचना के आधार पर पुलिस ने उक्त गांव में नाकाबंदी कर उक्त आरोपी को शक के आधार पर गिरफ्तार किया। पुलिस की तलाशी के दौरान उक्त आरोपी के पास से 9 किलो भुक्की बरामद की। उक्त आरोपी पुलिस की हिरासत में है।

पुलिस की खबर पाते ही शराब तस्कर भागा
शराब तस्कर के ठिकाने से अवैध शराब व भट्टी बरामद हुई

बठिंडाः पुलिस की ओर से चाहे नशे को जड़ से खत्म करने के लिए अनेकों प्रयास किये जा रहे हो परंतु नशा तस्कर अपनी हरकतों से फिर भी बाज नहीं आ रहे है। ताजा घटनाक्रम में सदर पुलिस ने एक शराब तस्कर के ठिकाने से अवैध शराब तथा शराब बनाने वाली भट्टी को बरामद किया है। उक्त आरोपी पुलिस की खबर आने की पाते ही मौके से भाग निकला। सदर पुलिस को गुप्ता सूचना प्राप्त हुई कि आरोपी रणजीत सिंह वासी बीड़ तलाब बठिंडा काफी लंबे समय से अपने ईलाके में अवैध तौर पर शराब बनाकर आगे बेचता है। इसी सूचना के आधार पर पुलिस ने उक्त आरोपी के ठीकाने पर छापामारी की। उक्त छापामारी की जानकारी पाते ही उक्त आरोपी तो भागने में सफल हो गया। उक्त आरोपी के ठिकाने से शराब बनाने की फ्क् बोतल अवैध शराब,शराब बनाने वाली भट्टी एवं 100 किलो शराब बनाने का सामान बरामद हुआ। पुलिस ने अवैध शराब को अपनी कस्टडी में लेकर उक्त आरोपी की गिरफ्तारी के लिए प्रयास शुरू कर दिये है।

वाहन चोर गिरोह के दो सदस्य काबू
बठिंडाः वाहनों को चोरी करके आगे बेचने के आरोप में मौड पुलिस ने दो लोगों रंगेहाथों गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर अगली कारवाई शुरू कर दी है। मौड पुलिस को सूचना मिली कि आरोपी रमनदीप सिंह तथा अनील कुमार वासी बरनाला विभिन्ना क्षेत्रों से मोटरसाईकिलों को चोरी करके दूसरव् शहरों में बेच देता है। इसी सूचना के आधार पर पुलिस काफी दिनों से दन दोनों सदस्यों को गिरफ्तार करने में लगी थी विगत दिवस उक्त आरोपी चोरी का मोटरसाईकिल डिस्कवर रंग लाल नंबर पीबी ख्ब् यू ब्भ्क्भ् को लेकर मौड मंडी में बेचने के लिए आये हुए हैं। इसी सूचना के आधार पर पुलिस ने दोनों आरोपियों को शक के आधार पर गिरफ्तार कर लिया। दोनों आरोपियों से पूछताछ के दौरान पता चला कि वाहन को चोरी करके मौड मंडी में बेचने आये थे। वाहन चोर की विभिन्‍न्‍ा घटनाओं के बारे में मौड पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है। पुलिस को शक है कि इनसे कुछ ओर वाहन चोरी के मामलों से भी पर्दा उठ पायेगा।

एलजी ने चुना आठ आईटीआई स्टूडेंट्स को
बठिंडा। स्थानीय आईटीआई में प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं की प्लेसमेंट करवाने के मकसद से मंगलवार को इंटरव्यू समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर संस्थान के आठ छात्रों को कंपनी की ओर से मौके पर ऑफर लेटर सौंपे गए। आईटीआई प्रिंसिपल बलबीर सिंह ने बताया कि एलजी इलेट्रेनिस कंपनी की ओर से जॉब इंटरव्यू का आयोजन किया गया, जिसमें सात बठिंडा व एक बुढ़लाडा के प्रतिभागी को चुना गया, जिनकी ज्‍वॉइनिंग 21 दिसम्बर को नोयडा में होगी। इस मौके पर 40 के करीब आईटीआई छात्रों ने निवेदन पत्र दाखिले किए, जिनमें से कंपनी ने आठ प्रतिभागियों को चुना, जिनका पैकेज सालाना एक लाख रुपए के करीब होगा। 

No comments:

Post a Comment