Wednesday, December 22, 2010

22 dec 2010 Daily Eveing NewsPaper Truthway

किसान मजदूर संगठनों ने किया रोष प्रदर्शन
खेत मजदूरों का बिजली बिल माफ किया जाए
घरों से बाहर न निकाले जाएं बिजली मीटर

बठिंडा। आज पंजाब के ख्त्त् किसान मजदूर संगठनों के आह्वान पर जिला बठिंडा में किसानों मजदूरों ने मजदूरों के घरेलू बिजली बिल बकाए समेत माफ करवाने के लिए डिप्टी कमिश्नर दफ्तर बठिंडा के आगे धरना देकर पंजाब सरकार को चेतावनी दी कि अगर खेत मजदूरों के घरों के बिजली बिल जात पात, धर्म व लोड की शर्त खत्म कर पिछले बकाए समेत माफ न किए गए तो किसान मजदूरों की ओर से तीव्र संघर्ष् किया जाएगा। अगर सरकार की शह पर बिजली अधिकारियों ने मीटर उखाड़ने की तो अधिकारियों का घेराव किया जाएगा। प्रवक्ताओं ने गांव निऔर में गत दिवस पुलिस व सिविल अधिकारियों की ओर से किए जा रहे जबर व गिरफ्तारियों की शख्त शदों में निंदा करते हुए सरकार से मांग की कि घरों से बिजली के मीटर बाहर निकालने पर सिलसिले को फौरी बंद किया जाए एवं गिरफ्तार किए किसान मजदूरों को बिना शर्त रिहा कर लाठीचार्ज करवाने वाले अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाए। मिनी सचिवालय के बाहर लगे धरने को पंजाब खेत मजदूर यूनियन के राद्गय अध्यक्ष जोरा सिंह नसराली, सेवक सिंह महमा सरजा, देहाती मजदूर सभा पंजाब के नेता मिट्‌ठू सिंह घुद्दा व महीपाल सिंह, क्रांतिकारी ग्रामीण मजदूर यूनियन के दरबारा सिंह, सुखपाल सिंह, बेअंत सिंह, हरविंदर सिंह, अमी लाल, झंडा सिंह जेठूके, जगजीत सिंह भूंदड़, बूटा सिंह, बलदेव सिंह, सुरजीत सिंह, सुरमख सिंह व सुखदेव सिंह आदि ने संबोधित किया।

नियोर झड़प मामले में ढ़ाई दर्जन नामजद
बिजली कर्मियों व ग्रामीणों के बीच हुई भयानक झड़प

बठिंडा। निकटवर्ती गांव नियोर में बिजली मीटर बाहर निकालने पहुंचे बिजली कर्मियों व ग्रामीणों के बीच हुई भयानक झड़प के मामले में दियालपुरा पुलिस ने ब्ख् लोगों को नामजद किया है जबकि ख्9 ग्रामीण पुलिस हिरासत में हैं। गौरतलब है कि बिजली कर्मचारी उक्त गांव में घरों से बाहर मीटर निकालने के लिए पहुंचे थे, जिनका ग्रामीणों ने पुरजोर विरोध किया। यह विरोध देखते ही देखते भयानक झड़प का रूप ले गया। इस झड़प के दौरान फायरिंग भी हुई एवं दर्जन भर से द्गयादा लोग इस मामले में गम्भीर घायल हुए। 

संजय नगर वासियों ने ठेकेदार व मुंशी को बनाया बंदी
बठिंडा। अधूरे पड़े सड़क निर्माण से क्रोधित संजय नगर वासियों द्वारा आज मौके पर पहुंचे ठेकेदार व उसके मुंशी को बंदी बनाने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार उत नगर में सड़कें व सीवरव्ज बनाने आदि के कार्य का ठेका प्रशासन की ओर एक ठेकेदार को दिया गया है। ठेकेदार की ओर से कार्य शुरू कर अधर में छोड़ दिया गया था, जिसके कारण लोगों को भारी दिकतों का सामना करना पड़ रहा है। वह ठेकेदार आज अपने मुंशी समेत जैसे ही उक्त नगर में पहुंचा तो नगरवासियों ने उसको बंदी बनाते हुए मांग रखी कि वह अधूरे छोड़ कार्य को पूरा करने की जिम्मेदारी ले। इस घटना की सूचना जैसे ही शिअद हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला को मिली तो उन्होंने मौके पर पहुंचकर नगर वासियों को आश्‍वासन दिया कि उक्त नगर में विकास कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा।

बढ़ती आबादी भूखमरी की जन्मदाता : सिंगला
बठिंडा- स्थानीय शिव मंदिर वाली गली में बठिंडा विकास मंच द्वारा 'विश्व में भूखमरी के कारण व निदान' विषय पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन लेखक व समाज शास्त्री राजिन्द्र चावला की अध्यक्षता में किया गया। 'बठिंडा विकास मंच' के अध्यक्ष राकेश नरूला ने कहा, 'हम सभी चाहते हैं कि हम स्वयं तथा हमारव् बच्चे बेहतर व भरपूर खाना खाएं परन्तु अनाज के दामों में वृद्धि व आमदनी के अभाव कारण ऐसा संभव नही हो पाता, कई बार तो अपने बच्चों को दूध पिलाने वाली माताओं को भी इतना पोष्ण नहीं मिल पाता कि वे बच्चों को भर पेट दूध पिला सकें। भूखमरी तभी समाप्त होगी या कम होगी जब सभी को सुरक्षित व नियमित रोजगार मिले व आय तथा अन्य संसाधनों का समानतापूर्वक वितरण हो।' राजिन्द्र चावला ने कहा कि अंर्तराष्ट्रीय खाद्य नीति शोध संस्थान की 2006 से हर वर्ष् जारी होने वाली भूमंडलीय भूख सूचकांक की सूची अनुसार विश्व की कुल आबादी का छः भाग भूख से पीड़ित है, इसमें से सबसे बड़ा हिस्सा सब सहारा देशों व दक्षिण ऐशियाई देशों में है। वहां पर भुखमरी के प्रमुख कारण सरकारों की उदासीनता, राजनैतिक अस्थिरता व कई प्रकार की महामारियां हैं। हमारव् देश में आय तथा वितरण की असमान्यता भी इस स्थिति के लिए जिम्मेदार है। सेवाराम सिंगला ने अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि बेरोकटोक बढ़ रही आबादी भूखमरी की जन्मदाता है। अगर भूखमरी को कम करना है तो बढ़ती हुई आबादी पर हमारव् देश को कंट्रोल करना होगा, तभी शिक्षा, स्वास्थ्य व भोजन सभी को मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक परिवर्तन द्वारा लैगिंक व धर्म जैसी विकास विरोधी संरचनाओं का विनाश हो। वर्तमान नव उदारतावादी नीतियों के चलते भूखमरी में वृद्धि हुई है इसलिए यह जरुरी है कि इन नीतियों को बदला जाए। इस अवसर पर राधे शाम बांसल, नवनीत सिंगला व कमल कुमार गर्ग ने भी विचार प्रगट किए।

नशीले पदार्थों सहित एक काबू
बठिंडा- फूल बस स्टैंड के नजदीक धिंगड़ रोड पर छापामारी के दौरान एक व्यक्ति से कुछ नशीले पदार्थ बरामद होने का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार फूल थाना के हवालदार सरबन सिंह ने फूल बस स्टैंड के नजदीक धिंगड़ रोड पर छापामारी के दौरान अश्‍वनी कुमार उर्फ पाल पुत्र राकेश कुमार वासी फूल टाऊन ढिल्लों पत्‍ती  को 94 शीशियां रीकोडैस नशीली दवाईयों सहित गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 22,61,85 एनडीपीएस एट के तहत मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

राष्ट्रपिता को भूल चूके हैं राष्ट्रवासी
बठिंडा- महात्मा गांधी को भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में नाम या यश खूब मिला है। इस मामले में वे आधुनिक युग के किसी भी चिंतक और नेता से द्गयादा खुशनसीब हैं। उन्हें सामान्य से लेकर विशिष्ट प्रत्येकक्षेत्र के नागरिकों से मान-सम्मान मिला है। 20वीं शतादी के प्रारम्भ से उन पर लिखा जाना शुरू हो गया था जो अभी तक जारी है। अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा गांधी जी के भारी प्रशंसक हैं। अपनी हाल की भारत यात्रा दौरान उन्होंने गांधी जी अहिंसा दर्शन की विशेष् स्तुति की और उनके प्रति अपनी निष्ठा का प्रकटावा किया। वे मुंबई व दिल्ली दोनों जगह, गांधी स्थलों पर गए। सांसद में दिए गए अपने भाष्ण में उन्होंने यहां तक कहा है कि गांधी नहीं होते तो अमेरिका के राष्टपति नहीं होते वे अपना रोल मॉडल गांधी को मानते हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि अमेरिका की जड़ें महात्मा गांधी के भारत में हैं वे अपने देश के  निर्यात को भी गांधी के साथ जोड़ चुके हैं। गांधी जी को अपने व अमेरिका के साथ जोड़ने के बाद विश्व के साथ जोड़ते हैं और वे कहते हैं कि महात्मा गांधी ने पिछली कई पीढ़ियों से लोगों को प्रेरित किया है वे मानवता के मसीहा हैं। परन्तु हम ने अपने ही देश में अपने ही गांधी को भुला दिया है भारत का शासक वर्ग गांधी को लेकर निपट पाखंडी है वे कहते कुछ हैं और करते कुछ हैं। भ्रष्टाचार जीवन पद्धति समान हो गया है पहले हर्ष्द मेहता द्वारा किया गया शेयर घोटाला, कभी सत्यम कम्पयूटर घोटाला अब जी टू स्पैट्रम घोटाला तथा अन्य अनेक। किसी को भी इन घोटालों से बेचैनी नही होती। जो तकर् पहले गरीबी के लिए दिया जाता था अब भ्रष्टाचार के लिए दिया जाता है। गरीबी अब स्थाई व स्वीकृत हो गई है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अब शासक वर्ग भ्रष्टाचार को स्थायी व स्वीकृत बनाने में जुटा है। महात्मा गांधी को दुनियां के अनेक देशों व बड़े-बड़े नेताओं ने सराहा है तथा अपनाया है परन्तु हमारा चरित्र इतना गिर गया है कि हमने अपने ही देश में अपने गांधी को भुला दिया है। राकेश नरूला

घायलों का सहारा ने करवाया उपचार
बठिंडा- महानगर में विभिन्न हादसों में 2 लोग घायल हो गए। घायलों को सहारा के सदस्यों ने उपचार हेतु सिविल अस्पताल पहुंचाया। जानकारी के अनुसार स्थानीय डबवाली रोड पोली लीनिक के पास एक व्यक्तिचमन लाल पुत्र खजानचंद वासी मालविया नगर एक अज्ञात वाहन की टकर से गंभीर रूप में घायल हो गया। उधर, अमरीक सिंह रोड, अन्नापूर्णा मंदिर के पास एक औरत संती देवी पत्नी बिशन सरूप वासी नई बस्ती रिशा से गिर कर घायल हो गई। घायलों को सहारा के सदस्यों ने उपचार हेतु सिविल अस्पताल पहुंचाया व घटना की सूचना उन के परिजनों को दी।


50 किलो लाहन बरामद, आरोपी फरार
बठिंडा- गत दिवस पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापा मारकर 50 किलो कच्ची शराब बरामद की। पुलिस ने दोषी के खिलाफ मामला दर्ज कर कारवाई शुरू कर दी। जानकारी के अनुसार थाना फूल पुलिस को मिली गुप्त सूचना के आधार पर थानेदार बलबीर सिंह ने दर्शन सिंह उर्फ दर्शी पुत्र गुरदेव सिंह के घर छापामारी कर 50 किलो लाहन बरामद की। उक्त दोषी मौके से फरार होने में कामयाब रहा। परन्तु पुलिस ने दोषी दर्शन सिंह के खिलाफ मामला दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।

पुलिस कर्मी से मारपीट, मामला दर्ज
बठिंडा - गत रात्रि शरारती अनसरों द्वारा सरकारी काम में विघन डालने व सरकारी कर्मचारियों को घायल करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर कारवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार थाने में दर्ज शिकायत के अनुसार हवालदार जसबीर सिंह ने बताया कि गत दिवस वह डीटीओ बठिंडा के साथ गाड़ियां चैक कर रहा था। अचानक ट्रक नं: आरजे 07 जीए 4444 के ड्राइवर दर्शन कुमार पुत्र हरी राम निवासी राजस्थान ने उनकी ड्यूटी में विघन डालने की कोशिश की व डीटीओ गाड़ी का भी नुकसान किया। रोकने पर उक्त आरोपी ने पुलिस कर्मचारियों से झगड़ा करना शुरू कर दिया। यह बहस धीरे धीरे झगड़े में तब्‍दील हो गई, जिसमें पुलिस कर्मी घायल हुए और गाड़ियों का नुकसान हुआ। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

घर से नगदी समेत लाखों का सामान चोरी
बठिंडा । गत रात्रि स्थानीय विशाल नगर स्थित एक घर से ताले तोड़कर लाखों रुपए का सामान चोरी करने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार अज्ञात चोर ने वारदात को उस समय अंजाम दिया, जब मकान मालिक अपनी बीमार पत्नि का इलाजकरवाने के लिए एक डॉक्‍टर के पास गए हुए थे। पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है । जानकारी के अनुसार रमेश कुमार पुत्र नत्थु राम निवासी विशाल नगर ने पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में बताया कि वह बीती शाम करीब छह बजे उसकी पत्नी की तबीयत खराब होने के कारण परसाराम नगर में एक डॉटर के पास इलाज के लिए गए हुए थे, जब वह घर वापिस आए तो देखा कि घर का ताले टुटे हुए थे और अंदर सारा समान बिखरा पडा था। जब घर का मुआयना किया तो पता चला कि कोई अज्ञात व्यक्ति घर से मोबाइल, सोना, घड़ियां व 60 हजार रूपए की नगदी, अटैची, कंबल, गर्म कपड़े आदि सामान चोरी कर ले गया, जिसकी कुल कीमत एक लाख रुपए बनती है । उन्होंने घटना की सूचना पुलिस को दी पुलिन ने अज्ञात चोर के खिलाफ धारा 4 80, 357 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

कंडालिया वाला मोहल्लावासियों ने किया घड़ा फोड़ प्रदर्शन
''मोहल्लावासियों ने प्रशासन व सरकार को चेताया अगर उनकी समस्याओं पर शीघ्र ध्यान न दिया गया तो आने वाले दिनों में संघर्ष् तेज किया जाएगा, और उक्त मोहल्ले की अनदेखी का हर्जाना सरकार को आगामी विधान सभा चुनावों में भुगतना पड़ सकता है।''

बठिंडा : स्थानीय किला मुबारक के समीप स्थित कंडालिया वाला मोहल्ला के निवासियों की ओर से सीवरव्ज जाम व वाटर वर्स सप्लाई ठप्प होने को लेकर संबंधित विभागों के खिलाफ रोष् प्रकट करने के लिए घड़ा फोड़ प्रदर्शन किया गया। गौरतलब है कि इससे पहले भी उक्त नगर वासियों की ओर से नगर निगम के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया गया था, जिसके बाद संबंधित विभागों ने उक्त नगर की समस्याओं को हल करने के लिए यत्न किए, लेकिन यह यत्न काम चलाऊ होने के कारण नगर वासियों को उन्हीं समस्याओं के साथ फिर से दो चार होना पड़ रहा है। नगर वासियों ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि उन्होंने सीवरेज जाम होने बाबत एसडीओ अश्‍वनी कुमार व संबंधित जेई को बताया, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं हो सकता कहकर पल्लू झाड़ दिया। नगर वासियों ने बताया कि पहले तो वाटर वर्स सप्लाई आती नहीं, अगर आती है तो सीवरेज का गंदा पानी मिस होकर आता है। दूष्ति पानी पीने से लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में सेहत विभाग को उत क्षेत्र का दौरा कर लोगों का चेकअप करना चाहिए ताकि कई महामारी उक्त क्षेत्र के लोगों को अपनी चपेट में न ले ले। घड़ा प्रदर्शन कर रहे मोहल्लावासियों ने नगर निगम व अन्य संबंधित विभागों को चेताया कि अगर उनकी समस्याओं पर शीघ्र ध्यान न दिया गया तो आने वाले दिनों में संघर्ष् तेज किया जाएगा, और उक्त मोहल्ले की अनदेखी का हर्जाना सरकार को आगामी विधान सभा चुनावों में भुगतना पड़ सकता है। नगर वासियों ने कहा कि प्रशासन इस क्षेत्र की तरफ देखने के लिए तैयार नहीं, जिसके कारण लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

एसोसिएशन ने किया शिअद नेताओं का सम्मान
बठिंडा। आढ़ती एसोसिएशन द्वारा लम्बे समय से जनता की सेवाओं में कार्यरत यूथ अकाली दल के सर्कल अध्यक्ष चमकौर सिंह मान, सर्कल कोतवाली यूथ अकाली दल के अध्यक्ष राकेश सिंगला व शिअद प्रेस सचिव डॉ. ओम प्रकाश शर्मा का विशेष् तौर पर सम्मान किया गया। एसोसिएशन पदाधिकारी महेंद्र कुमार, दर्शन सिंह सिद्धू व भीम चंद सोनू ने आढ़तियों को पेश आ रही समस्याओं से अवगत करवाया। इस मौके पर यूथ नेता चमकौर सिंह मान ने एसोसिएशन को भरोसा दिलाया कि मंडी में कोल्ड स्टोर किसी भी कीमत पर नहीं बनने दिया जाएगा। श्री मान ने बताया कि हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला के मार्फत मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को आढ़तियों को पेश आ रही मुश्किलों के बारे में अवगत करवाया जा चुका है। इस मौके पर फ्रूट मंडी के अध्यक्ष नवीन कुमार सोनू, फड़ी यूनियन प्रधान शंकर सिंह राठौड़, कोषध्यक्ष मनोज चोपड़ा आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment