Thursday, December 23, 2010

23 dec 2010 Daily Eveing NewsPaper Truthway

जानलेवा हमला करने के आरोप में आठ नामजद
बठिंडा। संगत व रामा पुलिस ने अलग अलग दो जानलेवा हमलों के मामले में एक महिला समेत आठ लोगों को नामजद किया है। संगत पुलिस को सुखबीर सिंह ने शिकायत दर्ज करवाई कि आरोपी मंदर सिंह वासी लूलबाई, लाडी वासी बहादुरगढ़ जंडीयां ने दो अज्ञात लोगों के साथ मिलकर उसको रास्ते में रोक प्राण घातक हमला किया एवं आरोपी मोटर साइकिल छीनकर घटनास्थल से फरार हो गए। पुलिस ने शिकायत दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ कारवाई शुरू कर दी। उधर, रामा पुलिस को बलविंदर सिंह ने शिकायत दर्ज करवाई कि बलकरण सिंह, आत्मा सिंह, गुरजंट सिंह व जसविंदर कौर वासी शेरगढ़ ने उसको मारने की नीयत से ट्रैक्‍टर के साथ टक्कर मारी। इस हमले का कारण शिकायतकर्ता द्वारा अपनी जमीन उक्‍त व्यक्तियों को हिस्से पर न देना है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

करंट लगने से किसान की मौत, दो नामजद
बठिंडा। थाना रामां मंडी के अंतर्गत आते गांव जज्जल में गत दिवस करंट लगने से हुई किसान की मौत के मामले में पुलिस ने दो बिजली कर्मचारियों को नामजद किया है। थाना रामां को त्रिलोचन सिंह वासी जज्जल ने शिकायत दर्ज करवाई कि उसके भाई हरभगवान सिंह ने पुलिस कर्मचारियों को बताया कि बिजली के खम्बे में करंट आता है, लेकिन बिजली कर्मचारियों ने बिजली के खम्बे में करंट आने की बात से इंकार करते हुए हरभगवान सिंह खम्बे से हाथ लगाने को कहा। जैसे ही शिकायतकर्ता के भाई ने बिजली के खम्बे को हाथ लगा, तो करंट ने उसको अपनी लपेट में ले लिया, जिसके कारण हरभगवान सिंह की मौत हो गई। पुलिस ने शिकायतकर्ता के बयान पर मिट्‌ठू सिंह सहायक लाइनमैन व कुलवंत सिंह सहायक लाइनमैन के खिलाफ अलग अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

शिव सेना हिन्दुस्तान ने निकाली चेतना यात्रा
बठिंडा। शिव सेना हिन्दुस्तान की विशाल हिन्दु चेतना रथ यात्रा आज बठिंडा पहुंची। यह यात्रा आज स्थानीय बंगले वाली धर्मशाला से शुरू होकर शहर के अलग अलग स्थानों से गुजरी। इस मौके पर सेना के पदाधिकारी डीएस काका ने लोगों से अपील कि शिव सेना हिन्दुस्तान की रथ यात्रा जब आपके शहर एवं गांव में पहुंचे तो इसकी 11 सूत्री मांगों का समर्थन करते हुए रथ यात्रा का मनोबल बढ़ें। उन्होंने बताया कि गत 11 दिसम्बर को उक्त यात्रा पटियाला के प्रसिद्ध श्री काली माता के मंदिर से राष्ट्रीय प्रमुख शिव सेना हिन्दुस्तान पवन गुप्ता की अध्यक्षता में रवाना हुई थी। उन्होंने बताया कि सेना पिछले दस वषों से पंजाब के हिन्दुओं के हितों के लिए शांतिमयी संघर्ष् करती आ रही है। सेना की ग्यारह सूत्री मांगों में आतंकवाद पीड़ित हिन्दुओं को भी 1984 के दंगापीड़ितों के बराबर सारी सुविधाएं एवं मुआवजा दिया जाए, पंजाब में आतंकवाद को हवा देने वाले नेताओं के खिलाफ कानूनी कारवाई हो, पंजाब में हिन्दु समुदाय को अल्पसंख्यक का दर्जा देकर सभी कानूनी सुविधाएं दी जाए आदि विशेष् हैं।

मगर बड़ा हादसा टला
देसी पैरासूट में आई खराबी
बठिंडा। स्थानीय स्पोर्ट्स स्टेडियम में आज प्रभु की कृप्या से एक बड़ा हादसा होने से टल गया। हुआ यूं कि स्थानीय खेल परिसर में देसी पैरासूट चलाने की एक पार्टी का सदस्य उड़ान भरने के लिए जैसे ही थोड़ा आसमान की तरफ बढ़ा कि देसी पैरासूट में लगाए इंजन में खराबी आ गई, जिसके कारण पैरासूटर व वहां मौजूद लोगों की कुछ पलों के लिए तो थम गई, मगर पैरासूटर के सीढ़ियों से कुछ दूर पहले पांव जमीन में अटक गए, जिसके चलते पैरासूट रुक गया, और एक बड़ा हादसा टल गया। अगर पैरासूटर के पांव जमीन में अटकने से थोड़ा सा भी चूक जाते तो पैरासूटर सीधा आकर स्टेडियम की स्टेज से टकराता। गौरतलब है कि उक्‍त पैरासूट को उड़ाने वाली पार्टी बरनाला के निकटवर्ती गांव की बताई जा रही है, जो आसमान से प्रचार समाग्री फेंकने का काम करती है। मगर इस तरह के अनाधिकृत आटोयंत्रों का इस्तेमाल करना कानून के खिलाफ है, जो किसी भी समय बड़े हादसे को जन्म दे सकते हैं।

सड़क के बीच ट्राली हुई खड़ी
बठिंडा। कुछ दिन पहले टरूथवे टाइम्स ने अंदेशा जताया था कि सड़कों पर खुलेआम घूम रही चल रही ट्रैक्‍टर ट्रालियां किसी बड़े हादसे को जन्म दे सकती है। ऐसा ही दृश्य स्थानीय हनुमान चौंक में देखने को मिला, जब सड़क पर चले आ रहे ट्रैक्‍टर की ट्राली ट्रैक्‍टर से लिंक तोड़ते हुए रोड़ पर सीधी खड़ी हो गई, लेकिन भगवान का शुक्र जब उक्‍त हादसा हुआ तब उक्‍त स्थल पर कोई ज्‍यादा वाहन नहीं थी, जबकि उक्‍त स्थल पर लाल बत्‍ती होने के कारण वाहनों का तांता लग जाता है। 

संगीतमय सुंदर काण्ड पाठ व संकीर्तन 2 को
बठिंडा। विश्व शांति के लिए नववर्ष के शुभ आगमन पर श्री सालासर यात्रा संघ गोयल एंड पार्टी की ओर से संगीतमय सुंदर कांड पाठ एवं श्री सालासर बाला जी का संकीर्तन करवाया जा रहा है। इस बाबत जानकारी देते हुए संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि स्थानीय श्री सनातन धर्म सभा, हाथी वाला मंदिर बठिंडा में 2 जनवरी को शाम 4 बजे से साढ़े पांच बजे तक संगीतमय सुंदर कांड पाठ व साढ़े पांच से साढ़े सात बजे तक श्री सालासर बाला जी का संकीर्तन करवाया जा रहा है। इस मौके पर श्री सालासर धाम सुंदर काण्ड मंडल सालासर की ओर से बाला जी का गुनगान किया जाएगा।

युवा नेहरू केंद्र का शख्सियत निर्माण शिविर संपन्ना
बठिंडा। नेहरू युवा केंद्र बठिंडा की ओर से स्थानीय स्नेह लता मैमोरियल चैरीटेबल सोसायटी में शख्सियत निर्माण शिविर के अंतिम दिन मुख्यातिथि सीनियर डिप्टी मेयर तरसेम गोयल विशेष् तौर पर पहुंचे। समारोह में पहुंचे मेहमानों का जिला यूथ कोआर्डिनेटर सुखदेव सिंह संधू ने धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ओर से समय समय पर अलग अलग प्रोग्रामों का आयोजन किया जाता है। यह प्रोग्राम भी इसका हिस्सा है। इस कैंप में अलग अलग विष्यों के माहिरों की ओर से भाष्ण देकर बच्चों को भरपूर जानकारी दी गई। इस शिविर में 19 से 23 दिसम्बर तक पार्षद जसवीर सिंह जस्सा, गुरमेल सिंह गहरी, ललित कुमार, बिमला गर्ग, सुखविंदर सुखा, नरेंद्र कुमार सीएई, मनमोहन लाल अत्री, परमजीत कौर देवता, हरविंदर सिंह, गुरप्रीत कौर, रीटा बांसल, कृष्णा गर्ग ने अलग अलग विष्यों पर जैसे नशाखोरी, एड्स महामारी, कन्या भ्रूण हत्या, छाती कैंसर पर भाषण दिए। मुख्यातिथि श्री गोयल ने लड़कियों के शिविर की सराहना करते हुए कहा कि युवा केंद्र की ओर से इस तरह शिविरों का आयोजन आगे भी किया जाना चाहिए, ताकि नारी सशतिकरण के स्वप्न को साकार किया जा सके एवं औरतों को सामाज में बराबर का दर्ज दिलाया जा सके।  

फर्जी वीसीडी व डीवीडी समेत एक धरा

बठिंडा। स्थानीय कोतवाली पुलिस ने सूचना के आधार पर छापामारी कर पोस्ट बाजार बाजार बठिंडा से फर्जी वीसीडी व डीवीडी का जखीरा बरामद किया है। फिलहाल आरोपी को पुलिस ने जमानत पर रिहा कर दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस को नोयडा वासी गुरदास सिंह ने सूचना दी कि स्थानीय पोस्ट ऑफिस बाजार में विकास गर्ग द्वारा कॉपी राइट कानून का उल्लंघन किया जा रहा है। पुलिस ने सूचना के आधार पर छापामारी कर मौके से 1005 फर्जी वीसीडी व डीवीडी बरामद की।
 
दड़ा सट्टा लगाता एक काबू
बठिंडा। दड़ा सट्टा लगाने वालों के खिलाफ जिला पुलिस की ओर से चलाए अभियान के तहत रामपुरा पुलिस ने दड़ा सट्टा लगाते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। रामपुरा पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि भूषण कुमार वासी रामपुरा फूल दड़ा सट्टा लगाने का कार्य करता है। पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर 550 रुपए की नगदी समेत आरोपी को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। 

आरटीआई की धार पर सरकार का वार
नई दिल्ली। सूचना के  अधिकार ( आरटीआई ) कानून की ताकत को कमजोर करने की एक  और कोशिश की जा रही है। सरकार  ने प्रस्ताव रखा है कि  आरटीआई एप्लिकेशन 250 शब्‍दों से ज्यादा नहीं हो और सिर्फ एक विषय तक  सीमित रहे। अगर सूचनाओं से संबंधित दस्तावेज भेजने पर 10 रुपये से ज्यादा का डाक खर्च आता है तो वह भी याचिकाकर्ता से वसूला जाएगा। यही नहीं ,  अगर जानकारी जुटाने और देने के लिए पब्‍लिक अथॉरिटी को किसी खास मशीन या उपकरण को किराए पर लेना पड़ेगा तो उसका खर्च भी याचिकाकर्ता को जेब से भरना होगा।

मौजूदा व्यवस्था
अभी सरकारी विभागों से आरटीआई के  तहत सूचनाएं हासिल करने के  लिए दी जाने वाली याचिका में शब्‍दों की कोई बंदिश नहीं है। कोई कितने भी शब्‍दों में अपनी बात रख सकता है। याचिकाकर्ता कई विषयों पर एकसाथ जानकारी मांग सकता है। इसके अलावा, सूचना प्राप्त करने के लिए सिर्फ 10 रुपये नकद या पोस्टल ऑर्डर के रूप में अदा करने पड़ते हैं। इस प्रस्ताव पर नैशनल अडवाइजरी काउंसिल ( एनएसी ) पर विचार करेगी। पारदर्शिता और जवाबदेही पर एनएसी का उपसमूह 27 को इन नियमों पर चर्चा करेगा। इस उपसमूह की अध्यक्षा सोशल एटिविस्ट अरुणा रॉय हैं।

क्‍या हैं प्रस्ताव
- आरटीआई ऐप्लिकेशन की शब्‍द सीमा 250 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
- एक अर्जी में सिर्फ एक विषय से संबंधित सवाल पूछे जाने चाहिए।
- सूचना जुटाने के लिए अगर कोई खास मशीन या उपकरण किराए पर लिया जाएगा तो उसका खर्च देना होगा।
- 10 रुपये से ज्यादा का डाक खर्च आएगा, तो याचिकाकर्ता को भरना होगा।

ऐसे प्रस्ताव का विरोध करती है संस्था
सरकार ने आरटीआई कानून बनाकर आम आदमी को लोकतंत्र में सरकारी कार्यालयों में हो रहे कार्य की जानकारी पूछने का एक बढ़िया अधिकार दिया था। इस अधिकार के तहत आम आदमी घोटालों को जनता के सामने ला सकता था, लेकिन सरकार के लिए अब यह कानून खतरे की घंटी बनता जा रहा है। इसलिए इस कानून में तदील कर सरकार द्वारा कानून को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है। ऐसा कर सरकार आरटीआई कानून को केवल औपचारिकता बनाकर रख देगी। अगर आईटीआई के लिए मौजूदा फीस में इजाफा किया जाएगा तो यह अधिकार गरीब आदमी की पहुंच से बाहर हो जाएगा। संस्था ऐसे प्रस्ताव का विरोध करती है।
नौजवान वेलफेयर सोसायटी अध्यक्ष सोनू महेश्वरी

वैसे आरटीआई अधिकार के लिए तहत जानकारी हासिल करने के लिए दिया जाने वाला निवेदन पत्र सरकार को निशुल्क रखना चाहिए था, लेकिन सरकार की ओर से इसका दस रुपए रखा गया है। मगर सरकार अब उक्त फीस के अलावा अन्य आर्थिक बोझ भी निवेदक पर डालने की कोशिश कर रही है, जो बिल्कुल गलत है। ऐसा करने से आरटीआई के प्रति लोगों की दिलचस्पी कम हो जाएगी। सरकार को आरटीआई की मौजूदा व्यवस्था में किसी भी प्रकार की तदील नहीं करनी चाहिए योंकि यह तदील सरकार की दोहरी मानसिकता को उजागर करव्गी। 
वरिष्ठ अधिवता कुलवंत सिंह गिल

सरकार ने पहले तो लोगों को जानकारी मांगने का अधिकार दे दिया, लेकिन अब जब आरटीआई कानून ने सरकार के घोटालों का पर्दाफाश करना शुरू कर दिया, तो सरकार उक्‍त कानून को कमजोर करने के लिए ऐसे कदम उठा रही है। अगर सरकार इस कानून में किसी भी तरह का फेरबदल करती है तो जनता की ओर से इसका पुरजोर विरोध होना चाहिए, क्‍योंकि आरटीआई जैसे कानून देश की स्थिति को सुधार सकते हैं।
सुनील सिंगला, सचिव पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल


आरटीआई एट 2009 में फेरबदल का प्रस्ताव लाना सरकार की दोहरी मानसिकता को उजागर करता है। उक्‍त कानून सरकार के लिए गले की फांस बन चुका है। सरकार के मन में संदेह पैदा हो गया है कि इस कानून के जरिए सरकार की कारगुजारी की पोल बड़ी आसानी से खुल सकती है। बड़ी मुश्किल से उक्‍त अधिकार के बारव् में लोग जागरूक हुए थे, लेकिन अब सरकार उक्‍त कानून में फेरबदल कर आम नागरिक की आवाज को दबाना चाहती है। 
भाजपा जिलाध्यक्ष, शाम लाल बांसल



नहर से मिली लाश का अंतिम संस्कार करवाया
बठिंडा। समाजसेवी संस्था नौजवान वैल्फेयर सोसाईटी द्वारा एक लावारिस लाश का अंतिम संस्कार धार्मिक रिवाजों के अनुसार किया गया। संस्था के प्रवक्ता शिवम्‌ शर्मा ने बताया कि सरहिंद नहर में गाँव पूहला के समीप मिली अज्ञात व्यक्ति की गली सड़ी लाश की शिनाख्त 72 घंटे बीत जाने के बाद भी न होने के कारण थाना नथाना के एएसआई बिक्कर सिंह ने शव का पोस्टमार्टम करवा कर अंतिम संस्कार के लिए लाश को संस्था के हवाले कर दिया। संस्था के सदस्यों कुनाल बांसल, रवि गोयल, सोनू माहेश्वरी, अभिषेक बांसल आदि ने लाश का अंतिम संस्कार स्थानीय दाना मंडी स्थित रामबाग में धार्मिक रिवाजों के अनुसार कर दिया।

चाइना की डोर बंद करवाने के लिए लगाई डिप्टी कमिश्‍नर से गुहार
चाइना डोर परिंदों पर राहगीरों के लिए मौत का फंदा : संस्था

बठिंडा। बसंत पंचमी का त्योहार बड़ी ही धूमधाम से शहर में मनाया जाता है। इस पर्व पर हजारों युवक व बच्चे पंतग उड़ा कर इस त्योहार को मनाते हैं। पिछले दो सालों से बजारों में चाइनिज डोर का प्रचलन बहुत द्गयादा बढ़ गया है तथा आम डोर की बिक्री न के बराबर हो गई है। चाइनीज डोर नायलॉन के रव्शों से तैयार की जाती है। इस डोर का इस्तेमाल पहले खुले मैदानों, समुंद्र किनारव् पतंगबाजी के लिये किया जाता था, लेकिन अब इस डोर का इस्तेमाल पूरे जोर शोर के साथ हमारे शहर में भी किया जाने लगा है। यह चाइनीस डोर अत्यंत घातक है। हाथ से इस डोर को तोड़ना नामुमकिन है। यह इतनी मजबूत है कि इसे कैंची से काटना पड़ता है। शहर के हर गली बाजार में बिजली की तारों का जाल बिछा हुआ है। इन तारों में इस डोर से उड़ाया पतंग अगर फंस जाए तो खींचने पर शॉट शर्किट हो जाता है। बाजार गलियों में झूलती यह डोर उड़ते परिंदों व राहगीरों के लिए मौत का फंदा है। इस डोर के साथ बुरी तरह से जख्मी होने की घटनायें पहले भी घटित हो चुकी हैं। 250 रूपये से 300 रूपये प्रति किलो के हिसाब से मिलने वाली यह डोर दूकानदारों द्वारा 700 से 800 रूपये प्रति किलो के हिसाब से बेच कर मोटा मुनाफा कमाने की इच्छा से हर दूकानदार इस जानलेवा डोर को अधिक से अधिक बेचने की कोशिश करता है। नौजवान वेलफेयर सोसायटी प्रधान सोनू माहेश्वरी ने बताया कि उन्होने लगातार 12 साल खुद भी डोर पंतग बेचने का काम किया है, लेकिन पिछले दो सालों से चाईनीज डोर की माँग के कारण उन्होने इस काम को बंद कर दिया, योंकि वे अपने फायदे के लिये मौत का सामान चाइना डोर नहीं बेचना चाहते। फरवरी 2010 को खन्ना में चाइनीज़ डोर के गले में फंस जाने के कारण एक बच्चे की मौत बाद प्रशासन द्वारा इस डोर की बिक्री पर वहाँ पाबंदी लगा दी थी। समाजसेवी संस्था नौजवान वेलफेयर सोसाईटी द्वारा जिले के डिप्टी कमिश्नर गुरकिरत कृपाल सिंह चाईनीज़ डोर को बंद करवाने के लिय माँग की है। इस खतरनाक डोर की बिक्री बंद करवा कर किसी अप्रिय घटना को होने से पहले ही रोक दिया जाये।

घायलों को अस्पताल पहुंचाया
बठिंडा। भुच्चो रोड़ पर कैंट के समीप दो कारों की आमने सामने भिड़ंत में एक कार का चालक गंभीर घायल हो गया। हादसे की सूचना मिलने पर नौजवान वेलफेयर सोसाईटी के सदस्य ऐम्बुलैंस लेकर मौके पर पहुँचे व घायल को सिविल अस्पताल पहुंचाया। घायल की शिनाख्त डाक्‍टर बलविंद्र सिंह के रूप में हुआ। बस स्टैंड के अंदर एक युवक बेहोश होकर गिर पड़ा। सूचना मिलने पर नौजवान वेलफेयर सोसाईटी के सदस्य ऐम्बुलैंस लेकर मौके पर पहुँचे व युवक को सिविल अस्पताल पहुँचाया। इसके इलावा श्री हनुमान चौंक पर जख्मी हालत में पड़े एक व्यक्ति को भी संस्था के सदस्यों ने सिविल अस्पताल पहुँचाया।

बेसहारा लाचार लोगों को 30 कंबल बाँटे
बठिंडा। बेसहारा लाचार लोगों को ठंड से बचाने के लिए श्री हनुमान सेवा समिति तथा नौजवान वेलफेयर सोसाईटी द्वारा 30 गर्म कंबल बेसहारा लाचार लोगों को गर्म कंबल बाँटे गए। श्री हनुमान सेवा समिति के ऐम्बुलेंस इंचार्ज तरसेम गर्ग ने बताया कि लाईनों पार ऐरिया का दौरा करके जरूरतमंद लोगों को कंबल बाँटे गये। वहीं नौजवान संस्था के प्रवक्ता भूषण बांसल ने बताया कि उनके द्वारा रेलवे स्टेशन, उसके आसपास, माल गोदाम रोड़ पर गर्म कंबल बेसहारा लोगों को उपलध करवाये गये, तथा यह कार्य जारी रहेगा।

दूसरे का कल्याण करने में ही कल्याण हैं: राजयोगिनी ब्र:कु:शुष्मा दीदी
गिदड़बाहा।  वर्तमान समय में मनुष्य ने विज्ञान, तकनीकों एवं भौतिक जगत में चाहे कितनी भी उन्नति कर ली है परंतु आंतिरक जगत की शांति से वह दूर होता जा रहा हैं। आज भौतिक साधन चाहे बढ़ रहे है पर उसके जीवन से संतुष्टता रूपी धन दूर हो गया हैं। घर में कई सेट आ गये है परंतु वह खुद अपसेट हैं। उक्‍त विचार ब्रह्माकुमारीज़ के स्थानीय सेवाकेंद्र में जयपुर सेवाकेंद्र की संचालिका राजयोगिनी ब्र.कु. शुष्मा दीदी जी ने व्यत किए। उन्होनें कहा कि आध्यात्मिक ज्ञान व राजयोग मेडिटेशन के अभ्यास द्वारा हम सच्ची मन की शांति का अनुभव कर सकते हैं। मनुष्य के व्यतिगत व समाजिक अशांति का कारण हैं- सर्वहित में अपना हित देख सकने की समझ का अभाव। वास्तव में दूसरव् का कल्याण करने में ही कल्याण हैं- आज ऐसी समझ ही की मूलभूत आवश्यकता है। इस दूष्ति चक्र से निकलने का एकमात्र उपाय यह है कि हम समाज में इस प्रकार के विचारों को प्रवाहित करव्ं जिसमें मनुष्य क्रूर हिंसक दृष्टि बदलकर कल्याणकारी दृष्टि अपनायें। आवश्यकता के लिए धन कमाना अच्छा है परंतु धन की अधिक भूख मनुष्य को पतन की ओर ले जाती है। इच्छायें तो स्वप्न की भांति है जिनकी कहीं भी कोई जड़ें नही होती, न पाताल में न आकाश में। आवश्यकताओं की तो तृप्ति हो सकती है लेकिन इच्छाओं की नहीं। अतः अपनी इच्छाओं का कम करने से ही सर्व समस्याएं समाप्त हो सकती हैं और जीवन में प्रसन्नता व संतुष्टता आ सकती हैं। इस अवसर पर डा. ऊष, राकेश बांसल व सेवा भारती के प्रधान वेदप्रकाश गोयल ने अन्य सदस्यों सहित दीदी जी को शॉल द्वारा सम्मानित किया। केवल सचदेवा, बिहारी लाल दुगल, ओमप्रकाश काका, ए.एम.शर्मा, बलदेव कृष्ण, सतीश बारा, सतीश बांसल, डा. कृष्ण गुप्ता, डा. तिलक आदि गणमान्य व्यति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

महंगाई के खिलाफ कल सडकों पर उतरेगी जसपा

बठिंडा : कमरतोड़ महंगाई और इस बाबत कृषि मंत्री शरद पवार के गैर जिम्मेदाराना बयानबाजी के खिलाफ 24 दिसंबर को जनरल समाज पार्टी महानगर में रोष मार्च निकालकर लोगों को केंद्र के खिलाफ लामबंद करेगी। ये बात जसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश गोयल ने बुधवार को यहां मैहना बस्ती में लोगों के हजूम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने दिनोंदिन घरेलू वस्तुओं के दामों में हो रही बेतहाशा बढ़ोतरी के लिए सीधे तौर पर केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार को दोषी ठहराया। गोयल ने कहा कि महंगाई पर लगाम लगाने की बजाय केंद्र सरकार के मंत्रियों के गैर जिम्मेदाराना बयान लोगों के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम कर रहे है। संगठन सचिव प्रकाश सिंह सहोता ने बताया कि धोबियाना, संगुआना और जनता नगर में हुई बैठकों के दौरान लोगों ने महंगाई के विरोध में असंतोष जाहिर किया था। जिस कारण विरोध में 24 को रोष मार्च निकालकर सरकार की आंखें खोलने का प्रयास किया जाएगा। जिला प्रधान सुरजीत सिंह भुच्चो ने केंद्र व राज्य सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि दोनों ही सरकारें अपने विधायकों और सांसदों के वेतन, भत्ते आदि बढ़ाने के लिए चिंतित रहते हैं। जबकि देश की एक अरब जनता के हितों के बारे में कुछ नहीं सोचा जाता। इस मौके पर सुखमंदर सिंह, बीबी मलकीत कौर, बसंत सिंह, जरनैल सिंह, रानी कौर, कृष्ण कुमार आदि ने भी अपने विचार रखे।

शहीद बाबा जीवन सिंह की शहादत से सबक लें पंथक नेता : गहरी

प्रतिनिधि, बठिंडा : शिरोमणि जरनैल अमर शहीद बाबा जीवन सिंह( रंगरेटे गुरु के बेटे) का शहीदी दिवस बुधवार को जिले के गांव भुच्चो कलां में पूर्ण श्रद्धा से मनाया गया। समारोह में लोक जनशक्ति पार्टी के प्रांतीय प्रधान किरणजीत सिंह गहरी विशेष तौर पर पार्टी नेताओं के साथ पहुंचे। इस मौके पर श्री अखंड पाठ साहिब के भोग उपरांत गहरी ने संगतों को संबोधित करते हुए कहा कि बाबा जीवन सिंह की बेमिसाल कुर्बानी व त्याग की भावना से पंथक नेताओं को सबक लेना चाहिए। बाबा जी के आदर्शो पर चलते हुए पंथक नेताओं को बाबा जी की शहादत के इतिहास को दलित घरों तक पहुंचाना चाहिए। सिख पंथ से साजिश के तहत दूर किए जा रहे दलित समाज को गुरु ग्रंथ साहिब के साथ जोड़ने के लिए रोजाना पांच नौजवानों को सिख इतिहास की जानकारी देने का आह्वान किया। उन्होंने दोषारोपण करते हुए कहा कि कुछ स्वार्थी लोगों द्वारा जानबूझ कर शहीद बाबा जीवन सिंह के इतिहास को बिगाड़ा जा रहा है। परंतु आज के समागम से यह साबित हो गया है कि दलित समाज अब अपने गुरुओं की शहादत के प्रति सचेत हो गया है। अब वह दिन दूर नहीं जब पंजाब की सत्ता पर काबिज होने के लिए दलित समाज एक झंडे नीचे इकट्ठा होगा। इस मौके पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान दर्शन सिंह, कुलवंत सिंह, गोरा सिंह, जंटा सिंह, बुध सिंह, तेजा सिंह, मक्खन सिंह, गुरतेज सिंह, लख्मण सिंह, करनैल सिंह, जीत सिंह ने गहरी को सिरोपा देकर सम्मानित किया।

No comments:

Post a Comment