Wednesday, December 29, 2010

29 dec 2010 Daily Eveing NewsPaper Truthway

आयकर कार्यालय में लगी आग, कम्प्यूटर समेत जला रिकार्ड
बठिंडा। स्थानीय सिविल लाइन क्षेत्र स्थित आयकर कार्यालय में अचानक आग लगने से कम्प्यूटरों समेत कुछ जरूरी कागजात जलने की सूचना प्राप्त हुई है। सूत्रों से एकत्र की जानकारी के अनुसार बाद दोपहर अचानक शॉर्ट सर्किट होने से उक्‍त कार्यालय में आग लग गई। आग लगते ही विभाग की ओर से फायर ब्रिगेड को सूचित किया। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर आगे पर काबू पाया, लेकिन आग बुझने तक तीन कम्प्यूटर, फर्निचर व डीपीएस रिकॉर्ड जलकर खाक हो चुका था।

पंजाब गेम्स हेतु खिलाड़ियों का ट्रायल 3 को

बठिंडा। पंजाब सरकार खेल मंत्रालय की ओर से फरवरी महीने में शहीदे आजम भगत सिंह पंजाब गेम्स मेन वोमेन एथलेटिस, बास्कटबाल, बॉक्‍िसंग, फुटबाल, हाकी कबडी, सर्कल स्टाइल, वालीबाल, वेटलिफ्टिंग, सूटिंग व कुश्ती मुकाबले करवाए जा रहे हैं। उक्‍त खेलों में बठिंडा से टीम भेजने के लिए स्थानीय खेल स्टेडियम में जिला खेल अधिकारी विजय कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें उक्त सभी खेलों के खिलाड़ियों टायल के लिए 3 से 4 जनवरी तक बुलाने का फैसला लिया गया। इस बाबत जानकारी देते हुए जिला खेल अधिकारी ने बताया कि एथलेटिस, बॉसिंग, हाकी, कुश्ती के ट्रायल स्थानीय खेल स्टेडियम, कबडी सर्कल, फुटबाल, वालीबाल के सरकारी राजेंद्रा कॉलेज, वेट लिफ्टिंग के बारबेरिएट लब सिविल लाइन व बास्केटबाल के खालसा स्कूल बठिंडा के खेल परिसर में होंगे। इस मुकाबलों में पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर आने वाली टीमों को क्रमश 9, 7 व 5 लाख रुपए के नगद राशि पुरस्कारों से नवाजा जाएगा, लेकिन ज्ञात रहे कि उक्त ट्रायल में केवल राज्‍य स्तर तक खेल चुके खिलाड़ी ही आमंत्रित हैं। 

बठिंडा मेडिकल हाल ने जारी किए इकोफ्रैंडली थैले
पलिक की पहल से थम सकता है प्लास्टिक लिफाफों का चलन
प्रशासनिक अधिकारी करते हैं केवल औपरचारिकताएं पूरी

बठिंडा। शहर में 30 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक के लिफाफों के खिलाफ जिला प्रशासन की ओर से जारी होने वाले निर्देश केवल औपचारिकता मात्र होते हैं, अगर असल में प्लास्टिक के लिफाफों का प्रचलन रोकना है तो जिला प्रशासन के अधिकारियों को जमीनी स्तर पर आकर कार्य करने की जरूरत है, केवल फरमानों से कुछ नहीं होगा। यह शद हैल्पर सुरक्षा के चेयरमैन शाम कुमार शर्मा ने बठिंडा मेडिकल हाल द्वारा जारी इको फ्रैंडली (नॉन वूवन फेर्बिक ) थैले को दिखाते हुए कहे, जिस पर कन्या, पेड़ व जमीन बचाओ का संदेश भी अंकित है। सुरक्षा हैल्पर का मानना है कि अगर प्रतिबंधित प्लास्टिक लिफाफों का चलन रोकना है तो जिला अधिकारियों का जमीन स्तर पर आकर कार्य करना जितना जरूरी है, उतना ही जनता का भी फर्ज बनता है कि इसके प्रचलन के खिलाफ अभियान छेड़े। संस्था प्रवक्ता ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से जारी होने वाले फरमान तो केवल औपचारिकता से बढ़कर कुछ नहीं होते, जो लोग जागरूक हैं वह तो बिना कहे ही प्रतिबंधित लिफाफों का बहिष्कार कर इको फ्रैंडली लिफाफे प्रचलन में लाते हैं, उदाहरण के तौर पर बठिंडा मेडिकल हाल है। संस्था ने बठिंडा मेडिकल हाल द्वारा की गई पहल की सराहना करते हुए शहर के समूह दुकानदारों से अपील की कि वह भी इको फ्रैंडी लिफाफों को प्रचलन में लाएं ताकि आने वाली पीढ़ी को भयानक परिस्थितियों से बचाया जाए। इस मौके पर मेडिकल हाल के मालिक हरीश कुमार गोयल, संदीप गर्ग, जसवंत सिंह, चंदन कुमार, कृपाशंकर, राम विजय आदि उपस्थित थे।

धोखाधड़ी, नकली सोना देकर लिया लोन
बठिंडा। सोने के बदले में कर्जा देने वाली एक फाइनेंस कंपनी के साथ कंपनी कर्मचारी व एक लोन आवेदक द्वारा ठगी मारने का मामला सामने आया है। कोतवाली पुलिस ने कंपनी के मैनेजर की शिकायत पर दोनों आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करते हुए आगे की कारवाई शुरू कर दी है। फिलहाल, इस मामले में पुलिस ने खबर लिखे जाने तक आरोपियों को गिरफ्त में नहीं लिया था। जानकारी के अनुसार सिटी यूनियन फाइनेंस लिमिटेड के मैनेजर मनीष् कुमार ने कोतवाली पुलिस को शिकायत की कि मनोज कुमार वासी परस राम नगर ने लोन आवेदक राजेंद्र सिंह वासी नेशनल कालोनी के साथ मिलकर कंपनी से 60480 रुपए की ठगी मारी। मनीष् के अनुसार मनोज कुमार उक्‍त फर्म में सोना जौहरी के तौर पर कार्यरत है। वह कंपनी को लोन आवेदक द्वारा लोन की एवज में दिए जाने वाले सोने की परख करता है व ऐसे में सब कुछ उस पर निर्भर होता है। पिछले दिनों मनोज कुमार ने लोन आवेदक राजेंद्र सिंह के साथ मिलकर कंपनी को 60480 रुपए का चूना लगाया। दरअसल हुआ यूं कि राजेंद्र सिंह ने 48 ग्राम सोने के कड़ों के बदले में कंपनी से उक्‍त राशि लोन पर ली। मनोज कुमार ने उक्‍त कड़ों को असली बताकर कंपनी के पास जमा करवा दिया, लेकिन जब लोन देने के बाद कंपनी ने उक्त कड़ों का निरीक्षण किया तो वह नकली पाए गए। ऐसे में कंपनी ने खुद को ठगा हुआ महसूस किया। शिकायतकर्ता के बयानों पर पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर दिया।

गैस सिलेंडरों से गैस निकालकर बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश
बठिंडा । कोटफत्‍ता पुलिस ने एसआई राजवीर सिंह ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर गैस सिलेंडरों में कम गैस भरकर लोगों को ठगने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया। इस छापामारी दौरान पुलिस ने चार व्यतियों को तीस सिलेंडरों समेत हिरासत में लिया, जबकि एक व्यक्ति घटना स्थल से भागने में सफल रहा। एसआई राजवीर सिंह ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि कुछ व्यक्ति भारत बोडलिंग प्लांट के कर्मचारियों से मिलकर प्लांट प्रबंधन से व भोले भाले रसोई उपभोक्ताओं के साथ ठगी मारते थे। श्री सिंह ने बताया कि उक्‍त व्यति प्लांट के कर्मचारियों को गैस सिलेंडरों में अधिक गैस भरने के लिए कहते और फिर सिलेंडरों को बाहर लाकर खाली सिलेंडरों में गैस भरकर गैरकानूनी तरीके से लोगों को बेचकर मोटी कमाई करते। पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर बठिंडा मानसा रोड़ स्थित ग्रोथ सेंटर के समीप से चमकौर सिंह, हरमंदर सिंह, जसवीर सिंह, अनिल सिंह को रंगे हाथों 30 गैस सिलेंडरों समेत गिरफ्तार किया, जबकि वाहन चालक रघवीर सिंह घटनास्थल से भागने सफल रहा, जिसको गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की ओर से अभियान जारी कर दिया गया।

गलत प्लाट दिखाकर ठगे नौ लाख रुपए
बठिंडा। गलत प्लाट दिखाकर लाखों रुपए की ठगी मारने के आरोप में थर्मल पुलिस ने जांच पड़ताल के बाद तीन लोगों को नामजद करते हुए मामले में आगे की कार्यवाई शुरू कर दी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दीप सिंह वासी केसरवाला ने डीआईजी बठिंडा को शिकायत पत्र दिया कि उसके साथ रणजीत सिंह वासी बठिंडा, बाबू राम वासी बठिंडा व राज कुमार वासी बठिंडा ने जमीन के एक सौदे में लाखों रुपए की ठगी मारी है। डीआईजी के आदेशों पर इस मामले की जांच कर रहे एसपी एच ने दीप सिंह द्वारा लगाए आरोपों को जांच में बिल्कुल सही पाया एवं जांच रिपोर्ट के बाद थर्मल पुलिस ने उक्‍त लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करते हुए आगे की कारवाई शुरू कर दी। गौर तलब है कि उक्त लोगों ने दीप सिंह ने एक जमीन का सौदा किया था, जिसके बदले में दीप सिंह ने आरोपियों को नौ लाख रुपए अदा किए, लेकिन बाद में दीप सिंह को पता चला कि आरोपियों ने जो जगह उसको बेची, वह जमीन दिखाई हुई जमीन से अलग थी, ऐसे में दीप सिंह ने खुद को ठगा हुआ महसूस करते हुए डीआईजी के समक्ष पेश होकर इंसाफ की गुहार लगाई।

नौजवान वेलफेयर सोसायटी की पहल
बच्चा गोद लेने संबंधित प्रकाशित विज्ञापन के खिलाफ उठाई आवाज
बच्चे की एवज में दो लाख रुपए मांग रहा है विज्ञापनकर्ता

बठिंडा। सामाजिक बुराईयों के खिलाफ जन अंदोलन छेड़ चुकी समाज सेवी संस्था नौजवान वेलफेयर सोसायटी ने एक अखबार में प्रकाशित गोद लेने संबंधी प्रकाशित विज्ञापन को गम्भीरतापूर्वक लेते हुए उक्त विज्ञापनकर्ता के खिलाफ कार्यवाई करने के लिए पंजाब मानवाधिकार आयोग, डीजीपी पंजाब, स्त्री व बाल विकास विभाग पंजाब व नेशनल कमिश्न फॉर प्रोटशन ऑफ चाइलड्ज़ राईट्स, नई दिल्ली को निवेदन पत्र भेजा है। इससे पहले भी उक्‍त संस्था कई सामाजिक बुराईयों के खिलाफ आवाज बुलंद कर चुकी है। मानवता किस हद तक गिर चुकी है, रूपयों के लालच में अपनी होने वाली औलाद का पहले ही सौदा करने के लिए विज्ञापन भी जारी करवा दिया। एक अखबार में प्रकाशित गोद लेने संबंधित विज्ञापन को दिखाते हुए शहर की समाजसेवी संस्था नौजवान सोसाईटी के अध्यक्ष सोनू माहेश्वरी ने उक्‍त शद मीडिया के बीच कहे। इस हैरान कर देने वाले मामले का खुलासा करते हुए श्री महेश्र्वरी ने बताया कि मंगलवार को एक समाचार पत्र में विज्ञापन के जरिए एक व्यक्ति द्वारा अजन्मे बच्चे गोद देने के लिए अपना मोबाईल नंबर जारी किया गया। जब संस्था की ओर से उक्‍त नम्बर पर संपर्क कर किया तो व्यक्ति ने खुद का नाम तविंद्र कुमार धीमान वासी यमुना नगर बताते हुए कहा कि उसकी पत्नी आठ माह की गर्भवती है व उन्हे रूपयों की सख्त जरूरत है, इसलिए वह अपने अजन्मे बच्चों को बेचना चाहता है, एवं उसके बदले उसको केवल दो लाख रुपए चाहिए। बच्चा बेचने वाले ने बताया कि उसके पास ब्क्-भ्क् जरूरतमंद लोगों के फोन आ चुके हैं इसलिये अगर बच्चा चाहिये तो जल्दी संपर्क किया जाए। समाचार पत्र में खुलेआम अपने नंबर जारी कर इस तरह के गैर कानूनी कार्य में किसी बड़े स्कैंडल के चलने की शंका है योंकि कुछ दिन पहले ही इसी तरह के एक बच्चा बेचने वाले गिरोह को दिल्ली से काबू किया गया था व उक्त गिरोह में एक डाटर के इलावा एक एनजीओ (समाजसेवी संस्था) भी शामिल थी। उक्त गिरोह अस्पतालों से बच्चों को चुरा कर बेचते थे व इस काम के लिए एनजीओ का सहारा लिया जाता था। सोनू माहेश्वरी ने उक्त विज्ञापन के आधार पर मामले की शिकायत पंजाब मानवाधिकार आयोग, डीजीपी पंजाब, स्त्री व बाल विकास विभाग पंजाब व नेशनल कमिश्न फॉर प्रोटशन ऑफ चाइलड्ज़ राईट्स, नई दिल्ली को भेज कर इस गंभीर गैर कानूनी मामले की गहराई से जाँच करने की माँग की है।

सिंगला, बीड़बहमण व मान को किया सम्मानित
बठिंडा। स्थानीय लाल सिंह बस्ती वार्ड नं:38 के निवासियों ने गली नं:24 में एक प्रभावशाली समागम आयोजित कर हलका इंचार्ज बठिंडा शहरी सरूप चंद सिंगला, मेयर नगर निगम बलजीत सिंह बीड़ बहमन व पार्टी के बठिंडा शहरी प्रेस सचिव चमकौर सिंह मान का सिरोपा और सम्मान चिन्ह देकर विशेष् सम्मानित किया गया। इस समागम को प्रबंध इलाका निवासियों, बलजिंद्र सिंह बिल्ला, श्रीराम, मनजीत सिंह, बचित्र सिंह गोरा, गुरसेवक सिंह और परमजीत सिंह पंमा द्वारा किया गया। इलाका निवासियों द्वारा एमसी बंत सिंह, एमसी खेम सिंह माकड़ ओर शिवकरन सिंह सिद्धू को भी सिरोपा भेंट किया गया। इस मौके समागम को संबोधित करते हुए उन्होंने सीवरव्ज, पीने वाले पानी का कुनैक्षन जोड़ने और कुछ गलियों में बिजली के खम्भे लगवाने की मांग की। समागम को संबोधित करते हुए यूथ अकाली दल के नए बने अध्यक्ष चमकौर सिंह मान ने कहा कि यह इलाका मेरा पुराना वार्ड है गत 16 वर्षें से मैं और मेरे साथी इस वार्ड के बूथ संभाल रहे हैं। उन्होंने ने कहा मैंने अपना राजनैतिक सफर भी इस इलाके से शुरू किया। आज पार्टी में मेरा जो भी सम्मान है वह इस इलाके की देन है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जल्द ही इस इलाके की सभी समस्याओं को जल्दी ही हल कर दिया जाएगा। इस मौके अन्य के अलावा कार्यालय इंचार्ज गुरप्रीत सिंह बेदी, डीआर बागड़ी, गुरबचन सिंह खुंबण, वार्ड यूथ विंग 39 अध्यक्ष अजविंद्र सिंह विरक, महिंद्र सिंह सिद्धू, रघुवीर सिंह सिद्धू, ऊतम सिंह, तार सिंह विरक, करतार सिंह फौजी, हरी सिंह नेगी, गुरसेवक सिंह, धरमिंद्र सिंह सिद्धू, अमरजीत सिंह, करनैल सिंह, मखन सिंह, नछार सिंह और भारी संख्या में औरतों और इलाका निवासी हाजिर थे।

केंद्रीय जेल में निःशुल्क मैडिकल शिविर आयोजित

बठिंडा। जेल सुधार अभियान अधीन केंद्रीय जेल बठिंडा में विकास मंच द्वारा निःशुल्क मैडिकल शिविर आयोजित किया गया। बठिंडा विकास मंच के अध्यक्ष राकेश नरुला ने बताया जेल सुपरडेंट सुखदेव सिंह सग्गू व डिप्टी सुपरडेंट कौर सिंह की निगरानी में लगाए इस शिविर का उद्घाटन पवन सिंगला ने किया तथा मुख्य अतिथि इंजीःएसएल गर्ग थे। नवनीत सिंगला व कमल कुमार गर्ग ने बताया कि इस शिविर में आर्युवैदिक मैडिकल अधिकारी डा. हरी राम बांसल ने ऋ5 मरीजों का निरीक्षण करके दवाईयां दी तथा स्वास्थ्य सम्भाल बारे विस्तार से बताया। इस शिविर में दातों की सम्भाल के प्रयासों हेतु दंत निरीक्षण जांच शिविर आयोजित किया गया जिसमें डा. सचिन गर्ग व डा. कपिल ने पचार मरीजों का निरीक्षण करके दवाईंया दी। बठिंडा विकास मंच द्वारा डा. हरी राम बांसल, डा. सचिन गर्ग व डा. कपिल को उनके द्वारा की गई निष्काम सेवाओं हेतु सम्मानित किया गया। पवन सिंगला ने जेल सुधार में दिए गए योगदान हेतु बठिंडा विकास मंच की भरपूर प्रसंशा की तथा इंजीः एसएल गर्ग ने अपनी तरफ से हर प्रकार से सहयोग देने का भरोसा दिया। बठिंडा विकास मंच गत दस वर्षें से जेल सुधार अभियान में योगदान दे रहा है तथा ये प्रयास लगातार जारी रहेंगे इसमें एसएल लाटका, विमल गर्ग, संतोष् शर्मा, सुरिन्द्र कौर मोंगा, इंजीः डी.के.गर्ग, कमल कुमार, सेवा राम सिंगला, दीपाली सिंगला, राजिंद्र चावला का विशेष् सहयोग रहता है।

तीन दिवसीय वर्कशाप आयोजित

बठिंडा - बाबा फरीद कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टैनॉलजी में पंजाब टैनीकल यूनिर्वसिटी, जलंधर के सहयोग से लगाई जा रही वर्कशापों की लड़ी के तहत दस्तावेज लिखने के लिए लैटेकस साफटवेयर सीखने के लिए तीन दिवसीय वर्कशाम लगाई गई। बनारस हिन्दु यूनिर्वसिटी, वारानसी के प्रोः डी वैणुगोपाल इस तीन दिवसीय वर्कशाप के रिसोर्स पर्सन थे। प्रोः डी. वेणुगोपाल इंस्टीच्यूट आफ एग्रीकलचरल साईंसज, बनारस हिन्दु यूनिर्वसिटी, वारानसी में कार्य कर रहे हैं। सन्‌ 2005 के बाद उन्होंने विभिन्ना लैटेकस वर्कशापों दौरान बहुत सारे अध्यापकों और खोजी सकालरों को माहिर बनाया। उल्लेखनीय है कि लैटेकस कोर्स की वर्कशाप मालवा क्षेत्र में पहली बार बाबा फरीद ग्रुप आफ इंस्टीच्यूशन्ज द्वारा आयोजित की गई। इस तीन दिवसीय वर्कशाप में खोजकर्ताओं और अध्यापकों ने सीखा कि यह साफटवेयर टूल विभिन्ना विष्‍ायों से संबंधित दस्तावेज तैयार करने और खोज पत्र लिखने में कैसे प्रयोग किया जाएगा। इस वर्कशाप में हिस्सा लेने वालों को बहुत सारे ओपन स्त्रोत साफटवेयर की सीडी भी मुहैया करवाई गई। प्रोः डी. वैणुगोपाल ने तीन दिन भाग लेकर लैटेकस साफटवेयर से दस्तावेज तैयार करने और खोज पत्र लिखने के ढंग और इस साफटवेयर के गुणों बारव् रोशनी डाली। उन्होंने आस प्रगटाई कि यह वर्कशाप उनके लिए दस्तावेज तैयार करने और खोज पत्र लिखने के लिए मद्दगार रहेगी। इस मौके पर बोलते हुए बाबा फरीद ग्रुप आफ इंस्टीच्यूशन्ज के मैनेजिंग डायरेटर गुरमीत सिंह धालीवाल ने कहा कि टैनॉलजी के बदलते स्वरूप के मद्देनजर इस तरह के नए और आधुनिक उपकरण सीखने की गंभीर जरुरत है। उन्होंने भविष्य में भी बाबा फरीद ग्रुप आफ इंस्टीच्यूशन्ज द्वारा समय-समय पर इस तरह की वर्कशाप आयोजित करते रहने के बारे बताया।

No comments:

Post a Comment