Friday, December 31, 2010

31 dec 2010 Daily Eveing NewsPaper Truthway

जमीन की हेरफेर में लाखों की ठगी
बठिंडा। निकटवर्ती गांव नथाना में जमीन की हेर फेर कर लाखों रुपए की ठगी मारने का मामला प्रकाश में आया है। मिली जानकारी के अनुसार नथाना पुलिस को बूटा सिंह वासी बज्जूआना ने शिकायत की कि दीप सिंह पुत्र जगदेव सिंह, जगदेव सिंह पुत्र ईशर सिंह वासी बुर्ज मानसा से उसने स्त्र लाख रुपए में एक जमीनी सौदा किया था, जिसकी रजिस्ट्री 15 नवम्बर को होनी निश्चित की गई थी, लेकिन दीप सिंह ने 14 नवम्बर को जगदेव सिंह को खरीददार बनाकर जमीन की रजिस्ट्री अपनी मां के नाम करवा दी। बूटा सिंह ने खुद को ठगा हुआ महसूस करते हुए नथाना पुलिस में अपनी शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

नव वर्ष के उपलक्ष्य में समारोह आयोजित
रेडक्‍लिफ स्कूल व फुलकेयर कम्प्यूटर सेंटर में आयोजित हुए समारोह

बठिंडा। आज नव वर्ष् के उपलक्ष्य में अलग अलग संस्थानों व समूहों की ओर से अपने स्तर पर प्रोग्राम आयोजित कर नववर्ष् की पूर्व संध्या का भरपूर आनंद उठाया जा रहा है। इस कड़ी के तहत शहर के उत्‍तम शैक्षणिक संस्थानों में शुमार रेडक्‍लिफ स्कूल एवं फुलकेयर कम्प्यूटर एजुकेशन सेंटर की ओर से नव वर्ष् की पूर्व संध्या पर शानदार रंगारंग प्रोग्रामों का आयोजन किया गया। इस प्रोग्रामों में संस्थान के छात्रों ने अपनी प्रतिभाओं का खुलकर प्रदर्शन किया एवं समारोह में पहुंचे लोगों को मोहित कर दिया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय मॉडल टाऊन स्थित कम्यूनिटी सेंटर में रव्डलिफ स्कूल की ओर से विंटर कर्निवल 2010 का आयोजन किया गया, जिसमें 12 साल से ऊपर के बच्चों ने अपनी प्रतिभा का जोरदार दिल मोह लेने वाला प्रदर्शन किया। इस समारोह में मुख्यातिथि के तौर पर नगर निगम डिप्टी मेयर गुरिंदरपाल कौर उपस्थित हुई एवं उन्होंने इस मौके पर संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों को ऐसे समारोहों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए क्‍योंकि ऐसे समारोह उनके भीतर छुपे हुई प्रतिभा सामने आती है। उन्होंने कहा कि बच्चों को अपनी समस्याएं अपने अभिभावकों से बांटनी चाहिए क्‍योंकि ऐसा करने से बच्चे कभी मनोघात का शिकार नहीं होते। इस मौके पर मुख्यातिथि एवं अन्य मेहमानों का आभार प्रकट करते हुए स्कूल के प्रिंसिपल सुजीत कुमार जाना ने स्कूल द्वारा बच्चों को किस तरह उत्‍तम शिक्षा प्रदान कर आज के युग के साथ चलने के सक्षम बनाया जाता है, के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस मौके पर समारोह में उपस्थित लोगों ने स्मार्ट बेबी शो, कम्प्यूटर गेम्स, डांस गेम्स एवं तंबोला गेम्स का खूब आनंद लिया। उधर, स्थानीय बस स्टेंड के समीप स्थित फुलकेयर कम्प्यूटर एजुकेशन सेंटर में भी एक रंगारंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता सेंटर की डायरेक्‍टर गीता बांसल ने की। इस मौके पर सेंटर में पढ़ने वाले बच्चों ने भंगड़ा, गिद्धा आदि डालकर अपनी खुशी का इजहार किया। समारोह के अंत में सेंटर की ओर से होनहार बच्चों को सम्मानित किया गया। समारोह की अध्यक्षता कर रही श्रीमति बांसल ने कहा कि सेंटर की ओर से बच्चों को उत्‍तम शिक्षा देने के साथ साथ समय समय पर उनके भीतर छुपी अन्य प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने के लिए ऐसे समारोह का आयोजन किया जाता है। इससे यहां उनके भीतर छुपी प्रतिभा सामने आती है, वहीं दूसरी तरफ ऐसे प्रोग्रामों से बच्चों के बीच भाईचारे की भावना उत्पन्‍न होती है।

फर्स्ट ऐड का प्रशिक्षण दिया
बठिंडा। रैड क्रास की सहयोगी संस्था सेंट जान ऐंबुलैंस के जिला केंद्र की और से कंडटर लाईसंस बनवाने के इच्छुक युवाओं को फर्स्ट ऐड का प्रशिक्षण देने हेतू लगाए गए शिविर में ग्रामीण युवकों को हादसों के शिकार व्यक्तियों का जीवन बचाने हेतु फर्स्ट ऐड के ढंग तरीकों की ट्रेनिंग दी गई । स्थानिय रैड क्रास भवन में आयोजित किये गए सात दिवसिय शिविर में सेंट जान ऐंबुलैंस के ट्रेनिंग सुपरवाईजर नरव्श पठानियां ने युवकों को रैड क्रास के इतिहास, फर्स्ट ऐड की महत्‍ता, बनावटी सांस देने, सी.पी.आर.मैथड, मिर्गी दौरों, गर्मी या लू लगने, जहर के केसों, बहते रक्त को रोकने, करंट या आग लगने, पानी में डूबने जैसी हालतों में दी जाने वाली फर्स्ट ऐड के ढंग तरीकों की ट्रेनिंग दी। पठानिया ने युवकों को बताया कि किसी भी हादसे के दौरान बहुत से लोग हिम्मत हार बैठते हैं परंतु प्राथमिक चिक्तिसा की कुछ बुनियादी तकनीकों की जानकारी हो तो ऐसी स्थिति का सामना कर किसी का अनमोल जीवन बचाया जा सकता है। उन्होंने युवकों कों वाहनों में फर्स्ट ऐड किट रखने की अपील भी की। फर्स्ट ऐड प्रशिक्षण उपरांत रैड क्रास नशा मुक्ति केंद्र के मैडीकल अफसर डा. बलदेव सिंह ने युवकों के हासिल ज्ञान का इम्तिहान लिया । उन्होंने युवकों से अपील की कि हादसों के दौरान फर्स्ट ऐड के सही ज्ञान के जरिए घायलों का जीवन बचाया जा सकता है हर किसी को यह ज्ञान हासिल करने हेतु आगे आना चाहिए। सफल रहने वाले युवाओं को सचिव रैड क्रास जेआर गोयल ने सर्टीफिकेट जारी किये।

नववर्ष् के उपलक्ष्य में कहीं संकीर्तन तो कहीं रतदान शिविर

बठिंडा। समाजसेवी संस्था नौजवान वेलफेयर सोसायटी द्वारा नववर्ष् का शुभारंभ खूनदान यूनिट के सहयोग से स्वर्गीय एएसआई सुखदेव सिंह को समर्पित एक रक्तदान कैंप लगाकर किया जाएगा। यूनिट के इंचार्ज अमित गर्ग ने बताया कि यह रक्तदान शिविर उनके निवास स्थान चंदसर बस्ती में लगाया जाएगा। संस्था के अध्यक्ष सोनू माहेश्वरी ने लोगों से अपील की कि वे नववर्ष् की शुरूआत खूनदान जैसे महान दान से करें। उधर, श्री हनुमान सेवा समिति द्वारा नए साल के उपलक्ष्य में श्री हनुमान जी का शुभ संकिर्तन मेन रोड़ परसराम नगर में आयोजित कर प्रभु के चरणों में माथा टेक नव वर्ष् का शुभारंभ किया जाएगा। समिति के प्रधान सोहन माहेश्वरी ने बताया कि यह कीर्तन सांय 7 बजे से रात्री 9.30 बजे तक चलेगा तथा बाद में श्रद्धालुओं के लिए लंगर की व्यवस्था की जाएगी।

खड्‌ढे में गिरकर स्कूटर सवार घायल
बठिंडा। मुलतानिया रोड़ पर रात्रि सड़क पर बने खड्डे में गिर कर स्कूटर चालक गंभीर घायल हो गया। हादसे की सूचना मिलने पर श्री हनुमान सेवा समिती के सदस्य ऐम्बुलैंस लेकर मौके पर पहुँचे व घायल को सिविल अस्पताल पहुँचाया। घायल की शिनाख्त रोबी पुत्र कुलदीप सिंह वासी गली नंबर 5, भागु रोड़ के तौर पर हुई।

सीवरेज हॉल में फंस थ्री व्हीलर पलटा

बठिंडा। स्थानीय माल रोड़ पर खुले सीवरेज में थ्री व्हीलर का टायर फंस जाने के कारण थ्री व्हीलर पलट गया व उसमें सवार एक व्यक्ति का हाथ थ्री व्हीलर के नीचे आ जाने से बुरी तरह घायल हो गया। थ्री व्हीलर चालक घायल को वहीं छोड़कर फरार हो गया। सूचना मिलने पर नौजवान वेलफेयर सोसायटी के सदस्य ऐम्बुलैंस लेकर मौके पर पहुँचे व घायल को सिविल अस्पताल पहुँचाया एवं वहां मेडिकल निरीक्षण में पता चला कि उसके हाथ की उगंलियां टूट गई। घायल की पहचान राहुल पुत्र देवी दा वासी गुरू नानक नगर के तौर पर हुई।

हाकी खिलाड़ियों का ट्रायल 5 को

बठिंडा। पंजाब सरकार खेल विभाग स्टेट हाकी चैंपियनशिप अंडर 14 लड़के 8 से 12 जनवरी तक व अंडर 18 लड़के 14 से 18 जनवरी तक जालंधर में करवाई जा रही है। उक्‍त चैंपियनशिप में बठिंडा जिले की हाकी की टीमें भेजने के लिए स्पोर्ट्स स्टेडियम में जिला खेल अधिकारी विजय कुमार की अगुवाई में उत गेम के ट्रायल पांच को सुबह दस बजे स्पोर्ट्स स्टेडियम बठिंडा में लिए जाएंगे।

असीम ऊर्जा का स्त्रोत है दादी जानकी का जीवन
बठिंडा। संसार में कुछ ऐसी विभूतियां है जिनका हर कर्म मानवता की सेवा अर्थ होता है। उनकी प्रेरणा एवं उनके अंदर मूल्यों की खुशबू मनुष्य को अपने अंदर आत्मसात करने के लिए प्रेरित करता है। बाल्यकाल से ही अपने अंदर मूल्यों को प्रमुखता से स्थान देने वाली राजयोगिनी दादी जानकी का व्यतित्व भी इन्हीं व्यतित्वों की श्रेणी में शुमार है। हर कर्म में दिव्यता, मधुरता, प्रेम व शति लिए अलौकिक आभा से युक्‍त है। पवित्रता की पराकाष्ठा से ओत प्रोत साधारण मनुष्य के रूप में वे शांतिदूत है। हैदराबाद सिंध में सन 1916 में जन्मी दादी जानकी आज अपने 94 वर्ष् के पड़ाव पर है, परंतु उनके अंदर शति एवं उमंग उत्साह का पुंज कभी भी यह एहसास नहीं होने देता कि वे उम्र मामले में शतक के करीब हैं। दादी जानकी दुनिया की पहली ऐसी विदुषी महिला है, जिनके प्रतिनिधित्व में की गई मानवीय सेवाओं की श्रृंखला की जड़ें पूरे विश्‍व के 135 देशों तक फैल चुकी हैं। आज उनके कर्म क्षेत्र की इतनी लम्बी फेहरिस्त है कि इनके आध्यात्मिक ज्ञान व इश्‍वरीय शक्‍ति से मनुष्य के रूप में वे शांतिदूत है। आज उनके कर्म क्षेत्र की इतनी लम्बी फेहरिस्त है कि इनके आध्यात्मिक राद्गय में कभी सूर्य अस्त नहीं होता। विश्‍व के एक कोने से दूसरे कोने तक आध्यात्मिक ज्ञान और ईश्‍वरीय शक्‍ित से मनुष्य को पुरुषोत्‍तम बनाने के बेहद कार्यों अर्थ प्रेम और पवित्रता से सीचिंत करते हुए पल्लवित कर रही हैं। दादी जानकी जी की जीवन एक असीम ऊर्जा का स्त्रोत है, जिससे लगातार सकारात्मक शति की धारा प्रवाहित होती रहती है। अलौकिक आभा से परिपूर्ण इस राज को जानने के लिए संकल्पशति प्रयोगियों ने कई बार इनके मानसिक अवस्था को परखा और उनके जो परिणाम आए उसे देखकर वे दंग रह गए। दुनिया के सुप्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक तथा संकल्प शति के प्रणेता यूरी गैलर ने भी दादी की इस अलौकिक शति के के आगे नतमस्तक हो गए। दादी जानकी को वैज्ञानिकों द्वारा मानसिक परीक्षण के बाद दुनिया की प्रथम स्थित चित महिला मोस्ट स्टेबल माइंड इन द वर्ल्ड के खिताब से नवाजा। दादी जानकी पहली ऐसी शांति की संदेशवाहक है, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय आध्यात्मिक संस्थान की सबसे द्गयादा उम्र में प्रतिनिधित्व करने का गौरव प्राप्त हुआ है। यहीं 94 वर्ष् की उम्र में वे दुनिया में सबसे ज्‍यादा यात्रा करने वाली महिला हैं। विश्‍व के 135 देशों में 8500 सेवा केंद्रों के माध्यम से लाखों लोगों की जिन्दगी में नए बदलाव लाने व दैवी संस्कृति को अपनाने का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। आज लाखों लोग अपनी जिन्दगी के सुनहरे पल का आनंद ले रहे हैं। दादी ने जानकी फाउंडेशन की स्थापना कर तमाम करीब और असहाय लोगों के आवास का निर्माण करना तथा आपात काल में उनकी हर तरह की मदद करने में अपनी प्रमुख भूमिका निभाती रही हैं। मेलबोर्न में आयोजित धर्म संसद समेत कई अंतर्राष्ट्रीय सर्व धर्म समभाव के लिए आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत करती रही हैं। दादी जानकी एक जनवरी 2011 को स्वार्णिम 95 वर्ष् पूर्ण कर लेंगी। 

वाल्मिकी वीर सेना की तीर्थ यात्रा रवाना
बठिंडा। वाल्मिकी वीर सेना की तरफ से वाल्मिकी तीर्थ यात्रा आज सुबह अमृतसर के लिए रवाना की गई। इस मौके पर शिअद हलका इंचार्ज शहरी सरूप चंद सिंगला ने तीर्थ यात्रा को हरी झंडी देकर रवाना किया। इस मौके पर प्रदेशाध्यक्ष नवीन कुमार वाल्मिकी, उपाध्यक्ष सुरव्श कुमार रूुझुआन, जिला प्रधान रिकी, सोनू सारवान, हैप्पी, सोनू सिरसवाल, गणेश गोहर, गोबिंद मसीह एवं श्री वाल्मिकी महासभा के चेयरमैन कृष्ण कुमार बिल्ली, सीनियर संवाददाता रितेश श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे। इस मौके पर श्री वाल्मिकी ने कहा कि सेना की ओर से हर साल निशुल्क तीर्थ यात्रा का प्रबंध किया जाता है, एवं सेना आगे भी ऐसा प्रायोजन करती रहेगी।

पांचवां भंडारा आयोजित
बठिंडा। स्थानीय गोपाल नगर में चूना भट्ठी के समीप स्थित लखदाता पीर त्त्8स्त्र पीरखाना धार्मिक अस्थान पर उत नगर के युवाओं ने पांचवें विशाल भंडारव् का आयोजन किया। लंगर का शुभारंभ पीरखाना के मुख्य सेवादार बाबू लाल की ओर से पीर को भोग एवं सात कन्याओं को भोजन खिलाकर किया। इस मौके पर हनी, विक्की, गोमा, टीटू, सोनू, सोनी, अमृत, पप्पू, दिनेश, धमेंद्र एवं कृष्ण में लंगर में अपनी अपनी जिम्मेदारियां बाखूबी निभाई।

सालासर के लिए बस यात्रा रवाना
बठिंडा। त्रिनेत्र वेलफेयर ट्रस्ट की तरफ से ख्स्त्रवीं बस यात्रा बठिंडा से श्री सालासर के लिए रवाना हुई। इस बस यात्रा को अशोक कुमार गुप्ता ने हरी झंडी देकर रवाना किया। इस मौके पर पप्पू जड़िया, मदन मोहन साहनी, नीटा, विवेक कुमार, रिक्कू बांसल, तरसेम एवं मखन उपस्थित थे।

गांव सिवियां अब नेट पर
बठिंडा। अमर प्रकाश एजुकेशनल डिवेलपमेंट सोसायटी द्वारा देश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों को ऑन लाइन करने के सफर में ब्ख् दिसम्बर को सिवियां गांव को शामिल कर लिया गया। गांव सिवियां की वेबसाइट डल्यूडल्यूडल्यू डॉट सिवियां डॉट इन को पंजाब हैल्थ सिस्टम कार्पोरव्शन के वाइस चेयरमैन गुरदीप सिंह बराड़ एवं इंजीनियर राजीव कुमार सोसायटी प्रधान ने लांच किया। नेट बिज प्लेनट की डायरव्टर मैडम इंद्रजीत कौर ने इस मौके पर गांव की नवनिर्मित वेबसाइट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वेबसाइट में गांव की गतीविधियों, मांगों,  इतिहास से संबंधित जानकारियों एवं गांव की प्रसिद्ध शख्सियतों को शामिल किया गया है। इस वेबसाइट में अन्य लाभदायक वेबसाइटों के लिंक भी जोड़े गए हैं। इस लिंकों पर लिक कर सरकारी व गैर सरकारी नौकरियों, स्वयंरोजगार प्रोग्रामों व किसानों संबंधित जानकारियों का प्राप्त किया जा सकता है। इस प्रोग्राम गांव के सरपंच गुरतेज सिंह, बठिंडा विकास मंच के प्रधान राकेश नरूला, योग विशेष्ज्ञ राधे श्याम बांसल, डीके गर्ग आदि उपस्थित थे। समारोह के अंत में सोसायटी एवं ग्राम पंचायत की ओर से नेट बिज प्लेनट की टीम को सम्मानित किया गया।

40 महीनों में तीस परिवार टूटने से बचाए : खिप्पल
बठिंडा। पंजाब स्वर्णकार मिलाप संघ की 21 सदस्यीय कमेटी ने पिछले 40 महीनों में करीबन 30 परिवारों को टूटने से बचाने में अहम भूमिका निभाई। यह शद जारी एक प्रेस विज्ञाप्ति में संघ के प्रधान दर्शन सिंह खिप्पल ने दी। आगे श्री खिप्पल ने बताया कि पिछले दिनों संघ ने एक परिवार के बीच में चल रहे पिछले साल से विवाद को खत्म कर उस परिवार को दोफाड़ होने से बचा लिया। इस मामले को सुलझाने के लिए संघ का वफद फरीदकोट गया एवं दोनों परिवारों में समझौता करवाकर लौटा। इस वफद में दर्शन सिंह खिप्पल, रणजीत सिंह मसौण, दलजीत सिंह खुर्मी, सुखदेव सिंह पलटा, तरसेम कुमार खुर्मी,  हरदेव सिंह जौड़ा, मनजीत सिंह मीता, सुरजीत सिंह खिप्पल, हरदेव सिंह जौड़ा, जसवीर सिंह जौड़ा, डॉ. नत्था सिंह एवं अन्य सदस्य शामिल थे। श्री खिप्पल ने प्रेस विज्ञाप्ति के जरिए एलान किया कि शीघ्र ही संघ देश विदेश में अपनी शाखाएं बनाएगा, ताकि लोगों के टूट रहे घरों को बचाया जा सके।

सहारा जनसेवा ने किया शवों का अंतिम संस्कार
बठिंडा। समाज सेवा को समर्पित संस्था सहारा जनसेवा ने अलग अलग स्थानों से बरामद अज्ञात शवों का आज पूरे रीति रिवाजों के साथ अंतिम संस्कार कर दिया। इस मौके पर संस्था के सदस्य जनक राज अग्रवाल, टेक चंद, हरबंस, जग्गा एवं गुरविंदर मौजूद थे। संस्था ने जारी प्रेस नोट के मार्फत बताया कि शवों की शिनाख्त न हो पाने के कारण संस्था ने उक्त शवों का धार्मिक रीति रिवाजों के साथ अंतिम संस्कार कर दिया।

No comments:

Post a Comment