Friday, December 17, 2010

17 dec 2010 Daily Eveing NewsPaper Truthway

कैप्टन पर बरसे बिक्रमजीत सिंह मजीठिया
बठिंडा : यूथ अकाली दल के संरक्षक और पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया ने पंजाब कांग्रेस प्रधान पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह पर ताबड़तोड़ हमला करते हुए आज उनके द्वारा बठिंडा रिफाईनरी संबंधी की गई टिप्पणी का कठोर नोटिस लिया और वापिस तीखे जवाब में कहा कि कैप्टन का उक्त बयान निजी और स्वार्थी हितों से प्रेरित एवं गैर आवश्यक है बल्कि इससे कैप्टन का विकास एवं पंजाब विरोधी चेहरा बेनकाब हो गया है। उन्होंने कहा कि कैप्टन द्वारा 33000 लोगों को नौकरियों और एक लाख से अधिक नवयुवकों को अप्रत्यक्ष रूप में रोज़गार मिलने वाले बठिंडा रिफाईनरी संबंधी टिप्पणी से स्पष्ट ज़ाहिर होता है कि वह रिलांयस कंपनी के ईशारे और रहमोकर्म पर चल रहा है। श्री मजीठिया ने कहा कि कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने अपने कार्यकाल दौरान राद्गय में कोई भी बड़ा उद्योग नही लगने दिया और ना ही बिज़ली पैदा करने की तरफ और ना ही सड़कों आदि बुनियादी ढांचे के विकास के लिए कोई कार्य किया। ना ही किसी नवयुवक को नौकरी दी । उन्होंने कहा कि कैप्टन समय हुए सिटी सैंटर लुधियाना और अमृतसर इंम्परूवमेंट ट्रस्ट भूमि घोटाले अभी भी लोग भूले नहीं हैं जबकि मुख्यमंत्री पंजाब प्रकाश सिंह बादल के प्रयासों स्वरूप देश के बड़े बडे़ औद्योगिक घराने अब पंजाब में प्रोजेट लगाने को प्राथमिकता दे रहें हैं। उन्होंने बताया कि विभिन्ना विभागों में 50000 नवयुवकों को नौकरियों पर लगाया है और आने वाले समय में और नवयुवक भर्ती किये जांएगें। मजीठिया ने कहा कि देश की स्वतंत्रता में सबसे अधिक कुर्बानियां देने वाले और देश को अनाज की पैदावार में आत्म निर्भर बनाने वाले पंजाबियों से कांग्रेस पार्टी में हमेशा धोखा किया है। उन्होंने कैप्टन अमरेंद्र सिंह सहित पंजाब कांग्रेस के नेताओं को केन्द्र की कठपुतलियां बताते हुए कहा कि पंजाब के कांग्रेसी नेता केन्द्र सरकार एवं सांसद में पंजाब के लिए आवाज उठायें, 84 के सिख कत्लेआम के दोष्‍यियों को सजाएं दें, पंजाब की किसानी एवं उद्योग को बचाने की बात करें।

डेढ़ किलो अफीम समेत एक गिरफ्तार
चूरा पोस्त व नशीली दवाईयों समेत कई धरे

बठिंडा। कोतवाली पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर स्थानीय बस स्टेंड से छापामारी कर एक व्यक्ति को 1 किलो 400 ग्राम अफीम समेत गिरफ्तार किया। बहरहाल आरोपी पुलिस हिरासत में है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोतवाली पुलिस को सूचना मिली कि एक अज्ञात व्यक्ति बस स्टेंड पर काफी अफीम लेकर घूम रहा है। एसआई पाल सिंह ने अपनी टीम के साथ बस स्टेंड पर रेड की एवं तलाशी अभियान चलाया। इस तलाशी अभियान के दौरान पुलिस ने मध्यप्रदेश से संबंधित अर्जुन सिंह से 1 किलो 400 ग्राम अफीम बरामद की। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अर्जुन सिंह मध्यप्रदेश से नशीले पदार्थ पंजाब के अलग अलग क्षेत्रों में सप्लाई करता है। उधर, थर्मल पुलिस ने गोनियाना रोड़ से एक व्यक्ति को 800 नशीली गोलियों समेत गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपी रोहित कुमार वासी गली नम्बर फ् बीबी वाला रोड़ के खिलाफ एनडीपीएस एट के तहत केस दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। इस तरह रामपुरा सिटी पुलिस ने नशा विरोधी मुहिम के तहत एक व्यति को दो किलो चूरा पोस्त व भ्क्क् नशीली गोलियों समेत गिरफ्तार किया। पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि विनोद कुमार वासी मंडी रामपुरा नशीले पदार्थों की तस्करी करता है। पुलिस ने सूचना के आधार पर छापामारी कर आरोपी से दो किलो चूरा पोस्त समेत 400 लोमोटिल की गोलियां बरामद की। फिलहाल आरोपी पुलिस हिरासत में है। उधर, फूल पुलिस की दो टीमों ने अलग अलग जगह की छापामारी के दौरान पांच किलो चूरा पोस्त समेत 400 नशीली गोलियां बरामद की। पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि ज्ञानी सिंह वासी जेठूके गांव फूलेवाला में चूरा पोस्त लोगों को सप्लाई कर रहा है। सब इंस्पेटर गुरमेल सिंह की अगुवाई में फूल पुलिस ने उक्त गांव में नाका लगाकर आरोपी को पांच किलो चूरा पोस्त समेत गिरफ्तार किया। इस तरह सब इंस्पेटर सरबण सिंह की अगुवाई में फूल पुलिस ने गांव फूल में नाकाबंदी कर आरोपी बिपन कुमार वासी फूल टाऊन से 25110 नशीली गोलियां बरामद की।

परस राम नगर में निकाली मशाल यात्रा
बठिंडा। स्थानीय अमरीक रोड़ पर आगामी 19 दिसम्बर को होने वाले धर्म सम्मेलन व महायज्ञ के संबंध में शहर के अलग अलग क्षेत्रों में मशाल यात्राओं का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत गुरुवार को देर सांय स्थानीय परस राम नगर में क्षेत्र की धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं की ओर से मशाल यात्रा का आयोजन किया गया। यह मशाल यात्रा परस राम नगर स्थित दुर्गा मंदिर से शुरू होकर नगर की अलग अलग गलियों से होकर गुजरी। इस मशाल यात्रा में महिला संकीर्तन मंडल, धार्मिक व सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं के अलावा बच्चों ने भाग लिया। इस दौरान लोगों को उक्त विशाल धार्मिक सम्मेलन में पहुंचने की अपील की गई। इस मौके पर प्रवक्ताओं ने संबोधित करते हुए कहा कि राम मंदिर के निर्माण में हो रही देरी के लिए वोट बैंक सबसे बड़ी दिक्कत है, लेकिन राम भत सभी रुकावटों को हटाकर भव्य मंदिर का निर्माण करने का संकल्प लेने के लिए धर्म सम्मेलन में शामिल हों।

पीकेएस इंटरनेशनल स्कूल को मिला बेस्ट स्कूल का पुरस्कार
देश भर के बेस्ट बीस स्कूलों में पीकेएस शामिल

बठिंडा। ग्रामीण क्षेत्र में आधुनिक पद्धति से बेहतरीन शिक्षा देने में उल्लेखनीय योगदान देने पर पीकेएस इंटरनेशनल स्कूल बल्लूआना को बेस्ट स्कूल के खिताब से नवाजा गया। राजधानी के एक होटल में आयोजित समारोह के दौरान मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने स्कूल के महासचिव महेंद्र सिंह भोला को यह पुरस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर सीबीएसई दिल्ली के चेयरमैन विनीत जोशी, पूर्व चेयरमैन खंडेलवाल, विद्वान प्रो. शर्मा व प्रो. एचआर दवे ने शिक्षा के स्तर को उंचा उठाने के लिए नई तकनीकों के बारव् में बताया। इस समारोह में आल इंडिया इंडीपिडेंट स्कूल्स फाउंडेशन के चेयरमैन डीएम बेदी, अध्यक्ष जीसी गुप्ता विशेष् तौर पर पधारे। गौर हो कि यह अवार्ड बेहतरीन शिक्षा देने वाले देश भर के बीस स्कूलों को दिया गया है, जबकि पंजाब में मात्र पीकेएस इंटरनेशनल स्कूल को यह सम्मान हासिल हुआ है।

विजय दिवस पर शहीदों को अर्पित की श्रद्धांजलियां

बठिंडा। (सुनीता सैनी) पाकिस्तान ने 1ऽ71 में आज ही के दिन युद्ध में हार मान भारत के सामने घुटने टेक दिए थे। इसी जीत की याद में हर वर्ष विजय दिवस मनाया जाता है। वीरवार को बठिंडा कैंट में शहीदों को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। विजय दिवस के उपलक्ष्य में बठिंडा छावनी में आयोजित एक विशेष समारोह के दौरान चेतक कोर के जनरल आफिसर कमांडिंग लेफ्टीनेंट जनरल संजीव चाचड़ा ने भी शहीदों की समाधि पर फूल माला चढ़ाकर सम्मानित किया। समारोह में 1947,1965,1971 युद्ध के शहीदों और 1999 के कारगिल शहीदों को याद किया गया व 200 के लगभग पूर्व सैनिकों, चेतक कोर के वरिष्ठ अधिकारियों और सिविल अधिकारियों ने भाग लिया। समारोह की अध्यक्षता चेतक कोर के जीओसी लेफ्टीनेट जनरल संजीव चाचड़ा ने की। जीओसी जनरल चाचड़ा ने अपने भाष्ण में शहीद हुए सैनिकों की बहादुरी की प्रशंसा की और कहा कि इन वीर नायकों की शहादत के कारण आज देश सुरक्षित है। जनरल चाचरा ने कहा कि शहीदों के परिजनों को सेना हमेशा ही अपने परिवार का हिस्सा मानती रही है और भविष्य में भी उन्हें कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। पेंशन और सेहत सुविधाओं के मामले में अलग-अलग विभाग, उनकी सहायता करने के लिए तैयार है। इसके बाद लेफ्टीनेंट जनरल ने बहादुर योद्धाओं को उनके अतुलनीय योगदान के लिए चेतक कोर की तरफ से तोहफे देकर सम्मानित किया।

गुरु काशी पलिक स्कूल के 12वीं कक्षा के पहले स्मैटर का शानदार नतीजा
बठिंडा (सुनीता सैनी) पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा घोष्ति किए गए 12वीं कक्षा के पहले स्मैटर के नतीजे में गुरु काशी पलिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल बठिंडा के विद्यार्थियों का नतीजा शानदार रहा। आटर्स ग्रुप के 55 छात्रों में से 54 छात्र अच्छे नंबर ले कर पास हुए और नतीजा 99 प्रतिशत रहा। साईंस ग्रुप के 33 छात्रों ने परीक्षा दी और नतीजा 80 प्रतिशत रहा। जगजीत कौर ने 83 प्रतिशत अंक प्राप्त करके स्कूल में पहली, परमिंद्र कौर और गुरप्रीत कौर ने 82.4 प्रतिशत अंक हासिल करके दूसरी और मनप्रीत कौर ने 79 प्रतिशत अंक हासिल करके तीसरी पुजीशन हासिल की। स्कूल के अध्यक्ष तोगा सिंह, प्रिंसीपल रणजीत कौर और एडमनिस्ट्रेटर नर सिंह 'सिवियां' ने बच्चों, अभिभावकों और मेहनती अध्यापकों को इस सफलता पर बधाई दी और दूसरे स्मैटर में इस से भी बढ़िया कारगुजारी दिखाने के लिए प्रेरित किया।

बाबा फरीद में आयोजित हुई तीन वर्कशॉप
बठिंडा। (सुनीता सैनी) बाबा फरीद ग्रुप आफ इंस्टीच्यूशन्स में रिसर्च एंड डिवैलप्मेंट विभाग द्वारा बाबा फरीद कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टैनॉलोजी यूनिर्वसिटी जालंधर के सहयोग से संस्था में एक तीन दिवसीय वर्कशाप का आयोजन किया गया। यह वर्कशाप 'कर्मचारी वर्ग को प्रेरित करने और शिक्षा संस्थाओं में नेतृत्व की महवपूर्ण भूमिका' विष्य पर 15 दिसंबर से 17 दिसंबर तक आयोजित हुई। इस विशेष् मौके का लाभ लेने के लिए पंजाब टैनीकल यूनिर्वसिटी से संबंधित इलाके के समूह कालेजों के अध्यापकों, प्रबंधकी प्रतिनिधियों, विभाग के मुखियों के अलावा बाबा फरीद गु्रप आफ इंस्टीच्यूशन्स बठिंडा के विभिन्ना विभागों के प्रमुखों ने भाग लिया। इस वर्कशाप में बतौर विष्य माहिर इंडियन इंस्टीच्यूट आफ टैनॉलोजी, दिल्ली के मैनेजमेंट स्ट्‌डीज विभाग के पूर्व प्रमुख और मलोट इंस्टीच्यूट आफ मैनेजमेंट एंड टैनॉलोजी के पहले डायरव्टर प्रो. डॉ. प्रिथपाल सिंह ने 'कर्मचारी वर्ग को प्रेरित करने और शिक्षा संस्थाओं में नेतृत्व की महवपूर्ण भूमिका'बारव् बहुमूल्य विचारों से श्रोताओं को भरपूर जानकारी दी। इस वर्कशाप का मुख्य उद्देश्य शैक्षणिक माहौल के मद्देनजर कर्मचारियों को प्रेरित करने के गतिशील और मुश्किल आचरण बारव् समझना और जानकारी को बढ़ाना है। डॉ. हुंदल ने सभी फैकिलटी सदस्यों को उत्साहपूर्ण इस वर्कशाप में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। फै किलटी सदस्यों और विशेष तौर पर विभागों के मुखिया के पूर्ण विकास के लिए संस्था के रिसर्च एंड डिवैलप्मेंट विभाग द्वारा इस महवपूर्ण कदम की प्रशंसा की।

नगर निगम का संपत्‍ति सील अभियान शुरू
मॉल रोड़ से शुरू हुआ सीलिंग अभियान

बठिंडा। म्यूनिसिपल कारपॉरव्शन बठिंडा ने हाउस टैस न भरने वालों के खिलाफ सख्त रुख अपनाते हुए शुक्रवार को बाद दोपहर उनकी संपत्‍तियों को सील करना शुरू कर दिया है। इस अभियान की शुरूआत नगर निगम अधिकारियों ने स्थानीय मॉल रोड़ स्थित शति कम्पलेस में बनी एक दुकान को सील करते हुए की। इसके बाद नगर निगम अधिकारियों ने बीएसएनएल के समीप स्थित एसवीएस टरव्ड व सीएसके एलेट्रोनिक दुकानों को सील किया। इस इमारत के मालिक की तरफ नगर निगम का करीबन त्त्स्त्र हजार रुपए का बकाया खड़ा है। गौरतलब है कि नगर निगम की ओर से हाउस टेस अदा न करने वाले लोगों को नोटिस भेजकर बनता बकाया शुक्रवार पूर्व दोपहर तक भरने के लिए कहा गया था, लेकिन नगर निगम के पास जिन व्यक्तियों ने बनता बकाया जमा नहीं करवाया, निगम ने उनकी संपाियों को शील करने का अभियान बाद दोपहर शुरू कर दिया। इस अभियान की अगुवाई इन्कम टैस सुपरिडेंट हरबंस लाल ने की। उनके साथ नगर निगम के अन्य कर्मचारी व दो पुलिस मुलाजिम थे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हाऊस टेस भरने के लिए दी गई समय आवधि तक टेस न भरने वाले 27 डिफाल्टरों के खिलाफ नगर निगम अधिकारियों ने आज कारवाई शुरू कर दी योंकि दो हाऊस टेस अदा करने वाले व्यक्तियों ने निगम कार्यालय में पहुंचकर अपने बकाए को किश्तों में तदील करवा लिया।

बदसलूकी मामले में राजनीतिक हस्तक्षेप शुरू
बाद दोपहर काम पर लौटे डॉक्‍टर
मामले को लेकर होगी डॉक्‍टरों की बैठक

बठिंडा। स्थानीय सिविल अस्पताल में डॉक्‍टर के साथ हुई बदसलूकी के मामले में राजनीतिक हस्तक्षेप होना शुरू हो चुका है। ऐसे में उक्त मामला पुलिस के लिए और भी पेचीदा होता नजर आ रहा है। आज बाद दोपहर हड़ताल समाप्त कर डॉक्‍टर काम पर आ गए, लेकिन डॉक्‍टर व पैरा मेडिकल स्टॉफ इस मामले में आरोपी के खिलाफ कानूनी कारवाई होनी चाहिए के फैसले पर अडिंग हैं। उधर, सूत्रों का कहना है कि आरोपी के पक्ष में राजनीतिक नेता आ खड़े हुए हैं, ऐसे में पुलिस प्रशासन के लिए उत गले का फांस बन चुका है। इस मामले में राजीनामा करवाने के लिए डॉक्‍टरों पर कथित तौर पर दवाब डाला जा रहा है, जबकि डॉक्‍टर उक्त व्यक्ति से किसी भी शर्त पर राजीनामा नहीं करना चाहते। सूत्र बताते हैं कि जिस व्यति के साथ डॉक्‍टरों का कुछ दिन पहले विवाद हुआ था, वह भी नए मामले में शामिल व्यक्ति के साथ आ खड़ा हो गया है। इस मामले को लेकर डॉक्‍टर आज बाद दोपहर बैठक रखने वाले हैं, जिसमें मामले को लेकर ढीला रुख अपना रहे पुलिस व सिविल अस्पताल प्रशासन के प्रति रोष् प्रकट करने के लिए आगे की रूपरव्खा तैयार की जाएगी। डॉक्‍टरों का मानना है कि अगर इस मामले में किसी तरह की भी नर्मी दिखाई गई तो आने वाले समय में सेहत विभाग के कर्मचारियों को भारी मुश्किलों का सामना करना होगा। इस मामले में एसएसपी बठिंडा को भी सूचित किया जा चुका है, लेकिन पुलिस प्रशासन कथित राजनीतिक दबाव के कारण मामले में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। दिलचस्प बात यह है कि मामले को आज दूसरा दिन भी बीत चुका है, लेकिन पुलिस प्रशासन की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया, जबकि एसएसपी डॉ. सुखचैन सिंह गिल की पत्नि डॉ. मनजिंदर कौर भी अस्पताल में कार्यरत हैं। सूत्र बताते हैं कि डॉक्‍टर के साथ जिस व्यक्ति ने बदसलूकी की, वह राजनेता टेक चंद खालसा का भाई बताया जा रहा है।

खेतों से लड़की अगवा, मामला दर्ज
बठिंडा। थाना रामा के अंतर्गत आते गांव चक्क हीरा सिंह वाला में एक लड़की के अगवा होने का मामला सामने आया है। इस मामले में पुलिस ने लड़की के पिता के बयानों पर दो महिलाओं समेत चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है। थाना रामा को सुरजीत सिंह वासी चक्क हीरा वाला ने शिकायत की कि उसकी 16 वर्षीय बेटी उसको खेतों में चाय देने के लिए घर से निकली, लेकिन न तो खेत पहुंची एवं न घर। जब पड़ताल की तो पता चला कि आरोपी गगना ने अपनी मां कृष्णा व दर्शन सिंह, रानी कौर वासी कोटभाई के साथ मिलकर उसका अपहरण कर लिया। पुलिस ने शिकायत दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

दहेज प्रताड़ना व गर्भपात होने के मामले में चार नामजद
बठिंडा। सीजेएम बठिंडा व कोतवाली मुख्य अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर कोतवाली पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ दहेज प्रताड़ना व गर्भपात होने का मामला दर्ज किया है। मीनाक्षी मितल की शिकायत पर जांच पड़ताल करने के बाद कोतवाली मुख्याधिकारी ने जांच के दौरान पाया कि विनोद कुमार, कृष्ण कुमार, प्रेम लता, लुकेश कुमार वासी सिरसा के खिलाफ लगाए गए आरोप सही हैं। आरोपियों के खिलाफ दहेज मांगने व मारपीट के दौरान गर्भपात होने का मामला दर्ज किया गया।

No comments:

Post a Comment