Tuesday, December 21, 2010

21 dec 2010 Daily Eveing NewsPaper Truthway

संस्थाओं ने फूंकी चाइना की डोर
डोर विक्रेताओं ने भी फूंका चाइनिज डोर का स्टॉक
लोगों को जागरूक करने के लिए चलाया जाएगा अभियान

बठिंडा। समाज सेवी संस्थाओं की ओर से संयुक्‍त अभियान के तहत आज स्थानीय नई बस्ती में चाइना की डोर फूंकी गई एवं इसके घातक परिणामों के बारे में लोगों को जागरूञ्क किया। इस मौके पर उक्‍त क्षेत्र के कुछ डोर विक्रेताओं की ओर से चाइनिज डोर त्यागो मुहिम का समर्थन करते हुए चाइनिज डोर का स्टॉक भी आग के हवाले कर दिया गया। इस मौके मीडिया से बातचीत करते हुए पिपल फॉर एनिमल सोसायटी के अध्यक्ष गौरव गोयल व गगन गोयल ने कहा कि चाइनिज डोर बेहद घातक है एवं इस डोर के कारण कई हादसे हो चुके हैं। संस्था को हर रोज कई घायल पंछी मिलते हैं, जो ज्यादातर इस डोर में अटक कर घायल होते हैं, क्‍योंकि यह डोर भारतीय डोरों सी नहीं। यह डोर तोडऩे से भी टूटती नहीं, क्‍योंकि यह डोर प्लास्टिक एवं अन्य तत्थों से तैयार की होती है। न्यू जेनरेशन वेलफेयर सोसायटी के अरुण गोयल, परिवार सोसायटी के परमवीर नरूला ने लोगों से अपील की कि वह इस डोर का इस्तेमाल करने से बच्चों को रोकें, क्‍योंकि यह डोर बच्चों के लिए बेहद घातक है। इसके कारण पिछले साल कई हादसे हुए थे। संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने बताया कि संस्थाओं की ओर से समय समय पर प्रशासन से इस पर रोक लगाने की मांग की गई है, लेकिन प्रशासन इस मामले को लेकर गम्‍भीर नहीं है। प्रशासन की उदासीनता को देखते हुए संस्थाओं की ओर से लोगों को इसके प्रति जागरूञ्क करने के लिए मुहिम चलाई जा रही है। जिसके चलते डोर विक्रेता शशि कांत व प्रेम कुमार की ओर से दुकान में पड़ा चाइनिज डोर का स्टॉक फूंका गया। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत शहर के तमाम डोर विक्रेताओं से संपर्क किया जाएगा, ताकि बच्चों एवं परिंदों को चाइनिज डोर का शिकार होने से बचाया जा सके। इस मौके पर अन्य लोगों के अलावा समाज सेवी राकेश कुमार कालू, सुरेंद्र कुमार जालंधरी व नई बस्ती के समूह दुकानदार उपस्थित थे।    

गोदाम में सेंध मार उड़ाया हजारों का सामान
बठिंडा। स्थानीय पटियाला फाटक के समीप स्थित एक गोदाम में सेंध मारकर चोरों द्वारा हजारों रुपए का माल उड़ाने का मामला सामने आया है। घटना की सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस अधिकारी अजैब सिंह व एएसआई साधू सिंह ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का मुआयना किया एवं अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए आगे की काईवाई शुरू कर दी है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार गत रात्रि चोरों ने नत्थू राम पुत्र भगवान दास के गोदाम को निशाना बनाते काजू, बादाम, चायपत्‍ति व अन्य सामान पर हाथ साफ किया। चोरी हुए सामान की कुल कीमत 42000 रुपए के आसपास आंकी जा रही है।  

खेतीहर मजदूरों को आर्थिक सहायता राशि चेक बांटे

बठिंडा। स्थानीय मार्किट कमेटी में आज खेतीहर मजदूर सदस्यों के परिजनों को आर्थिक सहायता राशि चेक बांटे गए। मार्किट कमेटी की ओर से सात परिवार को 4 लाख 60 हजार रुपए के चेक सुपुर्द किए गए। इस बाबत जानकारी देते हुए मार्किट चेयरमैन गुरजीत सिंह गिक्कू ने बताया कि चार मृतक खेतीहर मजदूरों के परिवार को एक एक लाख के चेक प्रदान किए गए, जबकि बाकी राशि के अन्य मजदूर परिवार को सौंपे गए। इस मौके पर सचिव कुलदीप सिंह बराड़, सदस्य जगसीर सिंह, जिला प्रधान रछपाल सिंह, मंडी बोर्ड सुपरवाइजर दर्शन सिंह उपस्थित थे।

सीपीआई ने किया लघु सचिवालय के बाहर रोष प्रदर्शन

बठिंडा। भारतीय कम्‍यूनिस्ट पार्टी की ओर से आज स्थानीय लघु सचिवालय के बाहर रोष प्रदर्शन किया गया। इस रोष प्रदर्शन की अध्यक्ष जिला सचिव जगजीत सिंह जोगा की ओर से की गई। इस मौके पर संबोधित करते हुए जोगा ने कहा कि अगर दलितों व गरीबों की ओर से आज की विशाल चेतावनी रैली के बाद भी अगर सरकार कोई ठोस कदम नहीं उठाए तो पार्टी संघर्ष के दूसरे पड़ाव में 10 जनवरी से 31 जनवरी तक क्‍लाक विकास एवं पंचायत अधिकारियों के दफतरों का तीन तीन दिनों तक घेराव करेगी। इस धरने को सीपीआई के उप सचिव जसवीर सिंह अकलिया, राम लाल गर्ग, किसान सभा के जिला प्रधान बलकरण सिंह, हरबंस सिंह, महिला नेता जसवीर कौर सरां, सुरजीत सिंह सोही, काका सिंह, जंग सिंह तग्गड़ आदि ने संबोधित करते हुए सरकार की जन विरोधी नीतियों का पुरजोर निंदा की।
शैक्षणिक क्षेत्र में चमकता नाम फुलकेयर कम्‍प्‍यूटर सैंटर
हजारों लोगों को प्रशिक्षण दे चुका है सेंटर : बांसल

बठिंडा। जैसा कि हम जानते हैं, आधुनिक युग कम्‍प्‍यूटर का युग है। कोई भी क्षेत्र चाहे सरकारी हो या गैर-सरकारी। सब कम्‍प्‍यूटरीकृत हो चुके हैं। यही कारण है अब प्रत्येक व्यक्ति जो नौकरी की इच्छा रखता है, उसे कम्‍प्‍यूटर के बारे में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए और ड्डुञ्लकेयर कम्‍प्‍यूटर सैंटर की शुरूआत इसी लक्ष्य के साथ 1998 में की गई थी। इस बात का खुलासा सेंटर की एमडी सोनिया बांसल व संजीव बांसल ने एक मीडिया वार्ता के दौरान किया। उन्होंने बताया कि अब तक हजारों विद्यार्थी यहां से शिक्षा लेकर सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में अच्छी नौकरियां हासिल कर चुके हैं। पिछले 12 वर्षों से हमारा इंस्टीच्यूशन्स विभिन्न कम्‍प्‍यूटर कोर्स जैसे बेसिक, टेली, फोटोशॉप, कोरल ड्रा, इंग्लिश स्पीकिंग, नेट एवं शॉट हैंड सफलतापूर्वक करवा रहा है और सफलता के पथ पर कदम बढ़ाते हुए हमारा इंस्टीच्यूशन्स राष्ट्रीय साक्षरता अभियान के तहत अब नए कोर्स जैसे डीसीए, डीसीपी, डीडब्‍ल्यूडी, डीडीटीपी, सीसीपी, सीसीडब्‍ल्यू, सीसीएन, सीसीवी, सीसीएनएम, डिप्लोमा इन हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग, डिप्लोमा इन ऑफिस मैनेजमेंट, कम्‍प्यूटर टीचर ट्रेनिंग आदि की शुरूआत की है। जिसको करने के साथ रोजगार के विभिन्न द्वार विद्यार्थियों के लिए खुल जाते हैं। इसके साथ ही जो सर्टीफिकेट विद्यार्थियों को प्रदान किए जाते हैं वे आईएसओ 9001 से मान्यता प्राप्त हैं। इसके अतिरिक्तञ् ईआर्इआईएलएम यूनिर्वसिटी सिक्‍कम से विभिन्न कोर्स भी करवाए जाते हैं, जोकि बहुत ही अच्छी यूनिर्वसिटी है और विद्यार्थी यहां से कोर्स करके अपना भविष्य उज्जवल करवा सकते हैं। साथ जो विद्यार्थी शॉर्ट हैंड और पंजाबी, हिन्दी और अंग्रेजी में टाईपिंग सीखना चाहते हैं उसका भी उचित प्रबन्ध किया गया है। सौ जैसा कि नाम से प्रायः है-फुल केयर यानि कि सम्‍पूर्ण ध्यान। इसलिए हमारे इंस्टीच्यूशन्स में विद्यार्थियों को ऐसा माहौल प्रदान किया जाता है कि वो आसानी से कम्‍प्‍यूटर की शिक्षा प्राप्त कर सकेंञ्।

मन में छिपे घनघोर अन्धेरे योग से दूर होते हैं-राधेशाम बांसल
बठिंडा - 'बठिंडा विकास मंच' तथा 'योग सोवा समिति' द्वारा सिविल अस्पताल स्थित नशा मुक्ति केन्द्र में योग व प्राणायाम शिविर जारी है। राधे शाम बांसल योग माहिर ने दाखिल मरीजों को संबोधित करते हुए कहा योग द्वारा मन में छिपे घनघोर अन्धेरे दूर होते हैं। शरीर में आठ चक्र और नौ द्वार हैं। उन्होंने मरीजों से आह्वान किया कि वे अपने बल, साहस व दृढ़ इच्छा से नशे त्यागने का प्रण लें। बठिंडा विकास मंच अध्यक्ष राकेश नरुला ने बताया कि राधे शाम बांसल के प्रयास रंग ला रहे हैं। नशा मुक्ति केन्द्र में दाखिल मरीज नशा छोडऩे का प्रण ले रहे हैं तथा अपना जीवन बदल रहे हैं, प्रत्येक व्यक्ति में प्रेम, करुणा और ममता का वास होता है योग व प्राणायाम के माध्यम से इसमें विस्तार होता है तथा व्यक्ति अपने विकार दूर करने में सक्ष्म होता है। सेवामुक्त डिप्टी चीफ इंजीः डीके गर्ग ने बठिंडा विकास मंच व योग सेवा समिति के सार्थक प्रयास की सराहना की तथा दाखिल मरीजों से आह्वान किया कि वे नित्यप्रति योग व प्राणायाम के अभ्‍यास से नशे का त्याग करें तथा यहां से घर व परिवार में जाकर इसमें होने वाले लाभों को प्रचारित करें ताकि यह जन-जन तक पहुंचे और लोग इससे लाभ प्राप्त करें।

वार्षिकोत्सव समारोह 23 दिसंबर को
बठिंडा - आर्मी पब्‍लिक स्कूल बठिंडा छावनी द्वारा 17वां वार्षिकोत्सव समारोह 23 दिसंबर को मनाया जा रहा है। लेफिटनेंट जनरल संजीव छाछरा अपनी धर्मपत्नी अंशुल छाछरा के साथ मुख्‍य अतिथि के रूप में प्रधार रहे हैं। इस समारोह का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम व पुरस्कार वितरण मुख्‍य आकर्षण के केंद्र होंगे। आर्मी स्कूल, सेना कल्याण शिक्षा संस्थान के अधीन प्रगतिशील है। जिसमें छात्रों को सांस्कृञ्तिक व अन्य अनेक गतिविधियों के लिए निरंतर सुविधाएं प्रदान की जाती है। जिससे लाभान्वित होकर छात्र अनेक क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन करने में सक्षम होते हैं। आर्मी स्कूञ्ल की स्थापना सन्‌ 1976 में एक छोटे से गैरीसन स्कूल के बीज रूप में हुई थी जो आज एक गुलदस्ते के रूप में दिन प्रतिदिन महक रहा है। जिसमें छात्रों की संख्‍या लगभग 2700 है। स्कूल की शानदार, हवादार व आलीशान ईमारत, हरियाली व स्वच्छता से पूर्ण वातावरण तथा शिक्षा के उच्च स्तर का श्रेय प्रबंधक समिति को जाता है।

संघर्ष कमेटी ने मनाई त्रिलोचण कुमार जेई की बरसी
बठिंडा। आज मंगलवार को स्थानीय परस राम चौंक में संघर्ष कमेटी के अध्यक्ष पूर्व पार्षद विजय कुमार व कमेटी के अन्य सदस्यों ने अपने साथी व निडर नेता स्वर्गी जेई त्रिलोचन कुमार की पहली बरसी मनाई। इस मौके पर संघर्ष कमेटी के सदस्यों ने परमात्मा से दुआ की कि वह त्रिलोचन सिंह की आत्मा को शांति दे। इस मौके पर कमेटी सदस्यों की ओर से चाय मठियों को लंगर लगाया। त्रिलोचन सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए विजय कुमार ने कहा कि इलाके के विकास के लिए जो संघर्ष चल रहा है। उसमें त्रिलोचण कुमार की कमी सदैव महसूस होती रहेगी एवं बठिंडा के इतिहास में त्रिलोचण कुमार को जनहित में किए उनके द्वारा संघर्ष के चलते हमेशा याद किया जाएगा। इस मौके पर हरविंदर सिंह लड्डू, अश्वनी काका, वैद्य सुरेंद्र छिन्दा, अश्र्वनी सिल्ली, संजीव सोनी, आलम सिंह, कैञ्प्टन गोपाल सिंह, यशपाल जोड़ा, छिन्दा एमआर, सोमनाथ बांसल, सतीश खिच्ची, पप्पू जडिय़ा, डॉ.नरेंद्र कुमार, विजय बिल्लू आदि उपस्थित थे।
स्कूली बच्चों को बांटी जर्सियांबठिंडा। गत दिवस खालसा दीवाना श्री गुरु सिंह सभा बठिंडा की निगरानी अधीन चल रहे खालसा गर्ल्स स्कूल के बच्चों को जंगीर सिंह सेवामुक्‍त पटवारी वासी हजूरा कपूरा की ओर से स्कूञ्ल कमेटी के प्रधान राजेंद्र सिंह सिद्धू, डायरेक्‍टर चमकौर सिंह मान, टेक्‍नीकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रदीप मित्‍तल, खालसा दीवान के मैनेजर सुरेंद्र सिंह मान, प्राइमरी स्कूल के इंचार्ज सिरमजीत कौर की उपस्थिति में कोटियां वितरित की गई। इस मौके पर स्कूल के स्टाफ की ओर से अमनदीप कौर, नरेंद्र कौर, बिमला कौर, सतवंत कौर, रविंदर कौर व रजनी बाला उपस्थित थे। समागम में संबोधित करते हुए श्री सिद्धू ने कहा कि स्कूञ्ल की ओर से हर साल किसी दानी सज्जन के साथ मिलकर कोटियां बांटी जाती हैं, ताकि गरीब बच्चों को सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि संस्था की ओर से बच्चों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए हरसंभव मदद की जाएगी। यह जानकारी स्कूञ्ल के डायरेタटर चमकौर सिंह मान ने एक प्रेस विज्ञाप्ति के द्वारा दी।


श्री वाल्मिकी महासभा ने किया पंजाब सरकार का आभार प्रकट
बठिंडा। श्री वाल्मिकी महासभा की ओर से सफाई कर्मचारियों को पक्कञ करने के संबंध में निकाले नोटिफिकेशन के लिए पंजाब सरकार का आभार प्रकट करते हुए कहा कि महासभा की मांग पर तत्काल कदम उठाने के लिए महासभा व सफाई कर्मचारी सरकार के सदैव ऋणि रहेंगे। महा सभा के प्रधान नवीन कुमार वाल्मिकी व चेयरमैन कृष्‍ण कुमार बिल्ली ने कहा कि पंजाब सरकार ने उनकी मांग पर तत्काल गौर करते हुए साबित कर दिया कि सरकार गरीब हितैषी है, वह राज नहीं सेवा के नारे पर खरी उतरती है। इसके लिए महासभा मुख्‍यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, उप मुख्‍यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, बीबी हरसिमरत कौर बादल, पूर्व केबिनेट मंत्री बिक्रमजीत मजीठिया, बठिंडा हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला का तहेदिल से आभार प्रकट करती है, जिन्होंने महासभा की मांग पर तुरंत कारवाई की। श्री वाल्मिकी ने पंजाब सरकार से मांग की कि शहर में नए सफाई कर्मचारियों की भर्ती की जाए, ताकि मौजूदा सफाई कर्मचारियों से वर्क ओवर लोड़ कम हो सके। यहां वर्णनीय है कि पिछले दिनों श्री वाल्मिकी महासभा बठिंडा का एक वफद पूर्व कैबिनेट मंत्री बिक्रमजीत सिंह मजीठिया से मिला था एवं उनको एक ज्ञापन सौंपते हुए मांग की थी कि मोहल्ला सफाई कर्मचारियों को पक्कञ किया जाए। इस संदर्भ में श्री मजीठिया से भेंट करते हुए महासभा के प्रधान नवीन कुमार वाल्मिकी व चेयरमैन कृञ्ष्ण कुमार बिल्ली ने उनको बताया था कि बठिंडा शहर में करीबन पिछले डेढ़ दशक से पार्ट टाइम, डेली वेज व मोहल्ला सफाई कमेटी के अधीन पर कार्य कर रहे कर्मचारियों को पक्कञ नहीं किया जा रहा, जबकि जालंधर व लुधियाना में उक्‍त कर्मचारियों को पक्का कर दिया गया है। इस मौके पर श्री मजीठिया ने सभा को विश्‍वास दिलाया था कि उनकी मांगों पर गौर की जाएगी एवं शीघ्र की इस बाबत मुख्‍यमंत्री सरदार प्रकाश सिंह बादल से बातचीत की जाएगी। इस मौके पर उपस्थित बठिंडा शहरी हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला ने सभा को भरोसा दिलाया कि सभा की जायज मांगों को पूरा करवाने के लिए उनकी ओर से हर संभव कदम उठाया जाएगा। इस मौके पर महासभा की ओर से सभा के महासचिव सुरेश कुमार चौहान, सतीश कुमार दुल्ली, नरेश कुमार, मुकेश, अनिल कुमार रोंदवाल, कमल कुमार, कोषाध्यक्ष संजीव कुमार चौहान, काला बलराज नगर, सन्नी सिरसवाल, सोनू सारवान, गणेश गोयर, संजीव गब्‍बर, अशोक कुमार, ज्वाला, सोनू सिरसवाल, गगनदीप, मोन, राजू, राजेश खन्ना, मुकेश कुमार, विजय कुमार, बंटी आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment