Monday, January 24, 2011

24 jan 2011 Daily Eveing NewsPaper Truthway

नाकाबंदी के दौरान पकड़ा गया वाहन चोर
बठिंडा। शरारती तत्वों के खिलाफ पुलिस विभाग की ओर से चलाई जा रही मुहिम तहत कारवाई करते हुए कैनाल कालोनी थाना प्रभारी संदीप भाटी ने स्थानीय परस राम नगर चौंक में नाकाबंदी कर एक चोरी के मोटर साइकिल समेत एक युवक को गिरफ्तार किया, जिसको कोतवाली पुलिस के हवाले कर दिया गया, क्‍योंकि कोतवाली में मोटर साइकिल चोरी का मामला दर्ज था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गत दिवस स्थानीय परस राम नगर के मुख्य चौंक पर कैनाल थाना प्रभारी संदीप भाटी ने अपने साथियों समेत नाकाबंदी कर संदिग्ध वाहनों की तलाशी ली एवं इस दौरान पुलिस पार्टी की ओर से अंडर ब्रिज की ओर से आ रहे एक मोटर साइकिल पीबी 03 क्‍यू 0939 को रोका गया एवं मोटरसाइकिल सवार से कागजात आदि मांगे, लेकिन मोटरसाइकिल सवार युवक कागजात दिखाने में टाल मटोल करने लगा एवं जांच के दौरान मोटरसाइकिल चोरी का पाया गया। इसके बाद पुलिस ने कारवाई करते हुए उक्‍त आरोपी को मोटरसाइकिल समेत कोतवाली पुलिस के हवाले कर दिया। ज्ञात रहे कि संदीप भाटी के आने के बाद लाइनोंपार क्षेत्र में गैर सामाजिक गतिविधियों को अंजाम देने वाले तत्वों की गतिविधियों में गिरावट आई है। संदीप भाटी की ओर से समय समय पर नाकाबंदी कर ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कारवाई की जाती है।

पंजाब होगा अधिक बिजली पैदा करने वाला राज्‍य 2012 तक
बठिंडा। पंजाब को अधिक बिजली पैदा करने वाला राज्‍य बनाने के लिए राज्‍य सरकार 9494 मेगावाट बिजली पैदा करने के लिए यत्न किए जा रहे हैं। यह खुलासा करते हुए आज पंजाब सरकार के एक प्रवता ने बताया कि तलवंडी साबो में 2640 मेगावाट थर्मल प्लांट, गोइंदवाल साहिब में 540 मेगावाट व राजपुरा में 2100 मेगावाट के थर्मल प्रोजेट का कार्य पहले ही शुरू हो चुका है। उन्होंने बताया कि गिदड़बाहा में 2640 मेगावाट के थर्मल प्लांट में क्षेत्रीय पॉवर स्टेशन शुरू करने के लिए एनटीपीसी से बिजली खरीद समझौता किया गया है। प्रवता ने आगे बताया कि इन चार थर्मल प्लांटों पर 5000 करोड़ रुपए निवेश किए जा रहे हैं। इसी तरह मानसा जिले में 1350 मेगावाट के थर्मल प्रोजेट के लिए इंडिया बुल्स ग्रुप के साथ एक सहमति पत्र हस्ताक्षर किए गए हैं। इसके अलावा रोपड़ के समीप 1000 मेगावाट के गैस आधारित पॉवर प्लांट की योजनाबंदी भी गई है। उन्होंने बताया कि अन्य नवनिर्मित ऊर्जा के अलग अलग प्रोजेटों से 1000 मेगावाट बिजली पैदा की जाएगी। प्रवक्‍ता ने दावा किया कि इप प्रोजेक्‍टों के मुकम्मल होते ही पंजाब अधिक बिजली पैदा करने वाला राज्‍य बन जाएगा।

सीआईए स्टाफ ने किया चोर गिरोह का पर्दाफाश
बैटरी चोर गिरोह के छह सदस्य पुलिस हिरासत में
असलाह समेत लाखों रुपए का माल हुआ बरामद

बठिंडा। गुप्त सूचना के आधार पर सीआईए स्टाफ व पुलिस पार्टी ने संयुक्‍त कारवाई करते हुए ग्यारह सदस्यीय बैटरी चोर गिरोह के छह सदस्यों को धरा एवं असलाह समेत लाखों रुपए का माल बरामद किया। इस बाबत आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए सीआईए स्टाफ प्रभारी रजिंदर सिंह व एसपी सिटी जतिंदर बहनीवाल ने बताया कि सीआईए स्टाफ को गुप्त सूचना मिली कि स्थानीय बाबा दीप सिंह नगर से कुछ दूर स्थित एक स्थान पर कुछ व्यक्‍ति चोरी के माल समेत पहुंच रहे हैं। सीआईए स्टाफ व पुलिस टीम ने संयुत कारवाई करते हुए उक्‍त स्थान पर पहुंचकर बैटरी चोर गिरोह के पांच सदस्यों संदीप कुमार, सोनू, देवी लाल, सुखराम, लवप्रीत को 15 बैटरियों, एक कैंटर पीबी 03 क्‍यू 9372, दो बारह बोर पिस्तौल, दो जिन्दा कारतूस, एक एयर पिस्टल समेत गिरफ्तार किया। पुलिस की ओर से जब उक्‍त आरोपियों से पूछताछ की गई तो पता चला कि इस गिरोह में स्थानीय दानामंडी में काबड़ का कार्य करने वाला अजय कुमार भी शामिल है। पुलिस टीम की ओर से जब अजय कुमार के गोदाम पर छापामारी की गई तो वहां से पुलिस ने चोरी की 12 और बैटरियां बरामद की। इसके अलावा पुलिस के हाथ दो चोरी किए हुए कम्प्यूटर भी लगे। पुलिस सूत्रों के अनुसार उक्‍त गिरोह पंजाब हरियाणा के जिलों व गांवों में लगे मोबाइल टॉवरों व फैक्‍ट्रियों को निशाना बनाते थे। आरोपियों ने स्वीकार किया कि वारदात को अंजाम देते समय वह असलाह के बल पर फैक्‍ट्रियों व टॉवरों की निगरानी करने वाले चौंकीदारों को धमकाते थे। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस गिरोह के अन्य सदस्य महेश कुमार, सेवक सिंह, सुखा सिंह, भगवान सिंह, राजन को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस विभाग की ओर से छापामारी अभियान शुरू कर दिया गया है, और उम्मीद है कि बहुत जल्द उक्‍त गिरोह के अन्य सदस्य भी पुलिस हिरासत में होंगे।

बदलता प्रशासनिक अधिकारियों का मिजाज


अभिव्यक्‍ति


खरबूजे को देखकर खरबूजा रंग बदलता है, यह कहावत तो आम सुनी होगी, लेकिन यह कहावत शहर में सही साबित होती देखी जा सकती है। जी हां, नए डिप्टी कमिश्नर एस करुणा राजू के कार्यभार संभालने के बाद उनकी चुस्त दिनचर्या ने जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों को भी जमीनी स्तर पर उतर कर कार्य करने पर विवश कर दिया। मनोविज्ञान में दिलचस्पी रखने वालों का मानना है कि मानव के भीतर समाज सुधार के लिए कार्य करने का जज्‍बा होता है, लेकिन वह शुरूआत करने से झिझकता रहता है। इस झिझक के कारण वह एक योग्य नेतृत्व का इंतजार करता है। शायद बठिंडा शहर के प्रशासनिक अधिकारियों को भी श्री राजू के रूप में एक बढ़िया नेतृत्व प्रदान करने वाला अधिकारी मिल गया। यकीन मानिए मानव भी उस पत्थर सा है, जिसकी ऊपरी फालतू कुछ परतों को हटाने की जरूरत है एक बढ़िया व शानदार प्रतिमा हासिल करने के लिए, लेकिन इस कार्य को अंजाम तक पहुंचाने के लिए एक बढ़िया तराशने वाला चाहिए। डिप्टी कमिश्नर की गतिविधियों के बाद बठिंडा के एसएसपी डॉ. सुखचैन सिंह गिल ने भी अपनी गतिविधियों में इजाफा करते हुए अपनी दिनचर्या में कुछ अन्य कार्य शामिल कर दिए। जहां कुछ दिन पूर्व एसएसपी रात को शहर की सुरक्षा का जायजा लेने निकले, वहीं शनिवार की रात को गरीब व असहाय लोगों को कम्बल ओढ़ते हुए नजर आए। लोग भले ही इस बदलाव की लहर को चार दिन की चांदनी कहें, लेकिन यह चार दिन की चांदनी ही शहर की रूप रव्खा बदल सकती है। उधर, डिप्टी कमिश्नर ने गत दिवस सभी विभागों के कर्मचारियों व अधिकारियों को छुट्टी पर रहने के आदेश देते हुए फूड सप्लाई विभाग के अधिकारियों के साथ जमीनी स्तर पर उतरकर कार्यवाई करते हुए शहर के अलग अलग स्थानों से कुछ गैस की कालाबाजारी करने वालों को धर दबोचा। डिप्टी कमिश्नर की इस कारवाई से शहर में गैस की कालाबाजारी करने वाले थोड़ा सा डरने लगे हैं एवं शहरवासी को भी भरोसा होने लगा कि अब शहर का उदार हो जाएगा। डिप्टी कमिश्नर एस करुणा राजू, एसपी सिटी निलाभ किशोर की यादों को तारोताजा कर रहे हैं, उनकी भी इस तरह की दिनचर्या ने शहर में काफी बदलाव किए थे, स्थानीय मॉल रोड़ पर आजकल जो फूटपाथ खाली नजर आ रहे हैं, इनका श्रेय निलाभ किशोर को जाता है। निलाभ किशोर के बाद शहर में ऐसा कोई अधिकारी नहीं आया, जिसने उनकी गतिविधियों को निरंतर जारी रखा हो एवं जिस पर शहर वासी आंख मूंदकर विश्‍वास कर सकें। रुपहले पर्दे पर ऐसी गतिविधियां सिनेमाप्रेमियों को आम देखने को मिलती हैं, जहां पर प्रशासनिक उच्चाधिकारी अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों की क्‍लास लगाता है एवं अपने कार्यक्षेत्र में कुछ सुधार करने की हिदायतें देता है। ऐसे में उसके रास्ते में राजनीति व भ्रष्ट अधिकारी सबसे बड़ी रुकावट बनकर उभरते हैं। ऐसा नहीं यह राजनीति व भ्रष्ट अधिकारी केवल रुपहले पर्दे पर भी होते हैं, बल्कि फिल्म एक समाज में घटित होने वाली गतिविधियों को संग्रह ही होती है, या कहें आइना, जो समाज में घटित होता है, वह रुपहले पर्दे पर कुछ कल्पना सहित उतरता है। अब देखना यह है कि प्रशासनिक सिस्टम में सुधार करने के लिए तन मन से जुटे डिप्टी कमिश्नर अपने लक्ष्य पर पूर्ण रूप से कब तक फतेह हासिल करते हैं।

इंडियन पलिक एजुकेशन सोसायटी का समारोह संपन्‍न
बठिंडा। इंडियन पलिक एजुकेशन सोसायटी की ओर से आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम रविवार को संपन्न हो गया। कार्यक्रम के अंतिम दिन टीचर होम में सांस्कृतिक समारोह का आयोजन किया गया। सोसायटी के प्रोजेक्‍ट डायरेक्‍टर आरके नंदा ने बताया कि इस मौके पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश कर अपनी प्रतिभा के जौहर दिखाए। उन्होंने बताया कि सोसायटी की ओर से करवाए गए खेल मुकाबलों, पेटिंग व सामान्य ज्ञान मुकाबलों में विजेता रहे विद्यार्थियों को इनाम देकर सम्मानित किया गया। इस समारोह में तुलसी दास पचरव्वाल सहित सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।

कैप्टन की बठिंडा रैली होगी एतिहासिक : संधू
बठिंडा। पंजाब प्रदेश कांग्रेस के नव नियुक्‍त अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह प्रदेशाध्यक्ष बनने के बाद पहली बार 11 फरवरी को बठिंडा में रैली करेंगे। रैली की कमान कांग्रेस कमेटी महासचिव रणइंदर सिंह व अमृतसर पीसीसी सीनियर नेता ओपी सोनी कौ सौंपी गई है। रैली को लेकर पीपीसी सचिव टहल सिंह संधू की अगुवाई में एक बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेशाध्यक्ष बनने के बाद बठिंडा में कैप्टन अमरिंदर सिंह की पहली एतिहासिक रैली होगी। बैठक में रैली की तैयारियों को लेकर विचार विमर्श किया गया। श्री संधू ने कहा कि आने वाले दिनों में रैली को लेकर हर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई जाएगी। इस मौके पर डीसीसी उपाध्यक्ष सुरजीत सिंह मोखा, सचिव गुरप्रीत सिंह, अनिल राणा, संजय जिंदल व आशु ठाकुर मौजूद थे।


धन संपदा से प्रभु खुश करना ऐसे, जैसे रेत से तेल निकालना : साध्वी

बठिंडा। श्री वैष्णो माता विद्या मंदिर में दिव्य ज्‍योति जागृति संस्थान की ओर से पांच दिवसीय श्री राम अमृत कथा के चौथे दिन सर्व श्री आशुतोष महाराज की शिष्या साध्वी सुश्री जयंती भारती ने प्रभु श्री राम के अनन्य भक्‍त केवट के चित्रण का वर्णन कुछ इस तरह किया कि उपस्थित श्रद्धालु भाव विभोर हो उठे। साध्वी जी ने भक्‍त केवट की कथा सुनाते हुए फरमाया कि प्रभु श्रीराम केवट के पास जाकर उससे नौका की मांग करता है। केवट के पास वह दिव्य दृष्टि थी, जिससे प्रभु के वास्तविक स्वरूप का बोध हो जाता है। उन्होंने बताया कि परमात्मा तो देखने का विष्य है, उसे पहले देखा जाता है और फिर ही उसके बारे में व्याख्यान किया जाता है। आज लोग धन, विद्वता व बल के आधार पर प्रभु को प्रसन्न करना चाहते हैं, जोकि रेत में से तेल निकालने वाली बात है। कहने का भाव है कि यह असंभव है यानि विद्वता से नहीं भाव व समर्पण से मिलते हैं भगवान। इस मौके पर जगदीश कुमार, राजकुमार गर्ग, मोहन लाल, राजेंद्र कुमार, राधे श्याम, राकेश नरूला, जीवन शर्मा, राकेश बांसल, रमाकांत मौजूद थे।

जल्द होंगे नए राशन डिप्‍पू अलाट!
तीन बार निवेदन पत्र ले चुका है फूड सप्लाई विभाग

शहर को जरूरत सैंकड़े राशन डिप्‍पूओं ही, लेकिन हैं महज 80 डिप्‍पू
कुलवंत हैप्पी बठिंडा। पिछले डेढ़ दशक में तीन बार निवेदन पत्र ले चुका फूड सप्लाई विभाग जल्द ही राशन कार्ड धारकों को पेश आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए एक अहम मीटिंग आयोजित करने जा रहा है। सूत्रों की माने तो फूड सप्लाई विभाग की ओर से आयोजित होने वाली इस मीटिंग में जिले भर के अंदर कुछ नए डिपू खोलने के संबंध में अहम फैसला लिया जाएगा। विभाग इस मीटिंग को लेकर रूप रेखा तैयार कर रहा है और उम्मीद की जा रही है कि आज कल में ही इस मीटिंग का आयोजन किया जाएगा। गौरतलब है कि फूड सप्लाई विभाग की ओर से तीन बार निवेदन पत्र लेने के बावजूद भी अब तक नए राशन डिप्‍पू अलाट नहीं किए गए, जिसके कारण राशन कार्ड धारकों व डिप्‍पू होल्डरों को भारी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौजूदा सरकार के कार्यकाल से पूर्व भी विभाग की ओर से 1997 व 2005 में राशन डिप्‍पू अलाट करने संबंधी निवेदन पत्र लिए गए थे, लेकिन अब तक मामला ठंडे बस्ते में ही पड़ा हुआ था। अगर सूत्रों की माने तो शहर में करीबन अब तक डेढ़ लाख से ऊपर कार्ड धारक हो चुके हैं, जबकि 80 के करीब राशन डिप्‍पू हैं। आलम यह है कि प्रत्येक डिपू पर हजारों कार्ड धारक निर्भर हैं, जबकि एक डिपू के पीछे केवल तीन सौ राशन कार्ड सरकार की ओर से मान्य हैं। इसी कारण कार्ड धारकों व डिप्‍पू होल्डरों में विवाद होता रहता है। उधर, इस बाबत संपर्क करने पर फूड सप्लाई विभाग के अधिकारी चरण सिंह ने बताया कि इस मामले को लेकर विभाग की ओर से शीघ्र एक मीटिंग बुलाई जा रही है। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिले भर में बहुत सारे राशन डिप्‍पूओं की जरूरत है, लेकिन मीटिंग के बाद पूरी स्थिति साफ होगी।

दृष्टि दुरुस्त करवाने आया वृद्ध पंचतत्व में विलीन
परिजन बिना पोस्टमार्टम करवाए ले गए शव
आंखों के ऑपरेश्‍ान के लिए कतार में था ज्ञान सिंह

बठिंडा। स्थानीय सिविल अस्पताल में आंखों का ऑपरेशन करवाने पहुंचे एक वृद्ध व्यति की अचानक  मौत हो जाने का मामला सामने आया है। मामला उस समय संदिग्ध होता नजर आता है, जब मृतक के परिजन पोस्टमार्टम के लिए लाए गए शव को बिना पोस्टमार्टम करवाए अपने साथ ले गए। गौरतबल है कि रविवार को स्थानीय सिविल अस्पताल में 48 के करीब व्यक्तियों के ऑपरेशन किए जाने थे, जिनको अलग अलग आंख चेकअप शिविरों से ऑपरेशन के लिए चुना गया था। इन्हीं मरीजों में 55 वर्षीय ज्ञान सिंह भी शामिल थे, जिनकी अचानक मौत हो गई। जब उनकी मौत हुई, तब वह ऑपरेशन के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। सूत्र बताते हैं कि ज्ञान सिंह की तबीयत बिगड़ते ही उनको एमरजेंसी वार्ड में पहुंचाया गया, लेकिन यहां से उनको आदेश हॉस्पिटल रेफर कर दिया, वहां उनकी मौत हो गई। इसके बाद मृतक के परिजन उनके शव को सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए लाए, लेकिन यहां आने के बाद मृतक के परिजन शव को बिना पोस्टमार्टम करवाए अपने साथ ले गए। यह बात किसी की समझ में नहीं आई, आखिर ऐसा यों हुआ। ज्ञात रहे कि इन मरीजों का ऑपरेशन करने के लिए डबवाली से आई सर्जन डॉक्‍टर जेपी सिंह को बुलाया गया था और इन मरीजों का चयन भाई कन्हैया हेल्थ एंड एजुकेशन सोसायटी की ओर से गांव मानवाला, कोटबख्तू, कोटभारा व कोटशमीर लगाए आंखों के जांच शिविरों के दौरान किया गया।

No comments:

Post a Comment