Monday, January 3, 2011

2 jan 2011 Daily Eveing NewsPaper Truthway

युवाओं के सर्वांगी विकास को समर्पित होगा 2010 : धालीवाल
पहल : बाबा फरीद युवाओं को सामजिक जिम्मेदारियों से करवाएगा अवगत

बठिंडा। बाबा फरीद ग्रुप आफ इंस्टीच्यूशन्स भारत भर के छात्रों को सस्ती व गुणवत्‍ता भरपूर शिक्षा प्रदान करने वाला प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है। संस्था की ओर से समाज के भले के लिए हर वर्ष् किसी न किसी नेक सामाजिक कार्यों को समर्पित किए जाने की प्रथा है। साल 2009 समाज सेवा को समर्पित किया गया था एवं इस समय दौरान बड़े स्तर पर सामाजिक बुराईयों विरूद्ध एक विशाल मुहिम शुरू की गई एवं शरीरदान, आंखें दान एवं रतदान जैसे नेक कार्यों के लिए छात्रों को प्रेरित किया गया। साल 2010 प्लेसमेंट को समर्पित करते हुए दर्जन भर से ज्‍यादा प्लेसमेंट गतिविधियों का आयोजन कर बड़े स्तर पर प्लेसमेंट करवाई। इस दौरान पचास से अधिक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कंपनियों की ओर से ख्ब्म्क् छात्रों को नियुति पत्र सुपुर्द किए गए। बाबा फरीद ग्रुप का मानना है कि आज का नौजवान कल का मुख्य शक्‍ित स्त्रोत है। अपनी इसी धारणा को आगे बढ़ाते हुए संस्था की ओर से साल 2011 नौजवानों के सर्वांगी विकास को समर्पित किया गया। बाबा फरीद ग्रुप नौजवानों को सक्षम होने के लिए सहायता एवं अवसर प्रदान करेगा। यह यत्न तीन मुख्य केंद्र बिंदूओं पर आधारित होगा, जैसे कि समय की पाबंदी, कार्यों में पारदर्शिता एवं टेनोलॉजी का इस्तेमाल आदि। यह जानकारी एक होटल में आयोजित प्रेस काफ्रेंस के दौरान बाबा फरीद ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन्स के एमडी गुरमीत सिंह धालीवाल ने दी। श्री धालीवाल ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि आज युवाओं को संवेदनशील इंसान बनाने की बजाए मशीन बनाया जा रहा है, जिसको लेकर संस्थान बेहद गम्भीर है। संस्थान ने फैसला लिया है कि अब छात्रों को संवेदनशील इंसान बनाने व सामाजिक जिम्मेदारियों से अवगत करवाने के लिए अवेयरनेस कैंपों का आयोजन किया जाएगा। मालवा क्षेत्र के युवाओं को नौकरियों के अवसर उपलब्‍ध करवाने के लिए संस्थान की ओर से 2011 में जॉब्‍स फेयरों का आयोजन किया जाएगा।

नशीले पदार्थ, भुक्की व स्मैक सहित 6 लोग काबू
बठिंडा - जिला पुलिस द्वारा विभिन्‍न जगहों पर छापामारी के दौरान नशीले पदार्थ, भुक्की चूरा पोस्त व स्मैक समेत 6 लोगों को काबू करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर कारवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार थाना तलवंडी साबो के एसआई मोहन सिंह ने छापामारी दौरान गांव तियोणा पुजारियां में बाबू लाल पुत्र माला राम वासी कासम भट्टी थाना जैतो को 10,000 गोलीयां नसावर सहित काबू किया है। सिटी रामपुरा थाना पुलिस ने जग्गा सिंह पुत्र कौर सिंह, गुरदीप सिंह पुत्र रजिंद्र सिंह वासी फूल को 20 शीशियां रीकोडैस, 10 पो कुल 100 गोलियां कैरीसोल सहित काबू किया है। थाना संगत के हवलदार हरनेक सिंह ने छापामारी के दौरान जसवीर सिंह पुत्र साधू सिंह वासी जोगा नंद थाना नथाना को 50 शीशियां, 200 कैप्सूल और 100 गोलियां नशीली दवाईयां सहित काबू किया है। उधर, थाना रामा के हवलदार बलविंद्र सिंह ने गांव बाघा में गश्त के दौरान छापामारी कर विजय कुमार पुत्र भगवान राम वासी मंडी कलां को 7 किलो भुक्की चूरा पोस्त सहित काबू किया है। थाना तलवंडी साबो पुलिस ने जगतार सिंह पुत्र सुरजीत सिंह वासी तलवंडी साबो से 01 ग्राम स्मैक बरामद की है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ विभिन्‍न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

दड़ा-सट्टा लगाते 3 काबू
बठिंडा- विभिन्‍न गांवों में पुलिस ने दड़ा-सट्टा लगाते 3 लोगों को काबू किया है। जानकारी के अनुसार सिटी रामपुरा के हवलदार परमिंद्र सिंह ने कुक्कु राम पुत्र नेहर चंद वासी महराज  को 1395 रुपए सहित काबू किया है। वहीं फूल पुलिस ने कुल रत्न उर्फ कोल पुत्र भाग चंद वासी फूल टाऊन को जुए के 285 रुपए सहित गिरफ्तार किया है। उधर, नहियां वाला पुलिस गांव जीदा के प्रेम कुमार पुत्र दर्शन कुमार को दड़ा सट्टा लगाते हुए 410 रुपए सहित काबू किया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 13ए, 3, 67 जुआ एक्‍ट के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

अवैध शराब बरामद, एक काबू
बठिंडा-गांव मंडी कलां में पुलिस द्वारा गश्त के दौरान छापामारी कर अवैध शराब बरामद करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर कारवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार थाना बालियां वाली के हवलदार मंगल सिंह ने गश्त के दौरान छापामारी कर गुरप्यार सिंह पुत्र मग्घर सिंह को 25 किलो लाहण सहित काबू किया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 61,1,14 एसाईज एट के तहत मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

बठिंडा-पीपल फॉर एनीमल सोसायटी व न्यू जनरव्शन वेलफेयर सोसायटी द्वारा बसन्त विहार स्थित शिवलिंग त्रिवेणी मंदिर में 20 वर्षें से गौमाता की निष्कर्ष् सेवा कार्य में जुटे दशरत द्वारा बठिंडा गऊशाला में 20 वर्षें से जख्मी, बीमार, लाचार गौमाता की निष्कर्ष् सेवा की जा रही है और उनके द्वारा हर मुश्किल घड़ी में बेजुबानों को बचा कर एक अहम रोल अदा किया जा रहा है। समाज सेवी विनोद कुमार गुप्ता द्वारा उन्हें एक गर्म शाल व 500 रुपए की राशि देकर सम्मानित किया गया। मंदिर में आए सभी समाजसेवी संस्थाओं द्वारा भगवान का गुणगान भी किया गया। मित्‍तल चेरीटेबल ट्रस्ट द्वारा संस्था को 5 छत्रियां लगाने के लिए सहयोग दिया गया। इनमें से संस्था 3 छत्रियां पक्षियों के दाना व पानी के लिए लगा दी गई हैं बाकी दो छत्रियां जल्द ही लगा दी जाएंगी। संस्था द्वारा शहर में अब तक 34 छत्रियां लगाई जा चुकी हैं। मौके पर मौजूद न्यू जैनरव्शन सोसायटी के अध्यक्ष अरूण गोयल ने कहा जल्द ही दोनों संस्थाएं शहर की समाज सेवी संस्थाओं को साथ लेकर बेजुबान जानवरों की रक्षा के लिए काम करव्ंगी। इस मौके पर योग गुरू राधे श्याम बांसल, सहराद्गय प्रभारी रीटा गुप्ता, अशोक चौधरी, अनिल मित्‍तल, बलदेव, दीपू, गुरप्रीत, सुरीन्द्र, भविष्य आदि मौजूद थे।

लक्ष्य पाने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत
बठिंडा- लक्ष्य को प्राप्त करना है तो उसके लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। उक्त बातें नववर्ष् के उपलक्ष्य में लहरा धूरकोट के सरकारी हाईस्कूल में आयोजित एक समारोह में पहुंच डा. उजागर सिंह ने कही। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को किसी भी वहम, भ्रम और आंधविश्र्वासों से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। प्रिंसिपल रंधावा सिंह ने बच्चों को अपने मुकाम तक पहुंचने के लिए सख्त मेहनत के लिए प्रेरित किया। इस दौरान डॉक्‍टर उजागर ने स्कूल के जरूरतमंद बच्चों को जूते व जर्सियां वितरित की। वहीं डाटर सिंह ने ऋ ऐसे छात्रों को 100-100 रुपए नकद ईनाम के तौर पर दिए जो डाटर बनने का सपना रखते हैं। प्रिंसिपल ने डाटर उजागर सिंह व उनके साथ आए बंत सिंह व राजिन्द्र सिंह का धन्यवाद किया। इस मौके पर स्कूल स्टाफ गुरदेव सिंह, राजिंद्र सिंह, गुरप्रीत सिंह, संदीप कुमार, बलवीर सिंह, अनीता, जसविंद्र कौर, अमपप्रीत कौर, पूनम, शिवानी उपस्थित थी।

यूथ वीरांगनाएं संस्था ने सिर्फ दस घंटों में निकाली 6885 रैलियां
बठिंडा। समाज सेवा के क्षेत्र में बठिंडा शहर का कोई भी सानी नहीं, योंकि इस शहर को सोशल वर्करों की कोई कमी नहीं। समाज सेवा के क्षेत्र में शहर के पुरुष् ही नहीं महिलाएं भी तन मन से जुटी हुई हैं, जिसका उदाहरण यूथ वीरांगनाएं समाज सेवी संस्था है, जिसको अस्तित्व में आए भले ही अभी कुछ वत हुआ है, लेकिन उक्‍त संस्था ने आए दिन महिला वर्ग के उत्थान के लिए ऐसे कदम उठाए एवं यत्न किए कि संस्था ने बहुत कम समय में बहुत बड़ी उपलधियां हासिल कर ली। संस्था की राष्ट्रीय कमेटी की अध्यक्षा गुरचरण कौर मान ने जारी एक प्रेस नोट में बताया कि उनकी संस्था 19 सितम्बर 2010 को भारत के नौ राद्गयों पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, छाीसगढ़, महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेश में केवल दस घंटों के भीतर 6885 रैलियों का आयोजन किया, जो अपने आप में रिकार्ड है। इन रैलियों को मुख्य मकसद कन्या भ्रूण हत्या, नशाखोरी, वेश्यावृाि आदि को रोकने के लिए समाज को जागरूक करना था। संगठन अध्यक्षा ने बताया कि उक्त महिला संगठन की ओर से आगे भी इस तरह की गतिविधियों को जोशोखरोश के साथ जारी रखा जाएगा, ताकि सामाजिक बुराईयों को खत्म कर बुराई मुत समाज का निर्माण किया जा सके।

चिरंजीलाल गर्ग ने रिलीज किया नववर्ष का कैलेंडर

बठिंडा। नववर्ष् के शुभ अवसर पर पूर्व मंत्री चिरंजी लाल गर्ग ने स्थानीय परस राम नगर के मुख्य चौंक में नव वर्ष का कैलेंडर रिलीज किया एवं इसके बाद उन्होंने स्वयं दुकान दुकान जाकर दुकानदारों से बातचीत की और उनको नववर्ष् का कैलेंडर सुपुर्द करते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिया। इस दौरान उनके साथ पूर्व पार्ष्द विजय कुमार एवं उनके साथी भी उपस्थित थे। श्री गर्ग ने कहा कि नव वर्ष् सब के जीवन में नया सवेरा लेकर आए व हर घर में खुशी का बसेरा हो।

विक्रमज कोटा अकेडमी में आयोजित हुई फेयरवेल पार्टी
बठिंडा। स्थानीय सौ फुटी रोड़ पर स्थित विक्रमज कोटा अकेडमी में ग्यारहवीं के छात्रों ने बारहवीं कक्षा के छात्रों को फेयरवेल पार्टी दी गई। इस फेयरवेल पार्टी में मुख्यातिथि के तौर पर डॉटर जगमाल न्यूरो सर्जन बठिंडा उपस्थित हुए। उन्होंने बच्चों को सकारात्मक नजरिए के साथ जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया एवं उन्होंने कहा कि जीवन में कुछ भी असंभव नहीं, अगर मेहनत व लगन से निरंतर यत्न किए जाएं। इस मौके पर बारहवीं एवं ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों ने भंगड़ा, गिद्दा, जॉस, कोरियोग्राफी आदि पेश कर समारोह को चार चांद लगा दिए। इस दौरान मनप्रीत वडिंग़, जसदीप, नवनीत, सतिंदर व गुरकमल ने लाजवाब भंगड़ा डालकर समारोह में उपस्थित सभी मेहमानों व अन्य लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। जहां दमनदीप द्वारा एक गीत पर किया गया डांस भी काफी सराहनीय रहा, वहीं मूसा द मिस्ट्री हास्य लघु नाटक बेहद प्रभावशाली रहा। इस मौके पर अकेडमी के एमडी विक्रम शर्मा ने पिछले दो वर्षें में सर्वश्रेष्ठ परिणाम देने वाले छात्रों को सम्मानित किया, जिनमें 9क् फीसदी से अधिक अंक लाने वाले दीप सिंह, हरप्रीत ढिल्लों, शिखा बजाज, कोमल ग्रोवर, अमनदीप बराड़ व पंजाब पीएमटी में ख्8वां स्थान प्राप्त करने वाली बालिका जूली और आईआईटी में भ्स्त्र8वां स्थान प्राप्त करने वाले मनदीप सिंह ढिल्लों शामिल हैं। इस प्रोग्राम के आयोजन में श्रीमति शर्मा ने अपना अहम रोल अदा किया। समारोह के अंत में श्री शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि जिस तरह की शिक्षा के लिए बठिंडा व अन्य क्षेत्रों के छात्र राजस्थान के कोटा में पढ़ने जाते हैं, उससे भी उच्चस्तरीय शिक्षा विक्रमज कोटा अकेडमी की ओर से मुहैया करवार्इ जा रही है, इसका परिणाम विक्रमस कोटा अकेडमी के छात्र हैं।


नववर्ष् के उपलक्ष्य में कीर्तन व लंगर

बठिंडा। वाल्मीकि महासभा रव्लवे कालोनी लाडी बस्ती में नव वर्ष् की खुशी में कीर्तन व लंगर लगाया गया। इस मौके पर सत्य श्री वात्सव, चेयरमैन कृष्ण कुमार बिल्ली, उपाध्यक्ष चेतन, अध्यक्ष अनिल, कोषध्य शंकर कुमार व सचिव अंकित कुमार विशेष् रूप में पहुंचे। महा सभा पदाधिकारियों ने कहा कि वाल्मीकि महासभा की ओर से समय समय पर समाज कल्याण के कार्यों में योगदान दिया जाता है।

गुरपर्व के उपलक्ष्य में निकाला नगर कीर्तन
बठिंडा। श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में लाइनों पार क्षेत्र की समूह सिख संगत की ओर से नगर कीर्तन का आयोजन किया गया। इस नगर कीर्तन में जोगी नगर, परस राम नगर, गोपाल नगर आदि के श्रद्धालुओं ने भाग लिया। इस नगर कीर्तन की अगुवाई पांच प्यारों द्वारा की गई एवं जगह जगह सिख श्रद्धालुओं की ओर से नगर कीर्तन का भव्य स्वागत किया गया।   

सड़क हादसे में सगे भाईयों की मौत, बस चालक फरार
छुट्टी काटने आया था कुलजीत सिंह

बठिंडा। स्थानीय जीटी रोड़ स्थित वादी अस्पताल के समीप आज एक भयानक सड़क हादसा हुआ, जिसमें मोटर साइकिल सवार दो युवाओं की मौके पर मौत हो गई। घटना के तुरंत बाद बस चालक घटनास्थल से बस छोड़कर भाग निकला। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंची एवं पुलिस ने बस को अपने कजे में ले लिया। मृतकों को नौजवान वेलफेयर सोसायटी कार्यकर्ताओं ने स्थानीय सिविल अस्पताल में पहुंचाया। सूत्रों से एकत्र की जानकारी के अनुसार मृतक जसविंद्र सिंह पुत्र काका सिंह व उसका सगा भाई कुलजीत सिंह वासी पथराला प्लेटिना मोटर साइकिल पर सवार होकर मोटर साइकिल की सर्विस करवाने के लिए जा रहे थे कि पीछे से आ रही तेज रफ्तार आहलुवालिया कंपनी की बस नं. पीबी क्ब्टी त्त्म्ख्ख् ने टक्कर मार दी। सूत्र बताते हैं कि टक्कर इतनी जोर से लगी कि दोनों युवक कई फुट हवा में उछले और नीचे गिरते ही दोनों के सिर बस के पिछले टायर के नीचे आ गए व दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे की सूचना मिलने पर समाजसेवी संस्था नौजवान वेलफेयर सोसायटी के सदस्य ऐम्बुलैंस लेकर मौके पर पहुंचे, जिन्होंने शवों को पोस्टमार्टम के लिए स्थानीय सिविल अस्पताल पहुंचाया। घटनास्थल पर डीएसपी सिटी जसविंद्र सिंह तथा थाना कोतवाली प्रभारी रणबीर सिंह पर उपस्थित थे, जिन्होंने मौका ए मुआयना किया एवं पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज करते हुए आगे की कारवाई शुरू कर दी है। गौरतलब है कि कुलदीज सिंह दुबई में पढ़ाई करता है, जो छुट्टियां बीताने के लिए अपने गांव आया हुआ था।

शहीद भगत सिंह टैसी यूनियन ने लगाया रक्‍तदान शिविर
बठिेंडा- यूनाइटेड वेलफेयर सोसायटी की ओर से रक्‍तदान लहर को जन लहर बनाने के लिए शुरू किए अभियान के तहत शहीद भगत सिंह टैसी यूनियन मौड़ द्वारा यूनाइटेड पुलिस पलिक डोनर्ज मौड़ और मौड़ मंडी की समाज सेवी संस्थाओं के सहयोग से एक विशाल रक्तदान शिविर लगाया। इस मौके पर 77 लोगों ने स्वेच्छा से रतदान किया। इस मौके सरकारी रजिंद्रा अस्पताल पटियाला की लड बैंक की टीम के इंचार्ज डॉ. अंशुल सिंगला विशेष् तौर पर उपस्थित हुए। रतदान शिविर में विशेष् मेहमान के तौर पर मंडी रव्लवे स्टेशन के एसएम आरसी मीना, नगर कौंसिल अध्यक्ष विजय कुमार और अध्यक्ष ओम प्रकाश घुंमल वाले ने शिकरत की। इस रक्तदान शिविर में गुरविंदर सिंह ठेकेदार एंड पार्टी, लोक भलार्इ लब अध्यक्ष हरी सिंह, पिकअप यूनियन अध्यक्ष रजिंद्र सिंह, सतीश बाबा और बजरंग के अध्यक्ष संदीप चंचल ने कैम्प को सफल बनाने में भरपूर योगदान डाला। डॉ. अंशुल सिंगला ने रक्तदानियों और संस्थाओं को संबोधित करते हुए कहा कि उनके द्वारा दान किया यह रक्त कई अनमोल जिंदगियां बचाने में मद्दगार साबित होगा। एएसआई जगदीप सिंह, अध्यक्ष राम सिंह, संजीव कुमार, हरी राम और संदीप चंचल ने इस लहर को घर-घर पहुंचाने का भरोसा दिलाया। यूनाएटेड वेलफेयर सोसायटी से पहुंचे चेयरमैन अनिल सराफ, कृष्ण कोटशमीर, सोनू जोड़ा, जसकरण मीत और मुख्य अध्यापक प्रेम कुमार मिाल ने रक्तदानियों की सेवा-सम्भाल करते हुए इस लहर को एक लोक लहर बनाने की अपील की। जिला रैड क्रास सोसायटी द्वारा रक्तदानियों को यादगारी चिन्ह भेंट किए गए।

No comments:

Post a Comment