Friday, January 21, 2011

21 jan 2011 Daily Eveing NewsPaper Truthway

राज्‍य स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को शहीद भगत सिंह नगर में होगा- सिद्धू
चंडीगढ़ : भारतीय चुनाव आयोग द्वारा प्रस्तावित राष्ट्रीय मतदाता दिवस संबंधी पंजाब का राज्‍य स्तरीय समागम 25 जनवरी, 2011 को शिवालिक पब्‍ल‍िक स्कूल, शहीद भगत सिंह नगर (नवां शहर) में बाद दोपहर 3.00 बज़े होगा। पंजाब के राज्‍यपाल श्री शिवराज वी पाटिल इस समागम की अध्यक्षता करेंगें जबकि पंजाब के मुख्यसचिव श्री एससी अग्रवाल इस समागम के विशेष अतिथि होंगें। इस बात की जानकारी देते हुए पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी मैडम कुसुमजीत सिद्धू ने बताया कि इस अवसर पर राज्‍य के सभी पोलिंग बूथों पर सभी नए रजिस्ट्र हुए मतदाताओं को चुनाव फोटो पहचान पत्र वितरित किए जांएगें। उनहोंने आगे बताया कि चुनाव आयोग पंजाब सभी पोलिंग बूथों पर छोटे छोटे समागम कर सभी नए रजिस्ट्र हुए मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र वितरित करेगा। उपायुक्त जिले के नोडल अधिकारी होंगें और नए मतदाताओं की सुविधाओं के लिए समागमों का प्रबंध करेंगें। मैडम कुसुमजीत सिद्धू ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा उन सभी योग्य मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने का अभियान चलाया हुआ है। जिनकी आयु 1.1.2011 को 18 वर्ष हुई है। उन्होंने योग्य बालिग नागरिकों जिन्होंने अभी तक अपने वोट नहीं बनाए, को अपील की है कि वह अपने संबंधित बूथ लेवल अधिकारियों से संपर्क कर अपने नए मतदाता पत्र बनवाने के लिए आवेदन दें।

क्षेत्रीय सरस मेले की तैयारियों में जुटा प्रशासन
बठिंडा। स्थानीय सरकारी राजेंद्रा कॉलेज में 11 से 22 फरवरी तक आयोजित होने वाले क्षेत्रीय सरस मेले की तैयारियां शुरू कर दी गई है। इस संदर्भ में गुरूवार को स्थानीय राजेंद्रा कॉलेज परिसर में डिप्टी कमिश्नर डॉक्‍टर एस करुणा राजू की ओर से क्षेत्रीय सरस मेले का पोस्टर रिलीज किया गया। एडीसी सी सिबन की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञाप्ति में बताया गया कि क्षेत्रीय सरस मेले में भारत के अलग अलग राज्‍यों में काम करने वाले स्वयं सेवी सहायता संगठनों की ओर से तैयार किए गए हस्तशिल्प, दस्ताकारी, मीनाकारी आदि सामान की बिक्री के लिए 200 स्टालें लगाई जाएंगी एवं इस मेले की बदौलत शहर वासी एवं शहर के सटे अन्य क्षेत्रों के लोग मेले में पहुंचकर देश भर में तैयार होने वाली अलग अलग वस्तुओं को बड़ी आसानी से खरीद सकेंगे। श्री सिबन ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इस मेले में शिरकत करने वाले करीब 400 सेल्फ हेल्प ग्रुपों के सदस्यों के ठहरने व खानपान की व्यवस्था जिला प्रशासन की ओर से की जाएगी। इसके अलावा मेले में आने वाले आगंतुकों का मनोरंजन करने के लिए नॉर्थ जोन लचर पटियाला के करीब 100 कलाकार हर रोज अलग अलग राज्‍यों के लोकनृत्य पेश करेंगे। इस मेले में प्रवेश करने के लिए आने वाले लोगों को दस रुपए अदा करने होंगे जबकि स्कूली बच्चों के लिए एंट्री बिल्कुल निःशुल्क है।

डिप्टी सीएम ने दिया जल्द रिंग रोड़ मुकम्मल करने का भरोसा : सिंगला
रिंग रोड़ 1 बनने से कम होगा जीटी रोड़ पर ट्रैफिक

बठिंडा। रिंग रोड़ 1 को लेकर चल रहे केस का फैसला नगर सुधार ट्रस्ट के हित में आने के बाद स्थानीय शिअद हल्का इंचार्ज से बातचीत करते हुए डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल ने उक्त मार्ग को जल्द पूरा करवाने का आश्वासन दिया है। यह जानकारी शिरोमणि अकाली दल बठिंडा इकाई की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञाप्ति में दी गई। जारी प्रेस विज्ञाप्ति के अनुसार शिअद हलका इंचार्ज शहरी सरूप चंद सिंगला ने अपने कार्यालय में पार्षदों व अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया एवं इस बैठक के दौरान श्री सिंगला ने बताया कि उक्‍त फैसला ट्रस्ट के पक्ष में आने के बाद उन्होंने उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल के साथ बातचीत की एवं शहर निवासियों की ओर से इस रिंग रोड़ को जल्द ही मुकम्मल करने की मांग रखी, जिस पर श्री बादल ने एलान किया कि नगर सुधार ट्रस्ट व बीडीए की ओर से जल्द ही रिंग रोड़ 1 का निर्माण कार्य मुकम्मल कर दिया जाएगा। इसके अतिरित मीटिंग को संबोधन करते हुए श्री सिंगला ने कहा कि काफी समय से लंबित पड़े इस केस की पैरवी नगर सुधार ट्रस्ट एवं बीडीए के अधिकारियों की ओर से बड़े ही बढ़िया तरीके से करने की बदौलत ही यह फैसला ट्रस्ट के हक में आया। इस लिए उत विभागों के अधिकारी बधाई के हकदार हैं। गौरतलब है कि पिछले लम्बे समय से रिंग रोड़ 1 का निर्माण कार्य कुछ जमीन मालिकों की ओर से अदालत में जाने के कारण रुका हुआ था, लेकिन पंजाब व हरियाणा उच्च अदालत द्वारा नगर सुधार ट्रस्ट के हक में यह फैसला सुनाने के बाद रोड़ के निर्माण कार्य के लिए रास्ता साफ हो गया। ज्ञात रहे कि रिंग रोड़ 1 के निर्माण से शहर की मुख्य सड़क (थर्मल प्लांट से मानसा रोड़) पर ट्रैफिक जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।

ट्रस्ट व बीडीए ने निभाया अहम रोल
बठिंडा। रिंग रोड़ 1 का फैसला नगर सुधार ट्रस्ट के पक्ष में आने के बाद रोड़ निर्माण के लिए रास्ता बिल्कुल साफ हो गया एवं मार्ग का निर्माण पूर्ण होते ही शहर की ट्रैफिक समस्या हल हो जाएगी। इस मामले को सुलझाने के लिए नगर सुधार ट्रस्ट व बीडीए अधिकारियों बधाई के पात्र हैं। अगर उक्‍त विभागों के अधिकारी इस मामले को गम्भीरता से न लेते तो मामला और कई साल तक लटक सकता था, मगर अधिकारियों ने तनदेही व पूरी इमानदारी के साथ इस मामले में अपनी जिम्मेदारी निभाई। इस मामले को सुलझाने में नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन अशोक भारती का भी बहुत बड़ा रोल रहा है। उनकी राजनीति से ऊपर उठकर जनहित में कार्य करने की सोच ने ही नगर सुधार ट्रस्ट को प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ाया है। यह बठिंडा वासियों के लिए एक इतिहासिक फैसला है, क्‍योंकि इस मार्ग के बनते ही शहर की ट्रैफिक समस्या हल हो जाएगी एवं लाइनों पार क्षेत्र में विकास की उम्मीद बढ़ जाएंगी। 

गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित
बठिंडा। गणतंत्र दिवस की तैयारियों के संदर्भ में आयोजित मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए डिप्टी कमिश्नर एस करुणा राजू ने कहा कि इस राष्ट्रीय दिवस को बड़ी श्रद्धा व धूमधाम से जिला स्तर पर मनाया जाएगा। इस मौके पर समूह अधिकारियों को अपनी ड्यूटी तनदेही के साथ निभाने के लिए सख्त हिदायतें दी हैं। इसी के साथ श्री राजू ने समूह विभागों को इस शुभ दिवस पर शहर, कार्यालयों व खेल परिसर को साफ स्वच्छ रखने की अपील की। मीटिंग के दौरान डिप्टी कमिश्नर ने गणतंत्र दिवस संबंधी तैयार किए प्रोग्राम की समीक्षा भी की, ताकि समारोह के दौरान किसी भी प्रकार की दिकत से दो चार न होना पड़े। इसके अतिरित एडीसी सी सिबन ने सभी अधिकारियों की ड्यूटियों का निरीक्षण किया, जिसके तहत राष्ट्रीय ध्वज का प्रबंध, बैंड का प्रबंध, परेड, ट्रैफिक व पार्किंग का बंदोबस्त, परेड रिहर्सल, स्टेज, संस्कृतिक प्रोग्राम, आमंत्रण पत्र, बिजली, पानी, फायर, फास्ट एड पोस्ट, झांकियां, डेकोरेशन, चौरास्तों की सजावट, ड्यूटी पास, सम्मानित करने संबंधी, सिलाई मशीन व ट्राई साइकिल वितरण संबंधी, परिवहन बंदोबस्त, रिकवरी वैन, प्रचार, वेरका दूध की स्टाल, रिफ्रेशमैंट, खेल मुकाबले एवं अन्य व्यवस्थाओं संबंधी विचार विमर्श किया गया। इस मीटिंग में नगर निगम कमिश्नर रवि भगत, एसपी अमरजीत सिंह, एसडीएम केपीएस माही, डीटीओ अमनदीप बांसल, डीडीपीओ परमपाल कौर समेत जिले के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

राष्ट्रीय पल्स पोलियो के लिए तैयारियां मुकम्मल : सिब्‍बन
बठिंडा। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन व संबंधित विभाग ने कमर कस ली है। इस संदर्भ गुरुवार को एडीसी सी सिब्‍बन की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें सिविल सर्जन डॉक्‍टर आईडी गोयल, डीटीओ अमनदीप बांसल, डीडीपीओ परमपाल कौर, डीपीआरओ गोपाल दर्दी, जिला प्रोग्राम अफसर शशी त्यागी व अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर जानकारी देते हुए श्री सिब्‍बन ने बताया कि जिले भर में पल्स पोलियो प्रोग्राम संबंधी तैयारियां मुकम्मल हो चुकी हैं एवं तीन दिनों तक चलने वाले इस अभियान की शुरूआत रेलवे स्टेशन से 23 जनवरी को सुबह चार बजे होगी। उन्होंने बताया कि रव्लवे स्टेशन पर दस, बस स्टेंड पर 12 व अलग अलग चौकों पर नौ टीमें तैनात की जाएंगी जबकि छह टीमों को रिफाइनरी में लगाया जाएगा। इस प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए शिक्षा विभाग, स्थानीय निकाय विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, स्त्री व बाल विकास विभाग, ट्रांसपोर्ट विभाग, पुलिस विभाग, फूड सप्लाई विभाग व बिजली विभाग से भी सेवाएं ली गई हैं। उन्होंने बताया कि जिले की कुल आबादी 1317146 है एवं जिले में 0-5 साल तक के कुल 181979 बच्चे हैं। जिले में कुल कायम किए पोलियो बूथ 700 व जिले में कुल घरों की संख्या 250802, कुल ट्रांजिटट पोलियो बूथ 31, कुल मोबाइल टीमें 27, हाउस टू हाउस टीमें 1296, पोलियो बूथों में कार्यरत वर्करों की संख्या 2778, सुपरवाइजर 133 व जिला सुपरवाइजर 19 हैं। इस काम के लिए काफी एनओजी भी सहायता कर रही हैं।

पीपल फॉर एनिमल को मिली पेटा से किट
बठिंडा। पीपल फॉर एनिमल सोसायटी बठिंडा की ओर से विश्‍व प्रसिद्ध पेटा संस्था द्वारा बेजुबान जानवरों को बचाने के लिए उठाए के कदम की सराहना की गई है। ज्ञात रहे कि पिछले दिनों पीटा ने एक पत्र जारी कर कुछ संस्थाओं को स्कूलों से संपर्क साधकर पांच से 12 साल तक के बच्चों को जानवरों के प्रति जागृत करने व सेमिनार आयोजित करने की अपील की। इस संस्था की मुम्बई स्थित इकाई की ओर से बठिंडा में बेजुबान जानवरों व पक्षियों के लिए कार्यरत पीपल फॉर एनिमल सोसायटी को एक किट भेजी गई है, जिसमें पोस्टर, जानवरों की अद्भुत दुनिया के कार्ड व सीडी भेजी गई है। इस किट को प्राप्त करने के बाद संस्था के अध्यक्ष गौरव गोयल ने जारी एक प्रेस बयान में बताया कि जल्द ही एक ऐसी कमेटी का गठन किया जाएगा, जो समाज को जागृत करने में समक्ष होगी। इस मुहिम में न्यू जेनरेशन वेलफेयर सोसायटी व अन्य संस्थाओं को सहयोग लिया जाएगा। 

धोखाधड़ी के तीन मामलों में छह नामजद
किसी ने नौकरी का झांसा देकर, तो किसी ने विदेश भेजने के नाम पर मारी ठगी

बठिंडा। गुरूवार को जिला पुलिस विभाग के अधीनस्थ अलग अलग थानों में तीन धोखाधड़ी के मामले दर्ज किया गए। धोखाधड़ी के तीन मामलों में दो महिलाओं समेत छह लोगों को नामजद किया गया है। जानकारी के अनुसार त्रिलोचन सिंह वासी घुद्दा, मौजूदा आजाद नगर बठिंडा ने सिविल लाइन पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई कि हरभजन सिंह, शिमला देवी, प्रेम लता, शिव प्रीत सिंह ने उसके साथ कोठी बेचने की आड़ में ठगी मारी है। उधर, दर्शन सिंह वासी रेलवे डिग्गी प्रताप नगर ने कैनाल कालोनी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाई कि परमजीत सिंह वासी बडरूखां, जिला संगरूर ने उसके दामाद व उसकी घरवाली को विदेश भेजने के लिए उससे चार लाख रुपए लिए, लेकिन आरोपी परमजीत ने उनको विदेश न भेजने की सूरत में 134000 रुपए उसे वापिस लौटा दिए जबकि बाकी की राशि देने के लिए उसने मना कर दिया। इस घटना के बाद शिकायतकर्ता ने खुद को ठगा हुआ महसूस करते हुए पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई। ज्ञात रहे कि उत मामला एसपी डी द्वारा जांच पड़ताल करने के बाद दर्ज किया गया। शिकायतकर्ता ने बताया कि परमजीत सिंह बाबा बने हुए हैं और उन्होंने कई जगहों पर डेरे आदि खोले हुए हैं। इस कारण वह उनके संपर्क में आए और एक दिन बाबा ने उनको विदेश भेजने की बात कही एवं बदले में उत रकम मांगी। बाबा उनके संपर्क में लम्बे समय से था, इसलिए उनकी बातों पर उनको संदेह न हुआ और उन्होंने उत राशि बाबा को सौंप दी। इसके अलावा जसविंदर सिंह वासी झूम्बा ने कैंट पुलिस को शिकायत की कि जगदीप सिंह प्रसाद वासी कोठे अमरपुरा ने रिफाइनरी में नौकरी लगवाने का झांसा देकर उसके साथ पचास हजार रुपए की ठगी मारी। गौरतबल है कि जगदीप प्रसाद ने कथित तौर पर पचास हजार रुपए की राशि शिकायतकर्ता को रिफाइनरी में लार्क लगाने के बदले में ली, लेकिन पैसे लेने के बाद आरोपी शिकायतकर्ता को जॉब दिलाने में असफल रहा और शिकायतकर्ता ने खुद को ठगा हुआ महसूस करने के बाद उच्चाधिकारियों के पास शिकायत पत्र दाखिल करते हुए आरोपी के खिलाफ बनती कारवाई करने की मांग की। शिकायत पर जांच पड़ताल करने के बाद पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज किया।

आरोपों से तंग आकर युवक ने आत्महत्या
बठिंडा। निकटवर्ती रामपुरा मंडी में ससुरालियों द्वारा लगाए जा रहे आरोपों से तंग आकर एक व्यति द्वारा आत्महत्या करने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने मृतक के पिता के बयानों को आधार बनाकर चार लोगों के खिलाफ धारा ब्क्स्त्र के तहत मामला दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार कुलभूष्ण दास वासी रामपुरा मंडी ने पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई कि उसके बेटे विजय कुमार की शादी आज से बारह तेरह साल पहले अकलिया गांव में प्रवीन मनी पुत्री सुभाष अग्रवाल के साथ विवाह हुई थी एवं पिछले कुछ सालों से उस परिवार ने उसके बेटे पर झूठे आरोप लगाने शुरू कर दिए एवं मानसिक तौर पर प्रताड़ित करना भी शुरू कर दिया, जिसके कारण उसका बेटा विजय कुमार तनाव महसूस करने लगा। इस तनाव के कारण गुरूवार को उसके बेटे ने छत पर लगे पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने इस मामले में शिकायत दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

मोटरसाइकिल व जीप चोरी, मामला दर्ज
बठिंडा। निकटवर्ती गांव चाउके कलां से मोटर साइकिल चोरी होने का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी। पुलिस थाने में दर्ज शिकायत के अनुसार कुलदीप सिंह वासी घुम्मण खुर्द अपने मोटर साइकिल पर सवार होकर गांव चाउके कलां में ख्त्त् जनवरी को मेला देखने के लिए गया एवं वहां से किसी ने उसका मोटर साइकिल चोरी कर लिया। शिकायतकर्ता के अनुसार उसके मोटरसाइकिल पर कोई नम्बर प्लेट नहीं थी एवं मोटर साइकिल की कीमत 35000 रुपए आंकी जा रही है। उधर, रामां पुलिस ने एक महेंद्र जीप चोरी होने के मामले में एक अज्ञात व्यक्ति को नामजद किया है। रणधीर सिंह वासी ददलाना ने रामां पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई कि गत 18 जनवरी की रात को कोई अज्ञात व्यति उसकी महेंद्र जीप नम्बर एचआर 31 एफ 3500 को चुराकर ले गया एवं जिसकी कीमत 400000 के करीब बताई जा रही है।

श्रीराम कथामृत विधिवत शुरू
बठिंडा - स्थानीय श्री वैष्णो माता विद्या मंदिर गली नंबर 8 अजीत रोड़ में गत शाम श्रीराम अमृत कथा का विधिवत शुभारम्भ हो गया। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए चेतन मेडिकल हाल के मुकेश कुमार ने बताया किउत मंदिर में फ्क् जनवरी शाम से श्रीराम कथा अमृत का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें कथा वाचिका साध्वी सुश्री जयंती भारती जी ने प्रवचनों से भतों को निहाल किया। श्रीराम कथामृत के पहले दिन साध्वी जी ने प्रवचन करते हुए शिव विवाह पर प्रकाश डाला। चार दिवसीय श्री राम अमृत कथा शाम साढ़े पांच से साढ़े आठ तक रोजाना होगी।

सहारा जनसेवा ने बांटे 300 कम्बल
बठिंडा। मानव सेवा को समर्पित सहारा जनसेवा ने असहाय व बेसहारा लोगों को सर्दी से बचाओ अभियान केतहत अब तक तीन सौ के करीब गर्म कम्बल बांटे। इस बाबत जानकारी देते हुए सहारा जनसेवा के अध्यक्ष विजय गोयल ने जारी एक प्रेस बयान में बताया कि संस्था की ओर से सर्दी के आते ही बेसहारा व असहाय लोगों को इसके प्रकोप से बचाने के लिए अभियान शुरू किए जाते हैं। इस बार इस अभियान की जिम्मेदारी गुरविंदर सिंह, विक्की पाशी, शाम मुरारी, अशोक गोयल, टेक चंद, संदीप गोयल की विशेष् टीम के कंधों पर थी, जिन्होंने पूरी तनदेही के साथ इस अभियान के तहत कार्य किया। इसके अलावा स्थानीय सौ फुटी रोड़ पर घूम रही एक मानसिक रोगी महिला के घायल होने की सूचना मिलने पर सहारा कार्यकर्ताओं ने उसको इलाज हेतु स्थानीय सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया। इस घायल मानसिक रोगी का इलाज स्कूटर चालक द्वारा करवाया गया, जिसके स्कूटर से टकराकर महिला घायल हुई थी। सहारा कार्यकर्ता उत महिला की देखभाल करने में जुटे हुए हैं।

गणतंत्र दिवस को लेकर नगर कौंसिल ने बुलाई बैठक
मौड़ मंडी (जीती मौड़) गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर स्थानीय नगर कौंसिल की एक अहम मीटिंग प्रधान विजय कुमार संदोहा की अध्यक्षता में हुई। इस मीटिंग में गणतंत्र दिवस के मौके मंडी की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने, ध्वज लहराने की रसम व अन्य जरूरी मुद्दों पर विस्तारपूर्वक विचार विमर्श किया गया। मीटिंग में विजय कुमार लोहे वाले, हरजिंदर सिंह कप्पी,  दर्शन सिंह, पार्षद कर्मजीत शर्मा, पार्षद लच्छी देवी, त्रिलोकी नाथ, राजकुमार राजू, पूर्व पार्षद जगधीर सिंह, कौर चंद, बलविंदर सिंह सेनेटरी इंस्पेटर, सुखी ढिल्लों व सुलखन सिंह संदोहा आदि उपस्थित थे। इस मौके पर श्री संदोहा ने कहा कि वह खुद नगर कौंसिल के अधीनस्थ सभी वार्डों का स्वयं जायजा लेंगे एवं वहां पर सफाई व्यवस्था व अन्य व्यवस्थाएं सुचारू बनाने के लिए प्रयत्न करेंगे।

No comments:

Post a Comment