Saturday, January 22, 2011

22 jan 2011 Daily Eveing NewsPaper Truthway

माइसरखाना में हुआ खूनी संघर्ष, छह घायल
मौड़ (जीती मौड़)। जिले के धार्मिक कस्बे माईसर खाना में आज सुबह दो पक्षों में हुये खूनी संघर्ष में पांच लोग गंभीर घायल हो गए, वहीं एक व्यक्ति को मामूली चोट आई है। इनमें से पांच को बठिंडा के सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया है जबकि एक को भुच्चो रोड स्थित निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इनमें एक पक्ष की तरफ से रणजीत सिंह पुत्र गुरबख्श सिंह व रणजीत सिंह का भाई हरभजन सिंह निवासी माईसरखाना शामिल है। दूसरे पक्ष की तरफ से हरजीत सिंह पुत्र बाबू सिंह, उसका भाई राजकरण सिंह , मलकीत सिंह पुत्र जोगिन्द्र सिंह शामिल है। इस पक्ष का जोगिन्द्र सिंह मामूली घायल है। सिविल अस्पताल में दाखिल रणजीत सिंह ने बताया कि उनके गांव का सरपंच धड़ा उनसे पंचायती चुनाव को लेकर रंजिश रखता है। उसी रंजिश में उन पर पहले भी हमला हो चुका है। आज उसी रंजिश को उसके भाई हरभजन सिंह पर उनके विरोधियों ने उस समय हमला कर दिया जब वह मोटर साइकिल पा मौड़ मंडी जा रहा था। हमलावरों ने उसे घर के पास ही घेर लिया। शोर सुनकर जब वह घर से बाहर निकला तो उसे पता चला कि उसके भाई को कुछ लोगों ने घेर रखा है। रणजीत सिंह का कहना है कि जब वह अपनी भाई की सहायता के लिये पहुंचा तो उनके विरोधियों ने उन पर गोलियां चला दीं । जिससे वह तथा उसका भाई घायल हो गये। रणजीत सिंह को कमर के बाईं ओर व शरीर के अन्य भागों में गोलियों के छर्रे लगे हैं। जबकि हरभजन सिंह के बायें कधे पर गोलियां लगी है। पहले उन्हें मौड़ मंडी के सिविल अस्पताल ले जाया गया था परन्तु बाद में उन्हें बठिंडा लाया गया। उधर दूसरे पक्ष के हरजीत सिंह ने बताया कि उन्होंने गांव में खेत से रेता उठाने का काम शुरू कर रखा है परन्तु उनके विरोधी उन्हें वहां से मिट्टी उठाने से रोक रहे थे। आज जब वह मिट्टी उठा रहे थे तो उनके विरोधियों ने उन पर तेजधार हथियारों से हमला कर दिया। इससे हरजीत सिंह, उसका भाई राजकरण सिंह, साथी मलकीत सिंह व जोगिन्द्र सिंह शामिल है। जोगिन्द्र सिंह को मामूली चोट आई है जबकि राजकरण सिंह की गंभीर हालत को देखते हुये भुच्चो रोड स्थित निजी अस्पताल में ले जाया गया है। दोनों पक्ष एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। इस सम्बंध में जांच अधिकारी थाना मौड़ एस आई मोहरी लाल का कहना है कि दोनों पक्षों के बयान लेने के बाद मामले की जांच की जायेगी जिसके बाद आगे की कारवाई की जायेगी। यह दोनों पक्षों की पुरानी चुनावी रंजिश का मामला है।

डिप्टी कमिश्‍नर ने लगाई अधिकारियों को फटकार
फूड सप्लाई की ओर से शुरू की जाएगी हेल्पलाइन
उप निरीक्षकों को दी सही ढंग से काम करने की हिदायत
रसोई गैस की कालाबाजारी पर नकेल कसने के आदेश

बठिंडा। अच्छे कार्य करने वालों को मुझसे डरने की कोई जरूरत नहीं, लेकिन लापरवाही के साथ कार्य करने वाले कर्मचारी व अधिकारी मुझसे क्षमा की उम्मीद न करें। यह शब्‍द शुक्रवार को डिप्टी कमिश्‍नर डॉ. एस करुणा राजू ने सरकारी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की क्‍लास लगाते हुए कहे। ज्ञात रहे कि शुक्रवार को श्री राजू ने डिप्टी कमिश्नर काम्पलेक्‍स में स्थित कार्यालयों का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने फूड सप्लाई, सुविधा केंद्र व ट्रांसपोर्ट विभाग की चैकिंग की। उन्होंने कर्मचारियों से उनके काम काज के बारे में जानकारी मांगी एवं सही जानकारी न देने पर उनको सख्ती से फटकार लगाई एवं आगे से पूरी सर्तकता के साथ कार्य करने की हिदायत भी जारी की। इस दौरान अपने कार्यालय में फूड सप्लाई विभाग की मीटिंग के दौरान नव निक्‍युत सब इंस्पेक्‍टरों की क्‍लास लगाई एवं अपने अधिकारों तथा फर्जों से अभिज्ञ सब इंस्पेक्‍टरों की कलास लगाते हुए उनको अपने कार्य के प्रति सचेत होने के लिए सख्त हिदायत जारी की एवं उनको चेतावनी दी कि उन्होंने अपने कार्य में सुधार न किया तो प्रॉबेशन पीरियड होने के कारण उनको आगे दिक्कत पेश आ सकती है। इस दौरान श्री राजू ने सब इंस्पेक्‍टरों को हिदायत जारी की कि गैस की कालाबाजारी पर नकेल डाले एवं इसको रोकने के लिए अपने स्तर पर उत्‍तम कार्य करें। उन्होंने कहा कि वाहनों को रसोई गैस से मुत किया जाए, बड़े बड़े सिलेंडरों से छोटे सिलेंडरों में गैस भरने के कार्य पर नकेल डाली जाए, गैस सही समय पर मिलने अनिवार्य किया जाए, जिस क्षेत्र से भी शिकायत मिली, उस क्षेत्र के इंस्पेक्‍टर की खैर नहीं। इस मौके पर उन्होंने आम लोगों को पेश आ रही दिकतों को ध्यान में रखते हुए एक फूड सप्लाई विभाग की ओर से हेल्पलाइन मुहैया करवाने की बात कही। इतना ही नहीं लोगों की शिकायतों का निपटारा करने के लिए अब 19 सब इंस्पेटर एरिया वाइज कार्य करेंगे। तेल, गैस, पैट्रोलियम, आटा, दाल आदि जिले कार्यों के लिए यह महकमा अपनी ड्यूटी को पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाएगा। इस मौके पर उन्होंने तरविंदर सिंह डीएफएससी भी मौजूद थे, जिन्होंने समूह नव नियुक्‍त सब इंस्पेक्‍टरों को विभागी कार्यों को इमानदारी के साथ तय समयावधि करने पर जोर दिया।

सांस्कृतिक प्रोग्रामों की रिहर्सल हुई
बठिंडा। एडीसी विकास सी सिबन की अध्यक्षता में स्थानीय एमएसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में गणतंत्र दिवस मौके होने वाले सांस्कृतिक प्रोग्रामों की रिहर्सल की गई, जिसमें सेंट जेवियरज स्कूल, सनावर पलिक स्कूल, सिलवर ओक पब्लिक स्कूल, दिल्ली पब्‍ल‍िक स्कूल, डीएवी कॉलेज पब्‍ल‍िक स्कूल, सेंट जॉसेफ कान्वेंट स्कूल, सरकारी गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भोखड़ा, एसडी पलिक स्कूल बठिंडा व आदर्श स्कूल नंदगढ़ के छात्रों ने भाग लिया। इसके अलावा ग्रुप गिद्धा व ग्रुप भंगड़ा के लिए महंत गुरबंता दास पलिक स्कूल समेत 1600 के करीब बच्चों ने भाग लिया एवं देश भक्‍ति संबंधित गीत व अन्य प्रस्तुतियां पेश की। इस मौके पर सदस्यों में एसडीएम केपीएस माही, डीईओ हरबंस सिंह सेकेंडरी, डीपीआरओ गोपाल सिंह दर्दी, सहायक डायरेक्‍टर युवक सेवाएं कंवलजीत सिद्धू, रोगजार विभाग अधिकारी हरपाल सिंह, डीईओ प्राइमरी रमेश कुमार, एईओ हरनेक सिंह, गुरप्रीत सिंह आदि उपस्थित थे। ज्ञात रहे कि अंतिम रिहर्सल डिप्टी कमिश्नर डॉक्‍टर सी करुणा राजू की अध्यक्षता में स्थानीय खेल परिसर में 24 जनवरी को सुबह दस बजे होगी।

नहर के समीप दो हादसों में 7 घायल
नौजवान वेलफेयर सोसाईटी ने पहुंचाया अस्पताल

बठिंडा। रात्रि नहर के समीप 15 मिनटों के भीतर एक के बाद एक हुए दो हादसों में सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी घायलों को समाजसेवी संस्था की हाईवे एम्बुलेंस टीम ने सिविल अस्पताल पहुंचाया। जानकारी के अनुसार पीकेएस स्कूल में काम से वापिस आ रहे कर्मचारियों की बलैरो गाड़ी नहर के समीप अचानक पलट गई। इस हादसे में बलैरो सवार स्त्र लोग गंभीर घायल हो गए। हादसे की सूचना मिलने पर नौजवान वेलफेयर सोसायटी के सदस्य एम्बुलेंस लेकर मौके पर पहुंचे तथा सभी घायलों को वाहन से निकाल कर सिविल अस्पताल पहुंचाया, जिनकी शिनाख्त अमरीक सिंह पुत्र भूरा सिंह, हरपाल सिंह पुत्र गिंदर सिंह, जसजीत सिंह पुत्र करनैल सिंह, गुरजंट सिंह पुत्र सौदागर सिंह, जय मल सिंह पुत्र बचना राम वासी लेहरा बेगा व मंटू पुत्र शेर सिंह वासी झंडूके के तौर पर हुई। वहीं इस हादसे के 15 मिनटों बाद ही नहर के समीप एक इनोवा गाड़ी की टक्कर से साइकिल चालक गंभीर रूप से घायल हो गया। नौजवान वेलफेयर सोसायटी के सदस्यों ने मौके पर पहुंच कर घायल को सिवल अस्पताल पहुंचाया। घायल की शिनाख्त भगवान सिंह पुत्र जबर सिंह वासी बैंक कलोनी के तौर पर हुई जो थर्मल का कर्मचारी था। घायल की स्थिती गंभीर बनी हुई है।

दो माह के बच्चे के लिए खूनदान किया
बठिंडा। नौजवान वेलफेयर सोसायटी के खूनदान यूनिट द्वारा दो माह के बच्चे के लिए रक्त का प्रबंध करवाया गया। यूनिट के इंचार्ज अमित गर्ग ने बताया कि गिदड़बाहा निवासी जगसीर सिंह के दो माह के बच्चे विक्रमजीत को रक्त की आवश्यकता पड़ने पर युनिट के सदस्य अमन सिंगला ने अपना ओ-पॉजिटिव रक्तदान किया। रक्तदानी अमन सिंगला ने इस दौरान स्त्रवीं बार अपना रक्तदान किया। बच्चे के पिता ने खूनदानी तथा संस्था का धन्यवाद किया।

शराब पिलाकर लूटा अज्ञात युवकों ने
बठिंडा। कुछ अज्ञात युवकों द्वारा एक प्रवासी मजदूर को शराब व सिगरव्ट पिलाकर लूटने का मामला सामने आया है। स्थानीय सिविल अस्पताल में उपचार अधीन विजय कुमार ने बताया कि वह निकटवर्ती गांव मेहता में अपने चाचा के साथ कार्य करता है एवं वह गत दिवस चाचा से 2000 रुपए लेकर बस के जरिए शहर आया एवं स्थानीय रव्लवे स्टेशन के समीप उसको तीन युवक मिले, जिन्होंने हमगांव होने का दावा करते हुए उसके साथ दोस्ती कर ली। इस दौरान उन्होंने उसको शराब पीने के लिए आमंत्रित किया। विजय कुमार ने बताया कि उसने पहले तो दो सिगरव्ट फूंकी एवं उसके बाद थोड़ी सी शराब पी। शराब पीने के बाद उसको कुछ भी पता नहीं चला। ज्ञात रहे कि उक्त युवक को सूचना मिलने के बाद सहारा कार्यकर्ताओं ने स्थानीय फौजी चौंक के समीप बेहोशी की हालत में उठाकर स्थानीय सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां पर उसको करीब ख्8 घंटों पश्चात होश आया एवं युवक ने बताया कि उन्होंने उसकी जेब से दो हजार रुपए नगदी व दो मोबाइल निकाल लिए हैं।

खुशवंत सिंह को डी.लिट उपाधि से सम्मानित करेगा पंजाब विश्‍वविद्यालय
बठिंडा। पंजाब विश्‍वविद्यालय मशहूर लेखक व संवाददाता खुशवंत सिंह को डी. लिट की उपाधि से सम्मानित करेगा। सिंह को यह सम्मान अगले महीने उनके दिल्ली स्थित निवास स्थान पर दिया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार खुशवंत सिंह ने विश्र्वविद्यालय को हालिया में एक पत्र लिखकर सूचित किया कि वह ढलती उम्र व शारीरिक अव्यवस्था के कारण 14 फरवरी को आयोजित होने वाले डिग्री वितरण समारोह में डी.लिट की उपाधि प्राप्त करने के लिए नहीं पहुंच सकेंगे। इसके बाद विश्‍वविद्यालय के वाइस चांसलर आरसी सोबती ने खुशवंत सिंह की बात को विश्र्वविद्यालय प्रबंधन के समक्ष रखा एवं जिसके बाद उनको उनके निवास स्थान पर सम्मानित करने हेतु सहमति प्रकट की गई।

लेट लतीफी की भेंट चढ़ गया युवाओं को समर्पित माह
खानापूर्ति के लिए शुक्रवार को सेहत विभाग ने बुलाई मीटिंग
ज्‍यादातर शिरकत करने वालों को पता नहीं था मुख्य एजेंडा

कुलवंत हैप्पी, बठिंडा। युवाओं को रक्‍तदान की लहर से जोड़ने व युवाओं उत्साहित करने के लिए सेहत विभाग की ओर से एक प्रोग्राम तैयार किया गया, लेकिन यह प्रोग्राम सेहत विभाग के उच्चाधिकारियों की लेट लतीफी की भेंट चढ़ गया। ज्ञात रहे कि इस प्रोग्राम के तहत सेहत विभाग की ओर से जनवरी माह पूर्ण रूप से युवाओं को समर्पित करते हुए उनको रक्‍तदान की लहर से जोड़ने के लिए प्रयत्न किए जाने थे, लेकिन अधिकारियों की लेट लतीफी के कारण ऐसा हो न सका। सूत्रों से एकत्र की जानकारी के अनुसार इस बाबत जो पत्र सेहत विभाग की ओर से जारी किया गया, वह पत्र ही सात जनवरी को चंडीगढ़ मुख्य कार्यालय से डिस्पेच हुआ, और इस पत्र के बठिंडा पहुंचते पहुंचते आधा महीना गुजर चुका था, जब यह पत्र स्थानीय सेहत विभाग के अधिकारियों के पास पहुंचा तब तक महीने के बीस दिन गुजर चुके थे। सेहत विभाग ने उत पत्र मिलते ही कुछ समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों व कॉलेजों के एनसीसी, एनएसएस गु्रपों के सदस्यों को बुलाकर एक मीटिंग का आयोजन कर डाला, लेकिन मीटिंग इतनी जल्दबाजी से आयोजित की गई कि मीटिंग में पहुंचने वाले अधिकतर व्यक्‍ति नहीं जानते थे कि इस मीटिंग का असली मकसद या है। सेहत विभाग की ओर से मीटिंग में युवाओं को रक्‍तदान से जोड़ने की बात पर जोर दिया गया, जो कार्य गैर सरकारी संस्थाएं अपने बलबूते पर पहले से ही कर रही हैं। ऐसे में इस तरह की मीटिंग आयोजित कर सेहत विभाग ने कोई बड़ा तीर नहीं मारा, बल्कि एक खानापूर्ति की। यह मीटिंग फिर भी सार्थक होती नजर आती, अगर इस मीटिंग में रक्‍तदान की मुहिम में युवाओं को जोड़ने के लिए सेहत विभाग अपनी ओर से किए जा रहे प्रयत्नों संबंधी पत्‍ते खोलता, लेकिन सेहत विभाग ऐसा करने में नाकाम रहा। सेहत विभाग अधिकारियों ने संस्थाओं से जानकारी एकत्र की और मीटिंग संपन्ना कर डाली, जोकि एक खानापूर्ति से अधिक कुछ नहीं थी। जिस मकसद को पूरा करने के लिए सेहत विभाग की ओर से पत्र जारी किया गया था, तो वह लेट लतीफी की लपेट में आकर भसम हो गया। दिलचस्प बात तो यह है कि इस पत्र में 12 जनवरी को युवा दिवस मनाने संबंधी बात भी कही गई थी, लेकिन पत्र ही 12 जनवरी के बाद पहुंचा तो युवा दिवस कैसे मनाया जाता। जब इस बाबत सिविल सर्जन डॉ. आईडी गोयल से संपर्क किया गया तो उन्होंने बात को गोल मोल करते हुए कहा कि सेहत विभाग की ओर से कार्य किए जा रहे हैं, लेकिन सेहत विभाग या कर रहा है, इस बाबत कुछ भी बता पाने से असमर्थ नजर आए। उन्होंने भी स्वीकार किया कि उनके पास पत्र ही एक दो दिन पूर्व पहुंचा है एवं ऐसे में उनका कोई दोष नहीं। इस दोष किसी का भी हो, लेकिन युवाओं को समर्पित माह लेट लतीफी की भेंट चढ़ गया। बाकी के बचे दिन भी यूं ही गुजर जाएंगे, योंकि मीटिंग में सेहत विभाग की ओर से आगामी योजनाओं के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया था।

त्रिनेत्र वेलफेयर ट्रस्ट ने बांटे गर्म कपड़े
बठिंडा। ठंड के प्रकोप से झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले असहाय व बेसहारा लोगों को बचाने के लिए शहर की समाज सेवी संस्थाओं की ओर से चलाई जा रही मुहिम को आगे बढ़ाते हुए न्यू बठिंडा की त्रिनेत्र वेलफेयर ट्रस्ट की तरफ से झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले गरीब लोगों को गर्म कपड़े आदि वितरित किए गए। इस बाबत जानकारी देते हुए ट्रस्ट पदाधिकारियों ने बताया कि ट्रस्ट की ओर समाज कल्याण के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जाता है। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट की ओर से 125 गर्म कम्बल व लोइयां वितरित की गई। इस मौके पर मन्नू मेहता, रामजीदास राणा, सोमनाथ मेहता, हरविंदर सिंह, हरबंस लाल शर्मा, मदन मोहन साहनी, पप्पू जड़िया, मदन लाल मक्‍खन, नीटा व डबू आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे। इस मौके पर ट्रस्ट पदाधिकारियों ने घोष्णा की कि आगे भी इस तरह के जन कल्याण के कार्य निरंतर किए जाएंगे ताकि समाज में कोई खुद को असहाय व बेसहारा महसूस न करें।

बठिंडा केंद्रीय जेल के हवालाती की मौत
बठिंडा। सेंट्रल जेल में एनडीपीएस एक्‍ट के तहत नजरबंद एक हवालाती की अचानक हालत बिगड़ने से मौत हो गई। उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए आज स्थानीय सिविल अस्पताल पहुंचाया गया है। सेंट्रल जेल के अधीक्षक एसएस सग्गू ने बताया कि मानसा जिले के थाना झुनीर इलाके बाशिंदे जगरूप सिंह को 14 जनवरी को जेल में लाया गया था। पुलिस ने उसे एनडीपीएस एट के उल्लंघन में गिरफ्तार किया था। वह नशेड़ी था और उसका इलाज जेल के अस्पताल में करवाया जा रहा था। गुरूवार बाद दोपहर को उसकी हालत अचानक ज्‍यादा बिगड़ गई। उसे बाद में सिविल अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। मगर उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

बुद्ध कौर इंसां की अंतिम इच्छा हुई पूर्ण
बठिंडा। अपनी दादी की अंतिम इच्छा को पूर्ण करते हुए उनके पोते लखबीर सिंह व उनके समस्त परिवार ने उनका शरीर शोध के लिए गुरू नानक देव मेड‍िकल कॉलेज अमरतसर को दान कर दिया। ज्ञात रहे कि शुक्रवार को बुद्ध कौर इंसां का अचानक देहांत हो गया, जिसके तुरंत बाद परिवार की ओर से उनकी आंखें दान की गई। इस बाबत जानकारी देते हुए डेरा सच्चा सौदा सिरसा ब्‍लड डॉनेशन बठिंडा इकाई के प्रभारी लखबीर सिंह ने बताया कि उनकी दादी का मानना था कि शरीर को जलाने से बेहतर होगा, इसको किसी कार्य के लिए दान कर दिया जाए। उन्होंने पूरे परिवार को अपनी अंतिम इच्छा बता रखी थी कि उनकी मृत्यु के बाद उनके शरीर को शोध के लिए दान किया जाए, ताकि शरीर पर होने वाली शोध से आने वाली पीढ़ी को कुछ न कुछ फायदा पहुंच सके। 85 वर्षीय बुद्ध कौर इंसां का शरीर आज डेरा सच्चा सौदा सिरसा से पहुंची एक विशेष टीम को सुपुर्द किया गया।

पहल : शोक सभा में नहीं खाएंगे खाना व रामबाग में स्विच ऑफ रखेंगे मोबाइल फोन
पंचवटी नगर वेलफेयर सोसाइटी ने पारित किए प्रस्ताव

बठिंडा। पंचवटी नगर वेलफेयर सोसाइटी के कार्यकारिणी सदस्यों की एक बैठक  चेयरमैन भूषण अग्रवाल व अध्यक्ष जनक राज गर्ग की अध्यक्षता में हुई। इस मौके वाइस चेयरमैन अनिल गार्गी, कोषध्यक्ष गोपाल दास गर्ग, सचिव रवि बांसल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष एमएम बहल, राजिंदर जैन, सुरेश सिंगला, भुपेश गुप्ता, सतपाल बांसल, मास्टर सविंदर सिंह, सुनील गुप्ता, पाली आदि शामिल हुए। बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किए गए कि भविष्य में सोसाइटी का कोर्इ भी सदस्य किसी शोक समारोह में खाना नहीं खाएगा और रामबाग में संस्था का सदस्य अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ रखेगा। इसके अलावा सोसाइटी की ओर से 30 जनवरी को नगर की सुख-शांति की कामना के लिए श्री सुखमणी साहिब का पाठ रखा जाएगा। इसके बाद विशाल भंडारा लगाया जाएगा। चेयरमैन भूष्ण अग्रवाल ने कहा कि अन्य संस्थाएं भी सोसाइटी की ओर से लिए गए फैसले में अपना सहयोग दें।

परिवार नियोजन संबंधी जिलास्तरीय वर्कशॉप आयोजित
बठिंडा। स्थानीय टीचर्स होम में सेहत विभाग की ओर से परिवार नियोजन संबंधी जिला स्तरीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता डॉटर इंद्रदयाल गोयल ने की। अपने अध्यक्षता भाष्ण में श्री गोयल ने बताया कि विभाग की तरफ से मां की सेहत बरकरार रखने के लिए गर्भ दौरान सेहत सेवाएं प्रदान की जाती हैं, जिससे मां तंदरुस्त बच्चे को जन्म दे सकती है। इसके साथ ही दो बच्चों में कम से कम तीन साल का अंतर होना अति जरूरी है क्‍योंकि इस अवधि के दौरान मां का शरीर दूसरव् बच्चों को पैदा करने के काबिल हो जाता है। इसके लिए कॉपरटी, निरोध व खाने वाली गोलियों का इस्तेमाल किया जा सकता है एवं दो बच्चों के बाद पुरुष चीरा रहित नसबंदी भी करवा सकता है क्‍योंकि यह एक आसान तरीका है। इस दौरान किसी भी प्रकार का चीरा एवं टांका नहीं लगाया जाता एवं इससे मर्दानगी भी कायम रहती है। उन्होंने इस मौके पर सेहत विभाग की ओर से दी जाने वाली अन्य योजनाओं के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी।  महिला विशेष्ज्ञ डॉ. मोनिका शर्मा ने महिलाओं के लिए नई दस साल की अवधि वाली आईयूडी के बारे जानकारी देते हुए सभी शंकाओं को दूर किया एवं दो बच्चों के बीच समयांतर रखने के लिए विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इसके अलावा जिला सेहत अधिकारी डॉटर आरएस रंधावा ने परिवार भलाई के पक्के तरीके अपनाने वाले दम्पतियों को मिलने वाली व‍ित्‍त‍ि सहायता के बारे जानकारी दी एवं इस मौके पर उन्होंने जननी सुरक्षा योजना, बालकी रक्षक योजना, सुरक्षा जनेपा योजना आदि योजनाओं की भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। डॉक्‍टर अनिल गोयल एमएस ट्रेनर एनएस भी ने सक्रीन व एनएसवी की जानकारी दी। इस समारोह के दौरान जिला मास मीडिया अधिकारी ऊष सिंगला की ओर से स्टेज संचालिका की जिम्मेदारी बाखूबी निभार्इ गई। इस सेमिनार में जिले के सभी प्रोग्राम अधिकारी, सीनियर मेडिकल अधिकारी, सीडीपीओ, आंगनवाड़ी वर्करों आदि ने शिरकत की।

ईश्‍वरीय दर्शन बिन मोक्ष नहीं मिलता : भारती जी

बठिंडा। स्थानीय अजीत रोड़ गली नम्बर 8 स्थित श्री वैष्णु माता विद्या मंदिर में चल रही श्रीराम कथामृत के दूसरव् दिन भत जनों को प्रवचनों से निहाल करते हुए मानस मर्मज्ञा महामनस्विनी साध्वी सुश्री जयंती भारती जी ने प्रभु श्री राम के जन्म एवं उनकी जीवन लीलाओं के भीतर छुपे हुए अध्यात्मिक रहस्यों को कथा प्रसंग के द्वारा उजागर किया। उन्होंने कहा कि गोस्वामी तुलसी दास जी द्वारा रचित श्री राम चरित मानस वर्तमान युग की भी समस्त समस्याओं का निवारण प्रस्तुत करता है। उन्होंने कहा कि मोह माया और अहंकार से अंधे हो चुके मानव को संमार्ग पर लाने के लिए प्रभु अवतीर्ण होते हैं। निराकार परमात्मा धर्म की स्थापना के लिए साकार रूप धारण करता है और सतगुरू के रूप में मानव के घट भीतर उसे अपने निराकार रूप का साक्षात्कार करवा देते हैं, योंकि अतःकर्म में ईश्‍वर के दर्शन बिना मानव को मोक्ष की प्राप्ति नहीं होती और यह नित्य दर्शन सतगुरू की कृपा बिना संभव नहीं। साध्वी बहनों द्वारा सुमधुर भजन संकीर्तन कर भक्तों को भावविभोर कर दिया गया। प्रांगण में बड़ी संख्या में श्रद्धालु एवं शहर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित हुए। इस कार्यक्रम में ज्‍योति प्रज्‍वलित की रसम प्रकाश चंद ने अदा की। इस धार्मिक कार्यक्रम मदन लाल बांसल व जगदीश कुमार गोयल उपस्थित हुए।

यूनेस्को ने किया होनहार छात्रों को सम्मानित
बठिंडा। यूनेस्को लब की ओर से विभिन्‍न स्कूलों में प्रतिभा खोज मुकाबले करवाए गए। कनवीनर मूलराज शर्मा ने बताया कि इनमे प्रताप नगर के सरकारी प्राइमरी स्कूल की छात्रा इंदू रानी को एक से सौ तक पहाड़ा सुनाने पर पुरस्कृत किया गया। इसी तरह सुदेश वाटिका कान्वेंट स्कूल की पांचवीं कक्षा की छात्रा हरदीप कौर भी विशिष्ट प्रतिभा के तौर पर नवाजी गई। इस बच्ची ने भारत, पंजाब आदि विभिन्ना नशा बनाने के अलावा हिन्दी, पंजाबी, अंग्रेजी सुलेख में मिसाल पेश की।

राष्ट्रीय वोटर दिवस समारोह 25 को
बठिंडा। राष्ट्रीय वोटर दिवस समारोह 25 जनवरी को मनाया जाएगा। यह जिला स्तरीय समारोह सुबह साढ़े नौ बजे स्थानीय एसएसडी गर्ल्स कॉलेज परिसर में करवाया जा रहा है। जिला चुनाव अधिकारी कम डिप्टी कमिश्‍नर डॉ. एस करुणा राजू ने बताया कि युवाओं को वोट की अहमियत समझाने व मतदान के प्रति उत्साहित करने के मकसद से यह अभियान जिले के प्रत्येक पोलिंग बूथ पर करवाया जाएगा। इनमें 90 रामपुरा फूल हलके का पंजाबी यूनिवर्सिटी नेबरहुड कैंपस रामपुराफूल, 91 भुच्चो मंडी का सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भुच्चो, 93 बठिंडा देहाती का सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल संगत मंडी, 72 तलवंडी साबो का खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल लड़के व 95 मौड़ का सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मौंड में समारोह होगा। यहां 1 जनवरी 2011 की योग्यता तिथि के आधार पर रजिस्टर्ड किए विशेषकर 18 से 20 साल के नागरिकों को वोटर कार्ड के साथ एक बैज भी दिया जाएगा, इससे उन्हें वोटर बनने पर गर्व महसूस करेगा।

कम्प्यूटर साइंस में नई शोध पर नेशनल कांफ्रेंस
बठिंडा। कम्प्यूटर एप्लीकेशंस में हुई नवीन खोज एवं तकनीकों के बारे छात्रों को जागरूक करने के मकसद से बाबा फरीद ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूट द्वारा कम्प्यूटर साइंस में नई शोध विषय पर नेशनल कांफ्रेंस का आगाज शुक्रवार को हुआ। इस समारोह में बतौर मुख्यातिथि एडीसी विकास सी सिबन पहुंचे। दो दिवसीय कांफ्रेंस के प्रथम दिन माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन इंडिया के स्ट्रेटेजिक एंगेजमेंट डायरेक्‍टर योगेश कोछड़ ने छात्रों को उत्साहित करते हुए कहा कि समय को अपने अनुसार ढाला जा सकता है। उन्होंने छात्रों को सप्ताह भर में कम से कम एक पुस्तक पढ़ने की अपील करते हुए कहा कि प्रश्नों से बौद्धिक विकास होगा एवं किताबें पढ़ने से ही ज्ञान में वृद्धि होगी। पंजाबी यूनिवर्सिटी रीजनल सेंटर के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. मुनीश जिंदल ने कम्प्यूटर की आग्रणी तकनीकों पर प्रकाश डाला। डॉ. विक्रम सिंह ने कम्प्यूटर की उत्पति व विकास के बारे में बताया। डॉ. जयप्रकाश एस हसराजनी ने कहा कि किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए जोश व जज्‍बा चाहिए। उन्होंने छात्रों ने को सकारात्मक रवैया, आत्मविश्‍वास और तकनीकी दक्षता पर जोर देने को प्रेरित किया। विभिन्‍न टेक्‍नीकल सेशन में कम्प्यूटर साइंस में नवीन तकनीकी एवं खोज बारे पर्चे भी पढ़े गए। एमडी गुरमीत सिंह धालीवाल ने बताया कि संस्था में खोजी छात्रों के लिए इनोवेशन सेंटर खोजा जा रहा है ताकि शैक्षणिक क्षेत्र, कारपोरेट क्षेत्र, वैज्ञानिक क्षेत्र व एनजीओ से जुड़े युवाओं को रिसर्च के लिए प्लेट फार्म मुहैया करवाया जा सके।

No comments:

Post a Comment