Saturday, January 8, 2011

8 jan 2011 Daily Eveing NewsPaper Truthway

सरकारी स्कूल मुलतानियां रोड़ में लगाया ट्रेनिंग कैंप
बठिंडा। सरकारी एलिमेंट्री स्कूल मोहल्ला झुटिका मुलतानियां रोड़ बठिंडा में स्कूल की शहरी शिक्षा विकास कमेटी को उनके कार्यों पर जिम्मेदारियों प्रति जागरूक करने हेतु परमजीत कौर बीआरपी बठिंडा की अध्यक्षता में एक ट्रेनिंग कैंप आयोजित हुआ। इस कैंप में स्कूल के चेयरमैन बंत सिंह सिद्धू, चेयरमैन शिवकरण सिंह सिद्धू, पूर्व चेयरमैन चमकौर सिंह मान, स्कूल प्रभारी सतिंदर कौर, प्राइमरी विंग इंचार्ज सुखदेव सिंह बाहिया, पूर्व पार्षद शोभा सिंह, मक्‍खन सिंह औलख, जरनैल सिंह मानशाहिया, शविंदरपाल कौर, करतार सिंह फौजी, दर्शन सिंह फौजी, गुरमेल सिंह पीटीए प्रधान, अमनदीप कौर, सुखदेव सिंह, बिहारी लाल आदि सदस्यों के अलावा स्कूल स्टाफ उपस्थित था। इस मौके पर जानकारी देते हुए परमजीत कौर ने बताया कि सरकार की ओर से लड़कियों को साइकिल व स्कूल में बच्चों के बैठने के लिए बैंच आदि मुहैया करवाने के लिए ग्रांट दी जा रही है। चमकौर सिंह मान ने उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल व शिअद हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला का स्कूल में नई इमारत बनाने के लिए 280000 रुपए व बैंच आदि खरीदने हेतु 31000 रुपए की आर्थिक मदद के लिए आभार प्रकट किया, समारोह के अंत में गत चार जनवरी को स्कूल में हुए चित्रकला मुकाबलों में बाजी मारने वाले छात्रों को सम्मानित किया।


'नशा मुक्ति अंदोलन-खेलों के जरिए' समारोह संपन्ना
ट्रस्ट ने किया नाटक छेवां दरिया का सफल मंचन

बठिंडा। अम्बूजा सीमिंट फाउंडेशन की ओर से स्थानीय मालोट मार्ग बठिंडा में अम्बूजा सीमिंट कालोनी में नशा मुति अंदोलन खेलों के जरिए समारोह का आयोजन किया गया, जिसका शुभारम्भ मुख्यातिथि आइजी बठिंडा रेंज निर्मल सिंह ढिल्लों व विशेष मेहमान डीआइजी रेंज बठिंडा लोक नाथ आंगरा ने किया। समारोह के मुख्य मेहमानों ने समारोह पंडाल से सटे खेल परिसर में हाकी खिलाड़ियों से मुलाकात कर उनको खेलों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर उड़िया कालोनी के गरीब बच्चे भी उपस्थित थे, जिनको अम्बुजा फाउंडेशन की ओर से निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जा रही है। इस समारोह की शुरूआत निर्देशक महेंद्रपाल प्रधान द्वारा निर्देशित नाटक छेवां दरिया से हुई, यह नाटक सुखमंदर मैमोरियल चेरीटेबल ट्रस्ट की ओर से खेला गया एवं लेखक ललित शर्मा द्वारा लिखे इस नाटक ने लोगों को बेहद प्रभावित किया। इसके अलावा समारोह में पहुंचे मुख्यातिथियों के अलावा अन्य मुख्य वताओं ने नशे के विरोध में लोगों को लामबंद होने के लिए निवेदन किया, ताकि पंजाब की युवा पीढ़ी को नशे की दलदल में धंसने से बचाया जाए। इस मौके पर एम्बुजा फाउंडेशन वक्ता की ओर से अपनी गतिविधियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। समारोह के दौरान एम्बुजा फाउंडेशन की प्रेरणा के चलते नशे से मुक्त हुए लोगों ने अपने विचार पेश कर लोगों को नशे के विरोध में खड़े होने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर प्रोजेट कोआर्डिनेटर आरएम चौहान ने बताया कि फाउंडेशन की ओर से खेलों के जरिए युवा पीढ़ी को नशों से दूर रखने हेतु प्रयत्न किए जा रहे हैं, यह प्रोग्राम भी उसका एक मुख्य हिस्सा था। उन्होंने बताया कि फाउंडेशन की ओर से आस पास के गांवों के युवाओं को खेलने के लिए प्रेरित किया जाएगा एवं उनको हाकी खेलने के लिए कालोनी स्थित मैदान भी उपलध करवाया जाएगा। ज्ञात रहे कि फाउंडेशन की ओर से एचआइवी के प्रति जागरूकता फैलाना, नशा विरोधी मुहिम एवं ग्रामीण स्तरों पर निःशुल्क देने जैसे समाज कल्याण के कार्य किए जा रहे हैं। समारोह में फाउंडेशन के यूनिट हैड संजय वशिष्ट, शिअद हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला, मास्टर हरमंदर सिंह सिद्धू, आसरा वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष रमेश महेता, योगमाहिर राधे श्याम बांसल, पवन सिंगला, पूर्व खिलाड़ी चंद सिंह, नछार सिंह सिद्धू आदि उपस्थित थे।


दश्मेश स्कूल में सात दिवसीय एनएसएस कैंप शुरू
बठिंडा। दश्मेश पलिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल बठिंडा में प्रिंसिपल डॉ. रविंदर सिंह मान की अध्यक्षता में सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना कैंप की शुरूआत हुई। यह कैंप सात से तेरह जनवरी तक लगाया जा रहा है। इस कैंप में दश्मेश पलिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल नथाना के वालंटियर शामिल हैं। यह कैंप युवक सेवाएं विभाग की हिदायतों अनुसार लगाया जा रहा है। इस कैंप में जहां वालंटियर अपने हाथों से कार्य करेंगे एवं वहीं बाहर से आए रिसोर्स पर्सन उनको वातावरण, सेहत, कैरियर गाइडेंस आदि विष्यों पर लेचर देंगे। शिविर का उद्घाटन डॉ. कमलदीप सिद्धू सहायक डायरव्टर युवक सेवाएं बठिंडा की ओर से किया गया। इस मौके पर परवेज बबलू एंड पार्टी ने कवाली पेश की एवं परेटी व रमनजोत ने गीत गाकर रंगारंग प्रोग्राम पेश किया। प्रिंसिपल डॉ. रविंदर सिंह मान ने आए हुए मेहमानों का धन्यवाद किया एवं भरोसा दिलाया कि शिविर में उद्देश्यों की पूरी तरह से पालना की जाएगी।

नशीली दवाइयों समेत दो काबू
बठिंडा। स्थानीय रेलवे स्टेशन पर जीआरपी व एंटीड्रग एंड स्मगलर्स स्टाफ ने शुरू किए तलाशी अभियान के तहत दो व्यक्तियों को नशीली दवाइयों समेत गिरफ्तार किया। सूत्रों से एकत्र की जानकारी के अनुसार उत विभागों की ओर से संयुत तलाशी अभियान शुरू किया गया था, जिसके दौरान संदिग्ध लोगों की तलाशी ली गई। इस दौरान जब उक्त टीम के कुछ कर्मचारियों ने डबवाली से आए दो यात्रियों की तलाशी ली तो उनके पास से म्स्त्रक् पो स्पासमो प्रोसीवन बरामद किए। जानकारी के अनुसार तारा चंद से 400 पत्‍ते व शिवजी कुमार से 160 पत्‍ते बरामद किए एवं उक्त व्यक्‍ित रामपुरा फूल के रहने वाले हैं।

पैसे न देने पर वृद्ध महिला को पीटा

बठिंडा। स्थानीय धोबियाना बस्ती में पैसे देने से इंकार करने पर पड़ोसी वृद्ध महिला की पिटाई करने का मामला सामने आया है। स्थानीय सिविल अस्पताल में उपचाराधीन वृद्ध महिला शांति देवी ने बताया कि उसके पड़ोस में एक युवक रहता है, जिसने उसके साथ इस लिए मारपीट की कि उसने उसको पैसे देने से इंकार कर दिया था। श्रीमति देवी ने बताया कि वह सिर्फ मानवता का फर्ज अदा करते हुए उक्‍त युवक को आए दिन खाने के लिए कुछ न कुछ पैसे देती थी, लेकिन गत रात्रि उस व्यक्ति ने पांच सौ रुपए की मांग की एवं मैंने पैसे देने में असमर्थता जताई तो उसने मेरे साथ मारपीट करना शुरू कर दिया एवं फिर वह वहां से दौड़ गया, और लोगों ने मुझे स्थानीय सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया।


ट्रैफिक पुलिस व आइडिया ने मिलकर चलाया अभियान
सैंकड़े वाहनों के पीछे लगाए निःशुल्क रिफलेटर

बठिंडा। स्थानीय झीलों के समीप कन्हैया चौंक पर ट्रैक्‍टर ट्रालियों को रोक कर ट्रैफिक पुलिस व आइडिया सेल्युलर लिमिटेड के अधिकारियों की ओर से निःशुल्क रिफलेटर लगाए गए एवं उनको ट्रैफिक नियमों के बाबत जानकारी देते हुए पालना करने के लिए प्रेरित किया। यह अभियान इंस्पेक्‍टर करतार सिंह हाइवे ट्रैफिक रेंज बठिंडा के नेतृत्व में पूरा दिन चलाया गया, जिसकी शुरूआत एएसपी सिटी विक्रमपाल भट्टी ने ट्रालियों के पीछे रिफलेक्‍टर लगाकर की। इस मौके पर मीडिया से बातचीत करते हुए श्री भट्टी ने बताया कि लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति सचेत करने हेतु जिला स्तर कई प्रोग्रामों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि सड़क हादसों पर नकेल कसी जाए। उन्होंने बताया कि ट्रैफिक पुलिस की ओर से लोगों को सचेत करने के लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से स्टीकर रिलीज किए जा रहे हैं, जिनको शहर के अलग अलग क्षेत्रों में बांटा जाएगा। इसके अलावा रिफलेक्‍टर लगाओ अभियान का नेतृत्व कर रहे इंस्पेक्‍टर करतार सिंह ने बताया कि आज दिन भर में करीबन 300 वाहनों को रिफलेटर लगाए जाएंगे, जो आइडिया कंपनी की ओर से निशुल्क मुहैया करवाए गए हैं। इसके अलावा वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी गई ताकि सड़क हादसों की वारदातों पर नकेल कसी जाए। इस मौके पर आइडिया अधिकारी अर्पित गोयल, हितेश शर्मा, प्रिंस अरोड़ा व प्रभदीप ने बताया कि बठिंडा शहर में करीब 1500 के आस पास रिफलेक्‍टर लगाए जा चुके हैं जबकि पूरे पंजाब में 35000 के करीब रिफलेटर आइडिया कंपनी की ओर से ट्रैफिक पुलिस विभाग के साथ मिलकर लगाए जाएंगे, जिसमें से काफी फीसदी लगाए जा चुके हैं। 

माता काली मंदिर के लिए बस रवाना

बठिंडा। स्थानीय परस राम नगर के मुख्य चौंक स्थित श्री दुर्गा मंदिर से आज सुबह जय मां काली सेवा समिति की ओर से निःशुल्क बठिंडा से माता काली मंदिर पटियाला के लिए बस यात्रा रवाना की गई। ज्ञात रहे कि हर महीने समिति की ओर से निःशुल्क बस यात्रा का आयोजन किया जाता है। इस बाबत जानकारी देते हुए बादल डायरी के मालिक व समिति प्रधान पवन बादल ने बताया कि समिति की ओर से लोगों की अटूट श्रद्धा को देखते हुए इस तरह की बस सेवा का प्रबंध किया गया है। इस मौके पर दर्शन कुमार कांसल, अशोक भंडारी, विनय गोयल, रमन गर्ग, भूष्ण बादल, महावीर राजू, सुखविंदर सिंह, रोहित बांसल, जसवंत सिंह, विन्नाी शर्मा आदि उपस्थित थे।

बीबी वाला चौंक के दुकानदारों ने लगाया लंगर
बठिंडा। स्थानीय बीबी वाला चौंक में आज सुबह समूह दुकानदारों की ओर से सूर्यदेव को खुश करने के लिए हर साल की तरह लंगर का आयोजन किया गया। इस बाबत जानकारी देते हुए शिवम मेडिकल के मालिक जितेंद्र गर्ग ने बताया कि उत लंगर का आयोजन संजीव कुमार की अध्यक्षता में तारा चंद, अमरजीत, राधा राम, रोहित, विक्की, लीला, दीपू, दीप सिंह पूहला व अन्य दुकानदारों के सहयोग से किया। उन्होंने बताया कि हर साल समूह दुकानदारों की ओर से समाज कल्याण व सर्द मौसम सूर्यदेव को खुश करने के लिए लोगों के लिए लंगर का आयोजन किया जाता है।

संत की पुण्यतिथि पर लगाया रक्‍तदान शिविर
रक्‍तदान लहर को जन लहर बनाने में सहयोग करेंगे : महंत लक्ष्मण हरी जी

बठिंडा। स्थानीय बीबी वाला रोड़ स्थित एक धार्मिक अस्थान उदासीन भवन पर श्री मान 1008 संत बाबा धूणी दास जी महाराज की वार्षिक पुण्यतिथि मनाते हुए आश्रम की ओर से यूनाइटेड वेलफेयर सोसायटी के साथ मिलकर रक्‍तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारम्भ आश्रम के महंत लक्ष्मण हरी जी उदासीन डेरा भियाना साहिब गोबिंदपुरा द्वारा रतदानियों को बैज लगाकर किया गया। पुण्यतिथि पर आयोजित रतदान शिविर में 27 व्यक्तियों ने स्वेच्छा से रक्‍तदान किया एवं लड एकत्र करने के लिए सिविल अस्पताल बठिंडा की टीम विशेष तौर पर पहुंची, जिसकी अगुवाई डॉ. इंद्रजीत सरां द्वारा की गई। इस मौके पर उपस्थित यूनाइटेड वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष विजय भट्‌ट व प्रेस सचिव जितेंद्र गोभीवाला ने पुण्यतिथि पर रतदान शिविर लगाने के लिए आश्रम प्रबंधन का धन्यवाद करते हुए लोगों से अपील की कि ऐसे मौकों पर रक्‍तदान शिविरों का आयोजन कर वह भी कई लोगों की जानें बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि रत दान एक उत्‍तम दान है, इस दान को करने के लिए मानव को पीछे नहीं हटना चाहिए योंकि रत कुदरत की देन है। अगर यह देन कुदरत के बंदों को जिन्दगी दे सकती है तो इस में हरज कैसा। मानव को जीवन में रक्‍तदान करते रहना चाहिए क्‍योंकि दान किया रक्‍तदान कभी व्यर्थ नहीं जाता, वह किसी न किसी मनुष्य की जान बचाने के काम आता है। इस मौके पर अविनाश सिंह सोढ़ी, एसडीओ, सब इंस्पेटर सिंगारा सिंह, सरदारगढ़ के पूर्व सरपंच राम सिंह आरपी जिंदल, मोहित जिंदल, परमप्रीत, विनोद, नरव्श पठानियां आदि विशेष तौर उपस्थित हुए एवं रक्‍तदानियों का हौंसला बढ़ाते हुए रक्‍तदान प्रति उनके भ्रम दूर किए। समारोह के अंत में महंत लक्ष्मण हरी जी उदासीन ने संस्था व रतदानियों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि रतदान की लहर को घर घर तक पहुंचाने के लिए उनका उदासीन भवन अपने स्तर पर पुरजोर कोशिश करेगा, क्‍योंकि आज के समय में रतदान करने की अति जरूरत है एवं इस जरूरत को पूरा करने के लिए लोगों को इसके प्रति जागरूक करने की जरूरत है। उन्होंने संस्था कार्यकर्ताओं को भरोसा दिलाया कि उनकी ओर से आगे भी इस तरह के शिविरों का आयोजन किया जाएगा।


अफीम व चूरा पोस्त सहित दो काबू
बठिंडा - पुलिस ने विभिन्‍न जगहों पर छापामारी दौरान अफीम व भुक्की चूरा पोस्त सहित दो लोगों को काबू किया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर कारवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार गांव गुरथड़ी में थाना रामां पुलिस ने छापामारी के दौरान गुरदेव सिंह पुत्र मेला सिंह वासी मोहल्ला खटिका वाला नजदीक थाना सदर को 9 किलो भुक्की चूरा पोस्त सहित काबू किया है। उधर, एसआई हरबंस सिंह ने गांव पक्का कलां में छापामारी कर सावल सिंह पुत्र फूला राम वासी अनुबाना थाना खंड़ापा जिला जोधपुर राजस्थान को 1 किलो अफीम सहित काबू किया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 18,15,61,85 एनडीपीएस एक्‍ट के तहत मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

विभिन्ना हादसों में 6 घायल
बठिंडा - गत दिवस महानगर में हुए विभिन्‍न हादसों में 6 लोग घायल हो गए। घायलों को सहारा के सदस्यों ने उपचार हेतु सिविल अस्पताल पहुंचाया। जानकारी के अनुसार स्थानीय थर्मल प्लांट फाटक के पास दो कारों की आपसी भिड़त में छिंद्रपाल कौर पत्नी हरचंद सिंह, सर्बजीत कौर पत्नी गुरदीप सिंह, सुधीर कुमार पुत्र अमृत लाल गंभीर रूप में घायल हो गए। उधर, अजीत रोड 26 नंबर गली के पास एक स्कूटर स्लिप होने कारण उस पर सवार दो व्यक्ति दविंद्र सिंह पुत्र मेजर सिंह, मितलेश कुमार पुत्र भाईनाथ घायल हो गए। इधर, स्थानीय बीड़ रोड बस स्टैंड के पास अचानक एक मोटरसाइकिल किसी पेड़ से टकराने कारण उस पर सवार सुनील कुमार पुत्र राम पाल वासी उड़िया कालोनी गंभीर रूप में घायल हो गया। घायलों को सहारा के सदस्यों ने उपचार हेतु सिविल अस्पताल पहुंचाया व घटना की सूचना उन के परिजनों को दी।

दो शवों को दफनाया

बठिंडा : गत दिवस विभिन्न जगहों से दो शव बरामद हुए जिन को सहारा के सदस्यों ने मुस्लिम रीति रिवाजों अनुसार दफनाया। जानकारी के अनुसार गत दिवस स्थानीय रेलवे स्टेशन और रेलवे माल गोदाम में दो शव बरामद हुए थे। जिनकी शिनाख्त सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद मुसलमान धर्म से सम्बधिंत हुई। शवों को सहारा व मुस्लिम ह्यूमन वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से धार्मिक रीति रिवाजों से दफना दिया गया।

नकदी व मोबाइल छीना
बठिंडा - कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा नंदगढ़ थाना संगत के पैट्रौल पम्प पर नकदी व मोबाइल छीनने का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर कारवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार राम सिंह पुत्र महावीर प्रसाद नंदगढ़ पेट्रोल पम्प ने थाना संगत पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में बताया कि 7 जनवरी सांय 6-30 बजे के करीब कुछ अज्ञात व्यक्ति व्हीकल पर आए और मेरे से 3500 रुपए व मोबाइल छीन कर फरार हो गए। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 382,148,506,323 के तहत मामला दर्ज कर कारवाई शुरू कर दी है।

No comments:

Post a Comment