Wednesday, February 23, 2011

23 feb 2010 Daily newspaper truthwaytimes

25 को बठिंडा पहुंचेगा मशाल मार्च
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। पंजाब शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने व लोगों को सरकारी स्कूलों में मिलने वाली सुविधाओं से अवगत करवाने के लिए मशाल मार्च निकाला जा रहा है, जोकि 25 फरवरी को बठिंडा में प्रवेश करेगा एवं 25 सुबह गांव बल्लुआना से शुरू होगा। इस बाबत जानकारी देते हुए सीएमसी संयोजक इकबाल सिंह ने बताया कि बठिंडा शिक्षा विभाग मुक्‍तसर के गांव भलाईआना से मशाल मार्च को रिसीव करेगा एवं 25 सुबह से गांव बल्लूआना से इस मार्च को आगे बढ़ाने का अभियान शुरू किया जाएगा। बठिंडा के छह ब्‍लॉकों से होता हुआ यह मशाल मार्च मानसा जिले में प्रवेश करेगा। इस मार्च को सफल बनाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से संबंध स्कूलों के मुख्य शिक्षकों को सूचना पत्र भेज दिए गए हैं।  

एसजीपीसी के पूर्व सदस्य पर लगाए बदसलूकी के आरोप

टरूथ वे न्यूज, बठिंडा। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह मक्कड़ के गांव होंद चिल्लड़ संबंधी आ रहे बयानों के संदर्भ में दंगा पीड़ित परिवार कमेटी ने एक प्रेस बयान जारी करते हुए कहा कि एसजीपीसी के पदाधिकारी उत मामले में अभिज्ञता जाहिर कर लोगों की आंखों में धूल झोंक रहे हैं जबकि इस गांव से संबंध रखने वाले बलवंत सिंह ने दंगों का शिकार होने के बाद स्थानीय हाजीरतन गुरुद्वारा साहिब स्थित एसजीपीसी के सदस्यों को आपबीती सुनाने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने इस मसले को उस समय गम्भीरता से नहीं लिया था। दंगा पीड़ित परिवार कमेटी के सदस्य इकबाल सिंह ने जारी एक प्रेस बयान में बताया कि गांव होंद चिल्लड़ में रहते हुए सिख परिवार भी दंगों की आग से अछूते नहीं रहे, उनके एक निकटस्थ बलविंदर सिंह इसकी उदाहरण हैं, जो दंगों के वत जान बचाकर निकटवर्ती मंडी गोनियाना में आकर रहने लग गए थे, जिन्होंने इस बाबत एसजीपीसी से भी संपर्क करने की कोशिश की, मगर तत्कालीन कमेटी सदस्य भाग सिंह ने उनकी एक नहीं सुनी एवं दफ्तर से निकले के आदेश देते हुए जान से मारने की धमकियां दी, और आज एसजीपीसी के प्रधान कह रहे हैं कि उक्‍त गांव से जुड़ा कोई भी मामला उनके पास नहीं आया।

स्कूल से कम्प्यूटर तो घर से सिलेंडर चोरी

टरूथ वे न्यूज, बठिंडा। जिला पुलिस विभाग के अंतर्गत आते थाना रामपुरा व मौड़ ने क्रमशः घर से सिलेंडर व स्कूल लैब से कम्प्यूटर चोरी होने का मामला दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार थाना रामपुरा को गुरदेव सिंह वासी कराड़वाला ने शिकायत दर्ज करवाई कि आरोपी बूटा सिंह उसके घर में घुसा एवं घर में पड़े गैस सिलेंडर को उठाकर ले गया। उधर, मौड़ पुलिस को सरकारी एलीमेंट्री स्कूल कुत्‍तीवाल खुर्द की शिक्षिका मंजू बाला ने शिकायत दर्ज करवाई कि कोई अज्ञात व्यति स्कूल की कम्प्यूटर लैब से कम्प्यूटर सहित अन्य सामान चोरी कर ले गया, जिसकी कुल कीमत 25 हजार रुपए बनती है। इसके अलावा रामा मंडी के मुख्य बाजार से मोटरसाइकिल चोरी होने का मामला सामने आया है। दर्शन पाल वासी प्रताप नगर बठिंडा ने रामा पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई कि उसका हीरो हांडा सीडी डिलेक्‍स नम्बर पीबी 03 यू 5246 कोई अज्ञात व्यक्‍ति चुराकर ले गया। इस तरह गगन पैलेस गोनियाना से एक मोटर साइकिल पीबी 03 जे 5898 चोरी होने का मामला सामने आया है। पुलिस ने शिकायत दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

कांग्रेसी नेता व बाबा रामदेव आमने सामने
मेरे पास कोई काला धन नहीं : स्वामी रामदेव

टरूथ-वे न्यूज, नई दिल्ली। भ्रष्टाचार के  खिलाफ अभियान छेड़ने वाले योग गुरु बाबा रामदेव और कांग्रेस के बीच महाभारत शुरू  हो गई है। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने बाबा रामदेव की प्रॉपर्टी के बाद उनके  ट्रस्ट को मिल रहे दान के पैसे पर भी सवाल उठा दिया। जवाब में बाबा रामदेव ने कहा कि उनके ट्रस्ट को दान में कोई काला धन नहीं मिलता है। यही नहीं उन्होंने यह तक  कह डाला कि रामदेव कांग्रेस से बड़े देसी ब्रैंड है। एक  न्यूज चैनल से बातचीत में बाबा रामदेव ने कहा कि  उनके ट्रस्ट पतंजलि योगपीठ और दिव्य योग मंदिर का कुल 11 सौ करोड़ का टर्नओवर है। उनके  पास एक एक  पैसे का पूरा हिसाब है। उन्होंने कहा कि उनके ट्रस्ट को चंदे के जरिए पैसा मिलता है। पैसे का पूरा हिसाब होता है। दान में कोई काला धन नहीं लिया जाता है। गौरतलब है कि  दिग्विजय सिंह ने पहले कहा था कि  भ्रष्टाचार की बात करने से पहले बाबा को अपनी आय और व्यवसाय के  बारे में जानकारी सार्वजनिक  करना चाहिए। इसके  बाद उन्होंने बाबा को मिल रहे चंदे के पैसे पर भी सवाल उठाए थे। सिंह ने कहा कि 'बाबा को अगर राजनीति में आना है, तो खुलकर राजनीति में आएं, वरना लोगों को योग सिखाते रहें। दोनों के घालमेल का कोई मतलब नहीं है।' इससे पहले बाबा के भ्रष्टाचार विरोधी अभियान से कथित तौर पर नाराज एक  कांग्रेसी सांसद ने उनके साथ बदतमीजी करते हुए उन्हें गालियां तक दे डाली थीं।

एचआईवी टीका पहले चरण में हुआ पास
टरूथ-वे न्यूज, दिल्ली। भारत में विकसित किए जा रहे एचआईवी के टीके  के  चिकित्सीय परीक्षण का पहला चरण पूरा हो गया है। विशेषज्ञों को इस परीक्षण के  बाद इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं मिला है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के  डायरेटर जनरल डॉक्‍टर वीएम कटोच ने बताया, विकसित किए जा रहे एचआईवी के टीके के चिकित्सीय परीक्षण का पहला चरण दिसंबर 2010 में पूरा हो गया है। इसे अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों की मदद से पूरा किया गया है। इसके कोई साइड इफेट नहीं दर्ज हुए हैं। उन्होंने कहा, मुझे आशा है कि भारत में जितने भी प्रकार के  एचआईवी वायरस मिलते हैं, यह टीका उन सभी पर प्रभावी साबित होगा। परीक्षणों में कोई जल्दबाजी नहीं की गई है। थाईलैंड में ऐसे ही एक  टीके का परीक्षण किया गया था, जो केवल 30 फीसदी प्रभावित रहा। हम चाहते हैं कि जो टीका बने, वह बहुत प्रभावी हो। टीकों का सबसे पहले प्रयोगशाला और पशुओं पर परीक्षण किया जाता है। अगर परिणाम सही आते हैं, तो टीके का कई चरणों में मनुष्यों पर परीक्षण होता है, इसके बाद ही इसे लाइसेंस देकर बाजार में बेचने की अनुमति मिलती है।

मंच व समिति ने कैदियों को कपड़े बांटे

टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। बठिंडा विकास मंच द्वारा योग सेवा समिति के सहयोग से जेल सुधार अभियान अधीन केंद्रीय जेल में कपड़े बांटने हेतु विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। मंच के अध्यक्ष राकेश नरूला ने बताया कि इस अवसर पर मुख्यातिथि कृष्ण कुमार बांसल चेयरमैन श्री गुरू नानक चेरीटेबल ट्रस्ट भुच्चो मंडी की उपस्थित में पचास कैदियों को कपड़े वितरित किए गए। मुख्यातिथि श्री बांसल ने योग माहिर राधे श्याम बांसल की प्रशंसा की, जो योग व प्राणायाम के माध्यम से कैदियों के जीवन में सार्थक बदलाव ला रहें हैं एवं उन्हें देश के विकास में सार्थक योगदान देने हेतु प्रेरित कर रहे हैं। इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी आश्रम से कुमारी निशा, कुमारी मनीशा, जेल उपाधीक्षक कौर सिंह व भलाई अधिकारी बलविंदर सिंह उपस्थित थे।

कॉलेज में एनएसएस पर सेमिनार आयोजित

टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। खालसा दीवान ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन्स बठिंडा की आग्रणी संस्था महाराजा रणजीत सिंह खालसा टेनीकल कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना संबंधी जानकारी देने के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यातिथि के तौर पर सहायक डायरव्टर युवक सेवाएं बठिंडा डाटर कमलजीत सिंह सिद्धू उपस्थित हुए। सेमिनार को संबोधन करते हुए मुख्य मेहमान डॉटर कमलजीत सिंह सिद्धू ने छात्रों को राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छात्र कैंप में भाग लेकर कैसे अपनी शख्सियत को निखार सकते हैं। इस मौके पर श्री सिद्धू ने इस मौके पर कॉलेज पर यूथ लब बनाने के लिए कॉलेज प्रिंसिपल इंजीनियर प्रदीप मित्‍तल को बधाई दी। सेमिनार के दौरान श्री मित्‍तल ने कहा कि भविष्य में कॉलेज की ओर से पंजाब टेनीकल यूनिवर्सिटी के नियमों के अनुसार राष्ट्रीय योजना कैंप लगातार लगाए जाएंगे ताकि जो छात्र इन कैंपों में भाग लेकर बड़ी प्राप्तियां हासिल कर सके। इस मौके पर इंस्टीच्यूशन्स के प्रधान राजिंद्र सिंह सिद्धू ने कॉलेज में आयोजित सेमिनार की प्रशंसा करते हुए कॉलेज के प्रिंसिपल को सेमिनार सफलतापूर्वक संपन्ना होने की बधाई दी। इस मौके पर चमकौर सिंह मान, सुरेंद्र सिंह मान, निर्मल सिंह संधू, लेक्चरार कुलदीप सिंह खालसा स्कूल व कॉलेज स्टाफ उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment