Thursday, February 24, 2011

24 feb 2010 Daily newspaper truthwaytimes

संत सम्मेलन 12 मार्च से
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। स्थानीय भाना मल ट्रस्ट में 12 से 15 मार्च तक स्वामी परमानंद गिरि जी महाराज की अध्यक्षता में तीसरा भक्‍ति योग वेदांत संत सम्मेलन आयोजित हो रहा है। समारोह के आयोजक अखण्ड परम धाम सेवा समिति सदस्यों ने बताया कि समारोह के दौरान सत्संग का समय रात्रि साढ़े सात से साढ़े दस तक रहेगा जबकि योग व ध्यान साधना का समय सुबह छह से आठ बजे तक होगा।

बाबा जी के जन्मदिवस पर किया पौधारोपण
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए ट्रस्ट मंदिर श्री रामचंद्र जी में पौधरोपण कर बाबा जी जन्मदिवस मनाया गया। इस मौके पर ट्रस्ट प्रधान डॉटर शिवदा गुप्ता, उपाध्यक्ष डॉक्‍टर राजकुमार सिंगला, उप सचिव देवराज गर्ग, डॉक्‍टर नरेश गुप्ता, केएल भाटिया, पवन तायल, मदन लाल गुप्ता, तरसेम बांसल, फकीरचंद आदि उपस्थित थे। संत निरंकारी मंडल बठिंडा ने बाबा सतगुरु हरदेव सिंह जी का जन्मदिवस वृद्धाश्रम व ट्रस्ट महिला चेरीटेबल अस्पताल में पौधारोपण कर मनाया। इस मौके पर ट्रस्ट के प्रधान ने पर्यावरण शुद्धि के लिए समाज सेवी संस्थाओं को आगे आने की अपील की। इस मौके पर निरंकारी भवन से आत्मप्रकाश, एसके दुग्गल, आदर्श मोहन, गिरधारी लाल, रमेश मित्‍तल आदि सदस्यों ने भी संबोधित किया।

टीबी विरोधी जागरूकता शिविर 
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। बुधवार को गुडविल सोसायटी द्वारा गुडविल अस्पताल, परस राम नगर में डॉक्‍टर आईडी गोयल सिविल सर्जन की अध्यक्षता में जिला टीबी एसोसिएशन एवं हैल्थ सोसायटी के सहयोग से एंटी टीबी सप्ताह के अंतर्गत टीबी विरोधी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें डॉक्‍टर कुंदन पाल जिला टीबी अधिकारी, सोनू गोयल ने टीबी के निवारण के बारे विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि टीबी का इलाज करवाते समय अगर उसका छह से आठ माह  के कोर्स पूरा न किया जाए तो यह बीमारी भयंकर रूप धारण कर लेती है, जिसको एमडीआर टीबी कहते हैं। उनके साथ विक्रमजीत कौर एवं सुखपाल कौर टीबीएचवी भी आए। गुडविल सोसायटी के सचिव की ओर से जिंदल ने सभी का स्वागत किया। गुडविल अस्पताल से रिम्पल मंगला, एमपी अरोड़ा, पवन रिक्की, दीवान चंद, एमजी नागला, धनशाम चंद, एचसी वर्मा, तरसेम अरोड़ा, सुदर्शन मित्‍तल, जसपाल सिंह, आरसी गुप्ता, जगपाल पाली का पूर्ण सहयोग रहा।

सांसद हरसिमरत ने दौरा कर जारी की ग्रांटें
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। स्थानीय सांसद हरसिमरत कौर बादल ने भुच्चो हलके के 8 गांवों का दौरा किया, जिनमें भुच्चो खुर्द, भुच्चो कलां, लहरा बेगा, पूहला, बाठ, लहरा मुहबत, लहरा सोधां, लहरा धूर कोट आदि शामिल हैं। इस दौरे के दौरान श्रीमति बादल ने कई विकास कार्यों की आधार शिला रखी। इस मौके पर उनके साथ हलका प्रभारी लखविंदर सिंह लक्‍खी, गुरा सिंह तुंगवाली, सुखदीप सिंह सिद्धू, बलकार सिंह, दविंदर पाल सिंह, डॉक्‍टर ओम प्रकाश शर्मा, सुखविंदर सिंह मलिक, लाभ सिंह ढेलवां, डिप्टी कमिश्नर डॉटर एसके करुणा, हरदयाल सिंह मान, डीटीओ अमनदीप बांसल, डीडीपीओ परमपाल कौर, एसपी अमरजीत सिंह आदि जिला अधिकारी उपस्थित थे। श्रीमति बादल ने इस हलके के अपने दूसरे दौरे के दौरान आठ और गांवों को विकास कार्यों हेतु 85 लाख रुपए के ग्रांट चेक प्रदान किए। इसके अलावा आठ कैंसर के पीड़ित परिवारों को 25-25 हजार रुपए, पांच पांच लाख से ऊपर कच्चे मकानों की मुरम्मत, स्कूली कमरों के लिए 15 लाख रुपए, 10 होनहान छात्रों को पांच पांच हजार रुपए के चेक बांटें एवं भुच्चो खुर्द में नई सड़क के निर्माण की आधारशिला रखी।

जनाक्रोश से भी बेहतर हैं विकल्प, देश बदलने के
कुलवंत हैप्पी / गुड ईवनिंग
हिन्दुस्तान में बदलाव के समर्थकों की निगाहें इन दिनों अरब जगत में चल रहे विद्रोह प्रदर्शनों पर टिकी हुई हैं एवं कुछ लोग सोच रहे हैं कि हिन्दुस्तान में भी इस तरह के हालात बन सकते हैं और बदलाव हो सकता, लेकिन इस दौरान सोचने वाली बात तो यह है कि हिन्दुस्तान में तो पिछले छह दशकों से लोकतंत्र की बहाली हो चुकी है, यहां कोई तानाशाह गद्दी पर सालों से बिराजमान नहीं। वो बात जुदा है कि यहां लोकतांत्रिक सरकार होने के बावजूद भी देश में भूखमरी, बेरोजगारी व भ्रष्टाचार अपनी सीमाएं लांघता चला जा रहा है। इसके लिए जितनी हिन्दुस्तान की सरकार जिम्मेदार है, उससे कई गुणा ज्‍यादा तो आम जनता जिम्मेदार है, जो चुनावों में अपने मत अधिकार का इस्तेमाल करते वक्‍त पिछले दशकों की समीक्षा करना भूल जाती है। कुछ पैसों व अपने हित के कार्य सिद्ध करने के बदले वोट देती है। देश में जब जब चुनावों का वत नजदीक आता है नेता घर घर में पहुंचते हैं, लेकिन इन नेताओं की अगुवाई कौन करता है, हमीं तो करते हैं, या कहें हमीं में से कुछ लोग करते हैं, या जो समस्याएं हमें दरपेश आ रही हैं, उनको नहीं आती, जो नेताओं के लिए वोट मांगने के लिए हमारे दर आते हैं। पार्षद किसी नेता को अपनी दहलीज नहीं लाया कि हम भूल जाते हैं, यह वो शख्स है, जिसके खिलाफ जनाक्रोश के ख्वाब संजो रहे थे कुछ समय पूर्व, यह उसकी सरकार के प्रतिनिधि हैं, जिन्होंने डिग्री हाथों में लेकर नौकरी मांगने गए कुछ बेरोजगारों पर लाठियां बरसाई। यह भूलने की आदत ही तो आफत बन चुकी है। एक शहर में बहुत बड़ा बम्ब धमाका होता है, एवं कुछ घंटों बाद सुन टूटती है एवं शहर पहले सी चहल पहल का अहसास करता है। इसको साहस कहो, चाहे कमजोर याददाशत का नतीजा। पुलिस प्रशासन सांप निकालने के बाद लकीर पीटने की कहावत को सच करते हुए कुछ समय सुरक्षा कड़ी करता है, फिर वह भी अपनी जिम्मेदारी भूल जाता है। आज टीवी व समाचार पत्रों में अरब जगत में हो रहा जनाक्रोश छाया हुआ है, और कुछेक हिन्दुस्तानी शेखचिल्ली की तरह ख्यालों में हिन्दुस्तान में भी इस तरह के विद्रोह को होते हुए महसूस कर एक नए हिन्दुस्तान की कल्पना कर रहे हैं, लेकिन जैसे ही वहां सब शांत हो जाएगा, समाचार पत्र व खबरिया चैनल अपनी पेज थ्री की खबरों में व्यस्त हो जाएंगे, वैसे ही लोग भूल जाएंगे अरब देशों के जनाक्रोश को, और हिन्दुस्तान का लोकतंत्र दिन ब दिन बूढ़ा एवं बोझिल होता चला जाएगा। इसमें कोई दो राय नहीं कि हिन्दुस्तान में भी जनाक्रोश फूटेगा, लेकिन सत्‍ता नहीं बदलेगी बल्कि आपराधिक गतिविधियां बढ़ेगी, रिश्ते टूटेंगे, बच्चे बिकेंगे, वेश्यवृत्ति बढ़ेगी, दंगे फसाद होंगे। अगर इन सबको होने से रोकना है तो सरकार पर उम्मीदें रखने से बजाय खुद करने की हिम्मत करो। देश को बदलने के लिए जनाक्रोश के अलावा भी कई रास्ते हैं, लेकिन उन रास्तों पर चलने के लिए स्वयं में शति की जरूरत है। फैट्री मालिक प्रशासन से सहयोग लेकर युवावस्था भिखारियों को कार्य पर रखें, भीख मांगने वाले बच्चों को बड़े बड़े स्कूल अपने हॉस्टलों में रखकर शिक्षा दें, खासकर जो मोटी दान राशि लेते हैं। आम जन अपने पुराने कपड़ों को बेचने की बजाय, गरीबों को बांट दें, होटलों में बर्बाद होते खाने को गरीबों तक पहुंचा दो, सरकार के हर कार्य पर निगाहें रखो एवं पैसे देकर काम करवाने की आदत को नकार दो, नोट के बदले वोट की बजाय विकास के बदले दो वोट देने की आदत डालो।

सिगरेट का कश लगाते ही हो गई मौत
दो बच्चों का पिता था मृतक, बीस दिन पहले ही हुआ था दूसरा बच्चा
टरूथ-वे, न्यूज बठिंडा। रात्रि परसरराम नगर में रहने वाले एक 27 वर्षीय युवक की संदिगध परिस्थितियों में मौत हो गई। जानकारी के अनुसार लाईनोपार इलाके परसराम नगर गली नंबर-4 में रहने वाले युवक औंकार सिंह पुत्र लाभ सिंह ने अपने दोस्तों के साथ खड़े हो कर सिगरेट का कश लगाया व कश लगाते ही अचानक वह बेसुद्ध हो कर सडक़ पर गिर गया। उसकी जल्ती हुई सिगरेट उसकी ही पेंट पर गिर गई जिससे उसकी पेंट जलना शुरू हो गई। लेकिन इस घटना पर कोई प्रतिक्रिया न प्रकट करने पर उसके दोस्त घबरा गए व तुरंत ही श्री हनुमान सेवा समिति के सदस्यों को फोन पर सूचित किया। समिति के सदस्यों ने तुरंत बेहोश पड़े युवक को अस्पताल पहुंचाया जहां उसका निरिक्षण करने के बाद डाक्‍टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक दो बच्चों का बाप था व उसका एक बच्चा 20 दिन पहले ही पैदा हुआ था। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

गंभीर हालत में व्यक्ति की मौत
टरूथ वे न्यूज, बठिंडा। जोगी नगर की गली नंबर-8 निवासी एक व्यक्ति की अचानक हालत खराब हो गई। सूचना मिलने पर श्री हनुमान सेवा समिति के सदस्य ऐंबुलेंस लेकर मौके पर पहुंचे व पीड़ित को तुरंत सिविल अस्पताल पहुंचाया, जहां डाक्‍टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक की शिनाख्त भोला साओ पुत्र चेती साओ के तौर पर हुई। मृतक के परिजनों ने बताया कि वे एक दिन पहले भी तबीयत खराब होने के कारण मृतक को सिविल अस्पताल में लाए थे किंतु डाक्‍टरों द्वारा अस्पताल में दाखिल करने की बजाए एक दो टैस्ट करने के बाद अगले दिन आने का कह कर घर भेज दिया था।

कॉलेज का वार्षिक इनाम वितरण समारोह धूमधाम से संपन्‍न
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा : सरकारी राजिंद्रा कॉलेज का वार्षिक ईनाम वितरण समारोह धूमधाम से संपन्न हो गया, जिसमें मुख्य मेहमान के तौर सैंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब के वाइस चांसलर डॉ.जैरूप सिंह उपस्थित हुए जिनके साथ विशेष मेहमान के तौर पर कैनेडियन एजुकेशन विभाग मेडिकल कॉलेज ज्ञान सागर के डायरेक्‍टर जसवंत सिंह बराड़ भी उपस्थित थे, जिनका कॉलेज प्रिंसिपल सुखचैन राय गर्ग द्वारा स्वागत किया गया। इस मौके मुख्य मेहमान ने ज्‍योति प्रज्जवलित करके समारोह का शुभारंभ किया। इस मौके प्रिंसिपल ने कॉलेज की वार्षिक रिपोर्ट पढ़कर सुनाई। जिन्होंने बताया कि कॉलेज द्वारा जहां अकादमिक प्राप्तियां की गईं वहीं सभ्याचारक, एनएसएस, हायर ऐजुकेशन इंस्टीच्यूट सोसायटी, खेलें, एनसीसी तथा पीटीए में अहम योगदान दिया। उन्होंने बताया कि कॉलेज में 3322 विद्यार्थी पढ़ते हैं जिनमें से 1884 लड़के तथा 1438 लड़कियां शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कॉलेज की लाईब्रेरी में लगभग 50 हजार पुस्तकें हैं। इस मौके डॉ.जैरूप सिंह ने कहा कि सरकारी राजिंद्रा कॉलेज शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हुआ है वहीं उनको खुशी है कि इस कॉलेज के विद्यार्थी हर गतिविधियों में भाग ले रहे हैं जिनके द्वारा अपनी मेहनत से कॉलेज का नाम रोशन किया जा रहा है। डॉ.जैरूप सिंह ने कहा कि यह अपने आप में एक बड़ी प्राप्ति है कि सरकारी कॉलेज में बठिंडा का उक्त राजिंद्रा कॉलेज अहम स्थान रखता है जिसके विद्यार्थियों द्वारा समाज सेवा में अहम योगदान डाला जा रहा है। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि कॉलेज के प्रोफैसर तो उनको अच्छी शिक्षा देने के लिए प्रेरित कर सकते हैं पर विद्यार्थियों का फर्ज बनता है कि वह अपने प्रोफैसर द्वारा सिखाई बातों की ओर ध्यान देकर अपनी मेहनत से अपना अच्छा भविष्य बनाकर कॉलेज का नाम रोशन करें वहीं उनकी इस प्राप्ति द्वारा माता-पिता का भी नाम रोशन होता है। इस मौके कॉलेज के रजिस्ट्रार प्रोफैसर ज्‍योतसना सिंगला ने भी मुख्य मेहमानों का स्वागत किया।

No comments:

Post a Comment