Friday, February 4, 2011

4 Feb Daily evening newspaper truthway

आंध्र प्रदेश के मार्शल आर्ट ने किया दर्शक कों अचम्‍बित
चंडीगढ़, स्वास्तिक शर्मा। सूरजकुंड मेले की नाटयशाला में सांय थीम स्टेट आन्ध्र प्रदेश की मार्शल आर्ट प्रस्तुत की गई, जिसे देखकर दर्शकों ने दांतों तले उंगलियां दबा ली और तालियों की गडग़ड़हाट से कलाकारों का उत्साह बढ़ाया, जिन्होनें छाती पर नरियल फोडऩे, छाती पर तलवार से फल काटने एवं आग के गोले से निकलने जैसे हैरतअंगेंज करतब विजयनगरम के दक्ष कलाकारों ने प्रस्तुत किये। पर्यटन विभाग के अतिरिक्त प्रबंध निदेशक एस एस फूलिया इस संध्या के मुख्‍य अतिथि थे। साहस के करतब के बाद नाटयशाला की शाम संगीत से सरोबार हो गई, और तिल तक धरने की जगह नहीं रही। छ वर्ष की आयु से ओडिसी नृत्य में कदम रखकर पांच सौ से भी अधिक कार्यक्रमों में लाखों दर्शकों की तालियां बटोरने वाली सोनाली आर्चाय ने श्रृंगार के लिये प्रसिद्ध ओडिसी की भाव भंगिमाओं को सूक्ष्मतर स्तर तक प्रस्तुत किया। सोनाली ने शुरूआत पलवी से की, परत दर परत खुलते भावों को संजोते हुए नाटयशाला के दर्शकों को खुजराहो, कोर्णाक, पुरी के जगन्नाथ मंदिर के प्रांगण की याद दिला दी, और एकबारगी लगा कि 21वीं से निकल कर 11वीं शताब्‍दी में प्रवेश करा दिया और संपूर्ण परिवेश ही एक हजार वर्ष को पलटता हुआ दिखाई दिया। हैदराबाद से पधारी गजल गायिक माला महारिया ने मध्य काल के युग को कुली कुतुब शाह के काल में पहुंचा दिया। अपनी प्रेमिका भागमति के विछौह में कुतुब शाह द्वारा रचे विरह के शब्‍दों-पिया बाज प्याला पिया जाये ना.. इक पल भी अब जिया जाये ना.. से उन्होने विरह की उस पीड़ा को अपने मुकाम पर पहुंचा दिया। रंगी सारी गुलाबी चुनरिया रे, मोहे मारी नजरिया सांवरिया रे से रोमांटिक, दो शर्मीले नैन जब तुमसे मिले तो, मिले मेरे दिल को चैन गाकर प्रेम के आन्नद को प्रस्तुत किया और प्रेम में परिपक्वता को प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का समापन उन्होने - आज जाने की जिद्द ना करो, यूं ही पहलू में बैठै रहो, हाय मर जायेंगें , हम तो लूट जायेंगें, ऐसी बातें ना करो से प्रेम के अटूट बंधन की व्यथा प्रकट कर भाव विभोर कर दिया। 


विशाल हनुमान संकीर्तन व भंडारा 6 को
बठिंडा। जय शक्‍ति संकीर्तन मंडल की ओर से आगामी 6 फरवरी को स्थानीय परस राम नगर मुख्‍य चौंक में चौथा विशाल हनुमान संकीर्तन व भंडारा आयोजित किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार सुबह 9 से 1 बजे तक संकीर्तन आयोजित किया जाएगा, जबकि डेढ़ बजे भंडारे का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर गुणगान के लिए बेवी शालु सिरसा पहुंच रही हैं।

एकनूर ने आयोजित किया मेडिकल शिविर
बठिंडा। एकनूर वेलड्डेञ्यर सोसायटी (पंजीकृत) बठिंडा द्वारा वार्ड नम्‍बर 7 बेअंत सिंह नगर बठिंडा में एक मेडिकल चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। कैंञ्प का उद्घाटन डॉक्‍टर पवन कुमार बांसल ने किया एवं इस मौके पर संस्था के प्रयत्न की सराहना करते हुए श्री बांसल ने कहा कि ऐसे कैंपों से आम जन को बहुत लाभ मिलता है एवं इस तरह के कार्य हर संस्था को करने चाहिए। उन्होंने संस्था को अपनी ओर से हर संभव सहायता देने का वायदा किया। डॉक्‍टर पवन कुञ्मार पठानिया द्वारा मरीजों का चैकअप कर मुफत दवाईयां वितरित की गई एवं इस शिविर के दौरान करीब 45 मरीजों का चैकअप किया गया। इस मौके पर विजय कुमार मित्‍तल पूर्व नगर पार्षद, मुकंद सिंह, शिव दयाल सिंह, राजकुमार, काका आदि हाजिर थे। यह जानकारी संस्था के अध्यक्ष राजकुमार ने दी।

मास्टरमाइंड कॉलेज में रक्‍तदान शिविर पांच को
बठिंडा। बठिंडा विकास मंच द्वारा स्वेच्छुक रक्‍तदान शिविर पांच फरवरी दिन शनिवार को मास्टरमाइंड कॉलेज ऑफ एजुकेशन गहरी बुट्टर में स्कूल प्रिंसिपल डॉक्‍टर विनोद देवगन की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है। इसका उद्घाटन कॉलेज के डायरेक्‍टर प्रोफेसर डीआर सिंगला करेंगे जबकि मुख्‍यातिथि के रूप में अशोक कुमार गोयल उपस्थित होंगे। मंच के अध्यक्ष राकेश नरूला ने बताया कि इस अवसर पर रक्‍तदान जागरूकता प्रोग्राम आयोजित होगा व ब्‍लड ग्रुपिंग भी की जाएगी। स्कूल स्टाफ का विशेष सहयोग रहेगा।


'गीता से जुड़ें' की पत्रियां वितरित की
बठिंडा। बठिंडा विकास मंच द्वारा संचालित झोला पुस्तकालय ने पिछले सप्ताह जयपुर से प्रकाशित 'गीता से जुड़े' की एक सौ पत्रियां जन जन तक पहुंचाई गई। बठिंडा विकास मंच के अध्यक्ष राकेश नरूञ्ला ने बताया कि पुस्तकालय स्थापित करना बहुत अच्छी बात है, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति वहां तक पहुंच नहीं पाता, इसलिए ही झोला पुस्तकालय के माध्यम से सद्साहित्य जन जन तक पहुंचाया जाता है। इस पुनीत कार्य में इंजी. जीसी गोयल, इंजी. जवाहर लाल शर्मा, डॉक्‍टर पीके बांसल, नवनीत सिंगला का विशेष योगदान रहा। प्रोजेक्‍ट इंचार्ज जीसी गोयल ने अपील की है कि अगर आपके पास सद्साहित्य है, इसे आप जन जन तक पहुंचाना चाहते हैं तो बठिंडा विकास मंच आपकी सेवा में हाजिर हैं।

स्व. प्यारा लाल सिंगला की पुण्यतिथि पर रक्‍तदान शिविर 6 को
बठिंडा। आसरा वेलफेयर सोसायटी व नौजवान वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से पवन सिंगला, गिरधारी लाल सिंगला व सरूञ्प चंद सिंगला अपने स्वर्गीय पिता प्यारा लाल सिंगला की याद में एक रक्‍तदान शिविर का आयोजन करने जा रहे हैं। यह रक्‍तदान शिविर स्थानीय श्री गौशाला सिर्की बाजार में 6 फरवरी को लगाया जाएगा। इस बाबत जानकारी देते हुए आसरा वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष रमेश मेहता व गौशाला कमेटी अध्यक्ष जीवा राम गोयल ने बताया कि सुबह सवा आठ बजे सुंदर कांड, सवा नौ बजे हरि संकीर्तन व ग्यारह बजे आरती व प्रसाद महावीर संकीर्तन मंडल की ओर से किया जाएगा। इसके पश्चात पानी टंकी का उद्घाटन, सिलाई मशीनों व ट्राइसाइकिलों का वितरण, गौशाला के नव निर्माण हेतु शिलान्यास, संत समाज व सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्‍मानित किया जाएगा।

रैली को लेकर कांग्रेस की मीटिंग 7 को
बठिंडा। आगामी 11 फरवरी को फूल रोड़ रामपुरा फूल में आयोजित होने वाली कांग्रेस की विशाल रैली संबंधी तैयार रूपरेखा की समीक्षा करने हेतु मीटिंग 7 फरवरी को स्थानीय भाना मल ट्रस्ट में आयोजित की जा रही है, जिसमें युवराज रणइंद्र सिंह व ओपी सोनी विशेष रूप से उपस्थित होंगे। इस बाबत जानकारी देते हुए जिलाध्यक्ष नरिंदर सिंह भलेरिया ने बताया कि मीटिंग में कांग्रेसी वर्करों के अलावा जिले के समस्त विधायक विशेष रूप से शिकरत करेंगे। इस मौके युवराज रणइंद्र सिंह व ओपी सोनी रामपुरा फूल में होने वाली रैली को सफल बनाने के लिए तैयार किए प्रोग्राम का जायजा लेंगे एवं कांग्रेसी कार्यकर्ताओं से विचार विमर्श करेंगे। ज्ञात रहे कि इस रैली में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह विशेष रूप से पहुंच रहे हैं।


सहारा ने घायल जानवरों को की मरहम पट्टी
बठिंडा। मानवा की सेवा को समर्पित सहारा जनसेवा की सहयोगी संस्था शहीद राम सिंह सहारा जीव रक्षा सोसायटी की ओर से जानवरों की देखभाल पिछले लम्‍बे समय से निरंतर की जा रही है। संस्था को सूचना मिली कि बीड़ तालाब बस्ती नम्‍बर दो में सडक़ पर एक खच्चर घायल अवस्था में पड़ा हुआ है एवं सूचना मिलते ही संस्था वर्कर घटनास्थल पर पहुंचे व घायल खच्चर को मरहम पट्टी की। इसके अलावा संस्था को स्थानीय मानसा रोड़ पर एक हादसे में गाय की टांगें टूटने की सूचना मिली एवं सूचना मिलने पर संस्था कार्यकर्ता घटनास्थल पर पहुंचे व गाय का उपचार किया। इसके अलावा संस्था की टीम ने जग्गा सिंह व बंटी सिंह की अगुवाई में स्थानीय प्रताप नगर, हंस नगर, लाल सिंह बस्ती, सुभाष बस्ती, अमरपुरा बस्ती में घायल जानवरों का उपचार किया। सहारा जनसेवा के अध्यक्ष विजय गोयल ने जारी प्रेस बयान में बताया कि उनकी संस्था की ओर से लावारिस जानवरों को प्रारंभिक उपचार देने हेतु उक्‍त सहयोगी संस्था का गठन किया गया था एवं यह संस्था अपने मकसद को लेकर आगे बढ़ रही है।

सहारा ने उठाया इलाज का जिम्‍मा
बठिंडा। स्थानीय रेलवे पार्सल घर में रिक्‍शा रेहड़ी पर एक व्यक्‍ति के बेहोश अवस्था में पड़े होने की सूचना मिलने पर सहारा वर्करों ने उसको स्थानीय सिविल अस्पताल में उपचार हेतु दाखिल करवाया। होश में आने के बाद जब मरीज द्वारा अपनी आर्थिक स्थिति बयान की गई, तो सहारा जनसेवा ने उसके पूर्ण इलाज का जिम्‍मा उठाने की घोषणा की। ज्ञात रहे कि 45 वर्षीय मरीज बृज लाल आज से करीब 20 साल पूर्व यूपी से बठिंडा आया था एवं उसकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं, वह जो कमाता है, वह खा लेता है व पिछले एक महीने से बीमार चल रहा था। सहारा जनसेवा की ओर से मौसम को देखते हुए मरीज को सबसे पहले गर्म कपड़े मुहैया करवाए गए। मरीज का इलाज आपातकालीन मेडिकल अधिकारी डॉक्‍टर गुरमेल सिंह ने शुरू कर दिया है।   

महानगर के रेलवे स्टेशन की व्यवस्था रामभरोसे
खाद्य विक्रेता लगाते हैं मनमर्जी के रेट, पेशाब करने के लिए करना पड़ता है रेलगाडिय़ों का इंतजार, सुरक्षा के नहीं पुख्‍ता इंतजाम, घरेलू गैस का हो रहा है धड़ल्ले से इस्तेमाल
बठिंडा। बठिंडा शहर को महानगर का दर्जा तो मिल गया, लेकिन स्थानीय रेलवे स्टेशन पर महानगरीय रेलवे स्टेशन जैसी कोई बात नजर नहीं आतीं। हैरत की बात है कि एशिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों में शुमार स्थानीय रेलवे स्टेशन आज भी सुविधाओं से वंचित है। असुविधाओं से ग्रस्त रेलवे स्टेशन पर प्रत्येक दिन उतरने वाले हजारों रेल यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यात्रियों को पेश आ रही मुश्किलों के बारे में जानने के लिए जब टरूथ वे समाचार पत्र की टीम ने स्थानीय रेलवे स्टेशन का दौरा किया तो स्थिति कुछ इस तरह थी। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों पर खाद्य पदार्थ बेचने वाले यात्रियों से मनमर्जी के रेट वसूल कर रहे हैं, वहां पर लगी भाव सूचियां केवल औपचारिकता मात्र हैं। इस बात का खुलासा उस समय हुआ, जब वहां खाद्य पदार्थ बेचने वाले से एक शीतल पेय पदार्थ मांगा गया, जिस पर अंकित मूल्य 12 रुपए था, लेकिन विक्रेञ्ता की ओर से उसके 15 रुपए मांगे गए। इस तरह छोले बटूरे बेचने वाले विक्रेता के रेटों का जायजा लिया गया तो पता चला कि वह छोले बटूरे की प्लेट पांच रुपए की बजाय दस रुपए के हिसाब से यात्रियों को बेची जा रही है। इसके अलावा तीन रुपए वाला चाय का कप विक्रेताओं की ओर से पांच रुपए के हिसाब से बेचा जा रहा है। जहां एक तरफ जिला प्रशासनिक अधिकारी घरेलू गैस का व्यापारिक स्थलों पर हो रहा इस्तेमाल रोकने के लिए अभियान चला रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ रेलवे स्टेशन पर छोले बटूरे बनाने व चाय की रेहड़ी लगाने वाले सरेआम घरेलू गैस सिलेंडरों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसके कारण शहर में गैस की किल्लत में बेहताशा वृद्धि हो रही है। स्थानीय रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा इंतजाम कितने पुख्‍ता हैं, इस बात का अंदाजा तो आग बुझाने के लिए मिट्टी की भरकर रखी गई बाल्टियों से लगाया जा सकता है, जिसमें ज्यादातर बाल्टियां खाली हैं एवं कुछ में मिट्टी पत्थर सी हो चुकी है। रेलवे स्टेशन पर प्रत्येक दिन हजारों यात्री उतरते हैं, लेकिन उनकी चेकिंग रामभरोसे हैं, क्‍योंकि रेलवे स्टेशन पर डिटेक्‍टरों की कोई खास व्यवस्था नहीं, जिसके कारण रेलवे स्टेशन पर किसी भी समय किसी अप्रिय घटना को बड़ी आसानी से अंजाम दिया जा सकता है। इसके अलावा स्थानीय रेलवे स्टेशन के ज्यादातर प्लेटफार्मों पर शौचालयों की व्यवस्था न होने के कारण यात्रियों को पेशाब करने के लिए रेलगाडिय़ों के आने का इंतजार करना पड़ता है या फिर लाइनों के बीच खड़े होकर पेशाब करना पड़ता है। इतना ही नहीं, रेलवे स्टेशन पर विकलांगों के वाहनों के लिए बने विशेष पार्किंग स्थल पर आम साधारण व्यक्‍तियों के वाहनों ने कब्‍जा रखा है, जिसको हटाने में रेलवे विभाग पूर्ण रूप से असफल है।

विदेश भेजने के नाम पर ठगे लाखों रुपए
बठिंडा। कैंञ्ट पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर लाखों रुपए की ठगी मारने के आरोप में एक दम्‍पति को नामजद किया है। स्थानीय पटेल नगर के रहने वाले जोगिंदर सिंह ने कैंट पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई कि आरोपी भुपिंदर सिंह व उसकी पत्नि पिंकी ने उसके बेटे अमनदीप सिंह को कनेडा भेजने के बदले में उससे पांच लाख रुपए लिए, लेकिन उक्त दम्‍पति ने न तो उसके पैसे लौटाए एवं न उसके पुत्र को विदेश भेजा। पुलिस जोगिंदर सिंह के बयान को आधार बनाकर दम्‍पति के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करते हुए आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

प्राणायाम दिलाता है रोगों से मुक्‍ति : सिद्धू
बठिंडा। योग सेवा समिति रजि. बठिंडा व बठिंडा विकास मंच रजि. बठिंडा की ओर से जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान दिओण की राष्ट्रीय सेवा योजना शाखा में चल रहे सात दिवसीय शिविर के दौरान योग अभ्‍यास की शुरूआत करते हुए दलजीत सिंह सिद्धू प्रोग्राम अधिकारी ने शिक्षार्थियों को योग अभ्‍यास की जानकारी दी एवं कहा कि प्राणायाम से रोगों से मुक्‍ति मिलती है। इस मौके पर श्री सिद्धू ने योग माहिर राधे श्याम बांसल का धन्यवाद प्रकट करते हुए भविष्य में भी इस तरह निःशुल्क योग प्रशिक्षण की अपील की। इस मौके पर योग शिक्षक राधे श्याम बांसल ने शिक्षार्थियों को योग प्राणायाम के बारे विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि हमारी जिन्दगी प्राण ऊर्जा के साथ चलती है। इस मौके पर प्राणायाम भस्त्रिका, कपालभाति, बाहरी प्राणायाम, अनुलोम विलोम, ध्यान क्रिया का अभ्‍यास करवाया गया। इस मौके पर प्रिंसिपल हरदीप कौर, जसकरण जस्सी, कुलविंदर कौर, कर्मजीत कौर, सुखप्रीत कौर, परमजीत कौर आदि शामिल हुए। बठिंडा विकास मंच के प्रधान राकेश नरूला की ओर से अपील की गई कि शिक्षार्थी इस योग शिविर का पूरा पूरा लाभ उठाएं।

डबवाली : उपमण्डल के गांव सकताखेड़ा से पशु भर ले जा रहे एक कैंटर को काबू किया गया। गांव सकताखेड़ा निवासी बलजिन्द्र सिंह पुत्र राजवन्त सिंह ने बताया कि वह बीती रात साढ़े 9 बजे के करीब मोटरसाईकल पर अपने खेत जा रहा था कि हरिजन बस्ती के समीप कुछ लोग कैंटर नम्‍बर पीबी 30 6674 में पशु लाद रहे थे। जब उसने उन्हें ललकारा तो वह तुरन्त वहां से कैंटर छोडक़र फरार हो गए तो उसने इसकी सूचना गौशाला के प्रधान ओम कुमार धारणीया, सरपंच परमिन्द्र कौर व गौरक्षा सेवा समिति के सदस्य सोनू, मनोज, विष्णु, सतपाल, सीरा व धनराज को दी तो वह तुरन्त मोका पर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि कैंटर में 2 बछड़े, 2 गायें लाद रखी थी व कुछ बाहर खड़ी थी तभी मौका पर पहुंचे इनेलो नेता जगरूप सिंह व गौशाला के प्रधान औम कुमार धारणीया ने सभी पशुओं को श्री कृष्‍ण गौशाला सकताखेड़ा में भेज दिया। गांववासियों ने पशु लादकर ले जा रहे उक्त लोगों की इधर-उधर पूरी तालाश की लेकिन वह गांवासियों के हत्थे नहीं चढ़े। गांव के सरपंच ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

हजारों रुपए की नगदी समेत तीन सिलेंडर चोरी
डबवाली : बठिण्डा-डबवाली मार्ग पर स्थित एक करियाना की दुकान के ताले तोडक़र अज्ञात चोर हजारों रूपयों की नकदी व तीन सिलेंडर चुरा कर ले गए। प्राप्त जानकारी अनुसार सेंट जॉसफ स्कूल के सामने स्थित करियाना स्टोर के माल‍िक अरूण इन्सा पुत्र मिठुन लाल ने बताया कि वह रात करीब साढ़े 8 बजे अपनी दुकान मंगल करके गया था और जब प्रातः 0 बजे के करीब दुकान पर पहुंचा तो देखा कि दुकान केञ् ताले टूटे पड़े थे। जब दुकान में प्रवेश किया तो देखा दुकान में पड़े दो इण्डेन के भरे हुए सिलेंडर तथा एक भारत का खाली सिलेंडर और लोहे का गल्ला जिसमें 6100 रूपये की नकदी थी गायब थे उसने इस चोरी की सूचना थाना शहर डबवाली में दी तो सूचना मिलते ही थाना शहर के प्रभारी बलवन्त सिंह जस्सू मौका पर पहुंचे और चोरी स्थल का जायजा लेने उपरान्त गहनता से छानबीन शुरू कर दी है।

No comments:

Post a Comment