Monday, February 7, 2011

7 Feb Daily evening newspaper truthway

शिक्षा मंत्री के आवास समक्ष मरणव्रत पर बैठे शिक्षाकर्मी गिरफ्तार
 शिक्षा कर्मियों की रिहाई को लेकर बठिंडा में हुआ अर्थी फूंक प्रदर्शन

 

कुलवंत हैप्पी, बठिंडा। अपनी मांगों को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे शिक्षा कर्मचारियों को मीटिंग के बहाने बुलाकर पुलिस द्वारा हिरासत में लेने के विरोध में आज स्थानीय हुनमान चौंक पर अर्थी फूंक प्रदर्शन करते हुए पंजाब सरकार के खिलाफ खुलकर नारेबाजी की गई। सूत्रों से एकत्र की जानकारी के अनुसार राद्गय के शिक्षा मंत्री सेवा सिंह सेखवां के निवास स्थान के समक्ष पिछले दिनों से भूख हड़ताल पर बैठे शिक्षा कर्मियों को मीटिंग बुलाने के बहाने पुलिस द्वार आज हिरासत में ले लिया गया, जैसे ही यह बठिंडा जिले शिक्षा कर्मियों को मिली तो उन्होंने पुलिस कारवाई के खिलाफ अपना रोष् प्रकट करने के लिए स्थानीय हनुमान जी चौंक पर पंजाब सरकार का पुतला फूंका एवं सरकार के खिलाफ खुलकर नारव्बाजी की। इस रोष् प्रदर्शन में शिक्षा कर्मी अध्यापक यूनियन के अलावा मजदूर सभा, डीटीएफ, भारतीय किसान यूनियन उग्राहां आदि संगठनों ने सदस्यों ने भी शिरकत की। इस रोष् प्रदर्शन की अगुवाई जिला उपाध्यक्ष मनजिंदर सिंह सेमा, गुरदीप सिंह, दविंदर सिंह, गुरसेवक बल्लो, अमरीक सिंह, सिकंदर सिंह लॉक प्रधान किसान यूनियन उग्राहां, छिंदा कोठा गुरूका मजदूर यूनियन, गगन ग्रोवर डीटीएफ व दलजीत सिंह बाहिया ने की। ज्ञात रहे कि यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष अजमेर सिंह औलख की अगुवाई में 150 के करीब शिक्षा कर्मी अपनी मांगों को लेकर शिक्षा मंत्री के निवास स्थान पर भूख हड़ताल पर बैठे हुए थे, जिनको पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार किया।

सुरक्षा हैल्पर के चैयरमैन शाम कुमार शर्मा सम्‍मानित

बठिंडा। रविवार को स्थानीय सिर्की बाजार स्थिति गौशाला में आयोजित एक समारोह के दौरान समाज सेवा व पत्रकारिता के क्षेत्र में अहम स्थान रखने वाले सुरक्षा हैल्पर रजि. बठिंडा के चेयरमैन व टरूथ वे समाचार पत्र के मुख्‍य संपादक शाम कुमार शर्मा को सम्‍मानित किया गया। ज्ञात रहे कि शाम कुमार शर्मा ने आज से कुछ साल पूर्व कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई के खिलाफ लोगों को खड़ा करने के लिए एक सराहनीय कदम उठाते हुए लोहड़ी धीयां दी लोहड़ी उत्सव की शुरूआत की थी, जिससे काफी हद तक लोगों की सोच में बदलाव भी आया। आज आलम यह है कि नवजात लडक़ों की लोहड़ी से ज्यादा लड़कियों की लोहड़ी मनाई जाती है। यह सम्‍मान श्री शर्मा को शिअद शहरी के हलका इंचार्ज सरूञ्प चंद सिंगला के स्वर्गीय पिता प्यारा लाल सिंगला की पुण्यतिथि पर आयोजित समारोह के दौरान एसएसपी डॉक्‍टर सुखचैन सिंह गिल व सरूप सिंगला द्वारा प्रदान किया गया।

दिल्ली में होगा 23 को जोरदार रोष प्रदर्शन : गुप्ता
बठिंडा, नरेश कलावटिया। देश में निरंतर बढ़ रही महंगाई, बेलगाम बढ़ रहे भ्रष्टाचार, काले धन की देश वापसी, बढ़ रही बेरोजगारी, मजदूरी कानूनों को तोडऩे व केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ 23 फरवरी को देश के लाखों की संख्‍या में मजदूर दिल्ली जाम करेंगे। यह घोषणा स्थानीय लघु सचिवालय के बाहर पंजाब खेत मजदूर सभा द्वारा आयोजित एक रैली को संबोधित करते हुए कामरेड गुरदास दास गुप्ता एमपी, भारतीय कम्‍यूनिस्ट पार्टी के लोक सभा में ग्रुप लीडर व जनरल सचिव आल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस ने कहे। रैली को संबोधित करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि यूपीए सरकार महंगाई को रोकने में बुरी तरह नाकाम रही है। इसलिए किसानों व आम लोगों को जीना मुश्किल हो चुका है। भ्रष्टाचार के मोर्चे पर एनडीए व यूपीए सरकार एक जैसी है, दोनों ही भ्रष्टाचार पर नकेञ्ल नहीं डाल सकती। उन्होंने कहा कि ट्रेड यूनियन अधिकारों पर छापा बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब भर से 21 व 22 फरवरी को दिल्ली के लिए हजारों की संख्‍या में जत्थे रवाना होंगे। कन्वेंशन को अन्य लोगों के अलावा डॉक्‍टर जोगिंदर दयाल, भुपिंदर सांबर, बंत सिंह बराड़, हरदेव अरसी, निर्मल धालीवाल, जगजीत सिंह जोगा, अमर सिंह भट्टियां आदि ने संबोधित किया। इस मौके पर हरबंस सिंह, सरवन सिंह, सुरजीत सोही, काका सिंह, प्रीतम सिंह भुल्लर, रामलाल गर्ग आदि भी मौजूद थे।

नाबालिगा को भगाने के आरोप में एक नामजद
बठिंडा। मौड़ मंडी पुलिस स्टेशन के अंतर्गत गांव संदोहा में नाबालिगा लडक़ी को भगाने का एक मामला सामने आया है। पुलिस ने लडक़ी के पिता की शियाकत पर एक व्यक्‍ति के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए आगे की कारवाई शुरू कर दी है। जगराज सिंह वासी संदोहा ने मौड़ पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई कि संदोहा वासी गुरप्रीत सिंह उसकी नाबालिग बेटी को शादी का झांसा देकर अपने साथ कहीं भगाकर ले गया है।

चोरी के मामले में तीन नामजद
बठिंडा। नथाना पुलिस ने केञ्बल तार व तांबा चोरी कर आगे बेचने के एक मामले में तीन व्यक्‍तियों को नामजद किया है। नथाना पुलिस को चक्क बख्‍तू वासी गमदूर सिंह ने शिकायत दर्ज करवाई कि आरोपी काला सिंह वासी चक्‍क बख्‍तू ने गत रात्रि उसके खेतों से बिजली की तारें चुराकर आगे जगदीश राय व शशि बर्तन वाले को बेच दी थी। पुलिस ने शिकायतकर्ता के बयानों को आधार बनाकर उक्‍त व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

ठेकेदार ने लगाई प्रशासन से गुहार
बठिंडा। निकटवर्ती गोनियाना मंडी में पार्षद द्वारा कथित तौर पर नगर कौंसिल के नियमों को ताक पर रखकर अवैध निर्माण करने व धमकियां देने के संबंध में शिकायत करने हेतु एक वफद डिप्टी कमिश्नर एसके राजू से मिला एवं इसके अतिरिक्‍त वफद द्वारा शिकायत की नकल एसएसपी बठिंडा को भेजी गई। शिकायतकर्ता जगदीश राय ठेकेदार ने आज डिप्टी कमिश्नर एसके राजू से मुलाकात की एवं उनको बताया कि गोनियाना मंडी के पार्षद रमेश मट्टू ने नगर कौंसिल से आज्ञा पत्र लिए बिना नगर कौंसिल के खोखों को ए क्‍लास दुकानों में बदल दिया, जो गैर कानूनी है। जब उन्होंने इस संबंध में नगर कौंस‍िल अधिकारियों से आरटीआई के जरिए मामले की जानकारी मांगी तो उक्‍त पार्षद ने उसको एवं एक अन्य व्यक्‍तियों को धमकियां दी। इस मामले में रमेश मट्टू का कहना है कि उक्‍त व्यक्‍तियों ने पूरी मंडी में पोस्टर लगाकर उनके खिलाफ दुष्प्रचार किया है, जिसको लेकर वह जल्द ही मानहानि का दावा ठोकेंगे।

पुस्तक 'मेरे अलफाज तेरे' व 'गीतां दे जुगनू' रिलीज
बठिंडा। पंजाबी साहित्य सभा की मासिक साहित्यक मीटिंग में शायर राजबिंदर सिंह शमीर का काव्य संग्रह 'मेरे अलफाज तेरे' रिलीज किया गया। किताब रिलीज करने की रस्म गुरदेव खोखर, जसपाल मानखेड़ा, दमजीत दर्शन, रणजीत गौरव, जगमोहन कौशल ने अदा की। उपस्थित सभी लेखकों ने पुस्तक के लेखक राजबिंदर को बधाई दी। इसके अतिरिक्‍त युवा शायर गुरसेवक बीड़ वाला का नव प्रकाशित गीत संग्रह 'गीतां दे जुगनू' रिलीज किया गया। इस मौकेञ् पर रणजीत गौरव, डॉ. रविंदर सिंह संधू, डॉक्‍टर अजीतपाल एमडी, सेवक सिंह शमीरियां, अमनदीप अमन, जसवीर सिंह ढिल्लों, मंगत कुञ्लजिंद, सुखदर्शन, रणबीर राणा, अमरजीत सिद्धू, जसवंत जस्स, रणजीत सिंह सिद्धू, राजू दयाल पुरा मिर्जा, महिंदर सिंह पंजू, अमरजीत, सुखी सिंह, भोला सिंह आदि उपस्थित थे।

डीसी ने फूड सप्लाई विभाग अधिकारियों से की बैठक
बठिंडा। प्रशासन की छवि को सुधारने के लिए डिप्टी कमिश्नर एसके राजू ने फूड सप्लाई विभाग के समस्त अधिकारियों के साथ मीटिंग आयोजित की। डिप्टी कमिश्नर ने मीटिंग को संबोधित करते हुए कहा कि यह विभाग बहुत ही महत्वपूर्ण है, जिसका लोगों से अनाज, खाद्य, तेल, गैस आदि चीजों के साथ संबंध है। विशेष कर जो जरूरतमंद गरीब लोगों को छूट के साथ घरेलू सामान सामग्री दी जाती है, उसको पारदर्शिता से वितरित करना होता है। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि वह अपने कार्य को पूरी इमानदारी के साथ करें, ताकि लोगों को शिकायत करने का मौका न मिले। इसके बाद होटल एसोसिएशन को हिदायत दी कि वह कमर्शियल गैस का इस्तेमाल करें, ताकि शहर में घरेलू गैस की किल्लत से निजात पाई जा सके। उन्होंने कहा कि प्रशासन बेवजह छापामारी के हक में नहीं है। 

No comments:

Post a Comment