Tuesday, March 1, 2011

1 march 2011 Daily Newspaper truthwaytimes

पुलिस मुखबरी करने के शक पर की मारपीट
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। स्थानीय प्रताप नगर में शक के आधार पर मारपीट कर एक व्यक्‍ति को घायल करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए आगे की कारवाई शुरू कर दी है एवं घायल प्रदीप ठाकुर स्थानीय अस्पताल में उपचाराधीन है। घायल प्रदीप ठाकुर ने कैनाल पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई के तोशी पत्नी मेला, टोनी मोटा, बंटी वासी सिकंदरपुरा, संजीव वासी प्रताप नगर ने मिलकर उसके साथ मारपीट की। ठाकुर के अनुसार तोशी एवं अन्य लोगों ने उसके साथ मारपीट इसलिए की, क्‍योंकि उनको संदेह था कि पिछले दिनों तोषी के भाई राजू से बरामद हुई नशीली गोलियों के पीछे उसका हाथ है।

4 किलो भुक्की समेत एक काबू
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। नेहियां वाला पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कारवाई करते हुए गांव अबलू के पुल पर एक व्यक्‍ति को चार किलो भुक्की समेत गिरफतार किया है। जानकारी के अनुसार पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि दर्शन सिंह वासी सेमा गांव अबलू में भुक्की सप्लाई करने आया हुआ है। पुलिस ने कारवाई करते हुए आरोपी दर्शन सिंह को चार किलो भुक्की समेत गिरफतार किया।

गरीब कन्या की शादी में दिया रसोई का सामान
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। सरबत का भला वेलफेयर क्‍लब की ओर से एक गरीब कन्या की शादी में रसोई का सामान आशीर्वाद के तौर पर उपलब्‍ध करवाया गया। इस मौके पर क्‍लब सदस्य हरविंदर सिंह लड्डू ने बताया कि क्‍लब गरीब कन्याओं की शादी में अपनी ओर से बनता सहयोग हमेशा करेगा, क्‍योंकि इस संगठन को गठित इसी उद्देश्य से किया गया। उन्होंने कहा कि अगर कोई गरीब परिवार चाहता है कि संगठन उसकी मदद करे तो वह करीब 20 दिन पहले संगठन से संपर्क साधे। इस मौके पर सुखराज बैंस वकील, संतोष भप्पो, कमल सिंह, ओमप्रकाश, मलोक सिंह, विजय पिंचू, जगसीर बराड़, विजय कुमारी अग्रवाल, बघेल गिल, करतार सिंह आदि ने विवाह वाली लडक़ी को आशीर्वाद दिया एवं सुखी जीवन के लिए अरदास की।

बागड़ी रहा है धानक समाज को गुमराह : पचेरवाल
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। धानक समाज के नेता धींगा राम बागड़ी पर समाज को गुमराह करने के आरोप लगाते हुए पंजाब प्रदेश धानक समाज इंदौरा के राज्याध्यक्ष तुलसीदास पचेरवाल ने जारी एक प्रेस बयान में कहा कि धींगा राम बागड़ी कह रहे हैं कि धानक समाज को एसटी कोटे में शामिल कर लिया गया है, लेकिन आज तक धानक समाज को कोई भी सुविधा प्रदान नहीं की गई, जो कोटे के अनुसार मिलनी चाहिए। कभी बीएसपी तो अकाली दल के साथ खड़ा होकर अपने हित साधने वाला धींगा समाज को गुमराह कर रहा है। इस मौके पर हरद्वारी लाल सीलन, खेम चंद पचेरवाल, प्रभाती लाल खटक, राम फल कायत, गूगन राम नुगरिया, एडवोकेट रोहित कुञ्मार व अशोक कुञ्मार खनगवाल आदि उपस्थित थे।

आगे निकलने की होड़ बनी हादसे का कारण
स्कूली वैन के चालक समेत बच्चे घायल

टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। दो वाहन चालकों की आपसी आगे निकलने की होड़ उस समय स्कूली वैन के लिए मुसीबत का कारण बन गई, जब आगे निकलने की होड़ में दौड़ रहे दोनों वाहनों ने स्कूली वैन को अपनी चपेट में ले लिया। इस हादसे में स्कूली वैन सवार पांच स्कूली छात्रों समेत छह लोग घायल हुए एवं हादसे में सबसे ज्यादा चोटें स्कूली वैन के चालक को लगी, जबकि बच्चों के पेपरों को ध्यान में रखते हुए उनको प्राथमिक उपचार देने के बाद स्कूल के लिए रवाना कर दिया। जानकारी के अनुसार स्थानीय बीबी वाला रोड़ स्थित सिल्वर ऑक्‍स स्कूल की वैन उस समय दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जबकि तेज रफतार आ रही टवेरा व स्कॉर्पिओ ने स्कूल वैन को जोरदार टक्कर मारी। सूत्र बताते हैं कि स्कॉर्पिओ व टवेरा के चालकों में आगे निकलने के लिए रेस लगाई जा रही थी। उक्त वाहन चालकों की लापरवाही का खमियाजा बच्चों को स्कूल लेकर जा रही वैन के चालक को भुगतना पड़ा। स्कूल वैन चालक स्थानीय सिविल अस्पताल में उपचाराधीन है, जबकि बच्चों को प्राथमिक उपचार देने के बाद छुट्टी दे दी गई। 

शहर में पहले ही दिन उड़ी कोर्ट के आदेश धज्जियां
रोक के बावजूद बिका प्लास्टिक पाऊचों में गुटका

नरेश कलावटिया, बठिंडा। र्स्वोच्च अदालत के आदेशों के बाद पर्यावरण और वन विभाग की ओर से पिछले माह ही गुटका, पान मसाले व तम्‍बाकू को भरने के लिए प्लास्टिक पाउचों के इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, हालांकि अदालती आदेशों के अनुसार आज से पूरे देश में तम्‍बाकू, पान मसाले व गुटके को प्लास्टिक पाउचों में नहीं बेचा जाना चाहिए था, लेकिन स्थानीय संबंधित विभागों की उदासीनता के कारण आज पहले दिन ही शहर भर में अदातली आदेशों की धज्जियां उड़ती रही। अदालती फैसले को जमीनी स्तर पर लागू करवाने में प्रशासन की ओर से कोई भी ठोस कदम नहीं उठाए गए, जिसके कारण शहर में पाबंदी के बाद भी धड़ल्ले से गुटका, तम्‍बाकू व पान मसाले प्लास्टिक पाउचों में बिकता रहा। उधर, दुकानदार भी मौके की नजाकत को देखते हुए पाउचों को महंगे दामों पर बेच रहे हैं, क्‍योंकि रोक के बाद से बड़ी कंञ्पनियों द्वारा पिछले कुञ्छ दिनों से माल रिलीज नहीं किया जा रहा। इसके साथ ही छोटे उद्यमी इस पाबंदी का भरपूर फायदा उठा रहे हैं। ज्ञात रहे कि कोर्ट ने यह कदम सरकार का यह तर्क स्वीकार करते हुए उठाया कि मुंह का कैंसर 90 फीसदी तम्‍बाकू चबाने से होता है। इसके बाद अदालत ने एक मार्च से प्लास्टिक पाउचों पर पाबंदी लगाने के आदेश जारी किए थे, लेकिन सरकारी तंत्र कोर्ट के आदेशों को लागू करवाने में पूरी तरह असफल रहा। जहां अदालत ने फैसला कैंसर जैसी बीमारी को कम करने के लिए सुनाया, वहीं स्थानीय सेहत विभाग के अधिकारी अपनी जिミमेदारी से पल्ला झाड़ते हुए कहते हैं कि कोर्ट के इस आदेश को लागू करवाना उनका कार्य नहीं। इस मामले में डिप्टी कमिश्नर एसके राजू ने संपर्क करने पर कहा, मीडिया द्वारा इस संदर्भ में समाचार प्रकाशित कर तम्‍बाकू विक्रेताओं व संबंधित अधिकारियों को कारवाई करने के लिए चेताया जाए, अगर मामले में संबंधित अधिकारी फिर भी कोई कारवाई नहीं करते तो उनकी ओर से अपने स्तर पर सख्‍त कारवाई की जाएगी।


ब्रिल्ज गुरू वेबसाइट ने विश्र्व भर में मचाई धूम
ब्रिल्ज इंस्टीट्यूट बठिंडा ने एक वेबसाइट बनाई है, जिसका नाम है ब्रिल्जगुरू। इस वेबसाइट की मदद से कोई भी व्यक्‍ति तीन महीनों तक हर रोज अंग्रेजी सुधारने के लिए घर बैठे मैटर प्राप्त कर सकता है। यह वेबसाइट सिर्फ अंग्रेजी बोलने या लिखने के लिए ही मैटर प्रदान नहीं करती, बल्कि इस वेबसाइट द्वारा अंग्रेजी अखबार भी पढ़ना सिखाया जा रहा है। ब्रिल्ज इंस्टीट्यूट द्वारा हर रोज इस वेबसाइट में पांच खबरें अंग्रेजी में प्रकाशित की जाती हैं। और इन खबरों के साथ ही खबरों में आए मुश्किलों शब्‍दों के अर्थ भी प्रकाशित किए जाते हैं। साथ ही अंग्रेजी की इन खबरों को हिन्दी व पंजाबी में ट्रांसलेट कर प्रकाशित किया जाता है। इस वेबसाइट से इंग्लिश स्पीकिंग व ट्रांसलेशन के लिए उपयोगी मैटर हर रोज डाऊनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इस वेबसाइट में वीडियो लेक्चर भी होता है, जोकि इंग्लिश स्पीकिंग व न्यूज पेपर रीडिंग के लिए काफी उपयोगी है। ब्रिल्ज इंस्टीट्यूट के डायरेक्‍टर अशोक सिदयोड़ा ने बताया कि इस वेबसाइट के सदस्य केवल बठिंडा, मालवा, पंजाब या हिन्दुस्तान में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं, जो प्रत्येक दिन इस वेबसाइट की मदद से अपनी इंग्लिश को आए दिन सुधार रहे हैं। उन्होंने बताया कि ब्रिल्ज गुरू को कनाडा, अमेरिका, इंग्लेंड, न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया व कई यूरोपियन देशों से काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

No comments:

Post a Comment