Friday, March 4, 2011

4 march 2011 D E N T

बच्चों को दोष देने से बेहतर होगा उनके मार्गदर्शक बने
कुलवंत हैप्पी/ गुड ईवनिंग
सेक्‍स एजुकेशन को शिक्षा प्रणाली का हिस्सा बनाया जाए, का जब भी मुद्दा उठता है तो कुछ रूढ़िवादी लोग इसके विरोध में खड़े हो जाते हैं, उनके अपने तर्क होते हैं, लागू करवाने की बात करने वालों के अपने तर्क। इसमें भी कोई दो राय नहीं कि इस मुद्दे पर सहमति बन पानी मुश्किल है। मुश्किल ही नहीं, असंभव लगती है। आज के समाज में जो घटित हो रहा है, उसको देखते हुए सेक्‍स एजुकेशन बहुत जरूरी है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि इसको शिक्षा प्रणाली का ही हिस्सा बनाया जाए। इसको लागू करने के और भी विकल्प हो सकते हैं, जिन पर विचार किया जाना अति जरूरी है। अब तक समाज दमन से व्यक्‍ति की सेक्‍स इच्छा को दबाता आया है, लेकिन अब सब को बराबर का अधिकार मिल गया, लड़कियों को घर से बाहर कदम रखने का अधिकार। ऐसे में जरूरी हो गया है कि बच्चों को उनको अन्य अधिकारों के बारे में भी सजग किया जाए, और आज के युग में यह हमारी जिम्मेदारी भी बनती है, ताकि वह कहीं भी रहे, हम को चिंता न हो। वह जिन्दगी में हर कदम सोच समझ कर उठाएं। आए दिन हम अखबारों में पढ़ते हैं कि एक नाबालिगा एक व्यक्‍ति के साथ भाग गई। आखिर दोष किसका, बहकाने वाले का, अभिभावकों का या फिर उस लड़की का, जो काम में अंधी होकर घर वालों के दमन से डरती हुई, चुपचाप किसी अज्ञात के साथ भाग गई, जिसको वह कुछ समय से जानती है। प्रत्येक व्यक्‍ति को पता है कि समाज में या चल रहा है, लेकिन वह भूल जाता है कि उसका परिवार, उसके परिवार का हर परिजन इस समाज का हिस्सा है। जो घटना आज उसकी आंखों के सामने घटित हुई, वह कल उसके घर में भी हो सकती है। फिर कहें दोष किसका। दोष् हमारा ही है, हम समाज को पूरी तरह से जानते हैं, लेकिन उस समाज को बचाने के लिए कोई कदम उठाने की बजाय उदासीनता को अपनाना अधिक पसंद करते हैं। जहां तक मेरी अब तक की उम्र का तुजुर्बा कहता है, ज्‍यादातर नाबालिग लड़कियां हवश के भूखे भेड़ियों की भेंट चढ़ती हैं, खासकर आठवीं से दसवीं कक्षा की छात्राएं। इसका भी एक वैज्ञानिक कारण है, क्‍योंकि इस उम्र में लड़कियों के हर्मोन्स आदि चेंज होते हैं। उनको कुछ नया अनुभव होता है, जो उन्होंने आज तक अनुभव नहीं किया होता, जैसे ही इस दौर में वह किसी के संपर्क में आती हैं, तो बहक जाती हैं। यहां पर उनको एक दोस्त की जरूरत होती है, जो उसको सही तरह से गाइड करे, उनको सही रास्तों की पहचान करवाए। मगर हिन्दुस्तान में माताएं सदैव माताएं बनकर रहती हैं, उनको दोस्त बनने की आदत नहीं पड़ी, और बच्चे सिनेमा से जो सीखते हैं, उसको जिन्दगी में लागू करने की कोशिश करने लगते हैं, जिसके नतीजे बेहद बुरे होते हैं, योंकि हिन्दुस्तान में बनने वाली फिल्में हमेशा अधूरी होती है, भगवान श्रीकृष्ण कथा सी, जो अभिमान्यू ने मां के पेट में सुनी, और चक्करव्यू में फंस गया। हिन्दुस्तान की फिल्में हमेशा किशोर व युवा पीढ़ी को चक्करव्यूह में फंसाकर छोड़ देती है। चलते चलते इतना कहूंगा कि समाज को दमन से नहीं, बल्कि सही विचारधाराओं से बचाया जा सकता है।

टाटा इंडीकॉम के ब्रांच ऑफिस में चोरी
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। स्थानीय कचहरी परिसर के सामने स्थित एक टेलीकॉम कंपनी के कार्यालय में चोरी होने की सूचना प्राप्त हुई है। हरप्रीत सिंह वासी पॉवर हाऊस रोड़ बठिंडा ने पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई, जोकि टाटा इंडीकॉम के ब्रांच ऑफिस में बतौर मैनेजर तैनात है,  कि 28 फरवरी की रात को किसी अज्ञात व्यक्‍ति ने कार्यालय के ताले तोड़कर वहां से दो माइक्रोमैक्‍स, 10 सेट सैमसंग, 2 सैट नोकिया, दो सैट ओलविया, जिनकी कुल कीमत 66635 रुपए है व 30227 रुपए कैश चुराया। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

नशीली दवाईयों समेत दो गिरफ्तार
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। जिला पुलिस प्रशासन की ओर से चलाई जा रही नशा विरोधी मुहिम के तहत कोतवाली व सदर रामपुरा पुलिस ने दो व्यक्‍तियों को नशीले पदार्थों सहित गिरफ्तार किया है। कोतवाली पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि प्रिंसी लेखी वासी गली नम्बर नौ लघु सचिवालय मार्ग, बठिंडा नशीले पदार्थों को इधर से उधर करने का कार्य करता है। पुलिस ने सूचना के आधार पर कारवाई करते हुए प्रिंसी लेखी को 24 शीशियों व 200 नशीली गोलियों समेत गिरफ्तार किया। आरोपी फिलहाल पुलिस हिरासत में है। इसके अलावा जारी एक प्रेस बयान में जानकारी देते हुए एसएसपी डॉक्‍टर सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि थाना सदर रामपुरा को सूचना मिली कि कोई व्यक्‍ति नशीले पदार्थों समेत थाने के सीमा में घुस रहा है। पुलिस ने सूचना के आधार पर नाका बंदी कर जब संदिग्ध व्यतियों की तलाशी लेने का अभियान चलाया तो उस दौरान नगिंद्र सिंह वासी कराड़वाला से पुलिस को 90 शीशियां रेसकफ, 100 गोलियां कैरीसोमा मिली। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लेकर आगे की कारवाई शुरू कर दी है। श्री गिल ने कहा कि नशे की तस्करी करने वालों को किसी भी हालत में नहीं बख्शा जाएगा। नशाखोरी पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से पुरजोर प्रयत्न किए जा रहे हैं।

लड़की भगाने के आरोप में एक नामजद
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। स्थानीय कैनाल पुलिस ने शादी का झांसा देकर नाबालिगा को भगाने के आरोप में एक व्यति के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करते हुए आगे की कारवाई शुरू कर दी है। रेलवे कालोनी के रहने वाले हरी सिंह ने कैनाल पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई कि गुरदीप सिंह वासी बीड़ तालाब बस्ती नम्बर पांच उसकी 15 वर्षीय लड़की को शादी का झांसा देकर अपने साथ किसी अज्ञात जगह पर ले गया। पुलिस ने शिकायतकर्ता के बयानों को आधार बनाकर मामला दर्ज करते हुए दोनों की तलाश शुरू कर दी है।

फर्जी चेक देकर मारी लाखों की ठगी
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। सिविल लाइन पुलिस ने जाली चेक देकर लाखों रुपए की ठगी मारने के एक मामले में एक व्यति को नामजद किया है। सतपाल सिंह पम्मी वासी मौड़ मंडी ने पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई कि उसने आज से कुछ साल पूर्व राम कुमार वासी अजीत रोड़ बठिंडा के साथ मिलकर गोनियाना रोड़ पर एक हांडा की एजेंसी शुरू की थी, जोकि 2002 से साल 2010 तक बढ़िया चलती रही एवं इसके बाद उसका उसके पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर मनमुटाव हो गया एवं एक समझौते के तहत उसने उसको 11 लाख रुपए के चेक दिए, जोकि नकली निकले। पुलिस ने शिकायतकर्ता के बयानों को आधार बनाकर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए आगे की करवाई शुरू कर दी है।

कब्‍जा लेने आए दर्जन भर लोग काबू
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। सिविल लाइन पुलिस ने स्थानीय भागू रोड़ पर गुरूवार को एक घर पर कजा लेने के लिए पहुंचे दर्जन भर लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनको हिरासत में लेते हुए मामले में आगे की कारवाई शुरू कर दी है। पुलिस रिपोर्ट के मुताबिक विपिन कुमार वासी सीढ़िया वाला मोहल्ला के भागू रोड़ स्थित मकान पर कजा लेने के लिए नीयत से राम सिंह वासी थोडे अपने दर्जन भर साथियों समेत हथियारों से लैस होकर पहुंचा। इसकी भनक सिविल लाइन पुलिस को जैसे ही लगाई, उन्होंने त्वरित करवाई करते हुए 14 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए 11 लोगों को हिरासत में ले लिया। इस बाबत संपर्क करने पर सब इंस्पेक्‍टर जसविंदर पाल सिंह ने बताया कि विपिन कुमार कह रहे हैं कि उक्त मकान उनका है, जिसको लेकर विवाद हुआ, और आरोपी पक्ष कह रहा है इस पर मालकी हक उनका है। पुलिस इस मामले को सुलझाने के लिए अपने स्तर पर कारवाई कर रही है। दोनों गुटों के कागजातों की जांच की जा रही है।


युवाओं ने किया प्रतिभा को जोरदार प्रदर्शन
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। सरकारी पॉलिटेक्‍निक कॉलेज बठिंडा में पंजाब टेक्‍निकल इंस्टीट्यूशन्स स्पोर्ट्स की अध्यक्षता में लड़कियों का 13वां इंटर पॉलिटेक्‍निक युवक मेला करवाया गया। इस मेले में जोन क्‍लियर कर आए पंजाब व चंडीगढ़ के पॉलिटेनिक कॉलेजों की 24 टीमों ने भाग लिया। इस युवक मेले का आरंभ कॉलेज के छात्रों ने शद गायन कर किया। इसके पश्चात मेले का उद्घाटन एसएसपी सुखचैन सिंह गिल आईपीएस ने शमा रौशन कर किया। इस मौके पर कॉलेज इन्फरमेशन कम प्लेसमेंट ब्रासर 10-11 एसएसपी श्री गिल द्वारा रिलीज किया गया। इस युवक मेले में सुबह के सैशन में लोक गीत व कोरियाग्राफी के मुकाबले करवाए गए। लोक गीतों की जजमेंट के लिए गीतकार गिल सुरजीत, गायक मनजीत रूपोवालिया व प्रसिद्ध गीतकार मनप्रीत टिवाणा उपस्थित हुए जबकि कोरियोग्राफी की जजमेंट के लिए भजना अमली, सुमन संती व जगसीर सिंह उपस्थित हुए। बाद दोपहर के सेशन की अध्यक्षता एडीसी उपजीत सिंह बराड़ ने की। बाद दोपहर करवाए गए फैंसी ड्रेस मुकाबलों की जजमेंट वर्ल्ड पंजाबी सथ के संचालक जसमेर ढड, मिस वर्ल्ड पंजाबण हरप्रीत जौहल व एटर गुरमीत साजन ने की।

दिन दिहाड़े सरेबाजार लूटेरों ने बनाया महिला को निशाना
टरूथ-वे न्यूज, बठिंडा। स्थानीय माता रानी गली स्थित मिठो वाले मोड़ पर दिन के उजाले में फिल्मी स्टाइल में लूट मार करने की घटना सामने आई है। पुलिस घटना की सूचना मिलने के बाद घटनास्थल पर पहुंची एवं लुटेरों की तलाश में जुट गई। जानकारी के अनुसार गांव लाल बाई की रहने वाली परमजीत कौर पत्नि अमरजीत सिंह स्थानीय आर्य समाज चौंक स्थित पंजाब नेशनल बैंक से दस हजार रुपए निकलवाने के बाद बस स्टेंड की तरफ जा रही थी, तो अचानक उस साथ चल रहे एक युवक ने मिठो वाले मोड़ पर आकर उसके हाथ में पकड़े प्लास्टिक के लिफाफे पर झपट मारी एवं पैसे लेकर देखते ही देखते एक स्कूटर पर सवार होकर फुर्र हो गया। महिला के अनुसार स्कूटर का रंग ग्रे था, जो पहले से स्टार्ट खड़ा हुआ था एवं युवक पैसों वाला प्लास्टिक का थैला लेकर फट से उस पर बैठकर फरार हो गया। बाद में वह लिफाफा स्थानीय कपड़ा मार्किट से मिला, जिसमें रुपए थे।

No comments:

Post a Comment