Saturday, April 9, 2011

09-04-2011 news bathinda

मेला माईसर खाना में उमडी श्रद्धालुयों की भीड़
 धार्मिक संस्थायों ने लगाये लंगर
बठिंडा ।  जिले के धार्मिक कस्बे माईसर खाना में चेत्र के नवरात्रों में लगने वाले माता ज्‍वाला जी के मेले में आज छठ पर भारी भीड़ रही। सुबह से ही लोग मंदिर में माथा टेकने वालों का तांता लगा रहा। माईसर खाना का मेला वर्ष् में दो बार चेत्र व असूज के नवरात्रों में छठ को माता ज्‍वाला जी का मेला लगता है। किदवंती के अनुसार मंदिर में माता ज्‍वाला जी की ज्‍योति प्रकाशमान है। वैसे तो यहां पहले नवरात्रे से भक्तों का आना शुरू हो जाता है परन्तु मुख्य मेला छठ को ही भरता है। बहुत से लोग यहां अपनी मन्नत पूरी होने पर सुखना देने आते हैं। आज सुबह 11 बजे तक लगभग 50 हजार श्रद्धालु माथा टेक चुके थे। मेले में माता चितपुर्णी लंगर कमेटी बठिंडा , मां छिन्न मस्तिका चिंतापुर्णी लंगर कमेटी , धनसुख खाने वालों , कोटफता वालों , गिदड़बाहा वालों , श्री नैना देवी जागरण मंडल बठिंडा व अन्य धार्मिक संस्थायों द्वारा लंगर लगाये गये, चाय व पीने के पानी का प्रबंध किया है वहीं दोस्त वेल्फेयर कमेटी बठिंडा व अन्य समाजसेवी संस्थायों द्वारा मुफ्त मेडिकल कैंप लगाये गये। कई लंगर कमेटियों द्वारा व्रत वालों के लिये खाने के लिये विशेष् प्रबंध किये गये थे। लंगरों में भी प्रबंधक बड़े चाव से तरह-तरह के पकवान भक्तों को खिलाते हैं। वह श्रद्धालुयों की सेवा कर अपने को धन्य मानते हैं। पुलिस ने सुरक्षा के विशेष् प्रबंध किये हुये हैं। डी एस पी मौड़ गुरमीत सिंह स्वयं प्रबंधकों की देखरेख कर रहे हैं। वहीं थाना प्रभारी मौड़ व अन्य पुलिस कर्मचारी मेले में तैनात किये गये हैं। मेले में वाहनों की भीड़ को रोकने के लिये बठिंडा व मानसा रोड पर अवरोधक लगाये गये हैं। श्रद्धालु लगभग एक किलोमीटर पैदल चल कर मंदिर में माथा टेकने आ रहे हैं। माईसर खाना में मुख्य मंदिर के अतिरिक्त स्वर्णकार संघ पंजाब व ब्राह्मण सभा पंजाब का प्राचीन मंदिर भी है। स्वर्णकार संघ पंजाब के उपाध्यक्ष व पंजाब व्यापार मंडल के उप-चेयरमैन करतार सिंह जौड़ा ने भी आज पंजाब स्माल स्केल बोर्ड के चेयरमैन मदन लाल कपूर के साथ माईसर खाना मंदिर में माथा टेका। जौड़ा ने बताया कि स्वर्णकार संघ द्वारा मंदिर में श्रद्धालुओ के माथा टेकने के लिये बढ़िया प्रबंध किये हैं। बीती रात माईसर खाना में जागरण किया गया व आज रात भी वहां जागरण चलेगा। आधी रात तक लंगर चलते रहेंगे।
अब बठिंडा में मिलेगी फायर सेफ्टी की ट्रेनिंग
बठिंडाः फायर सेफ्टी में करियर के लिए इंस्टीट्यूट आफ डिजास्टर मैनेजमेंट एंड फायर सांइस की ओर से एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का मकसद इंस्टीट्यूट की ओर से आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने के लिए ट्रेनिंग देना था। इस मौके पर भारी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया। इंस्टीट्यूट के एमडी बठिंडा गुरप्रीत सिंह व चंडगढ़ से पहुंचे विवेक कुमार ने बताया कि संस्थान की ओर से फायरमैन, सिक्‍योरिटी सिस्टम की ट्रेनिंग दी जाती है। पहले ये ट्रेनिंग लेने के लिए लोग चंडीगढ़ जाते थे। लेकिन बठिंडा के लोगों की सुविधा के लिए उक्त ट्रेनिंग देने के लिए सेंटर बठिंडा के माल रोड पर खोला गया है। एमजीके नेटवर्क के साथ मिलकर खोला गए इस इंस्टीट्यूट में ट्रेनिंग के लिए एक साल का कोर्स है, जिसमें  60 प्रतिशत प्रैटिकल वर्क व 40 प्रतिशत थ्योरी है। इस कोर्स को करने के बाद नौकरी पक्की है।10 वीं पास विद्यार्थी भी कर सकते हैं। बठिंडा इलाके में इस कोर्स करने का फायदा यह है कि यहां रिफाइनरी, थर्मल प्लांट व एनएफएल आदि फैटरियों में फायरमैनों की हर साल जरूरत पड़ती है। इसलिए इस कोर्स करने के बाद नौकरी की चिंता छोड़ दें।
स्टोप फटने से 13 वषी लड़की झूलसी, हालत गंभीर
डीसी ने दिए मुफ्त इलाज के आदेश
बठिंडा । बेअंत सिंह नगर 25 गज क्वाटरों में घर में खाना बनाते समय स्टोप फटने से एक 13 वषीय लड़की बुरी तरह से जल गई। हादसे की सूचना मिलने पर समाजसेवी संस्था नौजवान वेलफेयर सोसाईटी के सदस्य ऐंबुलेंस लेकर मौके पर पहुंचे तथा गंभीर अवस्था में लड़की को सिविल अस्पताल पहुंचाया, जिसकी पहचान बबीता पुत्री राजेश कुमार के तौर पर हुई। हादसे के समय लड़की घर पर अकेली थी व लड़की के माता पिता दिहाड़ी करने गए हुए थे। लड़की के परिवार की आर्थिक स्थित कमजोर होने के कारण जिले के डिप्टी कमिश्नर डा.एस करूणा राजू ने लड़की के इलाज के लिए मुफ्त दवाईयों का प्रबंध करने के आदेश जारी कर दिए। डाक्‍टर के अनुसार लड़की पुरी तरह से जल जाने के कारण गंभीर स्थिति में है।

गरीब लड़की के विवाह में दिया घरेलू सामान
बठिंडा माता बिशन कौर सेवा सोसायटी(रजिः)भगवान गढ़ की तरफ से गांव मॅलवाला में एक गरीब व्‍यक्ति की पुत्री के विवाह में घरेलु सामान दिया जिसमें डाब्‍ल-बैड, गद्दे,पंखा, प्रैस आदि थे । इस मौके पर सोसायटी के चेयरमैन जगविंदर सिंह ढिल्लों मानव सेवा समिति के प्रैस सक्तर हरप्रीत सिंह, गांव के सरपंच सः कुलदीप सिंह, अवतार सिंह, गुरदीप सिंह, बलजीत कुमार व निर्मल सिंह आदि मौजूद थे ।
डीसी के आदेशों की उल्लंलना मामला दर्ज
बठिंडाः जिले के गांव मेहता में मजदूरों से कुआं खुदवाकर डीसी बठिंडा के आदेशों की उल्लंघना करने के मामले में पुलिस उने अंग्रेज सिंह नामक व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार गांव मेहता निवासी अंग्रेज सिंह अपने खेतों में मजदूरों से कुआं गहरा करवा रहा था। अंग्रेज सिंह ने ऐसा करके डीसी बठिंडा के आदेशों की उल्लंघना की। संगत पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 188 के तहत केस दर्ज कर लिया है।
गंभीर अवस्था में गर्भवती औरत को पहुंचाया अस्पताल
बठिंडाः रात्रि 1 बजे जोगी नगर में एक गर्भवती औरत की हालत अत्यंत गंभीर हो गई। सूचना मिलने पर श्री हनुमान सेवा समिति के सदस्य ऐंबुलेंस लेकर मौके पर पहुंचे तथा पीड़ित को सिविल अस्पताल पहुंचाया। जिसकी पहचान किरणा पत्नी बुटा सिंह के तौर पर हुई।
श्री राम जन्मोत्सव मनाने को संस्थाओं की मीटिंग
बठिंडाः श्री राम जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में विशाल शोभायात्रा का पावन आयोजन 11 अप्रैल को सांय 4 बजे किया जा रहा है। इस संबंध में बठिंडा की धार्मिक-सामाजिक संस्थाओं की विशेष् मीटिंग बंगलेवाली धर्मशाला में हुई। मीटिंग में शोभायात्रा के लिए धार्मिक संगठनों की ड्‌यूटियां लगाई गई। यह यात्रा उड़ाग सिनेमा से शुरू होकर बठिंडा के बाजारों से होते हुए गौशाला में संपन्ना होगी। इसके अलावा 12 अप्रैल को एक शाम बजरंगी के नाम संकीर्तन एवंम भंडारा 7 बजे से 11 तक होगा। इस शोभायात्रा की अगुवाई स्वामी राम शरण जी विवेक आश्रम जलाल व स्वामी सूर्य देव जी गोनियानावाले करेगे। शोभायात्रा में शहर की सभी धार्मिक, व सामाज सेवा संस्थाएं भाग लेंगी।
स्वर संगम भजन मंडल ने संस्था को दान किए 5 हजार रुपऐ
 बठिंडा  समाजसेवी संस्था नौजवान वेलफेयर सोसाईटी के समाजसेवी कार्यों से प्रभावित होकर शहर की प्रसिद्ध धार्मिक संस्था स्वर संगम भजन मंडल की ओर से 5 हजार रुपयों का योगदान संस्था को दिया गया। इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष सोनू माहेश्वरी, सदस्य मनिक गर्ग ने समूह संस्था की ओर से मंडल के सुशील शर्मा, चेतन शर्मा, हेमंत शर्मा सहित समूह मंडल का धन्यवाद किया।

No comments:

Post a Comment