Wednesday, April 20, 2011

20-04-2011 News Bathinda

बेकाबू हुई जीप ने महिला को कुचला, मौत
बठिंडा। बठिंडा-गिदड़बाहा रोड पर बेकाबू जीप ने एक महिला को कुचल दिया। हादसे में महिला की मौत हो गई । पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों के हवाले कर दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। जानकारी के अनुसार सहारा जनसेवा को सूचना मिली कि शहर से 18 किलोमीटर दूर बठिंडा-गिदड़बाहा रोड पर एक जीप सड़क  पर जा रहे सांड को बचाने के चक्कर में बेकाबू होकर सड़क पर जा रही एक महिला को कुचलती हुई पेड़ से जा टकराई। संस्था के वर्कर मौके पर पहुंचे, पुलिस को सूचित किया। महिला की मौत हो चुकी थी। संस्था ने शव को पोस्टमार्टम के लिए बठिंडा के सरकारी अस्पताल में पहुंचाया, यहां पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों के हवाले कर दिया है। मृतका की पहचान अंग्रेज कौर के तौर पर हुई।

भारतीय जनता युवा मोर्चा अध्यक्ष बठिंडा आयेंगे
बठिंडा । भारतीय जनता युवा मोर्चा पंजाब के नव नियुक्त अध्यक्ष एडवोकेट राजेश कुमार हनी 23 अप्रैल को बठिंडा दौरे पर आ रहे हैं।  भाजयुमो जिला बठिंडा के अध्यक्ष विक्रम लक्की ने बताया कि उस दिन डा. किशोरी लाल अस्पताल रोड पर गुरू कबीर धर्मशाला में सुबह 11 बजे युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करेगे।लक्की ने युवा कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वह 23 अप्रैल को राजेश हनी के स्वागत के लिये गोनियाना रोड पर कन्हैया पार्क के पास एकत्रित हों। लक्की ने बताया कि युवा प्रदेशाध्यक्ष पंजाब भर में दौरे कर पार्टी कार्यकतायों से उनके विचार जान रहे हैं ताकि आने वाले विधानसभा चुनावों में उनका लाभ उठाया जा सके।
बठिंडा के श्रद्धालुओं ने किये राजस्थान के ऐतिहासिक धामों के दर्शन
बठिंडाः बठिंडा विकास मंच तथा योग सेवा समिति द्वारा श्री सालासर धाम व श्री खाटू श्याम की तीर्थयात्रा का आयोजन किया गया। यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं ने सबसे पहले राजस्थान के गांव पल्लू में पल्लू वाली माता के दर्शन किए। इस दौरान श्रद्धालु श्री खाटू श्याम के दरबार में पहुंचे, यहां सभी खाटू श्याम बाबा की भव्य आरती में शामिल हुए, माथा टेका। यात्रा दौरान श्री सालासर धाम में पहुंचे श्रद्धालुओं ने श्रद्धापूर्वक बाबा सालासर वाले के जयकारे लगाते हुए बाबा के दर्शन कर अपने उज्जवल भवीष्‍य की कामना की। इस मौके पर सभी ने बाबा के प्रसाद का भी आनंद लिया, सालासर धाम के अनेकों ऐतिहासिक स्थलों की सैर भी की, इतिहास जाना।
यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं ने वापिसी के समय रत्नगढ़ में पहाड़ों पर बने काली माता के मंदिर के दर्शन किए।  इसके बाद पंचमुखी मंदिर भी भक्तों ने हनुमान जी के पंचमुखी मूर्ति की दर्शन भी किए। अंत में सरदारगढ़ शहर के इच्छापूर्ण हनुमान मंदिर में आरती में शामिल होकर प्रभु का सुमिरन किया। श्री राधेशाम बांसल ने बताया कि बठिंडा विकास मंच व योग सेवा समिति द्वारा श्री सालासर को बस यात्रा लेकर गए जिसमें हर्ष शर्मा , पवन कुञ्मार जिंदल, मनीष जिंदल, रवि धवन, श्रीमति कांता रानी , श्री रवि कुञ्मार गर्ग , श्रीमति पुष्पा बांसल , गौरव गोयल , अशोक कुञ्मार ढल्ला तथा अन्य अनेक का विशेष योगदान रहा ।  यात्रा दौरान मंच की ओर से श्रद्धालुओं को सद साहित वितरित किया गया । बठिंडा विकास मंच प्रधान राकेश नरूला ने बताया इस अवसर पर युग निर्माण योगना , अखण्ड ज्योति , गीता मन्थन , सेवा संस्कार , पथिक संदेश ,गीता प्रबोधिती की लगभग दो सौ पुस्तकें बांटी गई। नरूला ने बताया आत्मपरिष्कार व लोक व्यहार के दोनों क्षेत्रों में सही मार्ग प्राप्त करने हेतू सद् साहित्य का उसी प्रकार दैनिक उपयोग करना चाहिए जैसे हाथ पैरों की क्रियाशीलता अपनाकर धन कमाया व स्वास्थय बनाया जाता है , प्रत्येक शिक्षित को इस पुनीत कार्य में योगदान अवश्य डालना चाहिए
मार्केट कमेटी के चेयरमैन गुरतेग सिंह का मंडियों का तुफानी दौरा
बठिंडा। मार्केट कमेटी के चेयरमैन गुरतेग सिंह(गिक्कू)ने बुधवार को खरीद केंद्रों का तुफानी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सबसे पहले घोष्ति हुआ खरीद केंद्र बाहो यात्री में गेंहू की खरीद शुरू करवाई व खरीद केंद्र त्योणा, चुघे खुर्द, बल्लुआणा, बहिमन दीवाना, जोगानंद व गोबिंदपुरा का भी दौरा किया। चेयरमैन ने बताया कि इन मंडियों में छाया, पानी व बिजली के प्रबंध पूरे  हैं, गेंहू की बोली हो चुकी है। किसानों की ओर से खरीद केंद्रों में शौचालय बनवाना, फड़ों में बढ़ोतरी करनी, मंडियों में पक्के शैड बनवाने व टावरां लगाने की मांग की। जिसमें से कुछ मांगों को मौके पर ही हल कर दिया गया, बाकी मांगों को मंजूर करने के लिए विश्र्वास दिलाया है। चेयरमैन ने कहा कि अगर किसानों को किसी प्रकार की समस्या आता है तो वह चेयरमैन से संपर्क कर सकते हैं। इस मौके पर दर्शन कुमार, बंत सिंह, इकबाल सिंह, रेशम सिंह, राखा सिंह, बिट्टी, गुरदास सिंह, गुरदीप सिंह, गुरमेज सिंह, गुरचरण सिंह, अवतार सिंह, गुरदीप सिंह, लाभ सिंह त्योणा, मंजीत सिंह, पप्पू त्योणा उपस्थित थे।

श्री हनुमान जंयती पर देसी घी का विशाल भंडारा तथा ध्वजा यात्रा रवाना
 बठिंडा।  श्री हनुमान जंयती के उपलक्ष्य में प्रसिद्ध धार्मिक संस्था श्री हनुमान सेवा समिति की ओर से 6वां विशाल देसी घी का विशाल भंडारा परसराम नगर मेन रोड़ गली नंबर एक के समीप आयोजित किया गया। समिति के वरिष्ठ सदस्य सुरिंद्र कुमार गोरा व सुखविंद्र की देखरेख में यह विशाल भंडारा प्रातः 11 बजे शुरू किया गया जो कि शाम तक चला। इस भंडारे में सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।इस विशाल भंडारे में राम सरूप मंगला, डीसी मंगला, शंटी, श्री मति पुष्पा देवी, गुरसेवक सिंह, मंगत राम, पूनम देवी ने अपना विशेष सहयोग दिया। समिति के प्रधान सोहन माहेश्वरी ने बताया कि भंडारे के बाद समिति की ओर से एक पैदल ध्वजा यात्रा शाम 4 बजे समिति के सदस्य राजिंद्र बांसल की अगुवाई में 500 श्रद्धालुओं सहित श्री इच्छापूर्ण हनुमान मंदिर गोनियाना मंडी के लिए रवाना की गई। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए समिति के सदस्यों सुभाष् अरोड़ा, रोहित कांसल, सर्वजीत सिंह शंटी, तरसेम गर्ग, मनमोहन सोनी, रमन कुमार, मोहनलाल गर्ग, सुभाष् गर्ग, नरेश कुमार, चंद्र प्रकाश, डैनी, नरिंद्र कुमार बांसल, रोहित कुमार, गुरमेल सिंह, बॉबी, अमित कुमार ने अपना सहयोग दिया।
बाबा फरीद स्कूल में एक दिवसीय करियर कांफ्रेंस का आयोजन
बठिंडा। डायरेटर शिक्षा विभाग पंजाब की हिदायतों व हरबंस सिंह संधु जिला शिक्षा अधिकारी बठिंडा के आदेशोनुसार हरचरण सिंह सिद्धू जिला गाइडेंस कौंसिलर की अगुवाई में एक दिवसीय करियर कांफ्रेंस बाबा फरीद स्कूल बठिंडा में करवाई गई। इस मौके पर संधु ने अध्यापकों को कहा कि बच्चों को रुची व एप्टीचूड अनुसार विष्यों का चुनाव करने के लिए प्रेरित किया जाए। इससे समय की बचत होगी व प्राप्ति भी बढ़िया होगी। विभिन्न गांवों के रिसोर्स पर्सन मंजीत सिंह ने तकनीकी शिक्षा के बारे में बताया। प्रिंसिपल वीना राव मिलेनियम स्कूल बठिंडा ने कम्युनिकेशन स्किल, व्यक्तितत्व विकास व इंटरव्यू के लिए तैयारी करने के ढंगों के बारे में उदाहरणों सहित बताया। दर्शन सिंह विर्क ने बताया कि उनकी संस्था में चल रहे कोर्सों के बारे में व कैप्टन गुरतेज सिंह ने फौज में भर्ती होने के गुर बताए। हरपाल सिंह सेवामुक्त द्गवाइंट डायरेटर रोजगार विभाग ने विभिन्ना क्षेत्रों में नौकरियों के स्कोप के बारे में बताया। बीडी शर्मा बाबा फरीद इंस्टीट्यूट ने गाइडेंस व काउंसलिंग के बारे में बताया। बलराज सिंह बराड़ ने भी अपने विचार  पेश किए। इस मौके पर कपिल कुमार, दलजीत सिंह ने भरपूर सहयोग दिया।

जोगी नगर के समाज सेवकों ने शुरू किया पौधारोपण
प्रत्येक व्यक्ति को पौधारोपण करना चाहिए- सिंगला
बठिंडा। अकाली दल के हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला के नेतृत्व में जोगी नगर के समाज सेवी युवाओं ने 60 फीट रोड पर पौधारोपण किया। इस मौके पर विशेष तौर पर उपस्थित हुए हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला ने अपने हाथों से पौधारोपण की शुरूआत की। सिंगला ने समाज सेवी बलजिंदर सिंह जीता के इस प्रयास की भरपूर सराहना की। सिंगला ने कहा कि शहर के अन्य युवाओं को नगर के इन युवाकों के प्रयास से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पौधे लगाना बहुत ही पुण्य का काम है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने आस पास पौधे जरूर लगाने चाहिए। इस मौके पर गोल्डी तूर, पवनदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित, जगसीर सिंह, जस्सी, रवि कुमार, मंजीत सिंह व फतेह यूथ लब के प्रधान निंदरपाल सिंह, महासचिव सुखबीर सिंह उपस्थित थे। समाज सेवी बलजिंदर जीता ने बताया कि उनकी ओर से लगाए गए पौधों की देखभाल भी की जाएगी।

मार्शल आर्ट में  मैडल लेने वाले बच्चों का हुआ सम्मान

बठिंडा। बठिंडा की उड़िया बस्ती के बच्चों ने पहली इंटरनेशनल ओपन मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में विशिष्ट उपलधियां पाई। दिल्ली के खेल परिसर स्टेडियम मईपुर में 16-17 अप्रैल को आयोजित पहली इंटरनेशनल (इंडो-नेपाल) ओपन मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में उड़िया बस्ती के अंबुजा ज्ञान दीप केंद्र के पांचवीं के विद्यार्थी टिंकू, अनिकेत व लवनाथ ने अपनी खेल प्रतिभा के जौहर दिखाए और एक सिल्वर और दो कांस्य पदक जीते। बठिंडा वूशो एसोसिएशन के महासचिव व पंजाब टीम कोच प्रदीप शर्मा के इन होनहार खिलाड़ियों को इस उपलधि पर अंबुजा ज्ञानदीप केंद्र उड़िया बस्ती में सम्मान समारोह आयोजित किया। मुख्यतिथि अंबुजा सीमेंट फांउडेशन के जीएम संजय विशिष्ट ने इन खिलाड़ियों को फूलमाला पहनाकर  आशीर्वाद दिया। फाउंडेशन के एचओडी आरएन चौहान ने कहा कि अंबुजा द्वारा इन बच्चों को हरसंभव सहयोग का भरोसा दिया, वहीं प्रदीप शर्मा की पीठ थपथपाई। जिनके कुशल मार्गदर्शन में वूशो मार्शल आर्ट्स की कोचिंग लेकर उड़िया बस्ती के अनेक  लड़के-लड़कियां बीते साल पंजाब स्टेट वूशो चैंपियनशिप में भाग लेकर अनेक मैडल जीत चुके हैं।

आदेश इंस्टीच्यूट आफ फार्मेसी एंड बायोमेडिकल साईंसिज (बरनाला रोड)बठिंडा में राष्ट्रीय कान्फ्रैंस
बठिंडा। आदेश इंस्टीच्यूट आफ फार्मेसी एंड बायोमेडिकल साईंसिज (बरनाला रोड)बठिंडा द्वारा फार्मेसी के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर की कान्फ्रैंस करवाई गई। इसमें फार्मेसी कौंसिल आफ इंडिया के सदस्य डा. जगजोत सिंह सिधू मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुये। इस अवसर पर आदेश फाऊंडेशन के चेयरमैन डा. एच एस गिल , आदेश इंस्टीच्यूट आफ फार्मेसी एंड बायोमेडिकल साईसिज के प्रिंसीपल व कान्फ्रैंस के संयोजक डा. बी संघामेसवरन , चीफ कोआर्डीनेटर व प्रिंसीपल आदेश पोलीटैक्रीक कालेज आफ फार्मेसी एस एस बराड़ , डा. गुरप्रीत सिंह गिल सहायक मेडिकल अधीक्षक आदेश अस्पताल भी उपस्थित थे। इस कान्फ्रैंस का मुख्य विष्य फार्मासियुटीकल विज्ञान में ताजा हालतों पर चर्चा करना व उनका विश्लेष्ण करना था। डा. सिधू ने फार्मेसी के क्षेत्र में हुई उपलधियों बारे विस्तार से जानकारी दी। कान्फ्रैंस में डा. राजीव महाजन , यूज आफ मेडीसन बारे जानकारी दी। डा. भूपिन्द्र सिंह सेखों ने नेनो मेडीसन आन ओवरव्यि बारे जानकारी दी। डा. ओम सलाकारी , डा. सुभीत जैन , डा. पवन कृष्ण , डा. आर के गोयल व प्रो. बलतेज बराड़ ने विभिन्ना विष्यों पर जानकारी दी जिसे सैंकड़े छात्रों ने पूरे ध्यान से सुना व समझा।

No comments:

Post a Comment