Friday, April 29, 2011

29-04-2011 News Bathinda

लाल परी के नशे में  इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर आपस में भिडे़
देर रात्रि अजीत रोड पर स्थित एक पीजी में किया जमकर हंगामा
बठिंडा। जब गुरु ही गलत रास्तों में चलेंगे तो उनके शिष्यों से या उम्मीद ही लगाई जा सकती है। खुद को शिक्षा विष्यों के माहिर कहलवाने वाले सौ फीट रोड स्थित एक इंस्टीट्यूट के दो प्रोफैसरों ने शराब के नशे में जो हंगामा किया, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस तरह की हरकतें करने वाले बच्चों को या शिक्षा देंगे। घटना है बठिंडा के अजीत रोड़ की, जहां स्थित एक पीजी में सौ फीट रोड स्थित एक इंस्टीट्यूट के दो प्रोफेसर रहते हैं। हुआं यू कि वीरवार की रात्रि दोनों ने पहले जमकर लाल परी(शराब) का सेवन किया। नशे में पूरी तरह से टुन्ना हुए प्रोफैसरों में किसी बात को लेकर बहस हो गई। बहस झड़प में तबदील हो गई। देर रात्रि दोनों में हुई झड़प ने इलाके में हंगामा खड़ा कर दिया, लोग गलियों में जमा हो गए। मौके पर जमा हुए लोग यही कह रहे थे कि एक शैक्षणिक संस्थान में पढ़ाने वाले ये प्रोफेसर इस तरह की हरकतें करेगे तो इनके शिष्यों को इससे क्‍या शिक्षा मिलेगी? घटना के कुछ समय बाद पहुंची पुलिस एक प्रोफेसर को थाने ले गई। जहां देर रात मामले का समझौता हो गया। इस संबंध में जब संस्थान के इंचार्ज  से संपर्क किया गया तो उन्होंने इस मामले में असमर्था जताते हुए कहा कि मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।
 
अवैध रूप से मोबाइल चिपों में गाने भरने वाला काबूबठिंडाः कैनाल कालोनी पुलिस ने मोबाइल चिपों में अवैध रूप से गीत भरने वाले एक व्यक्ति को काबू किया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ कापी राइट एट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में हरविंदर सिंह ने बताया कि आरोपी मुकेश कुमार निवासी लाल सिंह बस्ती आईएमआई कंपनी के गीत चिपों में भरकर आगे बेचता है, जो गैर कानूनी है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करके जमानत पर रिहा कर दिया है।

दड़ा सट्टा लगाता एक काबू
बठिंडाः थर्मल पुलिस ने दड़ा सट्टा लगाने के आरोप में एक व्यक्ति को काबू किया है। पुलिस ने आरोपी के पास से 1860 रुपए बरामद किए हैं। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करके आगे की जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि आरोपी राजिंदर कुमार निवासी गणेशा बस्ती में दड़ा सट्टा लगाने का काम करता है।पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

203 किलो भुक्की सहित दो तस्कर काबू
बठिंडाः पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर नाकाबंदी कर दो भुक्की तस्करों को काबू किया है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के पास से 203 किलो भुक्की बरामद की है। आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस एक्‍ट के तहत मामला दर्ज लिया है। जानकारी के अनुसार थाना नहियांवाला पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर गांव नहियांवाला के पास छापेमारी कर आरोपी बूटा सिंह निवासी गांव हररायपुर को काबू कर उसके पास से 28 किलो भुक्की बरामद की। आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। इसके अलावा दयालपुरा पुलिस ने आरोपी जसविंदर सिंह को गांव मलूका से काबू कर उसके पास से 35-35 किलो भुक्की की 5 बोरियां बरामद की। आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस एट के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

सहारा द्वारा चलाई जाएगी सफाई मुहिम
मानवता की सेवा को समर्पित सहारा जनसेवा द्वारा बठिंडा शहर में १ मई से विशेष् मुहिम ''मेरा बठिंडा सबसे सुंदर'' चलाई जाएगी। सहारा जनसेवा के प्रवक्ता एमएम बहल ने बताया सहारा वर्करों द्वारा विशेष् सफाई मुहिम चलाई जायेगी। जिसमें सफाई मुहिम तथा वातावरण को साफ रखने के लिए पॉलीथिन न प्रयोग करने की सलाह दी जायेगी।


राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन जिला स्तरीय वर्कशॉप आयोजित
डॉ.इंदरदयाल गोयल सिविल सर्जन बठिंडा की प्रधानगी में राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन जिला स्तरीय वर्कशॉप स्थानीय सरकारी अस्पताल में की गई। उन्होंने अपने प्रधानगी भाष्ण दौरान संबोधन करते हुए कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण सेहत मिशन द्वारा दी जा रही सहूलियतों बहुत बड़े स्तर पर आम लोगों तक पहुंच रही है परंतु अभी और प्रयत्न करने की जरूरत है। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाले लाभ तथा उसकी सहूलियतों बारे भी बताया। उन्होंने बताया कि ग्रामीण सेहत मिशन का मुख्य उद्देश्य मां तथा बच्चे की मौत दर को घटाना है जिसके लिए अभी औश्र प्रयत्न करने की जरूर है। श्रीमति गायत्री महाजन डीपीएम ने २४७ अस्पतालों बारे, डिलीवरी प्रबंधों बारे एफआरयू, सुरक्षित जनेपा योजना अधीन गैर-सरकारी अस्पतालों से भागीदारी बारे बताया। मनदीप सिंह कम्युनिटी मोबिलाईजर ने आशा वर्करों के काम तथा उनको सरकार द्वारा अलग-अलग समय-समय पर दिये जाने वाले मान भो के अलावा ग्रामीण सेहत सोसाईटियों बारे दी जा रही सहूलियतों बारे बताया। डॉ.मलकीत सिंह गिल जिला परिवार भलाई अफसर ने  परिवार भलाई बारे बोलते हुए कहा कि जो परिवार भलाई स्कीमों का सही उपयोग करते हैं उनके परिवारों में हमेशा खुशियां खिली रहती हैं। इसके अलावा उन्होंने भ्रूण हत्या रोकने के लिए सरकार द्वारा बनाये कानूनों बारे भी बताया कि क्‍यों सरकार को भ्रूण हत्या रोकने के लिए सख्त कानून बनाने पड़े। उन्होंने माता की मौत दर को घटाने संबंधी कहा कि गर्भवती औरतें अपना जनेपा सिर्फ सरकारी अस्पतालों में ही करवायें क्‍योंकि वहां सुरक्षित जनेपा किया जाता है तथा आर्थिक सहायता भी की जाती है। डॉ.कुंदन केपाल जिला स्कूल हैल्थ अफसर ने टीबी की बीमारियों तथा उनकी रोकथाम संबंधी, टीबी की बीमारियों से बचने के लिए टीकाकरण, स्कूलों में सेहत सुविधाओं के बारे में बताया।


हादसों में घायल पांच लोगों को सहारा ने पहुंचाया अस्पतालबठिंडाः विभिन्ना सड़क हादसों में घायल पांच लोगों को सहारा जनसेवा ने उपचार के लिए अस्पताल में दाखिल करवया। जानकारी के अनुसार स्थानीय आर्य समाज चौक पर एक साइकल सवार बुजुर्ग को एक मोटरसाइकल ने टक्कर मार दी। हादसे में बुजुर्ग व्यक्ति घायल हो गया। जिसे मौके पर पहुंचे संस्था के वर्करों ने उपचार के लिए सरकारी अस्पताल में दाखिल करवाया। इसके अलावा बठिंडा-डबवाली रोड पर स्थित इंजीनियरिंग कालेज के पास ट्रैटर व मोटरसाइकल की टक्कर में दोनों वाहनों के चालक घायल हो गए। दोनों को सहारा जनसेवा ने अस्पताल में एडमिट करवाया। घायल कुलवंत सिंह व गुरचरण सिंह के तौर पर हुई। वहीं संस्था ने माल रोड पर डिवाइडर के साथ टकराकर घायल हुए मोटरसाइकल सवार व बठिंडा-डबवाली रोड पर संतुलन खोने के कारण गिरकर घायल हुए मोटरसाइकल सवार को अस्पताल पहुंचाया गया।

आदेश कम रेटों पर मुहैया करवाएगा इलाज- चेयरमैन
बठिंडाः आदेश अस्पताल बठिंडा के मालवा इलाके के आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग व बीमारी से लड़ रहे(खास तौर पर कैंसर) वर्ग को स्पेशलिस्ट हैल्थ सेवाएं पहुंचाने के लिए एक बहुत अहम पालिसी बदलने का फैसला किया है। जिसमें आदेश अस्पताल में उपलध सेवाएं व माहिर डाक्‍टर आम जनता के लिए बढ़िया से बढ़िया उपचार कम रेट पर मुहैया करवाया जाएगा। इस पालिसी के तहत आदेश अस्पताल ने अस्पताल सेवाओं के खर्चे में भारी कटौती की है ताकि जो गरीब से गरीब तबके के लिए भी उपचार उनके दायरे में लाया जा सके। आदेश अस्पताल के सेहत सेवाओं के नए रेट पंजाब सरकार की ओर से प्रचलित रेटों के बराबर किए गए हैं। इसके अलावा गरीब मरीजों के लिए जो कि किसी किस्म का खर्च नहीं उठा सकते के लिए कुछ दायरे तक फ्री उपचार मुहैया करवाया जाएगा। लोक सेवक संसथाओं की सहायता से या उपलध न होने पर भी इस उपचार मुहैया करवाया जाएगा। आदेश अस्पताल की ओर से डाक्‍टरों की नियुति की मुहिम जारी है। जिसके तहत सुपर स्पेशलिस्ट से लेकर जूनियर रेजीडेंट डाक्‍टर भी शामिल हैं। यहां पर यह वर्णननीय है कि एक माहिर न्युरोसर्जन, यूरोलोजिस्ट व एक अन्य आर्थोंपैडिस सर्जन के बच्चों के माहिर डाक्‍टर नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा लैबारटरी सेवाओं को और भी ऊंचे स्तर लाने के लिए पंजाब राज्‍य के स्तर पर स्पेशलिस्टों की भी नियुति की जा चुकी है। आदेश फाउडेंशन के चेयरमैन ने बताया कि यह सब कोशिशें आदेश अस्पताल की ओर से आम जनता को कम से कम खर्च पर सेहत सेवाएं प्रदान करने के मकसद से की जा रही हैं।
 
लाल कपडे़ में गोला नारियल व सवा रुपया बांधकर लाएं, मनोकामना होगी पूर्णबठिंडाः श्री बाला जी यात्रा संघ बठिंडा हर वर्ष् की तरह इस वर्ष् भी 7वां विशाल संकीर्तन महोत्सव करवाने जा रहा है। यह महोत्सव 30 अप्रैल की रात्रि 9 बजे से बाला जी की इच्छा तक  आयोजित किया जाएगा। भाना मल ट्रस्ट के प्रांगण में हो रहे धार्मिक समारोह में बाला जी को भजनों से रिझाने के लिए प्रसिद्ध भजन गायक नवीन शर्मा जयपुर और भावमय भजन गायक बाली शर्मा भजनों की गंगा प्रवाहित करेंगे। बाला जी का फूलों का दरबार देखने योग होगा। इस मौके पर बाला जी को खास तरह के लडडू का भोग लगाया जाएगा। बठिंडा और आसपास के शहरों से बाला जी के भक्तगण इस भव्य संकीर्तन में शामिल होंगे। संघ के प्रवक्ता ने बताया कि जो भी भक्तजन अपनी कोई खास तरह की मनोकामना पूर्ण करवाना चाहते  हैं वो लाल कपडे़ में गोला नारियल बांध साथ में सवा रुपया बांधकर जो भी संकीर्तन के दौरान बाला जी को समर्पित करेगे बाला जी हाथों-हाथ उसकी मनोकामना पूर्ण करेगे।

No comments:

Post a Comment