Tuesday, March 15, 2011

15 March 2011 D E N T

आखिर कहां सोते रहे मां बाप
मीडिया पर भी लगे सवालिया निशान
कुलवंत हैप्पी, गुड ईवनिंग
आज सुबह अखबार की एक खबर ने मुझे जोरदार झटका दिया, जिसमें लिखा था एक सातवीं की छात्रा ने दिया बच्चे को जन्म एवं छात्रा के अभिभावकों ने शिक्षक पर लगाया बलात्कार करने का आरोप। खबर अपने आप में बहुत बड़ी है, लेकिन उस खबर से भी बड़ी बात तो यह है कि आखिर इतने महीनों तक मां बाप इस बात से अभिज्ञ कैसे रहे। किसी भी समाचार पत्र ने इस बात पर जोर देने की जरूरत नहीं समझी कि आखिरी इतने लम्‍बे समय तक लडक़ी कहां रही? अगर घर में रही तो मां बाप का ध्यान कहां था ? खबर में लिख गया केवल इतना, सातवीं कक्षा की छात्रा ने दिया बच्चे को जन्म, जिसकी पैदा होते ही मौत हो गई। गर्भ धारण से लेकर डिलीवरी तक का समय कोई कम समय नहीं होता, यह एक बहुत लम्‍बा पीरियड होता है, जिसके दौरान एक गर्भवती महिला को कई मेडिकल टेस्टों से गुजरना पड़ता है। इतना ही नहीं, इस स्थिति में परिवार का पूर्ण सहयोग भी चाहिए होता है। अभिभावकों ने अपनी प्रतिक्रिया प्रकट करते हुए कहा, उनको शक है कि इसके पीछे छात्रा के शिक्षक का हाथ है, लेकिन सवाल उठता है कि शिक्षक तो इसके पास कुछ समय रूकता होगा, उससे ज्यादा समय तो बच्ची परिवार में ही गुजारती होगी। मगर मीडिया ने इस बात पर ध्‍यान देने की बजाय खबर को प्रकाशित करने में अधिक रुचि दिखाई। इस घटना से जहां शिक्षक व विद्यार्थी का रिश्ता तार तार हुआ है, वहीं यह बात भी उजागर होती है कि मां बाप बच्चों के लिए प्रति सचेत हैं। इसके अलावा समाचार ने मीडिया में बैठे बुद्धजीवियों पर भी सवालिया निशान लगा दिए, जिनको पत्रकारिता की शिक्षा में पहले दिन ही सिखाया जाता है कहां, कैसे, कब, क्‍यों क्‍या आदि, लेकिन खबर में ऐसा कुछ भी नहीं था।

शुरू होते ही दम तोड़ गया डीसी का मिशन ए क्‍लीन सिटी
सफाई अभियान शुरू होते ही आ धमके सफाई कर्मचारी
अभियान के विरोध को देखते पीछे हटा प्रशासन
कुलवंत हैप्पी, बठिंडा। करीब पिछले एक सप्ताह से नगर निगम के सफाई कर्मचारियों की चल रही हड़ताल के चलते महानगर गंदगी के कुंड में तब्‍दील हो गया। शहरी वातावरण को इस गंदगी से मुक्‍ति दिलाने के लिए स्थानीय डिप्टी कमिश्‍नर एसके राजू ने शहर की कुछ समाज सेवी संस्थाओं को लेकर गत रात्रि करीब सवा नौ बजे मिशन ए क्‍लीन सिटी शुरू किया, लेकिन मिशन सफाई कर्मचारियों के विरोध के कारण एक कदम भी आगे नहीं खिसक सका। जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन ने बाद दोपहर सफाई कर्मचारियों के साथ मीटिंग की एवं उनको हड़ताल वापिस लेने का अनुरोध किया गया, मगर यह मीटिंग बेनतीजा संपन्न हुई। इसके बाद डिप्टी कमिश्नर एसके राजू ने शहर की समाज सेवी संस्थाओं को सफाई मुहिम का हिस्सा बनने की अपील की। इस अपील के बाद करीब रात्रि सवा नौ बजे स्थानीय राजेंद्रा कॉलेज केञ् साथ लगती गली से मिशन ए क्‍लीन सिटी अभियान की शुरूआत की गई। इसकी भनक लगते ही सफाई कर्मचारियों ने गंदगी ड्डेंञ्कने जा रही ट्रालियों को रास्ते में रोका एवं सफाई कर्मचारियों का एक वद डिप्टी कमिश्नर वफद से मिला और चेतावनी दी कि अगर जिला प्रशासन ने इस तरह का हड़ताल कुचलने वाला कोई भी अभियान शुरू किया तो नतीजा अच्छा नहीं होगा। इस चेतावनी के बाद प्रशासन ने पुलिस सुरक्षा के बीच चल रहे सफाई अभियान को रोकना ही बेहतर समझा। डिप्टी कमिश्नर के आह्वान पर नौजवान वेलफेयर सोसायटी, सहारा जनसेवा, आसरा वेलफेयर सोसायटी, यूनाइटेड वेलफेयर सोसायटी, एकनूर वेलफेयर सोसायटी, बठिंडा विकास मंच, योग सेवा समिति, सुरक्षा हेल्पर व व्यापार मंडल के सदस्य उपस्थित हुए, जिन्होंने सफाई अभियान की शुरूआत की।

तालियां बजाकर गुस्सा भस्म न करो : कुलदीप सिंह
९वें दिन भी जारी रही सफाई कर्मियों की हड़ताल
बठिंडा साथियों तालियां न बजाओ, तालियों से गुस्सा भस्म होता है, इस गुस्से को कायम रखो। इस गुस्से को हमारे हक मारने वाले लोगों पर निकालो, ताकि जो कदम स्थानीय डीसी ने हमारे प्रदर्शन को कुचलने के लिए उठाया, कोई अन्य प्रशासनिक अधिकारी न उठाए। यह शद स्थानीय नगर निगम कार्यालय के बाहर आयोजित सफाई कर्मचारियों की रैली को संबोधित करते हुए यूनिसिपल एक्‍शन कमेटी पंजाब के कोआर्डिनेटर कुलदीप कुमार ने कहे। श्री कुमार ने आगे अपने संबोधन में कहा कि लीडर वो नहीं, जिन्हें प्रकाश सिंह बादल चुनता है, लीडर वो होता है, जिसको लोग चुनते हैं, हकों की रक्षा करने के लिए। उन्होंने कर्मचारियों को सर्तक करते हुए कहा कि वह सरकार केञ् बहकावे में न आएं एवं अपनी राज्य एक्‍शन कमेटी के बनाए हुए प्रोग्राम पर चलें। इस मौके पर सफाई कर्मचारी यूनियन नगर निगम बठिंडा के अध्यक्ष वीर भान ने कहा कि उन्होंने प्रशासन को चेताया दिया है, अगर फिर भी प्रशासन अपनी चालों से बाज न आया तो नतीजा बेहद बुरे होंगे। इसके अलावा यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष प्रकाश चंद रैचिड ने भी रैली को संबोधन किया। अन्य सफाई कर्मचारी नेताओं के अलावा भोला सिंह, रणजीत सिंह, मिंटू कुमार, अमरजीत सिंह, रवि मलकट, गोरा लाल, मंगत सिंह, रामचरण, पवन नाथ, अमरचंद, सतीश कुमार, मगन भारती, सुखदेव सिंह, राजेश कुमार, अशोक बिट्‌टू, इतबारी राम, मुरलीराम, दियाल, नवीन कुमार, रघवीर सिंह रवि आदि ने संबोधित किया।

No comments:

Post a Comment