Friday, January 28, 2011

28 jan 2011 Daily Eveing NewsPaper Truthway

राजेंद्रा कॉलेज में वार्षिक एथेलिट‍िक्‍स मीट 2011 शुरू
बठिंडा (कुलवंत हैप्पी)। स्थानीय सरकारी राजिंदरा कॉलेज के शारीरिक शिक्षा विभाग की ओर से कॉलेज खेल परिसर में आज 58वीं एथेलिटिक्‍स मीट का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यातिथि के तौर पर एसडीएम केपीएस माही उपस्थित हुए, जिन्होंने गुब्‍बारे व कबूतर छोड़कर एथेलिटिक्‍स मीट की शुरूआत की। दो दिवसीय मीट में कॉलेज के छात्रों ने छह हाऊसों के रूप में भाग लिया, जिसमें शहीद भगत सिंह हाऊस, शहीद नंद सिंह हाऊस, शहीद राजगुरू हाऊस, शहीद संदीप सिंह हाऊस, सरकारी रजिंदरा कॉलेज हाऊस, शहीद ऊधम सिंह हाऊस आदि शामिल हैं। समारोह की शुरूआत में समूह हाऊस की ओर से मार्च पास्ट किया गया एवं एसडीएम ने परेड से सलामी ली। मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्‍टर सुखचैन राय गर्ग ने कॉलेज की खेल जगत में प्राप्त की उपलब्‍ध‍ियों पर प्रकाश डाला। श्री गर्ग ने अपने संबोधन में बताया कि कॉलेज के खिलाड़ियों ने कॉलेज स्तरीय मुकाबलों से लेकर राष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कॉलेज व शहर का नाम रोशन किया। श्री गर्ग ने बताया कि यूनिवर्सिटी स्तर के मुकाबलों में कॉलेज के 20 छात्रों ने गोल्ड, 15 ने सिल्वर व 35 ने ब्राउंज मेडल हासिल किए। इतना ही नहीं, कॉलेज के 4 खिलाड़ियों का चुनाव भारतीय कबड्डी टीम के लिए भी हुआ। इसके अलावा भी कॉलेज के खिलाड़ियों ने अन्य स्तरों पर हुए मुकाबलों में बेहतरीन प्रदर्शन किए। इस मौके पर खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि एसडीएम केपीएस माही ने कहा कि कॉलेज के जो छात्र आज इस मीट का बाहर बैठकर आनंद उठा रहे हैं, वह भी इन खिलाड़ियों से पेरणा लें एवं शिक्षा के साथ साथ खेल जगत का भी हिस्सा बनें, योंकि खेल मानवीय शरीर को चुस्ती फुर्ती प्रदान करता है। इसके साथ ही, उन्होंने मीट में भाग ले रहे खिलाड़ियों को खेल भावना के साथ खेलने के लिए प्रेरित किया। मीट शुरू करने से पूर्व सभी हाऊसों के खिलाड़ियों से खेल भावना से खेलने की शपथ ग्रहन की।

एनएसएस वालंटियरों ने किया गुरबंता दास स्कूल व झोपड़ियों का भ्रमण
बठिंडा (कुलवंत हैप्पी)। स्थानीय एसएसडी गर्ल्स कॉलेज बठिंडा के एनएसएस यूनिट की ओर से चलाए जा रहे सात दिवसीय कैंप के दौरान एनएसएस वालंटियरों ने सामाजिक बुराईयों के खिलाफ (नशे, वातावरण प्रदूष्ण, एचआईवी/एड्स व भ्रूण हत्या) रैली निकाली एवं नारे लगाए गए। इसके बाद वालंटियरों ने विशाल नगर की झुग्गी झोपड़ियों में जाकर सफाई चेतना जगाई एवं जागरूकता सेमिनार आयोजित किया। समागम में डॉटर घनश्याम ने लोगों को आंखों की देखभाल संबंधी जानकारी दी जबकि रेड क्रास के पूर्व सचिव अजमेर सिंह ने लोगों को सांप से लेकर कुत्‍ते के काटने तक पर पहल के आधार पर या करना चाहिए के बारे भरपूर जानकारी दी। इस मौके पर उन्होंने लोगों को नशों से दूर रहकर अच्छा समाज का सृजन करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर कॉलेज की छात्रों की ओर से एक रंगारंग प्रोग्राम पेश किया। इस मौके पर कॉलेज के प्रधान नंद लाल गर्ग एडवोकेट, कॉलेज सचिव डॉटर पीके गुप्ता, एसएसडी डल्यूआईटी के सचिव रमेश कनोडिया, नरिंदर मित्‍तल, कॉलेज प्रिंसिपल डॉक्‍टर परमिंदर कौर तांघी व मैडम नीरज उपस्थित थे। इस मौके पर कॉलेज प्रबंधन की ओर से लड्डू व जरूरतमंदों को गर्म कपड़े वितरित किए गए। इसके बाद छात्रों ने मूक बधिर बच्चों के स्कूल का भ्रमण किया एवं उनको रोजमर्रा की जिन्दगी में पेश आने वाले दिक्कतों के बारे में जाना। इसके साथ ही एनएसएस वालंटियरों ने स्पीच रूम, आर्ट क्राफ्ट व लाइब्रेरी को देखा एवं बच्चों से बातचीत की।

सोने की चेन व दो मोबाइल लूटे, मामला दर्ज
बठिंडा। कोतवाली पुलिस ने सोने की चेन व दो मोबाइल लूटने के आरोप में तीन व्यक्‍तियों समेत कुछ अज्ञात लोगों को नामजद किया है। कोतवाली पुलिस को शिवराज सिंह वासी भीटी वाला ने शिकायत की कि आरोपी सोनू, राजू व काला ने कुछ अज्ञात लोगों के साथ मिलकर उससे सोने की चेन व दो मोबाइल फोन छीने हैं, जिसकी कुल कीमत 40000 रुपए बनती है। शिकायतकर्ता के अनुसार आरोपी सोनू ने उसको फोन करके पूछा कि वह कहां है, जो कि पहले उसके पास काम करता था। उसके बाद सोनू ने अपने साथियों के साथ मिलकर बताई हुई जगह पर पहुंचकर उससे मोबाइल फोन व सोने की चेन छीनी। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

इंटक ने लहराया तिरंगा
बठिंडा। गणतंत्र दिवस पर पंजाब पल्लेदार यूनियन इंटक की तरफ से झंडा लहराया गया। झंडा लहराने की रसम प्रीतम सिंह बराड़ प्रधान जिला इंटक कांग्रेस ने की। इस प्रीतम की अध्यक्षता शिवलाल जिला प्रधान पंजाब पल्लेदार यूनियन ने की। इस प्रोग्राम में विशेष तौर पर पहुंचे, जोगिंदर सिंह सचिव यूआरएमयू रव्लवे लोको ब्रांच बठिंडा, नरव्श कुमार जाखड़, जिला मीत प्रधान इंटक कांग्रेस विशेष् तौर पर पहुंचे।

रक्‍त तो वैसे भी जल जाएगा, दान करो कोई बच जाएगा : जिंदल
बठिंडा। यूनाइटेड वेलफेयर सोसायटी की ओर से रक्‍तदान की लहर को घर घर पहुंचाना एक सराहनीय कदम है, जिससे कई अनमोल जिन्दगियां बचाईयां जा सकती हैं। यह शद रक्‍तदानी आरपी जिंदल ने गांव बीड़ बहमन में परवाने ब्‍लड डॉनर सोसायटी द्वारा रक्‍तदानी संस्था यूनाइटेड वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से लगाए रक्‍तदान कैंप में रक्‍तदानियों को प्यार व सम्मान देते हुए कहे। उन्होंने कहा कि रक्‍त तो वैसे भी जल जाएगा, दान करो कोई बच जाएगा। इस सचाई को लेकर हमको रक्‍तदान मुहिम में आगे आना चाहिए। गांव बीड़ बहमन के नौजवान गुरसेवक सिंह व नछतर सिंह के प्रयत्नों की बदौलत गांव बीड़ बहमन में लगाए स्वेच्छुक रक्‍तदान कैंप में सिविल अस्पताल बठिंडा की लड बैंक टीम ने 19 यूनिट रक्‍त एकत्र किया। रक्‍तदानियों को आशीर्वाद देने हित रक्‍तदानी आरपी जिंदल व मालविंदर सिंह इस मौके विशेष तौर पर पहुंचे। उन्होंने गांव के लोगों को रक्‍तदान के बारे जानकारी भी दी। गांव के नौजवान गुरसेवक सिंह व नछत्‍तर सिंह ने यूनाइटेड की ओर से चलाई इस लहर में ज्‍यादा से ज्‍यादा सहयोग देने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश होगी कि वह इस नेक लहर को अन्य गांवों में भी पहुंचाने की कोशिश करेंगे, ताकि जरूरतमंदों के लिए रक्‍त मुहैया करवाया जा सके। इस कैंप में इकबाल सिंह, सुखपाल सिंह, रणजीत सिंह, सुखवंत सिंह, नछत्‍तर सिंह, गुरप्रीत सिंह, निर्मल सरां, सुखजिंदर, जसकरण, सिकंदर, गुरसेवक, हरमीत , जगसीर, गुरचरण, गुरमेल, जगसीर सरां, गुरमीत, निर्मल व इंद्रजीत सिंह ने स्वेच्छा से रक्‍तदान किया। संस्था के रक्‍तदानी मनजगमीत, कृष्ण कोटशमीर व बलदेव सिधाना ने रक्‍तदानियों की सेवा करते हुए कहा कि संस्था की कोशिश है कि सभी ब्‍लड बैंकों में रक्‍त की पूर्ती बराबर बनी रहे।

गैस एजेंसी की धक्केशाही से भडक़े लोग, किया रोष प्रदर्शन
बठिंडा। स्थानीय परस राम नगर स्थित भारत गैस एजेंसी की धक्काशाही के खिलाफ आज गैस उपभोक्ताओं की ओर से रोष प्रदर्शन किया गया। इस रोष प्रदर्शन की अगुवाई संघर्ष कमेटी (न्यू बठिंडा) के अध्यक्ष विजय कुमार ने की। सूत्रों से एकत्र की जानकारी के अनुसार न्यू बठिंडा स्थित ज्‍योति भारत गैस एजेंसी द्वारा नए कनेक्‍शन लेने वाले उपभोक्‍ताओं को कथित तौर पर गैसी चूल्हा एजेंसी से खरीदने पर मजबूर किया जाता है, अगर कोई चूल्हा नहीं लेने की बात कहता है तो एजेंसी पदाधिकारी उनके घर जाकर चेकिंग करने की बात कहते। एजेंसी की धक्केशाही से परव्शान गैस उपभोताओं ने विजय कुमार की अगुवाई में आज गैस एजेंसी कार्यालय पहुंचकर अपना रोष जाहिर करते हुए एजेंसी प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस मौके पर मीडिया से बातचीत करते हुए विजय कुमार ने बताया कि जब पंजाब सरकार घर घर गैस पहुंचाने के लिए पुरजोर प्रयत्न कर रही है तो ऐसी गैस एजेंसी मालिक ऐसे कदम उठाकर उस मुहिम को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं, जो बर्दाशत से बाहर हैं। श्री कुमार ने कहा कि सरकार की ओर से सात दिनों में गैस रिफल डिलीवर की घोष्णा की गई है, वहीं यह एजेंसी मालिक 35 दिन बाद गैस सप्लाई देने की बात कहकर उपभोक्‍ताओं से धक्केशाही कर रहे हैं। संघर्ष् कमेटी के अध्यक्ष विजय कुमार ने बताया कि रोष प्रदर्शन के बाद एजेंसी प्रबंधन ने आगे से इस तरह के कार्य न करने की बात कही है। कमेटी अध्यक्ष ने चेताया कि अगर एजेंसी प्रबंधन फिर भी अपने रवैये में कोई बदलाव नहीं लाता तो संघर्ष को तीव्र किया जाएगा एवं इससे होने वाले नुकसान के लिए गैस एजेंसी प्रबंधन जिम्मेदार होगा।

कृष‍ि विकास बैंक पुनः उत्थान पर सेमिनार 1 को
चंडीगढ़ (स्वास्तिक शर्मा) राष्ट्रीय सहकारी कृषि व ग्रामीण विकास बैंक फेडरेशन मुम्बई की ओर से पंजाब राज्‍य सहकारी कृष‍ि विकास बैंक व हरियाणा राज्‍य सहकारी कृष‍ि विकास बैंक के सहयोग से चंडीगढ़ में कृष‍ि विकास बैंक के पुनः उत्थान बारे 1 व 2 फरवरी को एक जोनल सेमिनार करवाया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए पंजाब राद्गय सहकारी कृष‍ि विकास बैंक लिमिटेड के एक प्रवक्‍ता ने बताया कि इस सेमिनार में मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री पंजाब, सहकारिता मंत्री हरियाणा व सहकारिता विभाग पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, दिल्ली, जम्मू व कश्मीर, हिमाचल प्रदेशा के वित्‍त कमिश्नर, सचिव रजिस्ट्रार व सहकारिता से जुड़े हुए अन्य व्यक्‍ति भाग लेंगे।

जन स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ फूटा गुस्सा
डबवाली : वार्ड नंबर 13,14 व 15 के वासियों ने अपने घरों में हो रही सीवरव्ज युक्त पेयजल की सप्लाई को लेकर वार्ड के लोगों ने जन स्वास्थ्य विभाग कार्यालय के समक्ष नारेबाजी कर रोष जताया। मोहल्ला निवासी प्रेम, फकीर चंद भुराडिया, कृष्ण कुमार, नरेश कुमार, कालुराम, कमला देवी, मूर्ति देवी, शांति देवी, नीतु, कलावती आदि ने बताया कि उनके घरों में पिछले कई दिनों से सीवरेज युक्त बदबूदार पेयजल की सप्लाई हो रही है। जिस कारण मोहल्ले में उल्टी व दस्त आदि कई प्रकार की बीमारियां के फैलने का खतरा पैदा हो रहा है। उन्होंने बताया कि इसके बारे में मोहल्लावासियों ने संबंधित विभाग में के कर्मचारियों को कई बार अवगत करवाया लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। इसी समस्या को लेकर मोहल्लावासियों ने आज जन स्वास्थ्य विभाग का घेराव कर सरकार तथा विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। मोहल्लवासियों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर 48 घंटों के अंदर यदि इस समस्या का समाधान नहीं किया गया तो वह विभाग कार्र्यालय में ताला लगा देंगे तथा जिसके लिए प्रशासन जिम्मेदार होगा। जन स्वास्थ विभाग के एसडीई कवर सिंह ने मोहल्लावासियों के साथ मौके पर पहुंचे व उन्हें जल्द से जल्द समस्या का समाधान करने का आश्‍वासन दिया।

घायल के उपचार हेतु भेजी सहायता राशि
डबवाली-14 जनवरी को एक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए परविंद्र सिंह उर्फ पिन्टू जोकि लुधियाना के डीएमसी में उपचाराधीन है, के उपचार के लिए स्थानीय जीटी रोड एसोसिएशन की ओर से उसके परिजनों को करीब 70 हजार रूपए की राशि एकत्रित करके दी गई। यह जानकारी देते हुए एसोसिएशन के प्रधान सुरेंद्र सिंह ठेकेदार, उपप्रधान गुरजीत सिंह, धन्ना सिंह, चौ. गुलाब सिंह, बलदेव सिंह, संतोख सिंह, जरनैल सिंह, सुच्चा सिंह ने बताया कि इसके अलावा लक्कड़ मंडी एसोसिएशन की और से 27 हजार दो सौ रूपए की राशि घायल पिन्टू के इलाज के लिए दी गई। उन्होंने बताया कि इसी दिन सड़क हादसे में अपनी जान गंवा बैठे दलजीत सिंह उर्फ दारा  की बहन गुरप्रीत कौर के नाम जीटी रोड एसोसिएशन की और  से करीब 31 हजार रूपए की बैंक एफडी बनवाकर उसकी माता हरभगवान कौर को सौंप दी गई है। शहरवासियों द्वारा इस नेक कार्य के लिए जीटी रोड एसोसिएशन व लक्कड़ मंडी एसोसिएशन की भूरी-भूरी प्रशंसा की।  

खेत मजदूर सभा रोष रैली बठिंडा में 7 को
डबवाली- पंजाब खेत मजदूर सभा जिला मुक्तसर की एक आम बैठक जिला प्रधान कामरेड मेंहगा राम की अध्यक्षता में दाना राम भवन किलियांवाली में संपन्न हुई बैठक में उपस्थित खेत मजदूरों को सम्बोधित करते हुए कहा कि केंद्र व पंजाब सरकार दिन प्रतिदिन आसमान को छू रही महंगाई पर काबू पाने में असफल रही है। उन्होंने कहा कि स्विस बैंक व अन्य देशों पड़ा काला धन भारत मंगवाए और उसे विकास कार्य पर खर्च करव्। इस बैठक में पहुंचे कामरव्ड गुरमुख सिंह बादल ने बोलते हुए कहा कि बादल सरकार भाई-भतीजा वाद विवाद में पड़कर अपना कार्यकाल पूरा कर रही है और गरीबों की बुढ़ापा, विधवा व विकलांग पेंशन तथा शगन स्कीम, मकान उसारी की तरफ ध्यान नहीं दे रही। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवक-युवतियों को नौकरी देने की बजाए उनसे दुर्व्याहार किया जा रहा है और आंगनवाड़ी चतुर्थ श्रेणी कर्मचरियों को वेतन न के बराबर दिया जा रहा है जोकि सरासर उनके साथ अन्याय है। उन्होंने कहा कि मनरेगा कानून के तहत लोगों को जोराहत देनी थी पंजाब सरकार उस और ध्यान न देकर मनरेगा के लिए आया पैसा कहीं और लगा रही है। उन्होंने कहा कि राशन कार्ड पर डीपुओं से मिलने वाला 8 रूपए किलो गेहूं जो सीधी फ्लोर मील मालिकों को अधिक भाव में बेचा जा रहा है। उन्होंने बैठक में उपस्थित मजदूरों को आसमान को छूती महंगाई व गुंगी बहरी सरकार को जगाने के लिए 7 फरवरी को बठिंडा और 23 फरवरी को दिल्ली में होने जा रही रैली में जिला मुक्तसर के चार लाकों से भारी काफिले के साथ खेत मजदूर सभा के मजदूर पहुंचेंगे। इस अवसर पर महिला विंग की जिला प्रधान किरण बजाज के अलावा सूबा सिंह सिखवाला, मंगल सिंह, कर्मा सिंह, जगसीर सिंह समाघ, मलकीत सिंह सिखवाला व अन्य मजदूर नेता उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment