Friday, January 7, 2011

7 jan 2011 Daily Eveing NewsPaper Truthway

नवजन्मी कन्याओं हेतु लोहड़ी उत्सव लोहड़ी धीयां दी 9 को
जच्चा बच्चा की जांच हेतु निशुल्क मेडिकल कैंप
बठिंडा। सुरक्षा हेल्पर, गुडविल सोसायटी बठिंडा व बठिंडा विकास मंच द्वारा डायमंड वेलफेयर सोसायटी, श्री श्याम प्रचार मंडल तथा श्री रामशरण्‌म बठिंडा के सहयोग से पांचवा लोहड़ी उत्सव लोहड़ी धीयां दी, जिसमें नवजन्मी कन्याओं हेतु लोहड़ी मनाई जा रही है। यह आयोजन 9 जनवरी 2011 को सुबह 11 से बाद दोपहर 2 बजे गुडविल पब्‍लिक हाई स्कूल में किया जाएगा। सुरक्षा हेल्पर के चेयरमैन शाम कुमार शर्मा, गुडविल सोसायटी के पीके बांसल व बठिंडा विकास मंच के प्रधान राकेश नरूञ्ला ने बताया कि इस प्रोग्राम का मुख्‍य मकसद लडक़ी का घर में आना शुभ व उल्लास का अवसर होता है का संदेश समाज तक पहुंचाना है। इस समारोह में नव जन्मी बच्चियों को मान सम्‍मान दिया जाएगा एवं उनके अभिभावकों को उपहार आदि देकर सम्‍मानित किया जाएगा। इस अवसर पर योग माहिर राधे श्याम बांसल, श्री श्याम प्रचार मंडल के प्रधान कमल कुञ्मार गर्ग, श्री रामशरण्‌म के प्रधान इंजीनियर इंद्रजीत गुप्ता, सेवामुक्‍त डिप्टी चीफ इंजीनियर डीके गर्ग, एसएल लाटिका, सुरेंद्र कौर मोंगा, संतोष शर्मा, विमल गर्ग, अशोक सिंगला, वीणु गोयल, अशोक सिंगला, पवन कुमार सिंगला, सरूञ्प चंद सिंगला, नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन अशोक भारती, इंजीनियर तरसेम चंद गोयल, पशपाल कपूर, जतिंद्र कुमार गोयल का विशेष सहयोग रहेगा। इस मौके पर श्री शर्मा ने बताया कि उत्सव के दौरान जच्चा बच्चा का निःशुल्क जांच मेडिकल शिविर आयोजित किया जाएगा, जिसमें बच्चे व उसकी मां की निःशुल्क जांच की जाएगी।

रात भर रेलवे ट्रैक पर पड़ी रही लाश, रेल गाडिय़ां गुजरती रही
संस्था जीआरपी कर्मियों के आने का रास्ता ताकती रही
ड्यूटी वाले सोते रहे, फर्ज वाले रहे जागते
बठिंडा। जनता के रखवाले अपनी जिम्‍मेदारियों प्रति कितने सजग हैं, इसका कयास तो गत रात्रि स्थानीय रेलवे फाटक 245ए पर रेल गाड़ी के नीचे आकर कटे एक व्यक्ति का शव है, जो रात भर रेलवे ट्रैक पर लावारिस वस्तु की तरह पड़ रहा है, लेकिन जीआरपी कर्मचारी सूचना मिलने के बावजूद उसको उठाने के लिए नहीं पहुंचे। सूत्रों से एकत्र की जानकारी के अनुसार गत रात एक व्यक्‍ति उक्‍त रेलवे फाटक पर रेलगाड़ी के नीचे आने से काल के मुंह में चला गया, जिसकी सूचना न्यू बठिंडा की समाज सेवी संस्था श्री हनुमान सेवा समिति को मिली, जो सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंचे एवं जीआरपी पुलिस को सूचित किया, मगर शुक्रञ्वार सुबह सात बजे तक जीआरपी का कोई भी कर्मचारी घटनास्थल पर नहीं पहुंचा। उक्‍त हादसा रात्रि साढ़े नौ बजे के आस पास हुआ, एवं संस्था कार्यकर्ता भी सूचना मिलने के तुरंत बाद घटनास्थल पर पहुंच गए, उन्होंने पुलिस को सूचित किया, मगर जब पुलिस रात्रि एक बजे तक घटनास्थल पर नहीं पहुंची तो संस्था कार्यकर्ता जीआरपी चौंकी पहुंचे, वहां तैनात जीआरपी कर्मी को मौका देखने के लिए कहा, तो उसने पल्ला झाड़ते हुए कहा कि मौका देखने वाले अधिकारी उपस्थित नहीं। ऐसे में रात पर कटे हुए व्यक्ति का शव रेलवे ट्रैक पर पड़ा रहा और रेलगाडिय़ां उसके ऊपर से गुजरती रही और सुबह सात बजे संस्था कार्यकर्ताओं ने पुलिस की निगरानी में शव को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल में पहुंचाया। अगर जनता के रखवाले इस तरह अपनी जिम्‍मदारियों को निभाएंगे तो मानवता को आए दिन शर्मसार होने से रोकना मुश्किल हो जाएगा। और हद तो तब हो जाती है, जब डयूटी वाले न पहुंचे और फर्ज वाले रात भर इंतजार करें।

अज्ञात कारणों से अज्ञात व्यक्ति की मौत
बठिंडा। रेलवे प्लेटफार्म नंबर तीन पर एक अज्ञात व्यक्ति (35) की अज्ञात कारणों से मौत हो गई। सूचना मिलने पर श्री हनुमान सेवा समिति के सदस्य तरसेम गर्ग, अजय जायसवाल, बॉबी बांसल, सुखविंद्र मिट्ठू व चंद्र प्रकाश मौके पर पहुंचे व जीआरपी पुलिस को सूचित किया। पुलिस द्वारा मौके की कारवाई के बाद शव को संस्था के सहयोग से सिविल अस्पताल पहुंचाया। समिति के सदस्य सुभाष अरोड़ा ने बताया कि मृतक कपड़ों व वेशभुषा से मृतक साधू प्रतीत होता था।

मोटरसायकिल स्लिप होने से दो घायल
बठिंडा। सरहिंद नहर पुल के समीप मोटरसायकिल स्लिप हो जाने से मोटरसायकिल सवार दो युवक घायल हो गए। सूचना मिलने पर नौजवान वेलफेयर सोसायटी के सदस्य एम्‍बुलैंस लेकर मौके पर पहुंचे व घायलों को सिविल अस्पताल पहुंचाया। घायलों की पहचान संदीप शर्मा (26) पुत्र इंद्रजीत शर्मा वासी परसराम नगर तथा धमिंद्र कुमार (30) पुत्र गोपी राम वासी जोगी नगर के तौर पर हुई।

जसविंदर सिंह बने एडीजीपी पंजाब
बठिंडा। पंजाब सरकार ने 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी जसविंदर सिंह को प्रमोशन देते हुए एडीजीपी पंजाब नियुक्‍त किया गया। इसके अलावा गुरप्रीत कौर, वरिंदर कुमार, ईश्‍वर सिंह व जतिंदर कुमार जैन को पदोन्नति देते हुए आईजी नियुक्त किया गया। ज्ञात रहे कि उक्‍त पुलिस अधिकारी 1993 आईपीएस बैंच के अधिकारी हैं। इस संबंधी गृह विभाग की ओर से पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

बीवी वाला चौंक में भंडारा कल
बठिंडा। स्थानीय बीवी वाला चौंक में कल समूह दुकानदारों की ओर से सूर्यदेव को खुश करने के लिए हर साल की तरह लंगर का आयोजन किया जाएगा। इस बाबत जानकारी देते हुए शिवम मेडिकल के मालिक जितेंद्र गर्ग ने बताया कि हर साल समूह दुकानदारों की ओर से समाज कल्याण व सूर्यदेव को खुश करने के लिए लंगर का आयोजन किया जाता है।

कबड्डीः राजेंद्रा व डीएवी कॉलेज की टीमें रही विजेता
बठिंडा। जब शहर शीत लहर की चपेट में आकर कांप रहा था, तब वहीं खेलभावना से ओतपोत कबड्डी के युवा खिलाड़ी स्थानीय डीएवी कॉलेज के खेल परिसर में शीत लहर को चुनौती देकर कबड्डी खेलने में मशगूल में थे क्‍योंकि स्थानीय डीएवी कॉलेज के परिसर में तीन दिवसीय पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला सर्कल स्टाइल कबड्डी चैम्‍पियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। चैम्‍पियनशिप के दूसरे दिन मुख्‍यातिथि के तौर पर नरेंद्र कुञ्मार निंदी भुच्चो मारबल वाले, विधि सिंह यूके, अमर नाथ जिंदल अध्यक्ष केमिस्ट एसोसिएशन बठिंडा, प्रवीण कुमार जिंदल, पीडी शर्मा आदि उपस्थित हुए। इस बाबत जानकारी देते हुए समारोह के आयोजक कमेटी सदस्य पीके शर्मा व निर्मल सिंह ने बताया कि आज बाद दोपहर तीन बजे तक चार मैचों का आयोजन किया गया, जिनमें एसडी बरनाला कॉलेज, डीएवी कॉलेज बठिंडा, राजेंद्रा कॉलेज बठिंडा व एनसीबी की टीम विजेता रही एवं इस चैम्‍पियनशिप के फाइनल मैच कल आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कबड्डी चैम्‍पियनशिप करवाने का एक ही मकसद है, इस खेल को जिन्दा रखना व युवाओं को इसके प्रति आकर्षित कर नशे की दल दल से बचाना है।

12 को ठप्प रहेगी वाटर सप्लाई
बठिंडा। स्थानीय चिल्ड्रन पार्क में पीडब्‍ल्यूडी संयुक्‍त तालमेल संघर्ष कमेटी की ओर से एक अहम बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें चार संगठनों के नेताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस मौके पर पीडब्‍ल्यूडी फील्ड एंड वर्कञ्र यूनियन के जिला महासचिव हंस राज, जिला कोषाध्यक्ष मंदर सिंह, पंजाब फील्ड वर्कशॉप यूनियन के किशोर चंद, जिला प्रधान केवल सिंह, उमेद सिंह व टेक्‍नीकल के जगदेव सिंह आदि शामिल हुए, जिन्होंने कर्मचारियों विरोधी फैसलों की पुरजोर अलोचना की। इस मौके पर उन्होंने सरकार को चेताया कि अगर बीस बीस साल से कार्यरत कर्मचारियो को पक्कञ नहीं किया गया तो आगामी 12 तारीख को पूरे शहर की वाटर सप्लाई पूर्ण रूञ्प से ठप्प रखी जाएगी एवं मुख्‍यमंत्री पंजाब के हलके लम्‍बी में स्टेट कमेटी के आह्वान पर आगामी 20 तारीख को एक विशाल रैली का आयोजन किया जाएगा, जिसमें राज्य स्तरीय यूनियन नेता पहुंचेंगे।

नियौर मामला : सरकार के खिलाफ सडक़ों पर उतरी महिलाएं
बिना शर्त गिरफतार किए लोगों को रिहा किया जाए : संगठन
बठिंडा। आज भारतीय किसान यूनियन एकता (उग्राहां) व पंजाब खेत मजदूर यूनियन की अगुवाई में पॉवर काम के अधिकारियों एवं
प्राइवेट ठेकेदारों द्वारा पुलिस के जोर पर गांव नियौर में बिजली के मीटर घरों से बाहर निकालने की मुहिम का विरोध कर रहे लोगों पर पुलिस लाठीचार्ज करवा दर्जनों को घायल करने व तीन महिलाओं समेत दर्जन भर लोगों पर 307 का झूठा केस दर्ज कर जेलों में बंद करने के खिलाफ हजारों की संख्‍या में महिलाएं संघर्ष मैदान में उतरी। जिन्होंने बठिंडा मिनी सचिवालय सचिवालय के आगे रैली कर जेल की ओर मार्च करते हुए जेल के समक्ष सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। रैली को संबोधन करते हुए बीकेयू एकता उग्राहां की जिला मोगा की सीनियर उप अध्यक्ष महिला नेता कुञ्लदीप कौर कुस्‍सा, परमजीत कौर कोटड़ा, राज रानी कोटड़ा व शहीद सुरमुख सिंह जेठूके की धर्मपत्नि अमरजीत कौर ने कहा कि बादल सरकार जो राज नहीं सेवा एवं महिलाओं की रक्षा का नारा बुलंद करती है, उसका असली जन विरोधी चेहरा नियौर में नंगा हो गया है, जहां पर पुलिस ने महिलाओं को घरों में घुस घुस कर पीटा एवं 32 के करीब लोगों को धारा 307 लगाकार जेलों में बंद कर दिया। इस मौके पर उन्होंने सरकार से अपील की कि घरों से बाहर मीटर लगाने कवायद को रोका जाए व बेदोष लोगों के खिलाफ दर्ज किए मामले में वापिस लिए जाएं, नहीं तो संघर्ष को और तेज किया जाएगा। इस मौके पर भारतीय किसान यूनियन एकता उग्राहां के राज्य सीनियर उपाध्यक्ष झंडा सिंह जेठूके, जिला जनरल सचिव जगजीत सिंह भूंदड़, पंजाब खेत मजदूर यूनियन के सूबा प्रधान जोरा सिंह नसराली, राज्य महासचिव लक्षमण सिंह सेदेवाला आदि ने संबोधन किया।

गांव कल्याण सुखा में मस्जिद आबाद करवाई
बठिंडा। निकटवर्ती गांव कल्याण सुखा में लम्‍बे समय से बंद पड़ी एक मजिस्द को कल स्थानीय मुस्लिम महिला नेता नगीना बेगम व मलेरकटोला जमात के सदस्यों ने गांववासियों के सहयोग से आबाद करवाया। इस मौके पर मीडिया से बातचीत करते हुए श्रीमति बेगम ने बताया कि उक्‍त गांव में लम्‍बे समय से मस्जिद बंद पड़ी थी, जिसको आबाद करवाने के लिए मलेरकटोला से एक जमात गत दिवस यहां पहुंची, जिसने उनको मौके पर बुलाया। इस मौके पर गांव के सरपंच व स्कूल में मुख्‍याध्यापक ने जमात को मस्जिद की चाबियां सौंपी। मस्जिद खोलने के तुरंत बाद उसकी सफाई की गई एवं बाद में नमाज अदा कर उसको आबाद किया गया। इस मौके पर नगीना बेगम ने स्कूल के सरपंच से निवेदन किया कि यहां पर स्कूञ्ल चलाया जाए, ताकि हर धर्म जाति से संबंधित बच्चे शिक्षा प्राप्त कर अपने भविष्य को संवार सकें एवं देश को संवार सके।

शिअद नवगठित प्रवासी विंग के अध्यक्ष बने यादव
बठिंडा। शिरोमणि अकाली दल के प्रधान व पंजाब के उपमुख्‍यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने एक अहम एलान करते हुए आरसी यादव को शिअद के प्रवासी विंग का प्रधान बनाया है। आज पार्टी के मुख्‍य कार्यालय से इस संबंधी जानकारी देते हुए पार्टी के सचिव व प्रवक्ता डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने बताया कि आरसी यादव शिरोमणि अकाली दल के सीनियर नेता हैं एवं पार्टी की वर्किंग कमेटी के सदस्य भी हैं। उनकी ओर से प्रवासी मजदूरों को लामबंद करने, उनकी समस्याओं को हल करवाने व उनको शिरोमणि अकाली दल से जोडऩे के कारण सरकार की ओर से पहले ही उनको प्रवासी कल्याण बोर्ड पंजाब का चेयरमैन नियुक्त किया जा चुका है। ज्ञात रहे कि वह अपना अमृतसर में पीटीयू का लार्निंग सेंटर भी चला रहे हैं। डॉ. चीमा ने बताया कि पंजाब में बड़ी संख्‍या में प्रवासियों की संख्‍या को देखते व उनके साथ नजदीकी का रिश्ता कायम करने के लिए पार्टी ने यह अहसास किया है कि जिस तरह पार्टी की ओर से समाज के अलग अलग वर्गों को जोडऩे के लिए पार्टी के विंग बनाए गए हैं, वैसे ही इनकी समस्याओं को हल करने के लिए एक अलग मजबूत विंग बनाया जाए। उन्होंने बताया कि शीघ्र श्री यादव पंजाब का भ्रमण कर इस विंग का विस्तार करने के लिए पार्टी नेताओं से संपर्क करेंगे।

राज्य सडकों को मजबूत और चौडा करने के लिए 245 करोड़ रूपए स्वीकृत-ढीडसा
चण्डीगढ़ : परमिन्द्र सिंह ढीडसा लोक निर्माण मंत्री की अध्यक्षता अधीन लोक निर्माण विभाग की एक उच्च स्तरीय बैठक आज यहां हुई। बैठक में श्री ढीडसा ने बताया कि पंजाब की सडक़ो को चौडा और मजबूत करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर 245 करोड रूपए की स्वीकृति दी गई है। यह खर्चा सैंटरल रोड फंड अधीन किया जाए। उन्होने आगे बताया कि 42 करोड़ रूपए की लागत से बठिंडा, घुडा,बादल, ख्‍यूवाली को चोमार्गीय बनाया जाएगा। सडक़ो को चौडा और मजबूत करने के लिए 19 करोड रूपये नेशनल हाईवे 64 से सुलारघराट, बलवारा, कलां राही, घरोचां, अकबरपुर की सडक़ो के लिए, 20 करोड रूपए बरनाला, मानसा, सिरसा सडक़, के लिए, 11.6 करोड रूञ्पये नेशनल हाईवे 64 से स्टेट हाईवे वाया भींडरा , बालियां, देहकलां, बहादुर सिंह बाला, 14 करोड गढशंकर आंनदपुर साहिब सडक के लिए , 45 करोड रूपये फगवाडा, होशियारपुर सडक के लिए , 9 करोड रूञ्पये मलसिया से लोहियां सडक के लिए, 25 करोड रुपए मोंगा हरिके सडक को मजबूत के लिए और 60 करोड रुपए की लागत से एक उच्च स्तरीय ब्रिज सतलुज दरिया पर बनाया जाएगा जो कोटबुद्धा मल्लावाला सभराओं सडक को (जिला फिरोजपुर से तरनतारन) दोनों तरफ जोडेगा। मंत्री ने संबधित अधिकारियों को आदेश दिये है कि दो सप्ताह के अंदर अंदर इन प्रोजैक्‍टों की डिटेल प्रोजैक्‍ट रिपोर्ट (डी पी आर) तैयार करके भेजी जाए ताकि शीघ्र अति शीघ्र यह कार्य शुरू किये जा सकें। इस बैठक में अन्य के अतिरिक्‍त श्री देसराज धुग्गा मुख्‍य संसदीय सचिव लोक निर्माण , श्री एस के संधू सचिव, श्री आर पी सिंह, जी आर बैंस और श्री वालिया(सभी मुख्‍य इंजीनियर) शामिल थे।

No comments:

Post a Comment