Saturday, January 1, 2011

1 jan 2011 Daily Eveing NewsPaper Truthway

अंग खरीद फरोख्त विज्ञापनों पर रोक लगे
प्रशासन मामले को गम्भीरता से ले : एनडब्‍ल्यूएस

बठिंडा। भुखमरी एवं गरीब कितनी तेजी से देश में पैर पसार रही है, इसका अंदाजा आए दिन अखबारों में प्रकाशित होने वाले उन विज्ञापनों से लगाया जा सकता है, जिनमें गुर्दा आदि बेचने की बात कही जाती है। आजाद भारत की उज्जवल तस्वीर दिन प्रति दिन धुंधली पड़ती जा रही है। कुछ समय पहले गरीबी से निजात पाने के लिए कुछ महिलाएं समाज के विपरीत जाकर जिस्म की नुमायश लगाकर पैसा कमाती थी, लेकिन अब पैसा कमाने के लिए लोगों ने अपने अंग बेचने शुरू कर दिए हैं। अंग बेचने का कारोबार पहले तो अंदर खाते होता था, लेकिन अब तो सरेआम विज्ञापन देकर किया जा रहा है। इस तरह का एक विज्ञापन दिखाते हुए नौजवान वेलफेयर सोसायटी के प्रधान सोनू महेश्‍वरी ने बताया कि गुर्दा बेचने का कारोबार पंजाब में धड़ल्ले से चल रहा है, इसको कोई नकेल डालने वाला नहीं। गुर्दा बेचने वाला गिरोह मनचाहे लड ग्रुप का गुर्दा 8 से 12 लाख रुपए की कीमत में देने का सरेआम एलान करता है। प्रशासन को इसके खिलाफ शीघ्र कदम उठाने चाहिए, नहीं तो अंग तस्करी का कारोबार पूरे भारत को अपनी गिरफ्त में ले लेगा। पंजाब में विभिन्‍न ब्‍लड ग्रपों के गुर्दे के विज्ञापनों का एक हिंदी समाचार पत्र में लगने का सिलसिला लगातार जारी रहने पर इस मामले को गंभीरता से लेते हुए संस्था के अध्यक्ष सोनू माहेश्वरी ने इस मामले की शिकायत पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, सेहत मंत्री लक्ष्मीकांता चावला, डायरेक्‍टर जनरल ऑफ पुलिस पंजाब, मानवाधिकार आयोग व बठिंडा जिले के डिप्टी कमिश्नर को कर इस स्केंडल पर गंभीर जांच करने की मांग की है।

घायलों का करवाया उपचार
बठिंडा। गत दिवस महानगर में हुए विभिन्‍न हादसों में कई लोग घायल हो गए। घायलों को सहारा के सदस्यों ने उपचार हेतु सिविल अस्पताल पहुंचाया। जानकारी के अनुसार महानगर में विभिन्‍न जगहों रेलवे स्टेशन, गांधी मार्किट, नई बस्ती में हुए झगड़ों में अजय कुमार, बंसी लाल पुत्र कल्लू तरसेम सिंह पुत्र गुरदयाल सिंह गंभीर अवस्था में चोटिल हो गए। उधर, स्थानीय बीड़ तालाब गली नंबर 4 में एक मोटरसाइकिल सवार लाडी सिंह पुत्र गुरतेज सिंह मोटरसाइकिल का संतुलन खो जाने से गिर कर घायल हो गया। वहीं, किकर बाजार मस्जिद के पास एक मोटरसाइकिल सवार मुकेश कुमार पुत्र रोशन लाल, सुमन रानी पत्नी मुकेश कुमार, रीना रानी पत्नी दीपक मोटरसाइकिल का संतुलन खो जाने से गिर कर गंभीर रूप में घायल हो गए। घायलों को सहारा के सदस्यों ने उपचार हेतु सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया और घटना की सूचना उनके परिजनों को दी।

नशीले पदार्थों सहित एक काबू
बठिंडा। गांव गिल पार्टी में पुलिस द्वारा गश्त के दौरान छापामारी में एक व्यक्ति से नशीली पदार्थ बरामद करने का मामला सामने आया है। पुलिस के आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। सूचना के आधार पर थाना सदर के हवलदार नछत्‍तर सिंह ने गांव गिलपत्‍ती में गश्त के दौरान छापामारी में गोनियाना दाना मंडी वार्ड नंबर 8 के वासी प्रदीप सिंह उर्फ मनदीप सिंह पुत्र कौर सिंह को 27 शीशियां मार्का रैकसकाफ, 170 गोलियां मार्का कैरीसोमा समेत काबू किया है। पुलिस ने धारा 22,61,85 एनडीपीएस एक्‍ट के अधीन आरोपी को गिरफ्तार कर मामले की कार्रवाई शुरू कर दी है।

वाहनों की टक्‍कर में दो घायल, एक की मौत

बठिंडा - गोनियाना बाईपास के पास लापरवाही के चलते तेज रफतार गाड़ी की टक्कर से दो लोग घायल हो गए और एक की मौत हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार दविंद्र सिंह पुत्र तेजा सिंह वासी चिड़िया बस्ती नेहियां वाला ने थाना नेहियांवाला पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में बताया कि 30 दिसंबर को करीब 3 बजे जसपाल सिंह पुत्र दर्शन सिंह वासी नेहीयां वाला टवेरा गाड़ी जोकि बड़ी तेज रफतार व लापरवाही से चला रहा था ने गोनियाना बाईपास के पास खड़े एक ट्रक में टक्कर मार दी गाड़ी में सवार दो लोग गंभीर रूप में चोटिल हो गए और राजदीप सिंह पुत्र मोहन सिंह वासी चिड़िया बस्ती नेहीयां वाला की मौत हो गई। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 304ए, 279,337,427 के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

न बुरा सोचिए, न बुरा कीजिए -प्रदीप रश्मि

बठिंडा। पंजाब सिंहनी श्री प्रदीप रश्मि जी महाराज ने तीन दिन की मौन तप साधना की समाप्ति पर नए वर्ष् की लोगों को शुभकामनाएं देते हुए सम्बोधित किया कि प्रकृ ति का नियम है भलाई के बदले भलाई मिलती है और बुराई के बदले बुराई। फिर चाहे वो हमारे विचार हों, काम हो या व्यवहार हों। आज नहीं तो कल लौट ही आते हैं। इसलिए ध्यान रखो कि जब भी हम किसी ओर का भला करते हैं तो कुदरती रूप से हमारा भला अपने आप हो जाता है। अगर हम किसी का बुरा करते हैं तो हमारा बुरा हो जाता है। अगर आप भला चाहते हैं तो सावधान। किसी के लिए न तो बुरा सोचिए और न ही बुरा कीजिए। उन्होंने लोगों को नव वर्ष पर इस संकल्प के साथ जोड़ा कि दान पुण्य करो, कुछ सद्कर्म करो, सत्संग करो। तभी तुम्हारा नया वर्ष् मुबारक होगा। इसके बाद पंच परमेश्र्वर का स्मरण कराते हुए मंगल पाठ सुनाया। महेश जैन ने बाहर से पधारे दर्शनार्थियों का धन्यवाद किया और श्री संघ ने महासाधवी जी को कुछ समय बठिंडा रूकने की पुरजोर बिनती की। कल का प्रवचन यहां करके आगे महासती जी संगत मंडी की और पधारेंगे।

No comments:

Post a Comment