Wednesday, January 5, 2011

5 jan 2011 Daily Eveing NewsPaper Truthway

थानो में आम लोगों से होगा प्‍यार का व्यवहार-आईजी
बठिंडा। बठिंडा जोन सभी 84 थानों में आने वाले आम व्यक्तियों  को पुलिस की तरफ से पूरा सम्मान मिलेगा। इस बात को लागू करवाने के लिए एक रजिस्टर लगाया जायेगा, जिसमें शिकायतें नोट की जायेंगी। यह बात आज आई जी बठिंडा रेंज एन एस ढिल्लों ने पत्रकारों से हंसी के फव्वारों के बीच चली प्रैस कान्फैंस के दौरान कही। उन्होंने सभी को नव वर्ष की बधाई भी दी । नये आदेशों अनुसार अगर किसी व्यक्ति को किसी थाने में सम्मान नहीं मिलता , अगर थाने गये व्यक्ति से कोई पुलिस कर्मचारी दुर्व्‍यवहार करता है , अगर शिकायत कर्ता की शिकायत पर तुरंत कारवाई न की गई हो बिना वजह थाने में लंबे समय तक बिठाया गया हो तो वह व्यक्ति हैल्प लाइन नंबर 0164-2240180 पर शिकायत की जा सकती है जिसे रजिस्टर में दर्ज किया जायेगा। आई जी ने कहाकि इन शिकायतों के आधार पर यह देखा जायेगा कि बठिंडा जोन के कौन से थाने में कर्मचारियों का व्यवहार जनता के प्रति गलत है। उसके बाद उसी हिसाब से आगे कारवाई की जायेगी। उन्होंने कहाकि थाने में आने वाले आम व्यक्ति को  थानों में सम्मान मिले व उनसे अच्छा व्यवहार हो पुलिस की अच्छी छवि के लिये यह जरूरी है। इससे गंडा तत्वों से निपटने में भी सहायता मिलेगी। बहुत से लोग गुडा तत्वों के विरूद्ध शिकायत करने से इसलिये भी कतराते हें क्‍योंकि उन्हें पुलिस के व्यवहार से डर लगता है। अगर लोगों के मन में पुलिस की अच्छी छवि होगी तभी वह पुलिस की मदद करेंगे। शहर में अनियंत्रित हो रहे यातायात बारे उन्होंने कहाकि इस पर नियंत्रण करने के लिये ए एस पी विक्रम सिंह को लगाया गया है। उन्होंने स्वयं भी यातायात के अनियंत्रित होने पर चिंता जताई। आई ने कहाकि यातायात नियंत्रित करना बहुत जरूरी है ताकि दुर्घटनायों पर काबू पाया जा सके। आई जी ढिल्लों ने अपराधिक गतिविधियों रोकने बारे कहाकि एस पी क्राईम की देखरेख में यह जांच की जा रही है कि पिछले पांच वर्षें से अपराधिक गतिविधियों में शामिल लोगों की वर्तमान में या स्थिती है। वह लोग या कर रहे हैं। कहां रह रहे हैं। उनमें से कितने भगौड़े हैं। 

शहर में घुसे सैंकड़ों लावारिस विदेशी पशु
लावारिस पशु छोड़ने आए दो व्यक्ति पुलिस हिरासत में
मामले को लेकर होगी जल्द बैठक : गोयल

बठिंडा। आज बाहर दोपहर विश्‍व हिन्दु परिष्द, बजरंग दल, गौ सेवा सुरक्षा समिति व गौशाला प्रबंधन कमेटी की ओर से एक ऐसे गिरोह के दो सदस्यों को पकड़ पुलिस के हवाले किया गया, जो विदेशी पशुओं को ग्रामीण क्षेत्र से पकड़ शहर में छोड़ने का कार्य रह रहे थे, इन पशुओं में ज्‍यादातर संख्या सांडों की थी। सूत्रों के मुताबिक इस गिरोह के सदस्यों की संख्या बहुत द्गयादा थी, लेकिन उक्‍त संस्थाओं के कार्यकर्ता दो व्यक्तियों सुरजीत मान व नीला सिंह वासी गिलपत्‍ति को ही पकड़ने में सफल हुए। विश्व हिन्दु परिष्द के पदाधिकारी सुखपाल सिंह सरां व गौशाला कमेटी के अध्यक्ष जीवा राम गोयल ने बताया, उनको सूचना मिली कि निकटवर्ती गांव गिलपति से चार दर्जन भर के करीब लोग दो सौ के करीब विदेशी पशुओं को शहर की सीमा में छोड़ने के लिए आए हुए हैं। इसके आधार पर जब उन्होंने अन्य सदस्यों के कार्यकर्ताओं सहित बताई जगह पर पहुंचकर मौका देखा तो वहां काफी लोग विदेशी नसल के पशुओं के साथ मौजूद थे, जिनको उन्होंने पहले तो समझाने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ताओं की बात मानने से इंकार कर दिया। संस्थाओं ने तुरंत थर्मल पुलिस को सूचित किया एवं पुलिस जब तक मौके पर पहुंची, वहां केवल गिरोह के दो ही सदस्य मौजूद थे, जिनको संस्था के कार्यकर्ताओं द्वारा पकड़ गया था। इस मौके पर मीडिया को जानकारी देते हुए सुखपाल सिंह सरां व गौशाला के अध्यक्ष जीवा राम गोयल ने बताया कि दिन प्रति दिन इस तरह से हो रही शहर में पशुओं की तस्करी से शहर में लावारिस पशुओं की संख्या में इजाफा हो रहा है, जो आए दिन हादसों का कारण बनते हैं। उन्होंने बताया कि आज भी दो सौ के करीब विदेशी नसल के पशु शहर में घुस चुके हैं, जो दुर्घटनाओं को जन्म देंगे। उन्होंने कहा कि इस बाबत शीघ्र एक मीटिंग बुलाई जाएगी और आगामी रूपरव्खा तैयार की जाएगी और इस तरह की पशु तस्करी को कद्यापि भी बर्दाशत नहीं किया जाएगा। अगर प्रशासन की ओर से इस तरह की घटनाओं को रोका न गया तो गौशाला में खड़े विदेशी नसल के पशुओं को बाहर का रास्ता दिखाने पर गौशाला कमेटी को मजबूर होना पड़ेगा योंकि देसी नसल से अधिक खर्च इस विदेशी नसल को संभालने में होता है और गौशाला के पास इतना फंड नहीं कि वह इस तरह विदेशी पशुओं का पालन पोषण कर सके। इस मौके पर देसराज, गुरमीत सिंह, संदीप अग्रवाल, किरणपाल समेत की कार्यकर्ता उपस्थित थे।

गुरदास मान के जन्मदिवस पर लगाया रक्‍तदान शिविर
बठिंडा। पंजाब के मान गायक गुरदास मान के जन्मदिवस के मौके गांव महमा सरजा के नौजवानों ने यूनाइटेड वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से एक स्वेच्छुक रक्‍तदान शिविर लगाकर 19 यूनिट रतदान किया। कैंप का उद्घाटन महंत सुखदेव प्रकाश डेरा उदासीन वालों व पंजाबी लोकगायक गुरविंदर बराड़ ने किया। गांव महमा सरजा के नौजवानों की ओर से लगाए इस विशेष रक्‍तदान शिविर में सिविल अस्पताल बठिंडा की ब्‍लड बैंक की टीम रक्‍तदान एकत्र करने पहुंची, जिसकी अगुवाई डॉक्‍टर इंद्रजीत सरां ने की। इस मौके पर संबोधित करते हुए गुरविंदर बराड़ ने कहा कि गुरदास मान ने पंजाबी गायकी को देशभर में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोकप्रिय बनाया, उनके गीतों ने हर वर्ग को अपनी ओर आकर्षित किया। पंजाबी गायकी को गुरदास मान जैसे महान गायकों को हमेशा जरूरत रही है और रहेगी। इस मौके पर रतदान करने के अलावा युवाओं ने लड्डू बांटकर अपनी खुशी का इजहार किया। कैंप को सफल बनाने के लिए अंबूजा सीमिंट फाउंडेशन से नछत्‍तर सिंह ने अपना अहम योगदान दिया। इस मौके पर युवाओं ने कहा, उनकी कोशिश रहेगी कि गुरदास मान के हर जन्मदिवस पर रक्‍तदान शिविर का आयोजन किया जाए। इस मौके पर किरणदीप, भोला, सुखजीत, सुखदीप, कुलविंदर , सुखबीर, मनजीत, हरिंदर, निर्मल, रणजीत, गुरनाम, बूटा, जगतार, गुरमीत, मनतेज, अमनदीप, रणजीत, सुखविंदर व हरजिंदर ने अपना रतदान किया। इस शिविर में यूनाईटेड की ओर से गीतकार हरबंस रोमाणा, जसकरण मीत व आरपी जिंदल विशेष तौर पर उपस्थित हुए एवं समारोह के अंत में रक्‍तदानियों को रेड क्रास की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। 

ज्‍याणी अपने सदस्यों साथ बैठे मरणव्रत पर
मैं मर गया तो जिले का सपना पूरा करने के लिए मेरी पत्नी व बच्चे रहेंगे तैयार - ज्‍याणी

फाजिल्का - हजारों की भीड़ के साथ मरणव्रत स्थल पर पहुंचे क्षेत्र विधायक चौधरी सुरजीत कुमार ज्‍याणी ने मरणव्रत पर बैठने से पहले भारी उपस्थिति को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने ही नहीं उनके पूरे परिवार ने फाजिल्का को जिला बनाने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि अगर मरणव्रत आंदोलन के दौरान उनकी मौत हो जाती है तो उनकी पत्नी व उनके बाद उनके बच्चे भी मरणव्रत पर बैठकर इस आंदोलन को जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि इस इलाके की बेहतरी के लिये उनका पूरा परिवार कुर्बानी देने से उफ नहीं करेगा। श्री ज्‍याणी ने कहा कि सरकार द्वारा उन पर मरणव्रत पर न बैठने का दबाव डाला जा रहा है। इसकी परवाह न करते हुये भी वह इस इलाके के हजारों लोगों की जिले की मांग को पूरा करने के लिये मरणव्रत पर बैठने के अपने इरादे पर अटल हैं। उन्होंने कहा कि वह अपनी पार्टी अथवा सरकार के खिलाफ होकर मरणव्रत पर नहीं बैठ रहे हैं, क्‍योंकि पार्टी कार्यकर्ता की मां होती है और मां के खिलाफ कोई भी नहीं जा सकता, लेकिन यह भी सच्चाई है कि जब तक बच्चा रोता नहीं, तब तक मां भी दूध नहीं पिलाती। अपने बचपन की बात बताते हुये श्री द्गयाणी ने कहा कि जब वह चार वर्ष् का था तो उसने अपने माता पिता से साइकिल की मांग की थी, जब उनकी मांग नहीं मानी गई तो उन्होंने खाना पीना छोड़ दिया, तीन दिन बाद नई साइकिल मिल गई थी। उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह नहीं कि उन्होंने अपनी मां के खिलाफ विरोध किया था, बल्कि अपनी मांग पूरी करवाने के लिये जिद्द की थी, यही हालात अब हैं। उन्होंने कहा कि इस इलाके की आवाज बने सांझा मोर्चा ने उन्हें जिला प्राप्ति के लिये मरणव्रत पर बैठने का आदेश दिया है, जनता की आवाज भगवान की आवाज है और वह आज मरणव्रत पर बैठ गए हैं। जब तक जिले की मांग पूरी नहीं होगी, तब तक वह मरणव्रत स्थल से नहीं उठेंगे। या तो फाजिल्का जिला बनेगा या इस स्थल से मेरी अर्थी उठेगी। इस मौके पर श्री ज्‍याणी के साथ मरणव्रत पर बैठने वालों में शामिल शिरोमणि अकाली दल के देहात सर्कल अध्यक्ष जत्थेदार चरण सिंह ने कहा कि फाजिल्का का जिला बनने का हक है और जायज हक के लिये आवाज उठाना गलत नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि दशम पिता गुरु गोबिंद सिंह ने धर्म की रक्षा के लिये अपने पिता को कुर्बानी देने के लिये भेजा था। आज इस इलाके की जनता ने उन्हें व इलाका विधायक श्री द्गयाणी को हक की प्राप्ति के लिये कुर्बानी देने का हुकम दिया है। उन्होंने कहा कि वह अगर जान देकर भी इस इलाके की मांग को पूरा करवा सकते हैं तो अपने आपको सौभाग्यशाली समझेंगे। इससे पूर्व स्थानीय सुंदर आश्रम से हजारों लोगों के साथ इलाका विधायक श्री ज्‍याणी व जत्थेदार चरण सिंह चौक घंटाघर में पहुंचे। मरणव्रत स्थल पर पहुंचते ही वहां मौजूद हजारों लोगों ने उन पर पुष्प वर्ष की और फूल मालाओं से लाद दिया। इसके बाद वाहेगुरु जी के आगे अरदास की गई और दोनों नेता मरणव्रत पर बैठ गए। इस मौके पर सांझा मोर्चा के अध्यक्ष एडवोकेट सुशील गुंबर ने कहा कि ऐसे नेता बहुत कम होते हैं, जो लोगों की मांग पूरी करवाने के लिये जान की बाजी लगाते हैं। उन्होंने कहा कि श्री ज्‍याणी व जत्थेदार चरण सिंह की कुर्बानी के जम्‍बे की सांझा मोर्चा तो या पूरे इलाके के लोग कदर करते हैं। उन्होंने कहा कि अब इलाका निवासियों को यह लगने लगा है कि जिले की मंजिल अब दूर नहीं है।

नहर व प्लेटफार्म से दो अज्ञात शव बरामद
बठिंडा। मौड़ मंडी की निकटवर्ती नहर कोटला ब्रांच से बठिंडा शहर की समाज सेवी संस्था को एक वृद्ध का अज्ञात शव मिला मिला है। जिसको शिनाख्त के लिए मानसा के सरकारी अस्पताल में सुरक्षित रखा गया है। इस बाबत जानकारी देते हुए संस्था के प्रधान सोनू महेश्‍वरी ने बताया कि मौड़ मंडी के नजदीककोटला ब्रांच नहर में एक व्यक्ति का शव पड़ा होने की सूचना मिलने पर संस्था के सदस्य कमलजीत सिंह, सन्‍नी व हैप्पी मौके पर पहुँचे व पुलिस को सूचित किया। पुलिस के घटनास्थल पर पहुंचने के बाद ही संस्था के सदस्यों ने लाश को नहर में से बाहर निकाला। मृतक के दाऐं हाथ की ऊँगलियाँ पहले से कटी हुई थी तथा क्रीम रंग का कुर्ता पायजामा पहना हुआ है। चेहरव् पर हल्की दाढ़ी व उम्र 35;40 के करीब है। तलाशी के बाद मृतक की जेब से एक काले रंग का पर्स मिला, जिसमें 150 रूपये थे, लेकिन ऐसा कोई भी सबूत नहीं मिला, जिससे मृतक की पहचान हो सके। संस्था के सहयोग से लाश को मानसा के सरकारी अस्पताल में पहुंचाया, जहाँ उसे 72 घंटे शिनाख्त के लिए रख लिया गया है। गौरतलब है कि जब नौजवान वेलफेयर सोसायटी की टीम उत लाश को नहर से बाहर निकालने के लिए रवाना हुई तो टीम के पास पैनासोनिक कंपनी का एक डिजीटल कैमरा था, जो कहीं गुम हो गया। इसमें काफी तस्‍वीरें थी। संस्था ने शहरवासियों को अपील की कि अगर उक्‍त कैमरा मिल जाए तो संस्था को सूचित किया जाए। उधर, रेलवे प्लेटफार्म नंबर 4 पर एक वृद्ध की लाश पड़ी होने की सूचना मिलने पर श्री हनुमान सेवा समिति के सदस्य तरसेम गर्ग, चंद्र प्रकाश मौके पर पहुंचे तथा पुलिस को सूचित किया। मृतक के भगवा कुर्ता पहना हुआ था व आयु 65 वर्ष् के करीब थी। कपड़ों की तलाशी से कोई ऐसी चीज़ नहीं मिली जिससे उसकी शिनाख्त हो जाए। समिति के सदस्यों के सहयोग से जीआरपी पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल पहुंचाया।

एनडल्यूएस को मिली सहायता राशि
बठिंडा। समाज सेवा के कार्य में जी जान से जुटी नौजवान वेलफेयर सोसायटी को पट्टा मार्किट स्थित कृष्णा बेलटिंग द्वारा 2100 रूपये नगद तथा संजय पाल जैन द्वारा 3100 रुपयों का चैक भेंट किया गया। इसके अलावा दानी सज्जन रवि नरूला द्वारा 10 गर्म कंबल तथा 10 गर्म टोपियां संस्था को भेंट की गई। संस्था के उपाध्यक्ष रोहित गर्ग, वरिष्ठ सदस्य दीपक सिंघाल, मुकेश सिंगला ने दानी सज्जनों का आभार प्रकट किया।

नकली सीडीज डीवीडीज बरामद
बठिंडा - तलवंडी साबो थाना पुलिस नेछापामारी के दौरान भारी मात्रा में नकली सीडीज और डीवीडीज बरामद कर नकली सीडीज विक्रेता को हिरासत में लेते हुए आगे की कारवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार गुरदास सिंह पुत्र बूटा सिंह वासी मकान नंबर 35 ए सैक्‍टर नं: 15 ए नोएडा हाल एगजीकेटिव एंटी पायरेसी सुपर कैसिट इंडस्ट्री नोएडा यूपी ने थाना तलवंडी साबो पुलिस को शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया कि तेजा सिंह पुत्र प्रेम सिंह वासी मेन बाजार तलवंडी साबो कम्पनी की सीडीज और डीवीडीज बनाकर बेचता है। पुलिस ने इस छापामारी के दौरान उक्त आरोपी से 1ऽ2 सीडीज बरामद की। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 51, 52ए, 63, 68ए कापीराइट एट 1957 के तहत मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

लड़की भगाने के आरोप में एक नामजद
बठिंडा। नथाना पुलिस ने लड़की को बरगला भागने के आरोप में एक को नामजद किया है। पुलिस आरोपी व लड़की की तलाश में जुट चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार महेंद्र सिंह वासी जोगानंद ने पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई कि आरोपी बूटा सिंह वासी महिमा सरजा उसकी बेटी को बरगला कर घर से भगाकर ले गया। शिकायतकर्ता के अनुसार उक्‍त आरोपी 22 दिसम्बर को करीबन साढ़े पांच-छह बजे उसके घर में दाखिल हुआ और उसकी की बेटी को भगाकर ले गया। जानकारी के अनुसार सिंह बूटा सिंह स्थानीय हनुमान चौंक स्थित एक होटल में ड्राइवर के तौर पर कार्यरत था एवं उसका उत गांव में आना जाना असर किसी न किसी काम से होता रहता था। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

दहेज प्रताड़ना के मामले में दर्जन भर नामजद
बठिंडा। महिला थाना पुलिस ने दहेज प्रताड़ना के दो अलग अलग मामलों में दर्जन भर के करीबन लोगों को नामजद किया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार परमजीत कौर वासी कल्याण सुखा की शादी कुछ साल पूर्व बलविंदर सिंह वासी मादपुर से हुई थी, जो कि आजकल कनाडा में हैं। शादी के कुछ समय बाद बलविंदर सिंह ने अन्य आरोपियों यादविंदर सिंह, नरिंदर कौर, गुरिंदर सिंह, रुलदा सिंह, प्रदीप सिंह के साथ मिलकर परमजीत को मानसिक व शारीरिक तौर पर प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। उनके अत्याचारों से तंग आकर परमजीत अपने मायके आकर रहने लग गई एवं पुलिस विभाग के उच्चाधिकारियों को शिकायत पत्र देकर इंसाफ की गुहार लगाई। पुलिस विभाग की ओर से इस मामले की पूरी तरह छानबीन करने के बाद आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। इस तरह पीड़िता जसबीर कौर की शिकायत पर कारवाई करते हुए पुलिस ने आरोपी गुरसेवक सिंह वासी फग्गू को नामजद किया। शिकायतकर्ता के अनुसार गुरसेवक सिंह उस पर कार लाने के लिए असर दबाव डालता था एवं मांग पूरी न होने पर उसके साथ मारपीट आदि करता था। पुलिस ने आरोपियों की तलाश जारी कर दी है।

कांग्रेस वर्करों की एक बैठक
बठिंडा - जिला कांग्रेस कमेटी के सचिव प्रेम कुमार गर्ग शहरी ने कांग्रेस वर्करों की एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि एमएलए हरमंदर सिंह जस्सी जो माघ मेले में ऐतिहासिक भीड़ की बात कर रहे हैं। उनको हमारा निवेदन है कि ऐतिहासिक भीड़ करने के लिए वर्करों की जरुरत होती है योंकि वर्कर पार्टी की रीड़ की हड्डी होते हैं। उन्होंने कहा कि गत पंजाब की कांग्रेस सरकार समय बठिंडा से एमएलए और वित्‍तीय मंत्री सुरिंदर सिंगला ने भी वर्करों को जीतने के बाद नजरअंदाज किया और अब श्री जस्सी भी उन के ही पदचिन्हों पर चल रहे हैं। उन्होंने पंजाब कांग्रेस कैप्टन अमरिंद्र सिंह को निवेदन किया कि वे चुनाव से पहले वर्करों को उनका बनता सम्मान दें और ग्रास रूट वर्करों के साथ बैठक की जाए ताकि वे आने वाले चुनाव में मेहनत करें और पंजाब में कांग्रेस की बड़े स्तर पर जीत हो सके। इस मौके उनके साथ परमजीत सिंह, सीनियर नेता राज कुमार, राजन कुमार, बाबा जी, डॉ. सहोता, साधु राम आदि कांग्रेसी वर्कर मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment