Tuesday, February 1, 2011

1 Feb Daily evening newspaper truthway

वाटर वर्क्‍स की डिग्गी से मिली युवक की लाश
बठिंडा। यहां से करीब 40 किलोमीटर दूर रामां मंडी के वाटर वर्क्‍स की डिग्गी से एक युवक की लाश मिलने की सूचना प्राप्त हुई है। मिली जानकारी के अनुसार सहारा जनसेवा के कार्यकर्ता लाश को पोस्टमार्टम के लिए स्थानीय सिविल अस्पताल लेकर आए। संस्था कार्यकर्ताओं ने जानकारी देते हुए बताया कि उनको सूचना मिली थी कि रामां मंडी के वाटर वर्क्‍स की डिग्गी में एक युवक की लाश तैर रही है एवं सूचना मिलने पर संस्था कार्यकर्ता जग्गा सिंह, रॉकी गोयल, गुरबिंदर सिंह व आकाश मौके पर पहुंचे, जिन्होंने लाश को डिग्गी से बाहर निकाला। युवक की शिनाख्‍त विशाल पुत्र बसंत सिंह वासी रामां मंडी हुई है, जोकि पिछले दो दिनों से लापता था।

कैमरे की आंख से नहीं बच पाए मोटरसाइकिल चोर
चोरी के बाद मौका देखने आया चोर चढ़ा हत्थे

बठिंडा। स्थानीय सिटी मित्‍तल मॉल के सुरक्षा तंत्र की मुस्तैदी केञ् कारण आज एक वाहन चोर चोरी की एक्‍टिवा समेत पकड़ा गया। सिटी मॉल के सुरक्षा अधिकारियों ने चोर को पकडक़र पुलिस के हवाले कर दिया। सूत्रों का कहना है कि आरोपी के पास से चोरी की एक एक्‍टिवा मौके पर ही बरामद हुई, जबकि दो मोटरसाइकिल चोरी करने की बात चोर ने कथित तौर पर स्वीकार की।

कैसे आया चोर पकड़ में : सिटी मॉल के सुरक्षा अधिकारियों ने बातचीत के दौरान बताया कि गत देर रात्रि स्थानीय मॉल के अंडर ग्राउंड पार्किंग स्थल से एक मोटरसाइकिल चोरी हुआ, जिसको लेकर आज सुबह मॉल में छानबीन चल रही थी, चोर की शिनाख्‍त करने के लिए कैञ्मरे की फुटेज का सहारा लिया गया। इस दौरान सुरक्षा तंत्र को दो व्यक्तियों पर शक हुआ, जो एक एक्‍टिवा पर आए, लेकिन जाते हुए एक्‍टिवा गाड़ी पर एक ही युवक गया, जबकि दूसरा एक अन्य मोटरसाइकिल पर गया। आज सुबह जब वह व्यक्‍ति स्थानीय मॉल में स्थिति का जायजा लेने पहुंचा तो सुरक्षा कर्मियों ने उसको पकड़ लिया एवं पुलिस को सूचित किया, जिससे पुलिस के आने पर स्वीकार किया कि उसने यहां से काफी वाहन चुराएं हैं, जिसमें एक एक्‍टिवा व दो मोटरसाइकिल शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कुछ समय पूर्व उक्‍त युवक राजवेद फन सिनेमा में सफाई कर्मचारी के तौर पर कार्य करता था। उधर, थाना कोतवाली के प्रभारी रणबीर सिंह ने संपर्क करने पर बताया कि सूचना मिलने पर पुलिस घटना स्थल पर पहुंची एवं आरोपी से पूछताछ की जा रही है। ज्ञात रहे कि उक्‍त मॉल से अब तक काफी वाहन चोरी हो चुके हैं।

दयनीय जिन्दगी जीने को विवश लाल सिंह बस्ती के बाशिंदे
प्रशासन से वार्ड के बाशिंदे ही नहीं, पार्षद भी खफा
सारी दास्तां कहता है, गलियों में पसरा अंधेरा व फैला गंदा पानी

बठिंडा (कुलवंत हैप्पी)। विकास के मुद्दे पर चुनाव लडऩे के दावे करने वाली शिअद भाजपा गठबंधन सरकार के प्रतिनिधि स्थानीय लाल सिंह बस्ती का एक चक्कर तो काटकर देखें कि आखिरी उनके द्वारा किए जा रहे दावों में कितनी सचाई है। यह बात नगर निगम व सरकार की अनदेखी से क्षुब्‍ध उक्‍त बस्ती के बाशिंदों ने टरूथ वे समाचार पत्र प्रतिनिधि से कही। बठिंडा शहर में वैसे तो सभी वार्डों में कोई न कोई कमी है, मगर सबसे ज्यादा दुर्गति लाल सिंह बस्ती की है, जो वार्ड नम्‍बर 31 के अंतर्गत आती है। रात के समय गलियों में पसरा अंधेरा, सडक़ों पर फैला नलियों का गंदा पानी इस बस्ती की दयनीय स्थिति को बयान करता है, लेकिन इस बस्ती की तरफ नगर निगम व सरकार का कोई नुमाइंदा ध्यान देने को तैयार नहीं। इस वार्ड के बाशिंदे ही नहीं, बल्कि मौजूदा पार्षद खेम सिंह मक्कड़ भी सरकार की अनदेखी से दुखी हैं, वह तो सरेआम कहते हैं कि अगर वोट चाहिए तो विकास करो, वरना वोट की उम्‍मीद करना तो समुद्र के किनारे रेत का मकान बनाने के समान है। इस बस्ती की गलियों की स्थिति बेहद दयनीय है, विशेष कर गली नम्‍बर 27, 28 व 29 की। नगर वासियों का कहना है कि वह नगर निगम व सरकार की अपेक्षा के कारण नर्क सी जिन्दगी गुजारने को विवश हैं। उन्होंने अपनी समस्याओं को सरकार के नुमाइंदों के सामने कई बार रखा, लेकिन झूठे आश्‍वासनों के सिवाए उनको कुछ नहीं मिला। इसके अलावा बस्ती में गंदे पानी की निकासी के सही प्रबंध न होने के कारण गंदा पानी सडक़ों पर फैल जाता है, जिसके कारण बस्ती वासियों को ढेरों मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। नगरवासियों का कहना है कि लाल सिंह बस्ती के समीप कैनाल थाना आना जाने के बावजूद भी लाल सिंह बस्ती में गैर सामाजिक तत्वों की संख्‍या बढ़ती जा रही है एवं इस क्षेत्र में लड़ाई होना तो अब आम सी बात हो चली है। गैर सामाजिक तत्वों के खिलाफ पुलिस प्रशासन कोई ठोस कारवाई करने में असमर्थ नजर आ रहा है। नगर वासियों ने सांसद हरसिमरत कौर बादल के हालिया दौरे के दौरान मीडिया में आए उन समाचारों की पुरजोर आलोचना की, जिनमें कहा गया था कि शहर के सभी वार्डों में विकास कार्य बहुत बढि़या चल रहा है, जिससे वार्डों के बाशिंदे खुश हैं। इस मौके पर विजय कुमार, रणजीत कौर, मोहिंदर सिंह, सुखवीर कौर आदि उपस्थित थे।

ठेका लूटने के आरोप में तीन नामजद
बठिंडा। थाना तलवंडी साबो के अंतर्गत आते गांव मिरजेआना स्थित शराब का ठेका लूटने के आरोप में पुलिस ने तीन लोगों को नामजद किया गया है। जानकारी के अनुसार कुलदीप सिंह वासी बहमण कौर सिंह ने पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई कि गत रात्रि लक्ष्मण सिंह, गुरजीत सिंह व बब्‍बू ने मिलकर शराब के ठेके पर हमला किया एवं वहां से करीब 6200 रुपए नगदी, एक मोबाइल, साइकिल व 30 बोतल शराब लूटकर ले गए। कुलदीप सिंह के अनुसार आरोपी नलके की हत्थी व लठ आदि अपने साथ लेकर देर रात ठेके में आ धमके, और उन्होंने डरा धमकाकर उससे उक्‍त सामान छीना। पुलिस ने शिकायत पर कारवाई करते हुए आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।

तेजाब फेंकने के मामले में केस दर्ज
बठिंडा। पुलिस ने तेजाब डालकर मां बेटी को नुकसान पहुंचाने वाले दो अज्ञात मोटरसाइकिल सवार लूटेरों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए आगे की कारवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार तेजाब से झुलसी मां बेटी को इलाज के लिए चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया है। गौरतलब है कि शाम सात बजे के करीब पॉवर हाऊस रोड़ निवासी परमजीत कौर, बेटी अमनप्रीत कौर के साथ ब्‍यूटी पार्लर बंद कर रिक्‍शा से घर लौट रही थीं। इस दौरान पीछे से मोटरसाइकिल पर आए लूटेरों ने अमनप्रीत से पर्स छीनने की कोशिश की। विफल रहने पर उन्होंने तेजाब फेंक दिया। इसके बाद युवती व उसकी मां को स्थानीय एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इसके बाद झुलसी युवती व उसकी मां की स्थिति को काफी खराब होते देख चंडीगढ़ रेफर कर दिया। इधर, पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी।

पीपल फॉर एनिमल ने लगाई छत्रियां
बठिंडा। पीपल फॉर एनिमल सोसायटी द्वारा चलाए जा रहे पक्षी बचाओ अभियान केञ् तहत दानी सज्जनों द्वारा पक्षियों केञ् दाने व पानी केञ् लिए संस्था को 10 छत्रियों का सहयोग दिया गया है, जिसमें पांच छत्रियां मैडम अणु गोयल द्वारा अपने स्वर्गीय दादा जी वाली राम चौधरी की याद में और पांच अलग अलग दानी सज्जनों द्वारा दी गई। संस्था द्वारा अब तक शहर में 34 छत्रियां लगाई जा चुकी हैं और नई मिली दस छत्रियों को भी शहर के  अलग अलग स्थानों पर स्थापित किया जाएगा। संस्था अध्यक्ष गौरव गोयल ने कहा कि संस्था द्वारा लगाई इन छत्रियों में हजारों पक्षी सुरक्षित दाना व पानी खा पी रहे हैं। लोग भी इन छत्रियों में दाना व पानी डालकर काफी खुश हैं और इन छत्रियों का अच्छा समर्थन मिल रहा है। संस्था द्वारा जल्द ही कम लागत की छत्री का निर्माण किया जा रहा है, ताकि छत्री प्रत्येक व्यक्‍ति के बजट में आ सके। इस मौके पर राजन सिंगला, एडवोकेट विकास वर्मा, सुमित गुप्ता, दीपु, गुरप्रीत आदि मौजूद थे।

शनिदेव भक्तों ने ज्योत स्थापित की
बठिंडा। मेन रोड प्रताप नगर में बन रहे शनिदेव मंदिर में मूर्ति स्थापना के लिए इलाका निवासियों ने अकोलिया वन स्थित ऐतिहासिक भगवान शनिदेव मंदिर से ज्योत लाकर स्थापित की। ज्योत लेकर सोमवार को बठिंडा पहुंचे बीरबल बांसल, डा.रुपिंदर पुरी, रंजीत राणा व रंजीत राजा का भव्य स्वागत किया। इस दौरान इलाका निवासियों द्वारा एक शोभा यात्रा भी निकाली गई। बीरबल बांसल ने बताया कि पांच फरवरी को मेन रोड प्रताप नगर स्थित मंदिर में भगवान शनिदेव की मूर्ति स्थापित की जाएगी। इस अवसर पर इलाका निवासियों केञ् सहयोग से एक धार्मिक सम्‍मेलन का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ज्योत लेने के लिए वह 29 जनवरी को बठिंडा में अकोलिया वन के लिए रवाना हुए थे।

लोजपा ने किया होनहार बच्चों का सम्‍मान
बठिंडा। दलित समाज के होनहार बच्चों को एक समारोह के दौरान लोजपा के पंजाब अध्यक्ष किरणजीत सिंह गहरी ने सम्‍मान पत्र देकर सम्‍मानित किया व दलित समाज का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित किया। समारोह को संबोधित करते हुए किरणजीत सिंह गहरी ने कहा कि दलित समाज को अपना सम्‍मान और हक पाने के लिए आजादी की दूसरी लड़ाई लडऩे के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि वह उक्त लड़ाई बाबा साहिब डा. अंबेदकर के मिशन मुताबिक लड़ेंगे। इस मौके पर जगदीप सिंह गहरी, लाल चंद शर्मा, अर्जुनदास, मिट्ठू सिंह आदि हाजिर थे।

पीपल फॉर एनिमल ने लगाई छत्रियां

बठिंडा। पीपल फॉर एनिमल सोसायटी द्वारा चलाए जा रहे पक्षी बचाओ अभियान के तहत दानी सज्जनों द्वारा पक्षियों के दाने व पानी के लिए संस्था को 10 छत्रियों का सहयोग दिया गया है, जिसमें पांच छत्रियां मैडम अणु गोयल द्वारा अपने स्वर्गीय दादा जी वाली राम चौधरी की याद में और पांच अलग अलग दानी सज्जनों द्वारा दी गई। संस्था द्वारा अब तक शहर में 34 छत्रियां लगाई जा चुकी हैं और नई मिली दस छत्रियों को भी शहर के  अलग अलग स्थानों पर स्थापित किया जाएगा। संस्था अध्यक्ष गौरव गोयल ने कहा कि संस्था द्वारा लगाई इन छत्रियों में हजारों पक्षी सुरक्षित दाना व पानी खा पी रहे हैं। लोग भी इन छत्रियों में दाना व पानी डालकर काफी खुश हैं और इन छत्रियों का अच्छा समर्थन मिल रहा है। संस्था द्वारा जल्द ही कम लागत की छत्री का निर्माण किया जा रहा है, ताकि छत्री प्रत्येक व्यक्‍ति के बजट में आ सकेञ्। इस मौकेञ् पर राजन सिंगला, एडवोकेञ्ट विकास वर्मा, सुमित गुप्ता, दीपु, गुरप्रीत आदि मौजूद थे।

लावारिस कुत्‍तों के लिए संस्था बनाएगी आशियाना

बठिंडा। न्यू जेनरेशन वेलफेयर सोसायटी व पीपल फॉर एनिमल सोसायटी द्वारा शहर के लावारिस कुत्‍तों के लिए अलग अलग स्थानों पर इनके रहने के लिए शेलटर बनाए जा रहे हैं, यह शेलटर वास की लकड़ी व वाटर प्रूव फलेक्‍सें लगाकर बनाए जा रहे हैं। न्यू जेनरेशन सोसायटी के प्रधान अरुण गोयल ने कहा कि बारिश के दिनों में यह लावारिस कुञे इधर उधर भागकर लोगों के घरों में घुस जाते हैं और कई लोग इन्हें डंडे मारकर बाहर निकाल देते हैं एवं ऐसे में यह बेजुबान दयनीय जीवन व्यतीत करने पर मजबूर हो जाते हैं। इस मौके पर दीपक शर्मा, नितीश जैन, राजन सिंगला, नवी, एडवोकेट विकास वर्मा आदि मौजूद थे।

दिओण में योग शिविर शुरू

बठिंडा। योग सेवा समिति रजि. बठिंडा व बठिंडा विकास मंच रजि. बठिंडा की ओर से जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान दिओण की राष्ट्रीय सेवा योजना शाखा में चल रहे सात दिवसीय शिविर के दौरान योग अभ्‍यास की शिक्षा शुरू की गई। ज्ञात रहे कि योग अभ्‍यास कैंप पांच दिन तक चलेगा। योग अभ्‍यास कैंप का उद्घाटन प्रिंसिपल हरदीप सिंह द्वारा किया गया एवं इस मौके पर योग शिक्षक राधे श्याम बांसल ने शिक्षार्थियों को योग प्राणायाम के बारे विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि हमारी जिन्दगी प्राण ऊर्जा के साथ चलती है। इस मौके पर प्राणायाम भस्त्रिका, कपालभाति, बाहरी प्राणायाम, अनुलोम विलोम, भ्रमामरी, ध्यान क्रिञ्या का अभ्‍यास करवाया गया। इस मौके पर जसकरण जस्सी,  कुलविंदर कौर, कर्मजीत कौर, सुखप्रीत कौर, परमजीत कौर आदि शामिल हुए। बठिंडा विकास मंच के प्रधान राकेश नरूला की ओर से अपील की गई कि शिक्षार्थी इस योग शिविर का पूरा पूरा लाभ उठाएं।

'हिन्दुस्तानी भ्रष्टाचार के खिलाफ' जागरूकता रैली कल

बठिंडा। बठिंडा विकास मंच रजि बठिंडा, सुरक्षा हैल्पर रजि बठिंडा व योग सेवा समिति रजि बठिंडा की ओर से संयुक्त तौर पर स्थानीय फायर ब्रिगेड चौंक पर 2 फरवरी 2011 शाम पांच बजे 'हिन्दुस्तानी भ्रष्टाचार के खिलाफ' नामक एक जागरूकता रैली का आयोजन किया जा रहा है। शहरवासियों को इस रैली में हिस्सा लेने का आह्वान करते हुए मंच के अध्यक्ष राकेश नरूला, हैल्पर के चेयरमैन शाम कुमार शर्मा व समिति अध्यक्ष राधे श्याम बांसल ने अपने संयुक्‍त बयान में कहा कि यह रैली देश में फैल रहे भ्रष्टाचार को रोकने के लिए एक प्रयास मात्र है। उन्होंने कहा कि जब तक जनतंत्र जागेगा नहीं और आवाज बुलंद नहीं करेगा, तब तक देश का बिगड़ा हुआ भ्रष्ट समाज नहीं सुधरेगा।

गैस किल्लत मामले में डीसी से मिला वफद
21 दिवसीय शर्त हटाने के संबंध में दिया ज्ञापन
बठिंडा। हाईकोर्ट के आदेशों के विपरीत गैस रीफिल की बुकिंग पर 21 दिनों की खपतकारों पर लगाई गई अनुचित शर्त हटाने संबंधी शहर के सामाजिक सेवी वर्कञ्रों का वफद स्थानीय डिप्टी कमिश्नर एसके राजू से मिला एवं इस वफद ने इस अनुचित शर्त को हटाने संबंधी अपनी मांग रखी। इस वफद में भुपिंदर सिंह जिला प्रधान एंटी करप्शन ब्‍यूरो, मदन लाल ग्राहक जागो, कस्तूरी लाल, संजीव कुमार, केवल कृष्‍ण आदि शामिल थे, जिन्होंने डिप्टी कमिश्नर एसके राजू को अपना ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि अगर गैस एजेंसियों द्वारा 21 दिन की शर्त को हाईकोर्ट के आदेशों के बावजूद भी कायम रखा जा रहा है तो जिला प्रशासन की ओर से की जा रही कारवाई का आमजन को क्‍या फायदा। डिप्टी कमिश्नर ने वफद को भरोसा दिलाया कि इस मामले में शीघ्र ही कदम उठाए जाएंगे, वह सुधार के लिए प्रयासरत हैं।

मंच ने वितरित किए गर्म कपड़े व बूट
बठिंडा। स्थानीय लाल सिंह बस्ती स्थिति सरकारी प्राइमरी स्कूल में बठिंडा विकास मंच की ओर से आज जरूरतमंद बच्चों को गर्म कपड़े व बूट वितरित किए गए। इस दौरान मंच के पदाधिकारी डीपी दूबे, इंजीनियर जवाहर लाल शर्मा, सुशील गुप्ता, इंजीनियर डीके गर्ग ने 30 बच्चों को गर्म कपड़े व बूट वितरित किए एवं उनको आगे भी हर संभव सहायता प्रदान करने का भरोसा दिया। यह जानकारी मंच के अध्यक्ष राकेश नरूला द्वारा दी गई।

सेंधमारी की गुत्थी सुलझी, लाखों का माल बरामद
डबवाली - सदर डबवाली पुलिस ने गांव अहमदपुर दारेवाला में करीब तीन माह पूर्व हुई सेंधमारी की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने पकडे़ गए आरोपी से पूछताछ कर आरोपी की निशानदेही पर करीब सवा लाख रूपए के सोने व चांदी के जेवरात बरामद कर लिए हैं। आरोपी से पूछताछ के दौरान गांव अहमदपुर दारेवाला में करीब पंद्रह दिन पूर्व एक दुकान में हुई सेंधमारी की वारदात को भी अंजाम देना स्वीकार किया है। आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाऐगा ताकि दुकान में हुई चोरी की संपत्‍त‍ि को बरामद किया जा सके। पुलिस प्रवक्त के मुताबिक मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक गोपाल राम ने बताया कि गांव अहमदपुर दारेवाला निवासी हरीचंद के घर तीन माह पूर्व सेंधमारी की घटना में करीब सवा लाख रुपए के सोने व चांदी के जेवरात चोरी हो गए थे। जांच अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में थाना सदर डबवाली में अभियोग दर्ज कर जांच शुरूञ् की गई। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान महत्वपूर्ण सुराग जुटाकर घटना के आरोपी को गांव अहमदपुर दारेवाला से काबू किया गया। आरोपी की पहचान श्रवण पुत्र जगदीश निवासी अहमदपुर दारेवाला के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि पुलिस पूछताछ में आरोपी ने गांव की ही एक दुकान में चोरी की एक और वारदात को अंजाम देना स्वीकारा है।

रेलगाड़ी की चपेट आया स्कूली छात्र घायल
डबवाली - रेलगाड़ी की चपेट में आने से एक स्कूञ्ली छात्र के घायल होने का समाचार प्राप्त हुआ है। प्राप्त जानकारी अनुसार स्थानीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का 12वीं कक्षा का छात्र संदीप पुत्र साधू राम विद्यालय अवकाश उपरान्त पैदल कबीर बस्ती में स्थित अपने घर जा रहा था घायल युवक रेलवे लाईन के साथ - साथ पटरी पर चल रहा था कि सालासर हनुमान मन्दिर के समीप हनुमानगढ़ जा रही रेलगाड़ी की चपेट में आ गया घटनास्थल पर उपस्थित लोगों ने बताया कि युवक लाईन के साथ - साथ चल रहा था और रेलगाड़ी चालक ने हार्न बजाया लेकिन छात्र को हार्न सुनाई नहीं दिया और पीठ के पीछे टंगे पिट्ठू बैग चलती रेलगाड़ी में फंस गया। संयोगवश वह झटके से दूर जा गिरा। जिससे उसके शरीर पर कुञ्छ चोटें आई। घायल युवक को तुरन्त उठाकर डॉ. अग्रिहोत्री हस्पताल में उपचार के लिए ले जाया गया रेलगाड़ी भी 10 से 15 मिनट घटनास्थल पर रूकी रही। समाचार लिखे जाने तक युवक की हालत खारे से बाहर बताई जा रही है।

No comments:

Post a Comment