Monday, December 27, 2010

27 dec 2010 Daily Eveing NewsPaper Truthway

सांस्कृतिक कार्यक्रम में बच्चों ने बांधा समय
बठिंडा। डिफरेंट कान्वेंट स्कूल का वार्षिक समारोह जीत पैलेस में आयोजित किया गया। रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत बच्चों ने सरस्वती वंदना के साथ की। आगाज में बच्चों ने बम बम बोले धार्मिक गीत पर आकर्ष्क नृत्य प्रस्तुत किया। इसके बाद फिल्मी गीत न मारी न मारी नी माएं पर कोरियोग्राफी पेश कर बच्चों ने कन्या भ्रूण हत्या न करने संदेश दिया। वहीं नशों के खिलाफ कोरियोग्राफी पेश कर युवाओं को नशों से दूर रहने को प्रेरित किया। समागम में गिद्दा भंगड़ा जागो पेश कर बच्चों ने समय बांध दिया। मुख्यातिथि के तौर पर शिअद के शहरी हलका इंचार्ज सरूप चंद सिंगला उपस्थित हुए जबकि विशेष मेहमान के तौर पर बलवंत ढल्ला, दर्शन गर्ग व डॉ. नरेश गोयल उपस्थित हुए। समारोह के अंत में होनहार बच्चों को सम्मानित किया गया। स्कूल प्रबंधक वीआर गोयल ने आए हुए मेहमानों का धन्यवाद किया। 

पीएनबी स्टाफ ने मनाया परिनिर्वाण दिवस
बठिंडा। पंजाब नेशनल बैंक के सर्कल हैड आरएस कलारियां के नेतृत्व में आल इंडिया पीएनबी एससी एस वेलफेयर एसोसिएशन के सर्कल प्रधान गुरतेज सिंह कंडियारा, ऑफिसर यूनियन आरडी सिंगला व समूह स्टाफ ने पंजाब नेशनल बैंक सर्कल हैड ऑफिस मॉडल टाऊन में संविधान निर्माता बाबा साहिब डॉ. भीम राव अम्बेदकर की तस्वीर लगाई एवं फूलमालाएं अर्पित कर समूह स्टाफ ने श्रद्धांजलि देते हुए परिनिर्वाण दिवस मनाया। इस मौके पर एमसी रितोगी, एजी एस, एसपी सिंह, दीपक टंडन, तरसेम गोयल, गुलाब सिंह, एनबी गुप्ता, केएल सिंह आदि उपस्थित थे। इस मौके पर बाबा साहिब को श्रद्धांजलियां अर्पित करते हुए उनके मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।

नरेश कुमार बने इंटक के जिला उपाध्यक्ष
बठिंडा। जिला इंटक कौंसिल की मीटिंग उत्‍तरी रेलवे मजदूर यूनियन के कार्यालय में जिला कौंसिल प्रधान प्रीतम सिंह बराड़ की अध्यक्षता में हुई, जिसमें ब्रांच सचिव जोगिंदर सिंह, प्रधान सरबजीत सिंह लोको ब्रांच, हरबंस सिंह प्रधान यूआरएमयू व सहायक सचिव त्रिलोचन सिंह बराड़ उत्‍तरी रेलवे कर्मचारियों के साथ शामिल हुए। इस मीटिंग में इंटक संबंधित संगठनों के नेताओं ने बढ़ चढ़कर शिरकत की। इस मीटिंग में नरेश कुमार पुत्र स्वर्गीय कामरेड नाथा राम जाखड़ सचिव पंजाब प्रदेश इंटक को जिला इंटक का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। इस मौके पर सरकार से मांग की कि बढ़ रही महंगाई पर नकेल डाली जाए, पंजाब सरकार की ओर से बढ़ाए बस किराए वापिस लिए जाएं एवं उन कम्प्यूटर टीचरों को पक्का किया जाए, जो पिछले एक साल से निरंतर कार्य कर रहे हैं। मीटिंग के अंत में सभी नेताओं ने कैप्टन अमरेंद्र सिंह को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने पर कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी व युवा नेता राहुल गांधी का विशेष आभार प्रकट किया।

दो दिवसीय गुडविल एथलेटिक मीट संपन्ना
बठिंडा। गुडविल सोसायटी द्वारा संचालित गुडविल पलिक हाई स्कूल परस राम नगर बठिंडा में क्रिसमस के उपलक्ष्य 25 व 26 दिसम्बर को सोसायटी के प्रधान केके गर्ग की याद को समर्पित छठी दो दिवसीय गुडविल एथलेटिक मीट का आयोजन किया गया। वर्णनीय है कि श्री गर्ग का पिछले महीने एक दर्दनाक हादसे में देहांत हो गया था। एथेलिटक मीट का उद्घाटन क्रिसमस के दिन शहर के प्रसिद्ध व्यापारी राम सरूप मंगला एवं अमरजीत कौर उप जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी द्वारा किया गया एवं उन्होंने अपने संबोधित भाष्ण में बच्चों को खेल कूद प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। अमरजीत कौर ने स्कूल द्वारा लाइनोंपार इलाके के सात गैर सरकारी स्कूलों की खेल प्रतियोगिता आयोजन करवाने के लिए बधाई दी। इसके अलावा खेलों के समापन समारोह की अध्यक्षता विकास बांसल न्यू फैंशन कैंप ने की एवं उन्होंने विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया जबकि विशेष मेहमान के रूप में सुरजीत सिंह प्रबंधक स्टेट बैंक ऑफ पटियाला उपस्थित हुए। गौरतलब है कि उक्त प्रोग्राम का पूर्ण खर्च रमेश कुमार गुप्ता सीनियर मैनेजर स्टेट बैंक ऑफ पटियाला द्वारा उठाया गया। इस मौके पर स्कूल प्रिंसिपल शिमला सिंगला, इंजीनियर केके गोयल, इंजीनियर इंद्रजीत गुप्ता, इंजीनियर केके गर्ग, प्रोफेयर जीएस मित्‍तल, अजमेर सिंह मान, अशोक गर्ग, एसके बांसल, राकेश नरूला, राधेश्याम बांसल, पवन सिंगला, डीके गर्ग, जीवन गोयल एवं सुभाष गोयल आदि उपस्थित थे।

कांग्रेसी विधायक अवतार सिंह बराड़ 29 आएंगे बठिंडा
बठिंडा। कांग्रेसी विधायक अवतार सिंह बराड़ 29 दिसम्बर को स्थानीय कांग्रेस भवन में स्थानीय कांग्रेसी नेताओं से माघी कांफ्रेंस से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पहुंच रहे हैं। इस बाबत जानकारी देते हुए जिला कांग्रेस प्रधान नरेंद्र सिंह भलेरिया ने बताया कि पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष कैप्टन अमरेंद्र सिंह के दिशानिर्देशों के तहत फरीदकोट के विधायक अवतार सिंह, जोकि माघी मेला के इंचार्ज नियुक्त किए गए हैं, 29 दिसम्बर को बाद दोपहर स्थानीय कांग्रेस भवन में कांग्रेसी नेताओं व वर्करों से मीटिंग करने के लिए पहुंच रहे हैं। इस मौके पर वह माघी मेले को लेकर जिला स्तर पर हो रही तैयारियों को लेकर कांग्रेसी नेताओं से विस्तारपूर्व चर्चा करेंगे।

माल गोदाम से मिली अज्ञात लाश
बठिंडा। स्थानीय रेलवे माल गोदाम से एक अज्ञात लाश बरामद होने का समाचार मिला है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सहारा कार्यकर्ताओं को सूचना मिली कि उक्‍त स्थल पर एक शव पड़ा हुआ है। संस्था ने घटनास्थल पर पहुंचकर जीआरपी पुलिस को सूचित किया, जिन्होंने मौके पर पहुंचकर संस्था की गाड़ी में लाश को पोस्टमार्टम के लिए स्थानीय सिविल अस्पताल पहुंचाया। सहारा वर्कर्रों ने बताया कि उक्‍त लाश की शिनाख्त नहीं हो पाई, फिलहाल व्यक्ति की मौत ठंड से होने का अंदेशा है, मौत के असली कारण का पता तो पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही चलेगा।

मार्किट कमेटी की मीटिंग में अहम प्रस्ताव पारित
अट्टा चक्की एसोसिएशन ने की चेयरमैन से मीटिंग

बठिंडा। मार्किट कमेटी के चेयरमैन गुरतेग सिंह गिक्कू की अध्यक्षता में एक अहम मीटिंग का आयोजन किया गया। इस मीटिंग में कर्मचारियों को जीपीएफ ऋणि देना, रिटायर्ड कर्मचारियों को एलटीसी देना, दर्जा चार कर्मचारियों को वर्दी देना, फर्निचर की खरीद करना, थ्रेसर हादसों के शिकार लोगों को आर्थिक मदद देना, खरीद केंद्र जोधपुर रोमाना व नरूआना में नए फड़ों का निर्माण करना आदि प्रस्ताव पारित किए गए। इसके अलावा आटा चक्की की एसोसिएशन के सदस्यों के साथ भी एक मीटिंग की गई। इस मीटिंग में एसोसिएशन सदस्यों ने चेयरमैन को भरोसा दिलाया कि वह नियमों को ताक पर रखकर गेहूं को आटा चक्की तक नहीं लेकर जाएंगे। मीटिंग में कुलदीप सिंह बराड़, बंत सिंह, सुखबीर सिंह मानशाहीया, जगसीर सिंह, इंकबाल सिंह, लखविंदर जीत, चरणा सिंह, अशोक कुमार  बांसल, कुलभूष्ण बांसल, इंदर लाल, जलौर सिंह, बलजीत सिंह, कुलविंदर कौर, आटा चक्की एसोसिएशन सदस्य अशोक कुमार, मनोज कुमार, जगन्नाथ, सीता राम, बूटा सिंह, भूष्ण कुमार, सुरव्ंद्र कुमार, रमेश कुमार व भोला राम उपस्थित थे।

कैसे बचें? धुंध में हादसों का शिकार होने से
संस्थाओं ने उठाई लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी
धुंध में ड्राइव करने से पहले चेक करें गाड़ी की फोगिंग लाईटें, इंडिगेटर

बठिंडा। इन दिनों पड़ रही कड़ाके की ठंड के साथ साथ गहन धुंध भी पड़नी शुरू हो चुकी है। गहरी धुंध के कारण सड़क हादसों की संख्या भी बढ़ गई है। रोजाना धुंध के कारण हो रहे हादसों में लोग कीमती जाने गवां रहें है या फिर उम्र भर के आपाहिज हो कर दुखद जिंदगी बिताने को मजबूर हो रहें हैं। सेंट जॉन के ट्रैनिंग सुपरवाईजर नरेश पठानिया ने समाजसेवी संस्था नौजवान वेलफेयर सोसायटी व यूनाइटेड वेलफेयर संस्था के वालंटियरों को जानकारी देते हुए बताया कि सड़क हादसों के लिए जिम्मेवार विभिन्ना कारण जैसे कि तेज रफ्तार गाड़ी चलाना, ड्राईविंग करते समय मोबाईल सुनना, गल्त दिशा से ओवरटेकिंग करना, नशे की हालत में वाहन चलाना, ट्रैफिक नियमों की पालना न करना या ट्रैफिक नियमों को तोड़ना के अलावा सर्दी के मौसम में द्गयादा सड़क हादसों को बढ़ने का कारण धुंध भी होती है। इन दिनों में हमारी छोटी सी लापरवाही किसी बढ़ी सड़क दुर्घटना को अंजाम दे सकती है। धुंध के इन दिनों में वाहन चालकों को विशेष् सावधानी रखने की जरूरत होती है ताकि सड़क हादसों के मौत के मुँह में जाने वाली किमती जानों को बचाया जा सके। पठानिया ने बताया कि कोशिष् करनी चाहिए की धुंध के इन दिनों में बिना जरूरत के सफर न किया जाए। अगर कहीं जाना द्गयादा जरूरी है तो स.फर धूप के समय करने की कोशिष् करें। धुंध में गाड़ी चलाने से पहले अपनी गाड़ी की फोगिंग लाईटें, इंडिगेटर आदि चैक कर लें कि ये ठीक तरह से काम कर रही हैं या नहीं। धुंध में तेज रफ्तार से बचना चाहिए योंकि धुंध के कारण सामने आ रहे वाहन या सामने पड़ी वस्तु का बिल्कुल नजदीक आ कर पता चलता है तथा तेज रफ्तार वाहन को बे्रक लगाना मुश्किल हो जाता है। वाहने के शीशे साफ करने वाले वाईपर ठीक तरह से चलते हो। इन दिनों में ट्रैटर ट्रालियों, पशु गाड़ियों, आवारा पशुओं, साईकिल चालकों का भी खास ध्यान रखा जाये।

धुंध में वाहन चलाते समय इंडिगेटर भी चला कर रखें जायें। धुंध के दिनों में सड़कें भी गिली होने के कारण फिसलन भरी हो जाती हैं, इसलिये तेज रफ्तार वाहन बे्रक लगाने में असमर्थ हो जातें हैं तथा गलत दिशा से ओवरटेकिंग भी हादसे का कारण बन सकती है। धुंध में वाहन चलाते समय पीले रंग की लाईटों का इस्तेमाल करना चाहिये। लोअ बीम प्रयोग करें योंकि यह सड़क देखने में सहायता करती है। सड़क के किनारव् पेंट की हुई लाईनों को देख कर ही आगे बढ़ने की कोशिष् करनी चाहिए। वाहन चलाते समय सीट बैल्ट का इस्तेमाल करना चाहिये योंकि हादसा होने पर सीट बैल्ट के कारण जिंदगी बच सकती है। कानून के अनुसार वाहनों में फ्रस्ट ऐड किट का होना भी जरूरी है, योंकि हादसों के दौरान प्राथमिक सहायता का सामान जिंदगी बचा सकता है। नौजवान वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष सोनू माहेश्वरी तथा यूनाइटेड के प्रधान विजय भट्ट ने नरव्श पठानिया का धन्यवाद किया व इस जानकारी को अपने अपने स्तर पर लोगों तक पहुँचाने का विश्वास दिलाया।

दो मोटरसाईकिलों की टक्कर में दोनो वाहन चालक गंभीर घायल
बठिंडा। रात्री 239 ऐ अंडर ब्रिज में दो मोटरसाईकिलों की आपसी टक्कर में दोनो वाहन चालक गंभीर घायल हो गए। एक चालक की हादसे में टाँग टूट गई। सूचना प्राप्त हाते ही समाजसेवी संस्था नौजवान वेलफेयर सोसाईटी के सदस्य एम्बुलेंस लेकर मौके पर पहुंचे व घायलों को सिविल अस्पताल पहुँचाया। घायलों की पहचान भोला सिंह पुत्र विजय नारायण सिंह व पंकज पुत्र पवन कुमार वासी परसराम नगर के तौर पर हुई।

डुप्लीकेट वीसीडी व डीवीडी समेत तीन काबू
बठिंडा। जाली वीसीडी डीवीडी कारोबार को रोकने के लिए जिला पुलिस की ओर से चलाए जा रहे अभियान के तहत सिटी रामपुरा व रामा पुलिस ने तीन व्यतियों को सैंकड़े जाली वीसीडीस एवं डीवीडीस समेत गिरफ्तार किया। सिटी रामपुरा पुलिस को सूचना मिली कि गुरदीप सिंह वासी महराज पाी फर्जी वीसीडीस व डीवीडीस का कारोबार करता है। पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर गुरदीप सिंह को 105 जाली डीवीडीस व वीसीडीस समेत गिरफ्तार किया एवं बाद में उसको जमानत पर रिहा कर दिया गया। इसके अलावा रामा पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर 245 जाली डीवीडीस व वीसीडीस समेत शलेंद्र सिंह व सतीश कुमार को गांव कनकवाल के समीप से गिरफ्तार किया।

No comments:

Post a Comment